इन्फोग्राफिक कैसे बनाएं

एक इन्फोग्राफिक बनाना एक जटिल और जटिल तरीके से सरल और आकर्षक तरीके से प्रस्तुत करने का एक तरीका है। यदि आपने डेटा और सांख्यिकीय जानकारी एकत्रित की है, तो आपकी कंपनी के संचार को और अधिक प्रभावी ढंग से व्यक्त करने के लिए एक इन्फोग्राफिक बनाना उपयोगी होगा। इन्फोग्राफिक्स का उपयोग पारंपरिक चैनल (कागज पर प्रिंट) या डिजिटल (ब्लॉग, सोशल नेटवर्क और नए मीडिया) के माध्यम से, कंपनी के अंदर और बाहर संवाद करने के लिए किया जा सकता है।

कदम

भाग 1

अपने संदेश को परिभाषित करें
1
अपने इन्फोग्राफिक की प्राप्ति के लिए आवंटित किए जाने वाले बजट को तय करें यहां तक ​​कि अगर आप निशुल्क टेम्प्लेट और प्रोग्राम्स का उपयोग करते हैं, तो आंकड़ों, कोडिंग, सुधार और संसाधन एकत्र करने के लिए मानव-घंटे का खर्च 100 और 1000 यूरो के बीच हो सकता है। फिर भी, एक प्रभावी इंफोग्राफिक आपको बेहतर खोज इंजन रैंकिंग प्राप्त करने में मदद कर सकता है और इस प्रकार निवेश (आरओआई) पर उच्च लाभ सुनिश्चित कर सकता है।
  • 2
    अपना संदेश अच्छी तरह से चुनें उस ग्राफ के बारे में सोचें जो आप संवाद करना चाहते हैं और कहानियों को बनाने के लिए कहें, ग्राफ और आंकड़ों का उपयोग करके इसका अर्थ सुदृढ़ करें।
  • उन संदेशों से बचें जो बिक्री के लिए बहुत सीधा और लक्षित हैं। "हमारे उत्पाद खरीदें" एक इंफोग्राफिक के साथ व्यक्त करने के लिए एक अच्छा संदेश नहीं है "जैसा कि हमारे उत्पाद आपके जीवन की गुणवत्ता में सुधार कर सकते हैं" एक बेहतर विकल्प है
  • याद रखें कि कंपनियों के अलावा, गैर-लाभकारी संगठनों, विश्वविद्यालयों और व्यक्तियों को इन्फोग्राफिक्स के संप्रेषितिक संपर्क से लाभ मिल सकता है। उदाहरण के लिए, आप नियमित खेल गतिविधियों के लाभों के बारे में शारीरिक शिक्षा वर्ग के छात्रों के बीच जागरूकता बढ़ाना चाहते हैं। एक इन्फोग्राफिक के आंकड़ों के साथ दिखा रहा है कि जो लोग सबसे सफल होते हैं, वे बहुत सारे व्यायाम भी करते हैं, किसी भी भाषण से ज्यादा प्रभावी हो सकते हैं।
  • 3
    अपने संदेश का समर्थन करने के लिए डेटा एकत्र करें। आप अपने द्वारा आवश्यक डेटा एकत्र करने के लिए चुन सकते हैं, या अन्य विश्वसनीय सांख्यिकीय स्रोत ढूंढ सकते हैं। यदि आप अपने आप को आवश्यक डेटा एकत्र नहीं कर सकते हैं, तो आप निम्न साइटों पर दिलचस्प आंकड़े पा सकते हैं:
  • Http://google.com/publicdata/directory पर Google सार्वजनिक डेटा क्रॉलर का उपयोग करें सामान्य खोज बार के साथ आपको आवश्यक डेटा खोजें
  • Chartsbin.com पर जाएं आप दुनिया भर के आंकड़ों के साथ डेटा सारणी और थीम वाले मानचित्रों तक पहुंच सकते हैं, उदाहरण के लिए संकेतक और गरीबी, विवाह, अपराध और रोग पर डेटा।
  • दुनिया के सभी देशों के कई अन्य आंकड़ों तक पहुंचने के लिए StatPlanet की कोशिश करें।
  • राष्ट्रीय सांख्यिकी संस्थान (आईएसटीएटी) और यूरोस्टैट की वेबसाइटों पर आप कई विषयों पर आधिकारिक आंकड़ों के डेटाबेस पाते हैं।
  • तदर्थ अध्ययन के आधार पर एकत्र अन्य अनुभवजन्य डेटा को खोजने के लिए विशेष पत्रिकाओं और वैज्ञानिक अध्ययनों से परामर्श करें।
  • हमेशा प्रत्येक चार्ट के नीचे अपने डेटा के स्रोत का उद्धरण दें सबसे विश्वसनीय स्रोत का उपयोग करें जो आपको मिल सकता है
  • 4
    एक्सेल शीट में अपने डेटा को व्यवस्थित करें। यहां तक ​​कि अगर आप समाचारों या ऑनलाइन स्रोतों से अपना डेटा एकत्र करते हैं, तो आपको कम से कम 3-6 अलग-अलग सांख्यिकीय सूचनाओं के साथ एक डेटा सेट बनाने की आवश्यकता होती है। आप अपने डेटा को अपने विश्वसनीय चार्ट के साथ काम कर सकते हैं या आप किसी सॉफ़्टवेयर और डिफ़ॉल्ट टेम्प्लेट के साथ खुद को संसाधित कर सकते हैं।
  • 5
    फ्लोचार्ट की प्रक्रिया करें अपने आरेख का पहला स्केच बनाएं और निर्णय लें कि आपकी सूचना का प्रतिनिधित्व कैसे करें। आप परीक्षण पृष्ठ पर छवियों, आंकड़ों और खिताब को एक साथ रखकर शैली और प्रारूप को व्यवस्थित करने के बारे में बेहतर विचार प्राप्त कर सकते हैं।
  • भाग 2

    इन्फोग्राफिक कार्यक्रम चुनें
    1
    पेशेवर ग्राफिक डिजाइनर को किराए पर लेने का अवसर पर विचार करें। यदि आप एक पूरी तरह से निजीकृत इन्फोग्राफिक चाहते हैं, तो सबसे अच्छा विकल्प यह है कि वह उसे भुगतान करने वाला है जो इसे कैसे करना है। बाजार पर एक चार्ट को लेकर आपको 50 से 100 यूरो प्रति घंटा खर्च कर सकते हैं, इसलिए अपने बजट को तदनुसार नयी आकार देना होगा।
    • यदि आप अपनी साइट के वेब ट्रैफ़िक को बढ़ाने या सामाजिक नेटवर्क पर अधिक प्रभावी बनाने के लिए अपने इन्फोग्राफिक का उपयोग करने का इरादा रखते हैं, तो यह पेशेवर ग्राफिक डिजाइनर की भर्ती के लिए उचित होगा। यदि चार्ट इन मार्केटिंग टूल्स पर एक विशेषज्ञ है, तो आपको एक इन्फोग्राफिक मिलेगा जो नेटवर्क पर वायरल फैल सकता है और अपने संपर्कों को बढ़ा सकता है।
  • 2
    एक इन्फोग्राफिक्स सेवा कंपनी को व्यस्त रखें Visual.ly पर साइन अप करें और सलाह के लिए पूछें मुख्य visual.ly साइट पर आप सबसे अच्छा परियोजनाओं है कि infographics कंपनियों हाल ही में उत्पादन किया है देख सकते हैं।
  • 3
    पूर्वनिर्धारित टेम्पलेट्स के साथ एक इन्फोग्राफिक प्रोग्राम चुनें। नि: शुल्क और सरल पंजीकरण के साथ, कुछ वेबसाइट्स आपको विज़ुअलाइज़ेशन बनाने की अनुमति देते हैं जो आपके वेब पेज के कोड में डाउनलोड या शामिल किए जा सकते हैं। Infoactive.co या piktochart.com की कोशिश करें।
  • Piktochart.com $ 29 एक महीने की लागत से सक्रिय किया जा सकता है Infoactive.co और easel.ly बीटा (सॉफ़्टवेयर सत्यापन के लिए) में निःशुल्क उपलब्ध हैं और भविष्य में मासिक सदस्यता की आवश्यकता हो सकती है।
  • यदि आपको नए कार्यक्रमों का उपयोग करने में परेशानी हो रही है, तो आप अपने मार्केटिंग क्लर्क को कंपनी के डेटा और लोगो को अपलोड करने का कार्य दे सकते हैं। वर्तमान में उपलब्ध इन्फोग्राफिक कार्यक्रमों में, easel.ly का उपयोग करने के लिए सबसे आसान होना चाहिए।
  • 4
    यदि आप एक निजी इन्फोग्राफिक बनाना चाहते हैं, तो विजयीकरण का उपयोग करें. आप वेब पर अपने ट्विटर, फेसबुक या लिंक्डइन प्रोफ़ाइल के प्रभाव को बढ़ा सकते हैं।
  • 5
    एक इन्फोग्राफिक बनाने के लिए जो टाइमलाइन जेएस या डायपिटी का उपयोग कर सकते हैं, एक टाइमलाइन का वर्णन करता है। ये साइटें घटनाओं के कालक्रम पर आधारित एक इन्फोग्राफिक बनाने में आपकी सहायता करती हैं अपनी फ़ोटो को उस कहानी के चित्र के रूप में उपयोग करने के लिए अपलोड करें जिसे आप बताना चाहते हैं।
  • भाग 3

    आपकी जानकारी क्रम में रखो


    1
    यदि आप अपने इन्फोग्राफिक को एक सामान्य और असामान्य सार्वजनिक रूप से संबोधित करने की योजना बनाते हैं, तो केवल एक ही स्तर की जानकारी के साथ एक इन्फोग्राफिक का उपयोग करें। इस प्रकार का इन्फोग्राफिक एक या दो सूचना उप-खंडों के साथ एक संदेश देता है।
  • 2
    इसके बजाय, एक डबल-स्तरीय संरचना चुनें यदि आप एक इन्फोग्राफिक निर्माण कर रहे हैं जो एक शैक्षिक सहायता के रूप में काम कर सकता है या यदि आप विशेषज्ञ पाठकों के दर्शकों तक पहुंचना चाहते हैं। विवरण या उप-संदेशों के उपशीर्षक के साथ जानकारी बनाएं
  • 3
    अपने प्रोजेक्ट को लंबवत रूप से विकसित करें अधिकांश वेबसाइटें और मोबाइल कनेक्शन डिवाइस ऊर्ध्वाधर उन्मुख छवियों को बेहतर तरीके से संचालित करते हैं इस कारण से ऊर्ध्वाधर इन्फोग्राफिक्स को ट्विट किया गया है और एक आवृत्ति के साथ 30% उच्चतर एक्सचेंज किया गया है।
  • 4
    एक महान शीर्षक के साथ अपना इन्फोग्राफिक प्रारंभ करें अक्षरों के आकार को कम करके स्थान को बचाने की कोशिश न करें। रीडर का ध्यान कैप्चर करने के लिए बड़े, आसानी से पढ़ने वाले फ़ॉन्ट का उपयोग करें
  • अपने खिताब के लिए एक संख्या देने का अवसर पर विचार करें एक खोज इंजन अनुकूलन साइट को पता चलता है कि चहचहाना प्रयोक्ताओं के 36% संख्या में खिताब पसंद करते हैं।
  • 5
    एक ऐसा चरित्र चुनें, जो आपके संदेश को अत्यधिक पठनीय और स्टाइलिश तरीके से व्यक्त कर सकता है। प्रिंटर या चार्ट से परामर्श करें यदि आप यह तय नहीं कर सकते कि कौन सा सबसे अच्छा विकल्प है
  • 6
    समीक्षा करें और कई बार दर्जनों पाठ को सही करें अलग-अलग लोगों को पाठ को संशोधित करना और अंतिम प्रकाशन से पहले अंतिम मसौदे की जांच करना आवश्यक है। चूंकि इन्फोग्राफिक अलग-अलग रीडिंग प्लान डालता है, इसलिए त्रुटियों को ढूंढना अधिक कठिन हो सकता है।
  • भाग 4

    छवियां और चार्ट सम्मिलित करें
    1
    अपना लोगो दर्ज करें यदि आप चाहते हैं कि सभी को आपकी वेबसाइट मिल जाए, तो सुनिश्चित करें कि आपका लोगो और वेब पता आपके इन्फोग्राफिक में हाइलाइट किया गया है। यदि आपका लक्ष्य एक सामान्य संदेश प्रसार करना है जो नेटवर्क को वायरल रूप से संक्रमित करता है, तो आप इस चरण को छोड़ सकते हैं।
  • 2
    फोटो का उपयोग करें यदि आप नियमित रूप से अपने व्यवसाय के लिए Instagram या फ़ोटो का उपयोग करते हैं, तो चित्रों की तुलना में तस्वीरों को प्राथमिकता दें। अपने इन्फोग्राफिक में एक से छः फोटो का उपयोग करें
  • सुनिश्चित करें कि आप छवियों को व्यवस्थित करने और पाठ जोड़ने के लिए पर्याप्त स्थान छोड़ दें।
  • 3
    अपने इन्फोग्राफिक में उपयोग किए जाने वाले किसी भी सांख्यिकीय डेटा के लिए खुद को एक ग्राफ़िकल प्रस्तुति खोजें या खुद को तैयार करें। लोगों को स्वाभाविक रूप से छवियों के लिए तैयार किया जाता है, इसलिए पाठ के बजाय ग्राफ़ का उपयोग करके अपने निष्कर्ष निकालें। अधिक उन्नत इन्फोग्राफिक्स प्राप्त करने के लिए, एक पृष्ठभूमि पेश करें, जो अलग-अलग ग्राफ़ को एक साथ जोड़ सकते हैं, जैसे दिशा निर्देश, एक लेबल या एक पेड़ से खींचा पथ
  • कस्टम चित्रणों का उपयोग करना आपकी इन्फोग्राफिक की लोकप्रियता को 50% तक बढ़ा सकती है।
  • टिप्स

    • जब आप अपना इन्फोग्राफिक पूरा कर लेते हैं, तो आपको इसके माध्यम से अपने व्यवसाय को बढ़ावा देने में बहुत समय बिताना होगा। इसे अपनी वेबसाइट में सम्मिलित करें, इसे सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें, इसे प्रचारक ई-मेल के माध्यम से भेजें और इसे अपने ग्राहकों को वितरित करने के लिए प्रिंट करें।
    और पढ़ें ... (5)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com