बच्चों को ईस्टर (ईसाई धर्म) के वास्तविक अर्थ को कैसे सिखाया जाए

कभी-कभी हम ईस्टर के अर्थ को अनदेखी करते हैं ईस्टर बनी और रंगीन अंडे जैसी परंपराएं यीशु के पुनरुत्थान की कहानी के साथ कुछ नहीं करती हैं। यदि आप एक ईसाई हैं, तो आपके पास ईस्टर के अर्थ को अपने बच्चों को सिखाने के कई तरीके हैं कहानी को सीधे बताएं, इसे "बच्चे के अनुकूल" दृष्टिकोण के साथ प्रस्तुत करें व्यावसायिक लोगों के बजाय विश्वास में अंतर्निहित ईस्टर के पहलुओं पर केंद्रित गतिविधियों में उन्हें शामिल करें। क्रूस पर चढ़ने का इतिहास बहुत छोटे बच्चों को डरा सकता है, इसलिए संभवतः आपको उनकी भावनात्मक प्रतिक्रियाओं का प्रबंधन करने में मदद करने की आवश्यकता होगी।

कदम

भाग 1

ईस्टर के बारे में बात करें
ईसाई (ईसाई) चरण 1 के सिखाई हुई छवि सिखाओ बच्चे
1
रीडिंग्स लें, जो क्रूस पर चढ़ाई और पुनरुत्थान के साथ काम करते हैं। पहली बात यह है कि बच्चों को ईस्टर कहानी की मुख्य बातें पढ़ाने यदि उन्हें पहले से ही अन्य अवसरों पर इसके बारे में बात करने का अवसर मिला है, तो यह संभव है कि उन्हें बाइबल की प्रासंगिकता का एहसास न हो, कि यह है। बच्चों को खरोंच से पूरी कहानी बताएं आप इसे सीधे बाइबल से पढ़ सकते हैं, लेकिन याद रखना जब यह मामला है, तो उन हिस्सों को समझाने के लिए रोकना जो भ्रामक हो सकते हैं। बाइबिल संस्करण के अनुसार जिसे आप अपनाने का निर्णय लेते हैं, यह संभव है कि भाषा उन्हें तुरंत समझ में नहीं आती।
  • बच्चों को मसीह के उत्पीड़न और उसके पुनरुत्थान के मुख्य आकर्षण के बारे में बताएं इन घटनाओं का स्मरण ईस्टर की अवधि के दौरान क्या है उनको समझाएं। ईस्टर ट्राइड्यूम के अलग-अलग दिनों के संदर्भ में विशिष्ट घटनाओं की जांच करना उपयोगी हो सकता है।
  • सरल भाषा का उपयोग करें और बच्चों के लिए नए शब्द समझाएं जैसे वे पैदा होते हैं। उदाहरण के लिए: "मसीह को यहूदा द्वारा धोखा दिया गया था कोई जानता है कि शब्द का अर्थ क्या है प्रकट करना?"
  • ईसाई (ईसाई) चरण 2 के सिखाने वाले बच्चों को रीच अर्थ
    2
    बच्चों के लिए बाइबल खरीदें यदि आपके पास पहले से ही कोई है, तो इसका उपयोग करें अन्यथा, ईसाई साहित्य में विशेषज्ञता वाला ऑनलाइन या किताबों की दुकान खरीद लें बच्चों के बाइबल संस्करण अक्सर भाषा, प्रतीकात्मकता और रूपक को अपनाने देते हैं जो बाइबल की कहानियों को सरल बनाने के लिए काम कर सकते हैं। यदि आपके बच्चों को ईस्टर के अर्थ को समझने में कठिनाई हो रही है, तो वे सहायक हो सकते हैं।
  • ईसाई (ईसाई) चरण 3 के सिखाने वाले बच्चों को असली अर्थ
    3
    चर्च में अधिक समय व्यतीत करें। यह एक विचार हो सकता है अगर आप बच्चों को कहानी कहने के लिए दृष्टिकोण के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं। एक साथ कहानी के सभी विवरणों के बाद भी, कुछ पहलुओं को अभी भी थोड़ा भ्रमित हो सकता है। ईस्टर अवधि के दौरान बच्चों को चर्च में अधिक बार लाएं अतिरिक्त कार्य का लाभ उठाएं और, यदि उपलब्ध है, तो रविवार सिध्दांत का ईस्टर के विषयों को बेहतर ढंग से समझने के लिए, बच्चों को आधिकारिक धार्मिक आदमियों से पुनरुत्थान के बारे में सुनना उपयोगी हो सकता है, जैसे पुजारी और कैटेस्टिस्ट
  • यदि आपके पास समय है, तो उन्हें छुट्टियों के दौरान आयोजित किए जाने वाले सभी कार्यों पर ले जाएं। ऐश बुधवार, पवित्र गुरुवार और गुड फ्राइडे के कार्य पूरे ईस्टर के अर्थ को समझने में मदद कर सकते हैं।
  • अगर समारोह के पहले या बाद में रविवार के सिद्धांत का प्रस्ताव पेश किया जाता है, तो बच्चों को उन में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित करें। उनके पास इन कहानियों को उन तरीकों से सुनाने का अवसर होगा जो उनके लिए उपयुक्त है और अस्पष्ट विषयों के बारे में सवाल पूछने के लिए।
  • ईसाई (ईसाई) चरण 4 के सिखाए गए बच्चों को टीच चिल्ड्रन रीअल अर्थिंग
    4
    ईस्टर के बारे में कुछ किताबें पढ़ें बाजार में कई किताबें हैं जो बच्चे को ईस्टर की व्याख्या करते हैं। अधिक वाणिज्यिक पहलुओं को प्राथमिकता देने के बजाय, जैसे रंगीन अंडे और ईस्टर बनी, ये किताबें मसीह के जी उठने की सीधे बात करती हैं आप उन्हें ऑनलाइन ऑर्डर कर सकते हैं या ईसाई साहित्य में विशेषज्ञता वाले एक किताबों की दुकान में उन्हें खरीद सकते हैं।
  • ईस्टर के लिए मेरी पहली पुस्तक लोइस रॉक ईस्टर के विषय से संबंधित विभिन्न शैक्षिक गतिविधियों के साथ बच्चों के लिए एक सक्रिय पुस्तक है
  • ईस्टर के लिए प्रिय यीशु, मेरे पास बहुत सी चीज़ें हैं सिल्विया विंचिनी द्वारा लिखे गए बच्चों के लिए एक सक्रिय पुस्तक का शीर्षक है और ग्यूसी कैपेसि द्वारा चित्रित किया गया: यह रंग का एक पाठ है और इसे काट दिया जाता है
  • यदि आपके पास कुछ बड़े बच्चे हैं, तो सी.एस. लेविस शेर, चुड़ैल और अलमारी. यह एक रूपक एक काल्पनिक दुनिया में सेट कहानी, मदद करने के लिए बच्चों को बाइबिल के संबंध को समझने होने मोचन और Cristo.Potresti के जी उठने को दर्शाता हुआ, समझा, उदाहरण के लिए, कि असलन यीशु प्रतिनिधित्व करता है। इस पुस्तक में आदर्श है पुराने बच्चों के लिए, जिनके विषय पर पहले से ही ज्ञान का आधार है।
  • ईसाई (ईसाई) चरण 5 के अनुसार टीच चिल्ड्रन द रियल अर्थिंग इमेज
    5
    पुनरुत्थान के अर्थ पर ध्यान दें मसीह का पुनरुत्थान ईसाई धर्म का एक बुनियादी पहलू है ईस्टर इसका अर्थ सिखाने का आदर्श समय है। कहानी खुद को समझाने के अलावा, यह इतना महत्वपूर्ण क्यों है पर एक प्रतिबिंब लागू करने की कोशिश
  • बच्चों को बताएं कि यीशु हमारे पापों के लिए मर गया आप कह सकते हैं, उदाहरण के लिए: "यीशु परमेश्वर का मेमना था क्योंकि वह एक बलि के शिकार की तरह था। हम सभी के विपरीत, यीशु परिपूर्ण था यही कारण है कि वह खुद को दूसरों के पापों के लिए बलिदान के रूप में पेश करने में सक्षम था "।
  • एक सकारात्मक तरीके से इस अवधारणा को सुधारने का प्रयास करें। बच्चों को बताएं कि, आपके विश्वास के अनुसार, यीशु की मृत्यु का अर्थ है कि वे भी शरीर के पुनरुत्थान का अनुभव करेंगे। उदाहरण के लिए: "यह आपको दुख की बात है कि यीशु को मरना चाहिए था, लेकिन फिर वह पुनरुत्थान किया गया। उसके जन्म का मतलब है कि हम भी परिपूर्ण हो सकते हैं, अगर हम उसके वचन के अनुसार जीते हैं। हम भी मौत के बाद दूसरी बार पुनर्जन्म हो सकते हैं "
  • भाग 2

    गतिविधियों के साथ जानें
    ईसाई (ईसाई) चरण 6 के अनुसार टीच चिल्ड्रन द रीअल अर्थिंग का शीर्षक
    1
    उपहार के रूप में देने के लिए कुछ ईस्टर टोकरी बनाएं ईस्टर अवधि के दौरान अपने लक्ष्य को अपने बच्चों को संचारित करना है, जिनके लिए यीशु जीवित थे। ईस्टर टोकरी ईस्टर के आस-पास के वाणिज्यिक तंत्र का हिस्सा भी हो सकते हैं, लेकिन आप उन्हें एक शैक्षणिक अनुभव में बदलने के लिए उनका लाभ ले सकते हैं। बच्चों को देने के बजाय, उन्हें दूसरों को देने के लिए टोकरी तैयार करने की नौकरी में शामिल करें। उन्हें ईस्टर टोकरी तैयार करने के लिए चर्च में पेश करने के लिए सिखें।
    • कैंडी, बिस्कुट और डोनट जैसे कुछ अच्छे और अजीब उपहारों में रखो। लेकिन खुद को भौतिक सामानों तक सीमित न करें: उपहारों के बारे में सोचें जो ईस्टर के बारे में नई चीजें सीखने के लिए बच्चों के लिए एक प्रोत्साहन है।
    • उदाहरण के लिए, आप उन्हें पत्रों की पत्रिकाओं पर पवित्र ग्रंथों से मार्ग लिख सकते हैं। उन्हें शीट्स की सजावट में अपनी रचनात्मकता व्यक्त करने दें। आप उन्हें रोल कर सकते हैं और उन्हें प्लास्टिक के अंडे के अंदर रख सकते हैं
  • ईसाई (ईसाई) चरण 7 के सिखाने वाले बच्चों को टीच चिल्ड्रन रीअल अर्थिंग का शीर्षक



    2
    धार्मिक प्रतीकों के साथ अंडे को सजाने के लिए यह ऐसा मामला नहीं है कि बच्चों को लगता है कि वे उस मजेदार चीजों को खो रहे हैं जो इस अवधि की पेशकश कर रहे हैं। चित्रकारी अंडे उनके लिए बहुत मजेदार का स्रोत हो सकते हैं। हालांकि, इस गतिविधि को बाइबिल के इतिहास से जोड़ने का प्रयास करें, ईसाई प्रतीकों को सम्मिलित करें।
  • एक रूपक अर्थों में रंगों का उपयोग करें काले पाप का प्रतिनिधित्व कर सकते हैं, लाल मसीह की मृत्यु है, नीले उदासी और पीले रंग के पुनरुत्थान हैं। शुद्धि का प्रतिनिधित्व करने के लिए आप कुछ सफेद अंडे छोड़ सकते हैं कि मसीह की मृत्यु इसके साथ लाती है हरे जीवन के खिलने का प्रतिनिधित्व कर सकते हैं।
  • अंडे की तैयारी करते समय, बच्चों से बात करें आप कह सकते हैं, उदाहरण के लिए: "आप एक काले अंडा बना रहे हैं यह क्या प्रतिनिधित्व करता है? याद रखें कि आपने पिछले रविवार को क्या सीखा? "
  • ईसाई (ईसाई) चरण 8 के सिखाने वाले बच्चों का असली अर्थ
    3
    उन वस्तुओं को दें, जो जीवन का प्रतिनिधित्व करते हैं। यह महत्वपूर्ण है कि बच्चों को ईस्टर के सकारात्मक पहलुओं की स्पष्ट समझ हो। उन्हें अवश्य पता होना चाहिए कि, यदि कुछ बिंदुओं पर यह एक दुखद कहानी है, अंत में यह पुनर्जन्म और एक नए जीवन के उदय के अलावा कुछ नहीं दर्शाता है। उन्हें उपहार दें जो इस अवधारणा का प्रतीक है और ईस्टर के अर्थ के बारे में बात करने के लिए उन्हें एक अवसर के रूप में उपयोग करें।
  • उन खिलौनों के साथ खरीद लें, जो पैदा हुए जीवन का प्रतिनिधित्व करते हैं। वे, उदाहरण के लिए, लड़कियां, बछड़ों या सूअरों के रूप में हो सकते हैं।
  • ऐसे माता-पिता हैं जो बच्चों को बहुत छोटे पालतू जानवर देना पसंद करते हैं, जैसे कि सुनहरी मछली। यहां तक ​​कि एक छोटी सी मछली जन्म के जीवन का प्रतिनिधित्व कर सकती है। आप उन्हें इस तरह से कुछ बता सकते हैं: "यह छोटी सी मछली सिर्फ पैदा हुई है। आपकी राय में, ईस्टर के साथ नया जीवन क्या करना है? " किसी भी स्थिति में, यदि आप की देखभाल करने के लिए आवश्यक समय और धन है, तो केवल पालतू तय करें।
  • ईसाई (ईसाई) चरण 9 के प्राइम अर्थ के अनुसार बच्चों को पढ़ाना
    4
    एक ईस्टर खजाने की खोज को व्यवस्थित करें घर पर यीशु की कहानी से जुड़ी हुई वस्तुओं की एक श्रृंखला छुपाएं। वे एक पत्थर हो सकते हैं, दो छड़ें या कुछ रंग जो ईस्टर की अवधि का प्रतिनिधित्व करता है उदाहरण के लिए, हरे रंग का कुछ भी जन्म लेने वाले जीवन का प्रतीक हो सकता है।
  • बच्चों की खोज करने के लिए आइटमों की एक सूची दीजिए और उन्हें ढूंढने के लिए कुछ समय दें। जब वे सभी वस्तुओं को प्राप्त करने के बाद वापस आते हैं, तो उन्हें बताएं कि यीशु की कहानी के साथ उनके पास क्या समान है।
  • आप कह सकते हैं, उदाहरण के लिए: "ईस्टर के बारे में क्या सीखा है इसके साथ इन छड़ियों को क्या करना है? किस चीज को दो छड़ियों से बनाया जा सकता है? "
  • भाग 3

    बच्चों के रिएक्शन को प्रबंधित करें
    ईसाई (ईसाई) चरण 10 के सिखाने वाले बच्चों को रीच अर्थ
    1
    बहुत छोटे बच्चों के साथ, सकारात्मक पहलुओं को उजागर करने का प्रयास करें यदि आपके पास बहुत छोटे बच्चे हैं, तो यह सबसे अच्छा होगा कि आप मसीह की मौत के खूनी विवरणों पर ध्यान न दें। आप बच्चों को बता सकते हैं कि यह सच है कि मसीह को मार डाला गया था, लेकिन वह पुनरुत्थान की अवधारणा पर जोर देने की कोशिश करता है। मृत्यु के विवरण के बजाय उन्हें डरने से बचने के लिए, बल्कि मसीह के पुनरुत्थान के उन लोगों को गहरा करना।
    • आप कह सकते हैं, उदाहरण के लिए: "यह सच है कि यीशु की मृत्यु हो गई और यह बहुत दुख की बात है, लेकिन सब ठीक है, क्योंकि फिर वह पुनर्जन्म हो गया है!" फिर पुनरुत्थान के इतिहास को एक साथ वापस ले लें।
    • यह शुरुआत में जोखिम वाले बच्चों में थोड़ा भ्रम पैदा करता है, जिनको बाइबिल घटनाओं के कालक्रम को समझना मुश्किल हो सकता है। हालांकि, यह एक शुरुआत है जब वे बड़े हो जाते हैं, तो उन्हें कहानी के अन्य विवरणों के साथ एक्सप्लोर करने के लिए बहुत अवसर होंगे।
  • ईसाई (ईसाई) चरण 11 के अनुसार टीच चिल्ड्रन द रियल अर्थिंग इमेज
    2
    बच्चों को समझें कि दुखी होने में कुछ भी गलत नहीं है। जब आप यीशु की मृत्यु के बारे में बच्चों को अधिक जानकारी देना शुरू करते हैं, तो उन्हें समझें कि परेशान महसूस करने में कुछ भी गलत नहीं है। उनकी भावनात्मक प्रतिक्रिया को दबाने के लिए उन्हें मजबूर न करें बच्चों को बताएं कि अगर वे उदास हैं, तो वे शांतिपूर्वक रो सकते हैं, विशेष रूप से ईस्टर ट्राइड्यूम के दिनों में, जिसके दौरान मसीह की क्रूस पर चढ़ाई व्यापक रूप से बोली जाती है
  • हालांकि, सुनिश्चित करें कि वे अपने दर्द की उत्पत्ति से अवगत हैं। आप कह सकते हैं, उदाहरण के लिए: "दुखी होना ठीक है, लेकिन याद रखना कि यीशु की मृत्यु हुई क्योंकि हमें अकेले इस दर्द का सामना नहीं करना पड़ा।"
  • ईसाई (ईसाई) चरण 12 के प्राइम अर्थ को सिखाओ छवि
    3
    उन्हें विशेष रूप से पैदा होने वाले जीवन के विषय पर प्रतिबिंबित करें। जैसा कि ईस्टर एक करीबी को खींचता है, बच्चों को जन्म देने वाले जीवन के विषय पर ध्यान केंद्रित करने की याद दिलाती है। यह कहता है कि कैसे मसीह उन्हें दूसरी बार पुनर्जन्म करने की अनुमति देगा एक सकारात्मक नोट पर ईस्टर को समाप्त करना सही है इस तरह, अगले साल आपके बच्चे अपनी गहराई में जश्न मनाएंगे और अपने धार्मिक महत्व को गले लगाएंगे।
  • टिप्स

    • बच्चों को सवाल पूछने के लिए प्रोत्साहित करें क्रूस पर चढ़ने और पुनरुत्थान के विषयों को गहरा करना उनके लिए भ्रम का एक स्रोत और डरावना हो सकता है। अपने बीयरिंग प्राप्त करने के लिए, उन्हें पूर्ण शांति में आपसे बात करने में सक्षम होना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com