एक रूपक कैसे लिखें

रूपक आपकी ओर का कांटा हैं, ऐसी टक्कर जो आपको प्रेरणा तक पहुंचने से रोकती है, आपके में छिपे हुए राक्षस ..., में ... ओह शाप रूपकों कठिन हैं - इसमें कोई शक नहीं है - लेकिन इन निर्देशों का पालन करके, वे आपके लिखित कार्यों के मकरोनी पर पनीर बन सकते हैं!

कदम

भाग 1

रूपकों को समझना
1
यह समझना सीखें कि एक रूपक क्या है। शब्द "रूपक" शब्द से आता है metapherein प्राचीन ग्रीक का अर्थ है, जिसका अर्थ है "ले जाने के लिए" या "स्थानांतरित करने के लिए।" एक रूपक "परिवहन" एक अवधारणा से दूसरे अर्थ का अर्थ यह है कि एक या दोनों दूसरे (एक सिमली के विपरीत जो कहता है कि दो चीजों की तुलना एक है कैसे अन्य)। यह क्या है जानने के लिए, आपको कुछ प्रसिद्ध उदाहरणों को पढ़ने में उपयोगी हो सकता है।
  • अंतिम वाक्य डी "ग्रेट गेट्सबी" एक बहुत प्रसिद्ध रूपक है: "इसलिए हम पंक्ति, वर्तमान के खिलाफ नौकाएं, अतीत में निरंतर रीबाउंड"
  • कवि खलील जिब्रान ने अपनी कविता में कई रूपकों का इस्तेमाल किया, जिसमें यह शामिल था: "हमारे शब्द कुछ भी नहीं हैं, लेकिन टुकड़े जो दिमाग के भोज से गिरते हैं।"
  • विलियम गिब्सन द्वारा साइबरपंक उपन्यास "न्यूरोमैन्सर" वाक्य के साथ शुरू: "बंदर के ऊपर आकाश एक मृत चैनल को देखते हुए टेलीविजन का रंग था।"
  • कविता "कमी" सिल्विया प्लाथ द्वारा एक जिज्ञासु टोन में एक दर्दनाक अनुभव को व्यक्त करने के रूपकों का उपयोग करता है:
    क्या रोमांच -
    प्याज की जगह अंगूठे
    नेट के ऊपर बंद
    एक छोटी सी खिड़की को छोड़कर
    चमड़े का ...
    एक उत्सव, यह है कि यह क्या है। दौड़ भंग से
    एक लाख सैनिक बाहर आ जाते हैं
    लाल जैकेट में
  • 2
    भाषण के अन्य आंकड़े पहचानना सीखें जो रूपकों नहीं हैं। ऐसे कई अन्य आंकड़े हैं जो दो अवधारणाओं के बीच अर्थ के संघों को बनाते हैं, जिनमें शामिल हैं "उपमा", इस "अलंकार जिस में किसी पदार्थ के लिये उन का नाम कहा जाता है" और "उपलक्ष्य अलंकार जिस में अंश के लिये पूर्ण अथवा पूर्ण के लिये अंश का प्र"। हालांकि वे रूपकों के समान हैं, हालांकि वे थोड़ा अलग तरीके से काम करते हैं।
  • एक सिलीज़ के दो भाग हैं: "तत्त्व" (वर्णित तत्व) और "वाहन" (वर्णन करने के लिए उपयोग किया गया तत्व)। समानता में "बिस्किट इतना जला हुआ था कि उसका स्वाद कोयले की तरह था", कुकी अवधि और कोयला वाहन है। रूपकों के विपरीत, समानता का उपयोग करें "कैसे" एक तुलना इंगित करने के लिए, और इसके लिए उनके प्रभाव को कमजोर माना जाता है।
  • एक मेटनीमी इसके बारे में एक दूसरे के करीबी संबंध के विचार के साथ एक चीज़ के नाम की जगह लेती है। कई देशों में, उदाहरण के लिए, राजकुमार में निवेश की वास्तविक शक्ति को केवल कहा जाता है "मुकुट", और संयुक्त राज्य अमेरिका में, राष्ट्रपति प्रशासन और उसके अधिकार अक्सर अक्सर कहा जाता है "व्हाइट हाउस"।
  • एक synecdoche एक अवधारणा के एक भाग का उपयोग करके एक व्यापक अवधारणा को संदर्भित करता है, जिसे परिभाषित करना है "पतवार" एक जहाज, ओ "मेरे पहियों" आपकी कार
  • 3
    रूपकों के प्रकारों को जानने के लिए जानें यद्यपि एक रूपक का मूल विचार काफी सरल है, रूपकों विभिन्न स्तरों पर काम कर सकते हैं, और बहुत सरल या बहुत जटिल हो सकते हैं। सरल रूपकों दो चीजों के बीच एक सीधा तुलना इंगित कर सकते हैं, जैसा कि इस उदाहरण में "यह बुरा लग सकता है, लेकिन यह वास्तव में एक टेडी बियर है"। साहित्य में, हालांकि, रूपकों अक्सर कई वाक्यांशों या छंदों पर विस्तारित होते हैं।
  • रूपकों "विस्तृत" वे कई वाक्य के लिए लंबे समय तक रहे हैं। उनकी संचयी प्रकृति उन्हें बहुत शक्तिशाली और जीवंत बनाता है डीन कोओन्ट्ज़ द्वारा उपन्यास के बयान रात को पकड़ो वह अपनी महान कल्पना का वर्णन करने के लिए एक विस्तारित रूपक का उपयोग करता है:
    "बॉबी Halloway कहते हैं कि मेरी कल्पना एक सर्कस की तरह तीन सौ पटरियों पर है फिलहाल, मैं दो सौ नब्बे नौवीं ट्रैक में था, नाचते हाथियों के साथ, जोकर पहना करते थे, और बाघ लौ के छल्ले से छलांग लगाते थे। यह एक कदम वापस लेने का समय है, मुख्य तम्बू को छोड़ दें, पॉपकॉर्न और कोक खरीदें, आराम करो और नमस्कार करें।"
  • रूपकों "अस्पष्ट" वे साधारण रूपकों से पतले हैं हालांकि एक साधारण रूपक यह कहना है कि एक व्यक्ति बुरा लगता है, लेकिन वास्तव में एक टेडी बियर है, एक अंतर्निहित रूपक व्यक्ति को टेडी बियर की विशेषताओं का विशेषता देता है: "अगर आप इसे नहीं जानते हैं तो यह खराब लग सकता है, लेकिन यह वास्तव में नरम और प्यारे अंदर है"।
  • रूपकों "मौत" वे उपयोग में इतनी आम हो गए हैं कि उन्होंने अपनी शक्ति खो दी है क्योंकि वे अब भी परिचित हैं: "कुत्तों और सूअरों में प्रवेश करें", "पत्थर दिल", "जला पुल", "लाल कालीन"। इस तरह के वाक्यांश, जो अब क्लर्क हैं, एक बार एक गहरा अर्थ था। ।
  • 4
    मिश्रित रूपकों को पहचानें एक रूपक "मिश्रित" एक ही इकाई में अनेक रूपकों के तत्वों को जोड़ता है, अक्सर अजीब या अजीब परिणाम के साथ। उदाहरण "दीवार पर जाकर कॉफी की गंध महसूस कर दो" दो उपकथ्य शब्दों को जोड़ती है, जिसमें कुछ करने के लिए समान आमंत्रण शामिल हैं: "जागो और कॉफी की गंध" और "दीवार पर लेखन पढ़ें"।
  • Catechesis मिश्रित रूपक के लिए औपचारिक शब्द है, और कुछ लेखकों को जानबूझकर भ्रम पैदा करने, बेतुकापन की भावना प्रदान करने, या शक्तिशाली या अकल्पनीय भावना व्यक्त करते हैं। कविता "कहीं मैंने कभी यात्रा नहीं की, ख़ुशी से परे" ई। ई। कमिंग्स द्वारा अपने प्यार की अक्षमता व्यक्त करने के लिए कैटेसेस का उपयोग करता है: "आपकी आंखों की आवाज़ सभी गुलाबों की तुलना में गहराई से है - / कोई भी नहीं, बारिश के भी ऐसे छोटे हाथ हैं ...."
  • Catechesis एक चरित्र की उलझन या विरोधाभासी मानसिक स्थिति का प्रदर्शन करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है, प्रसिद्ध soliloquy के रूप में "होना या नहीं होने के लिए"छोटा गांव" विलियम शेक्सपियर द्वारा हेमलेट पूछता है "यदि यह मन में अधिक महान है तो पीड़ित है गुलेल के शॉट्स और अपमानजनक भाग्य के डार्ट्स या मुसीबतों के एक समुद्र के खिलाफ हथियार उठाओ और, उनका विरोध करते हुए, उन्हें खत्म कर दिया?" बेशक, आप वास्तव में समुद्र के खिलाफ हथियार नहीं उठा सकते हैं, लेकिन मिश्रित रूपक नायक की परेशानियों को समझने में मदद करता है।
  • 5
    एक रूपक कैसे काम करता है यह समझना सीखें यदि आप उन्हें बुद्धिमानी से उपयोग करते हैं, तो रूपकों आपकी भाषा को समृद्ध कर सकते हैं और संदेश के प्रदर्शन को बेहतर बना सकते हैं। वे कुछ शब्दों में अर्थों की दुनिया को सम्बोधित कर सकते हैं (जैसा कि इस वाक्य के साथ किया गया था "अर्थ की दुनिया")। वे सक्रिय रीडिंग को भी प्रोत्साहित करते हैं और पाठक को अपनी सोच के अनुसार जो आपने लिखा है उसे व्याख्या करने के लिए कहता है।
  • रूपकों कार्यों के पीछे भावनाओं संवाद कर सकते हैं उदाहरण के लिए, वाक्य "Giulio की आँखें flared" यह अधिक उज्ज्वल और तीव्र से अधिक है "गिउलिओ की आँखें गुस्से में थीं"।
  • रूपकों कुछ शब्दों में विशाल और जटिल विचारों को व्यक्त कर सकते हैं अपनी लंबी कविता के संस्करण में "घास के पत्ते", वॉल्ट व्हिटमैन अपने पाठकों को कहता है कि वे वास्तव में सबसे बड़ी कविता हैं: "आपका शरीर एक महान कविता होगा और शब्दों में न केवल उसकी सबसे अमीर वाग्मिता होगी, लेकिन अपने होंठ और उसके चेहरे की चुप छंदों में"।
  • रूपक मौलिकता को प्रोत्साहित कर सकते हैं। अपने विचारों को व्यक्त करने के लिए हर रोज़ भाषा पर भरोसा करना आसान है: एक शरीर एक शरीर है, एक महासागर एक महासागर है लेकिन रूपकों आप रचनात्मकता और अभिव्यक्ति के साथ एक सरल विचार व्यक्त करने की अनुमति देते हैं, कुछ ऐसी है जो शास्त्रीय साहित्य में अत्यधिक सराहना की जाती है: "शव" हो जाता है "हड्डी का घर" और "सागर" हो जाता है "व्हेल रोड"।
  • रूपकों आपकी प्रतिभा को दिखाते हैं कम से कम, इसलिए अरस्तू ने कहा (और उसे कैसे दोषी ठहराया?) अपने काम में "छंदशास्र": "लेकिन सभी की सबसे महत्वपूर्ण बात, रूपकों में सफल होने के लिए है। केवल इस तथ्य को दूसरों से अनुमानित नहीं किया जा सकता है और यह एक जन्मजात प्रतिभा का संकेत है, क्योंकि रूपकों को कैसे तैयार करना जानना इसका अर्थ है कि समान रूप से कैसे देखना चाहिए"।
  • 6
    पढ़ें कि आप कितने अधिक उदाहरण पा सकते हैं समझने का कोई बेहतर तरीका नहीं है कि रूपकों काम कैसे करते हैं और तय करते हैं कि कौन से संदर्भों के लिए सबसे उपयुक्त हैं, उन लेखकों के काम को पढ़ने के लिए जो उन्हें अच्छी तरह से उपयोग करते हैं कई लेखकों ने रूपकों का उपयोग किया है, इसलिए जो भी आपकी साहित्यिक स्वाद, आप शायद उत्कृष्ट उदाहरण पा सकते हैं।
  • अगर आपको मुश्किल रीडिंग पसंद है, तो कुछ अंग्रेजी लेखकों ने सोलहवीं शताब्दी के कवि जॉन डोने से बेहतर रूपकों का प्रयोग किया है: कविताएं "द फ्ली" और उनके पवित्र सोंनेट ने प्यार, धार्मिक विश्वास और मृत्यु जैसे अनुभवों का वर्णन करने के लिए जटिल रूपकों को रोजगार दिया है।
  • मार्टिन लूथर किंग जूनियर के भाषण भी रूपकों और भाषण के अन्य आंकड़े के कुशल उपयोग के लिए प्रसिद्ध हैं। भाषण में "मेरे पास एक सपना है" राजा रूपकों का प्रचुर उपयोग करता है, जैसे कि अफ्रीकी अमेरिकी रहते हैं "भौतिक समृद्धि के महान महासागर के केंद्र में गरीबी के एक एकान्त द्वीप"
  • भाग 2

    अपने रूपकों लिखें
    1
    क्या आप वर्णन करने की कोशिश कर रहे हैं के बारे में रचनात्मक सोचो क्या विशेषताएं हैं? यह क्या करता है? यह आपको कैसा महसूस करता है? क्या यह स्वाद या गंध है? उस वस्तु को वर्णन करने के लिए मन में आने वाले सभी विचारों को लिखें। तुच्छ विवरणों के साथ समय बर्बाद मत करो - आपको रचनाकारों के बारे में सोचने की जरूरत है
    • अगर, उदाहरण के लिए, मैं इस पर एक रूपक लिखना चाहता था "समय", संभव के रूप में कई सुविधाओं के रूप में लिखने की कोशिश करें: धीमा, तेज, अंधेरे, अंतरिक्ष, सापेक्षता, भारी, लोचदार, प्रगति, परिवर्तन, कृत्रिम, विकास, समय सीमा समाप्त, स्टॉपवॉच, जाति, दौड़।
    • इस मार्ग में अपने आप को बहुत ज्यादा सेंसर न करें - आपका लक्ष्य ऐसी जानकारी का एक सेट उत्पन्न करना है जो आप उपयोग कर सकते हैं। बाद में ऐसे विचारों को खत्म करने के लिए होगा जो काम नहीं करते हैं।



  • 2
    मुक्त संगठन बनाएं कई चीजें लिखें जो समान गुणों को साझा करती हैं, लेकिन फिर भी याद नहीं रखती कि वे रैखिक हों - जब तक कि संघ तुच्छ न हो, तो अधिक दिलचस्प रूपक होगा। यदि आप एक अवधारणा के बारे में एक रूपक लिख रहे हैं, तो अपने मन को किसी वस्तु के साथ तुलना करने का प्रयास करें। उदाहरण के लिए, यदि आपका विषय न्याय है, तो अपने आप से पूछिए कि यह कैसा जानवर होगा।
  • क्लचेज़ से बचें जैसा कि सल्वाडोर डाली ने कहा, "एक जवान औरत की गाल को गुलाब के साथ तुलना करने वाला पहला व्यक्ति स्पष्ट रूप से एक कवि था - इस वाक्य को दोहराना सबसे पहले एक बेवकूफ था"। रूपकों का लक्ष्य एक पूर्ण पैकेज में प्रभाव और मौलिकता के साथ अपने अर्थ को व्यक्त करना चाहिए: एक चॉकलेट आइसक्रीम के एक पूरे कांच वेनिला शक्कर के खिलाफ नमकीन कारमेल के एकल तीव्र काटने।
  • यह एक बुद्धिशीलता गतिविधि है, इसलिए अपनी कल्पना को जंगली चलाने दें। के उदाहरण के लिए "समय"मुक्त संघों: लोचदार बैंड, अंतरिक्ष, 2001, खाई, दुश्मन, घड़ी की टिक टिक, वजन, इंतजार, नुकसान, अनुकूलन, परिवर्तन, लंबा, वापसी
  • 3
    तय करें कि आप किस प्रकार का वातावरण बनाना चाहते हैं। क्या आप एक विशेष टोन रखना चाहते हैं? आपके रूपक को आप जो लिख रहे हैं, उसके व्यापक संदर्भ के लिए अनुकूल होना चाहिए। सूची से संबद्धताओं को हटाने के लिए इस विधि का उपयोग करें।
  • के उदाहरण के लिए "समय" चलो एक माहौल बनाने की कोशिश करते हैं "स्वर्गीय आध्यात्मिक"। ऐसे विचारों को हटा दें जो आपके विचारों को विकसित करते समय उस माहौल से मेल नहीं खाते हैं: उदाहरण के लिए "समय", आप दुश्मन को खत्म कर सकते हैं, 2001, वजन और घड़ी, क्योंकि वे सभी बल्कि विचार हैं "लौकिक"।
  • आपके द्वारा चुने गए विषय की बारीकियों को ध्यान में रखने की कोशिश करें उदाहरण के लिए, किसी जानवर को न्याय की अवधारणा की तुलना करें, एक "तेंदुए एक शिकार के लिए इंतज़ार कर रहे हैं" एक की छवि के बहुत अलग न्याय का विचार देता है "थक गए हाथी"। इन रूपकों के दोनों हालांकि एक से अधिक उपयुक्त हैं "नवजात बिल्ली का बच्चा" हालांकि।
  • 4
    लेखन रखें कुछ वाक्यों, पैराग्राफ या किसी पेज को मूल विषय की तुलना करें, जो आपको मिले कुछ संगठनों को लिखें। रूपकों बनाने के बारे में तुरंत चिंता न करें - विचारों पर ध्यान केंद्रित करें और देखें कि वे आपको कहां लेते हैं
  • के उदाहरण के लिए "समय", यह कदम निम्नलिखित की तरह एक वाक्य उत्पन्न कर सकता है: "टाइम रबर बैंड है, जो मुझे अज्ञात में फेंकता है और फिर मुझे केंद्र में वापस लाता है"। यह वाक्य पारगमन 2 के विचारों में से एक लेता है और इसे ठोस कार्यों और विशेषताओं को देता है - एक रूपक का प्रारंभिक बिंदु
  • 5
    सब कुछ जोर से पढ़ें चूंकि रूपकों ने भाषा के यांत्रिकी पर ध्यान आकर्षित किया है, इसलिए महत्वपूर्ण है कि आपके द्वारा चुने गए शब्द "लग" अच्छी तरह से। एक रूपक, जो कोमलता व्यक्त करना चाहता है, में बहुत ही मुश्किल व्यंजन नहीं होना चाहिए - गहराई का वर्णन करने वाला एक बंद स्वर में शामिल हो सकता है, जैसे कि "या" और "यू"- एक जो अतिरेक को प्रसारित करता है, इसमें निरंतरता (दोहराए जाने वाला आवाज) आदि शामिल हो सकते हैं।
  • चरण 4 में उत्पन्न उदाहरण वाक्य में, बुनियादी विचार मौजूद है, लेकिन शब्दों में अधिक शक्ति नहीं है उदाहरण के लिए कुछ आवर्धन हैं, जो उपयोगी हो सकता है यदि आप दोहराव की भावना व्यक्त करना चाहते हैं। रबर बैंड का विचार भी कुछ या किसी को सूचित करता है जो "आग" लोचदार है, और यह रूपक के प्रभाव को कम करता है जो कि पर ध्यान केंद्रित करता है "समय" कि कार्रवाई करता है
  • 6
    रूपकों में अपनी तुलना करें एक वाक्यांश लिखें जो आपके मूल विषय को आपके द्वारा लिखी गई वस्तुओं में से एक के साथ जोड़ता है। क्या इसका अर्थ है? क्या यह मूल है? ध्वनि अर्थ को अच्छी तरह से दर्शाता है बेहतर ध्वनि रूपक को अधिक प्रभावी बनाना चाहेंगे? अगर आपके पास बेहतर चीजें हैं तो आप उन विचारों को लिखना-छोड़ दें, जिनके बारे में आप पहले वर्णक के साथ सम्बंधित न हों
  • एक उदाहरण के रूप में समय के बारे में वाक्यांश लेते हुए, हम अतिरिक्तताओं और एक अधिक स्वतंत्र समय क्रिया जोड़ने की कोशिश करते हैं: "समय एक शाश्वत रोलर कोस्टर है - यह किसी के लिए कभी बंद नहीं करता है" अब फ़ोकस समय पर पूरी तरह से होता है, और ध्वनि का आवंटन "टी" और ध्वनि की "n" रूपक को दोहराव की भावना दे
  • 7
    अपने विचारों को विस्तृत करें रूपकों नाम के रूप में इस्तेमाल किया खर्च कर रहे हैं - "उनका चेहरा एक चित्रकारी था," "हर शब्द एक पंच था" - लेकिन उनका उपयोग भाषण के अन्य भागों के रूप में भी किया जा सकता है, अक्सर शक्तिशाली और आश्चर्यजनक प्रभाव के साथ।
  • रूपकों के रूप में क्रियाविधि का प्रयोग करने से क्रियाएं अधिक तीक्ष्णता दे सकती हैं: "समाचार ने अपने गले को अपनी लोहे की मुट्ठी के साथ पकड़ लिया" की एक और अधिक तीव्र भावना व्यक्त की "उसने महसूस किया कि वह उसकी सांस खो चुकी थी।"
  • रूपकों का प्रयोग करने के रूप में विशेषण और क्रियाविधि कुछ शब्दों में वस्तुओं, लोगों और अवधारणाओं को ज्वलंत विशेषताओं के लिए प्रदान कर सकते हैं: "मांसाहारी शिक्षक की कलम ने छात्रों के होमवर्क को निगल लिया और कभी-कभी खून वाले टिप्पणी के उल्टी की" यह विचार देता है कि शिक्षक की कलम (शिक्षक के लिए एक मेटनीमी) कार्य को आँसू देती है और खाती है, केवल खून का अंतराल छोड़कर और अंतराल समाप्त होने के बाद।
  • रूपकों का प्रयोग करते हुए प्रस्तावों के अनुसार कार्रवाई और सोच का वर्णन किया जा सकता है जो उन्हें निर्देशित करता है: "लौरा ने अपनी बहन के कपड़ों की शल्य चिकित्सा की जांच की" पता चलता है कि लौरा का मानना ​​है कि वह एक फैशन विशेषज्ञ है, जो विस्तार के लिए एक गहरी नजर रखता है और उसकी बहन की पोशाक को एक संभावित बीमारी के रूप में देखता है जिसे आवश्यक होने पर भी (उसकी बहन की सलाह के खिलाफ) की आवश्यकता होती है।
  • रूपकों के रूप में विशेष (नाम या नाममात्र भविष्यवाणी जो एक संज्ञा के लिए एक नया नाम देते हैं) का उपयोग कर अपने कार्य में शाब्दिक कौशल और रचनात्मकता जोड़ सकते हैं: "होमर सिम्पसन ने पलंग पहने हुए, एक दौर, पीले नाशपाती पहनते हैं।"
  • टिप्स

    • भाषण के अन्य आंकड़े जानकर आपको दो अवधारणाओं को दूर करने के लिए और अधिक उपकरण मिल सकते हैं जो दूर दिख रहे हैं।
    • अवतार: विशेषताएं, व्यवहार, विचारों, लक्षणों (मानसिक और व्यवहार सहित) का गुणनहार मनुष्य के लिए नहीं है। यह सामान्य रूप से किसी व्यक्ति को संदर्भित किए जाने वाले शब्दों का उपयोग करते हुए अधिक evocative विवरण लिखने का एक तरीका है Es। "निडर स्पेशलिस्टों ने पहाड़ के खुले जबड़े में प्रवेश किया"।
    • समानता: तार्किक या वाक्यविन्यास लिंक के बजाय सोचा या उत्तेजनाओं के मुक्त संघों पर आधारित दो छवियों, परिस्थितियों, समानता की दूर के वस्तु का तात्कालिक संबंध। उदाहरण के लिए: "... कहानियां शीर्ष पर वापस आती हैं ..." (Ungaretti, सितारे, v.1)। इस मामले में समानता सितारों और दंतकथाओं के बीच है।
    • रूपक: बयानबाजी आंकड़ा (सामग्री का) जिसके द्वारा एक सार संकल्पना एक ठोस छवि के माध्यम से व्यक्त की जाती है। यह भी परिभाषित किया गया है "निरंतर रूपक"। पूर्व। पूरे उपन्यास "जानवरों के खेत" ओरेवेल, यह एक रूपक है
    • दृष्टांत: एक कहानी जो लेखक के दृष्टिकोण या नैतिक को दर्शाती है प्रसिद्ध उदाहरणों में ईसप की कथाएं शामिल हैं
    • लेखन एक कौशल है जिसे प्रशिक्षित किया जा सकता है। जितना अधिक आप व्यायाम करते हैं, उतना ही बेहतर होगा कि आप सुधार करेंगे।
    • लिखते समय हमेशा सही व्याकरण का उपयोग करें, ताकि पाठक स्पष्ट रूप से समझ सके।
    • जितना आप प्रयास कर सकते हैं, कुछ रूपकों काम नहीं करते। अगर ऐसा होता है, चिंता न करें। आगे बढ़ो शायद आपका ध्यान दूसरे हिस्सों में आपको प्रेरित करेगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com