आपका विज्ञापन पोस्टर कैसे करें

पोस्टर्स एक नई गतिविधि की घोषणा करने या एक घटना या एक विशेष पदोन्नति के विज्ञापन के लिए एक बहुत प्रभावी उपकरण हैं। उन्हें महान मार्ग के क्षेत्रों में पोस्ट किया जा सकता है और आपके संगठन में रुचि को आकर्षित करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। आमतौर पर, यदि यह एक विज्ञापन है जो कई संभावित ग्राहकों द्वारा लंबे समय तक देखा जाएगा, तो यह ग्राफिक डिजाइनर को किराए पर देना अच्छा होगा अगर आप इसे अनुमति नहीं दे सकते हैं, तो आप हमेशा खुद पोस्टर बनाने का प्रयास कर सकते हैं एक विज्ञापन बनाने के लिए ध्यान देने की आवश्यकता होती है, और संचार के सबसे प्रभावशाली प्रभाव के सिद्धांतों को जानना अच्छा है। बुद्धिशीलता, प्रूफरीडिंग और परीक्षण आवश्यक कार्य के सभी महत्वपूर्ण चरणों हैं। अपने लेखकों को कैसे बनाने के लिए यह आलेख पढ़ें

कदम

अपनी खुद की विज्ञापन पोस्टर्स चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र
1
वर्तमान विज्ञापनों द्वारा उपयोग की जाने वाली शैलियों की खोज करें आप दुकान खिड़कियों या अख़बार विज्ञापनों में इवेंट पोस्टर्स पा सकते हैं। तीन या चार विज्ञापन खोजें जो आप आकर्षक और अनुकरणीय मानते हैं
  • आधुनिक विज्ञापन के उत्कृष्ट उदाहरण इंटरनेट, पत्रिकाओं और समाचार पत्रों में उपलब्ध हैं। जानें कि किस विज्ञापन को पुरस्कार और पुरस्कार प्राप्त हुए हैं कई संसाधन और लेख ग्राफ़िक डिज़ाइन और वेबसाइटों और ग्राफिक डिजाइनरों के ब्लॉग पर विशेष पत्रिकाओं में उपलब्ध हैं। अपने क्षेत्र में सबसे लोकप्रिय क्या है यह पता लगाने के लिए, स्थानीय अख़बारों और पत्रिकाओं को खरीदें और विज्ञापन सम्मिलित करें कि आप प्रारंभिक बिंदु के रूप में उपयोग करना चाहते हैं।
  • अपनी खुद की विज्ञापन पोस्टर्स चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    एक प्रोग्राम खोजें जो आपके लिए उपयोग करने में बहुत मुश्किल नहीं है यदि आप पहले से जानते हैं कि अन्य एडोब प्रोग्रामों का उपयोग कैसे करें, तो आप Adobe InDesign या Illustrator का उपयोग करने का निर्णय ले सकते हैं। यदि आप जटिल सॉफ़्टवेयर का उपयोग करने में "ढीले" नहीं हैं, तो आप टेम्प्लेट-आधारित प्रोग्राम, जैसे ऐप्पल पेज्स या पोस्टर मेकर ArtSkills.com से कोशिश कर सकते हैं।
  • अपनी खुद की विज्ञापन पोस्टर्स चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    पोस्टर का आकार चुनें जहां यह पोस्ट किया जाएगा। सामान्य तौर पर, ध्यान रखें कि इसे लगभग साढ़े चार मीटर तक पठनीय होना चाहिए।
  • अपनी खुद की विज्ञापन पोस्टर्स चरण 4 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    पोस्टर पर पाठ को कम करें, ताकि वर्तमान जानकारी को लगभग 10 सेकंड में पढ़ा जा सके। अपनी कंपनी या संगठन, जगह, तिथि और "कॉल टू एक्शन" का नाम शामिल करें (यह शब्दजाल में वांछित कार्य करने, कैसे एक घटना में हिस्सा लेना या किसी उत्पाद को खरीदने के लिए आमंत्रण कहा जाता है)। आवश्यक जानकारी को कम करने की कोशिश करें
  • कौन सी जानकारी की आवश्यकता है, उस पर आधारित विज्ञापन के प्रकार पर निर्भर करता है। उदाहरण के लिए, एक नए व्यवसाय के उद्घाटन की घोषणा करते हुए पोस्टर में आवश्यक जानकारी नाम, वेबसाइट, जगह और कंपनी का लोगो होगा। एक घटना का विज्ञापन करने के लिए, टिकट, समय सारिबयों और अन्य विवरणों पर अधिक विस्तृत जानकारी की आवश्यकता होगी।
  • अपनी खुद की विज्ञापन पोस्टर्स चरण 5 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    अपने पोस्टर के लिए ग्राफिक्स चुनें आपको दस ग्राफ़िक तत्वों के बारे में सोचना चाहिए, जिसमें लोगो, फोटो और अन्य छवियां शामिल हैं, जो कि प्रश्न में ईवेंट या गतिविधि से प्रेरित हैं। फिर अपने पोस्टर में शामिल होने के लिए दो और चार के बीच चुनें।
  • हमेशा उच्च रिज़ॉल्यूशन छवियों का उपयोग करें यद्यपि कम-रिज़ॉल्यूशन की इमेज उपयुक्त लग सकती हैं जब आप उन्हें कंप्यूटर स्क्रीन पर देखते हैं, एक बार मुद्रित होने पर वे धुंधली दिखाई देंगे और आप उन पिक्सल को देखेंगे जो उन्हें लिखें।
  • छवियाँ पहली पोस्ट हैं जो पोस्टर में देखी जाती हैं। यहां तक ​​कि अगर आप पहले से मौजूद छवि का उपयोग करने का निर्णय लेते हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि यह प्रेरक है और आप स्पष्ट दृश्य संदेश भेजते हैं।
  • अपनी खुद की विज्ञापन पोस्टर्स चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    विभिन्न तत्वों को अलग तरीके से व्यवस्थित करके पोस्टर के लिए सबूत तैयार करें पेपर के एक टुकड़े पर, टाइटल, टेक्स्ट और छवियों को आकर्षक तरीके से रखें तीन या चार संस्करण तैयार करें ताकि आप कई विकल्पों में से चुन सकें।
  • अपने पोस्टर की पठनीयता के बारे में सोचो, जिससे कि निचले दाएं कोने में पढ़ना समाप्त करने के लिए आँख शीर्ष बाएं कोने से शुरू हो। यह हमारी आंखों का सहज मार्ग है, इसलिए शीर्ष पर शीर्षक रखें।
  • अपने स्वयं के विज्ञापन पोस्टर चरण 7 को शीर्षक वाली छवि



    7
    चयनित ग्राफ़िक डिज़ाइन प्रोग्राम में सभी तत्वों को आयात करें। विभिन्न विचारों, फोंट और छवियों को रखने के तरीकों को देखने के लिए कुछ समय लें। एक पोस्टर अक्सर सबसे पहले एक संभावित ग्राहक आपके व्यवसाय के बारे में देखता है, इसलिए सही डिजाइन प्राप्त करने में समय और प्रयास का निवेश करना महत्वपूर्ण है।
  • अपनी खुद की विज्ञापन पोस्टर्स चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    8
    केवल दो या तीन रंगों का उपयोग करें बहुत सारे रंग पोस्टर के शीर्षक और संदेश से रीडर को विचलित करते हैं। डिजाइन को आसान बनाने की कोशिश करें: एक पूर्ण ग्राफिक छवियों और रंगों, या बहुत अधिक पाठ के साथ, वांछित परिणाम से दूर एक पोस्टर बनाने के लिए जो दस सेकंड में "आत्मसात" किया जा सकता है
  • अपनी खुद की विज्ञापन पोस्टर्स चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र
    9
    पीसी प्रिंटर के साथ पोस्टर की एक प्रति प्रिंट करें और इसे तीन या चार लोगों को दिखाएं। उन्हें अपनी राय व्यक्त करें और अपने विचारों का प्रस्ताव दें।
  • अपनी खुद की विज्ञापन पोस्टर बनाओ शीर्षक से चित्र 10
    10
    यह प्राप्त राय और आलोचनाओं के आधार पर एक नया संस्करण की रूपरेखा करता है। अन्य लोगों के लिए नया संस्करण दिखाकर पहले की प्रक्रिया को दोहराएं। जब भी आप परिवर्तन करते हैं, हमेशा बाहर किसी से पूछो
  • अपनी खुद की विज्ञापन पोस्टर्स चरण 11 के शीर्षक वाला चित्र
    11
    अलग-अलग प्रिंटर पर मुद्रण के लिए उद्धरण के लिए पूछें, इन-स्टोर और ऑनलाइन दोनों मुद्रण के लिए चमकदार (अपारदर्शी) कागज नहीं चुनें: पोस्टर अधिक पेशेवर दिखाई देगा।
  • अपनी खुद की विज्ञापन पोस्टर चरण 12 के शीर्षक वाला चित्र
    12
    अपने पोस्टर को प्रिंट करें आपको फ़ाइल को पीडीएफ प्रारूप में अपलोड करना पड़ सकता है अगर यह एक ऑनलाइन मुद्रण सेवा है, या प्रिंटर से फाइल ले लीजिए अगर वह भौतिक स्टोर है पूरे आदेश को प्रिंट करने से पहले एक प्रिंट टेस्ट देखने में सक्षम होने के लिए कहें।
  • टिप्स

    • यदि आपको पोस्टर की जरूरत है जो पेशेवर दिखता है, तो यह पेशेवर ग्राफिक डिजाइनर को किराए पर देना उचित होगा। एक अच्छा ग्राफिक डिजाइनर जानता है कि कैसे एक सौंदर्यप्रद सुखदायक और ठोस पोस्टर बनाने के लिए। एक प्रभावी पोस्टर प्राप्त करने के लिए एक निवेश के रूप में खर्च किए गए अतिरिक्त पैसे पर विचार करें जो आपको अपने ईवेंट के लिए और अधिक टिकट बेचने की अनुमति देगा, अपना व्यवसाय बढ़ाएं या अपने व्यवसाय को बेहतर छवि दें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • विज्ञापन के उदाहरण
    • ग्राफिक डिजाइन / टेम्पलेट प्रोग्राम
    • टेक्स्ट
    • चित्र
    • ड्राफ्ट
    • लोग ड्राफ्ट दिखाने के लिए
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com