आपका फ़्लायर कैसे बनाएं

यदि आप एक को खोजने की कोशिश कर रहे हैं खो बिल्ली, अपने गिटार सबक को बढ़ावा देने के लिए या अपने शुक्रवार की रात के संगीत कार्यक्रम का प्रचार करने के लिए, यात्री शब्द के प्रसार के प्रभावी तरीके हैं। काम करने के लिए आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि लोग कर सकते हैं "उन्हें नोटिस" और यह कि वे उनको धक्का देने के लिए पर्याप्त रूप से सहमत हैं "कुछ करो"। यह आलेख कैसे पता लगाने के लिए पढ़ें!

कदम

भाग 1

उपयोग करने के लिए उपकरण चुनें
1
तय करें कि आपके फ़्लायर को हाथ से या कंप्यूटर से आकर्षित करना है या नहीं। आप फ़ोटोशॉप जैसे प्रोग्रामों का लाभ ले सकते हैं या माइक्रोसॉफ्ट प्रकाशक अपनी परियोजना के लिए या, वैकल्पिक रूप से, फ़्लायर को कलम, पेंसिल, मार्कर आदि के साथ बनाएं और फिर इसे एक कॉपी की दुकान में प्रिंट कर दिया गया है।
  • 2
    यदि संभव हो तो रंगों का उपयोग करें आप उन्हें पाठ, चित्र या कागज में भी सम्मिलित कर सकते हैं रंग पास के लोगों की आँख और ध्यान आकर्षित करते हैं रंगीन पेपर पर ग्रेस्केल में प्रिंटिंग कुछ पैसे बचाने के लिए एक अच्छा विकल्प है और अब भी जीवंत यात्री हैं।
  • एक रंग योजना अपनाने बहुत प्रभावी हो सकता है बुनियादी संयोजनों का लाभ लेने के लिए एक रंग पहिया का उपयोग करें। उदाहरण के लिए, आप केवल समान रंगों (रंगीन पहिया पर आसन्न रंग) का उपयोग कर सकते हैं, जैसे नीले या हरे रंग के विभिन्न रंगों। या आप पूरक रंगों का उपयोग कर सकते हैं, जैसे हरे और लाल
  • एक और भी प्रभाव के लिए, फ्लायर में डाला छवि के साथ संयुक्त रंगों का उपयोग करें। उदाहरण के लिए, यदि आपका फोटो सूर्यास्त दिखाता है, तो आप नारंगी और पीले रंग का उपयोग कर सकते हैं। पीले अक्षरों को बाहर लाने के लिए, आप उन्हें काले रंग के साथ घेर सकते हैं
  • 3
    फ़्लायर का आकार चुनें। आपको विशेष रूप से फ्लायर के कार्य और प्रिंट करने की क्षमता के आधार पर निर्णय करना होगा। सबसे आम आकार नियमित प्रिंटर शीट्स (ए 4) का है - आप अपने प्रारूप वाले लोगों के लिए इस प्रारूप का चयन कर सकते हैं या उस आकार के आधे या चौथाई में कट कर सकते हैं यदि उन्हें बड़ा होना जरूरी नहीं है याद रखें, हालांकि, कि आपका प्रोजेक्ट आपके आकार का हो सकता है और बड़े चादरों पर प्रिंट करने में कोई समस्या नहीं होगी, यदि आप इसे एक कॉपी की दुकान पर ले जायें जिसमें आपके द्वारा चुना गया प्रारूप के लिए एक प्रिंटर है
  • 4
    निर्धारित करें कि आपके यात्रियों को कब और कैसे वितरित करना है क्या आप उन्हें बुलेटिन बोर्ड पर या बाहर टेलीफोन पोल पर पोस्ट करना चाहते हैं? या क्या आप उन्हें एक घटना या शहर के बहुत व्यस्त इलाके में वितरित करना चाहते हैं? आप उन्हें डाक से भी भेज सकते थे यदि आप फ्लायर लोगों को बाहर करने का फैसला करते हैं, तो आपको उन्हें मजबूत कागज और जलरोधक स्याही पर प्रिंट करना चाहिए।
  • भाग 2

    शीर्षक लिखें
    1
    एक लिखें शीर्षक. यह बड़ी, आकर्षक और सरल होना चाहिए सामान्य तौर पर इसे तीन शब्दों से अधिक नहीं होना चाहिए, इसे एक पंक्ति पर केंद्रित और लिखा जाना चाहिए। आप लंबे समय तक खिताब लिख सकते हैं, लेकिन कम लोगों ने अधिक ध्यान आकर्षित किया है।
  • 2
    एक शीर्षक लिखें महान! शीर्षक के पत्र फ्लायर में अन्य सभी की तुलना में बड़ा होना चाहिए। लोगों को आसानी से उन्हें लगभग 3 मीटर दूर से पढ़ने में सक्षम होना चाहिए। आम तौर पर, शीर्षक पृष्ठ के किनारों के किनारे से दूर है, इसलिए आपको इसे केंद्र में रखना चाहिए।
  • 3
    विचार करें कि अपरकेस अक्षरों या बोल्ड फ़ॉन्ट्स का उपयोग करना है या नहीं। समाचार पत्रों के सामने वाले पन्नों पर सुर्खियों को देखो- मुद्रित कागज उद्योग इस तकनीक का उपयोग लंबे समय तक कर रहा है। बहुत जटिल फोंट का चयन न करें, क्योंकि फ़्लायर को ज्यादातर पठनीय होना चाहिए। यदि आप अपने संदेश को संदेश देने के लिए उपयोगी हैं, तो आप प्रोजेक्ट के अन्य भागों में अलंकरण जोड़ सकते हैं।
  • 4
    एक बहुत सरल संदेश लिखें आपका फ़्लायर ध्यान आकर्षित करना चाहिए और कुछ ही सेकंड में एक संदेश भेजना चाहिए। जटिल अवधारणाओं और सामग्री अक्सर पर्याप्त प्रभाव नहीं उत्पन्न करते हैं। आप बाकी फ़्लायर में अधिक विवरण दर्ज कर सकते हैं।
  • लोगों को लीफलेट की सामग्री को समझने में ज्यादा नहीं सोचना चाहिए - संदेश लगभग सहज, मनोरम और मजेदार तरीके से सूचित किया जाना चाहिए।
  • आपको जो खिताब मिले, वे क्या हैं? अधिकांश लोगों के लिए "पिल्ले और आइस क्रीम" (पिल्ले और आइसक्रीम), जैसा कि आप चित्र में देख सकते हैं, एक प्रभावी शीर्षक है। यह इसलिए नहीं है क्योंकि सभी को पिल्ले और आइसक्रीम पसंद है, लेकिन क्योंकि यह शीर्षक चमकीला लाल है, एक ऐसा रंग जो स्वाभाविक रूप से आंखों को आकर्षित करता है।
  • भाग 3

    कब्जा एक पाठ लिखें
    1
    एक उपशीर्षक जोड़ें। इसमें दो या तीन लाइनें शामिल होनी चाहिए चूंकि शीर्षक कम है, उपशीर्षक का उपयोग अपने संदेश को संसाधित करने के लिए करें, जो आपको समझाए जाने की अधिक जानकारी प्रदान करता है। उदाहरणों को खोजने के लिए समाचार पत्रों में उपयोग किए गए उपशीर्षक पढ़ें।
  • 2
    विवरण जोड़ें हालांकि शीर्षक पर लोगों का ध्यान आकर्षित किया जाना चाहिए और उन्हें साज़िश करना चाहिए, आप अपने संदेश को उड़ने वाले शरीर के अंदर संवाद कर सकते हैं। 5 डब्लू नियम के अनुसरण में उचित जानकारी शामिल करें: कौन, क्या, कब, कहाँ, क्यों (कौन, क्या, कब, कहाँ और क्यों) ये सवाल हैं जो लोग आपके प्रस्ताव के बारे में पूछेंगे। खुद को रीडर के जूते में रखो। आप क्या जानना चाहेंगे?
  • प्रत्यक्ष और तत्काल होना चाहिए संक्षिप्त लेकिन विस्तृत विवरण लिखें।
  • 3
    प्रशंसापत्र के साथ अपना संदेश भेजें फ्लायर के शरीर में आप टिप्पणी करने और आपकी सहायता के लिए समीक्षा पोस्ट कर सकते हैं। इसलिए आप अधिक जानकारी जोड़ सकते हैं और एक तृतीय पक्ष के समर्थन के लिए आपका संदेश धन्यवाद को वैध कर सकते हैं। अगर पाठक सामग्री को अपने दृष्टिकोण या किसी समर्थक की ओर से पढ़ता है, तो वह और अधिक स्वेच्छा से आपकी कॉल करने के लिए कार्यवाही का पालन करेंगे।
  • 4
    जोर जोड़ें कीवर्ड को बाहर खड़े करने के लिए, अपरकेस अक्षरों, बड़े या बोल्ड फ़ॉन्ट, इटैलिक, या अन्य विज़ुअल धोखेबाज़ का उपयोग करें इन सभी विकल्पों का एक ही समय में उपयोग न करें: एक या दो से अधिक नहीं एक बहुत रचनात्मक स्वरूपण सबसे अच्छा और सबसे अच्छा में maniacal पर बचकाना लगता है
  • वाक्यांशों और शब्दों का प्रयोग करें जो आपकी पेशकश को अधिक आकर्षक बनाते हैं: "मुफ्त", "नई", "पुरस्कार", आदि। ये ऐसे शब्द हैं जो आंख को आकर्षित करते हैं और पाठक को आपकी कॉल के लिए कार्रवाई करने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं। बेशक, आपको उन शब्दों को नहीं जोड़ना चाहिए जो सच्चाई को प्रतिबिंबित न करें: जनता को कभी धोखा न दें
  • शब्द का प्रयोग करें "आप"। इस तरह, आप पाठक को एक सीधी अपील करेंगे।
  • 5



    पाठ व्यवस्थित करें संदेश को सॉर्ट करने के लिए बुलेटेड सूचियां जोड़ें पाठ या बुलेटेड सूची के चारों ओर के बक्से फ्लायर टिडिएर और आंखों को अधिक प्रसन्न कर सकते हैं। ये प्रभाव पाठ को अधिक पेशेवर बनाते हैं और अधिक पाठकों को आकर्षित करते हैं।
  • 6
    अन्य फोंट का उपयोग करें जो आपका ध्यान कैप्चर करते हैं फ़्लायर के शरीर में पाठ को शीर्षक के रूप में एक ही प्रारूप का पालन नहीं करना चाहिए। आपकी परियोजना को बाहर खड़ा होना चाहिए, इसलिए एक अनूठी शैली का उपयोग करें आपके वर्ड प्रोसेसिंग प्रोग्राम में आपके पास पहले से बहुत सारे अक्षर उपलब्ध हैं, लेकिन यदि आपको वह नहीं मिल रहा है जो आप चाहते हैं तो आप इंटरनेट से एक को डाउनलोड करने का निर्णय ले सकते हैं। कई साइटों को मुफ्त के लिए अद्वितीय और असामान्य फ़ॉन्ट्स प्रदान करते हैं।
  • 7
    अपनी संपर्क जानकारी शामिल करें यह सबसे अधिक महत्वपूर्ण जानकारी शीर्ष पर रहता है ताकि फ्लायर के निचले भाग में करो। अपना नाम और आपके द्वारा पसंद किए जाने वाले संचार के साधन जोड़ें: फोन नंबर या ई-मेल पता सबसे आम है
  • आप क्लासिक विधि का भी उपयोग कर सकते हैं "rips"अपने फ्लायर के पाठ का एक छोटा संस्करण छोटे फ़ॉन्ट में बनाएं, इसे 90 डिग्री में घुमाएं और शीट के नीचे कई बार दोहराएं। प्रत्येक भाग के बीच आंशिक कटौती का अभ्यास करें ताकि लोग उन्हें आसानी से ले सकें।
  • निजी जानकारी दर्ज न करें उदाहरण के लिए, अपने अंतिम नाम या अपने घर का पता लिखने से बचें।
  • भाग 4

    चित्र का प्रयोग करें
    1
    एक छवि या एक चित्र जोड़ें अक्सर वे शब्द के रूप में महत्वपूर्ण होंगे, क्योंकि मानव मस्तिष्क पहले उन्हें नोट करता है। अब जब आपने पाठक का ध्यान खींच लिया है, तो इसका लाभ उठाओ! दर्शकों को देखने के लिए कुछ दे दो - लोगों को कंक्रीट और दृश्य संदेशों को शब्दों से अधिक याद रखने की प्रवृत्ति होती है। इन कारणों के लिए, छवियां प्रभावी तत्व हैं, चाहे वे लोगो हों, खोए गए कुत्ते या चित्रों की तस्वीरें।
  • 2
    एक उपयुक्त छवि खोजें। आपको अपने फ्लायर के लिए एक विज्ञापन हॉक आकृति बनाने की आवश्यकता नहीं है। आप अपनी तस्वीरों में से एक या इंटरनेट पर मिली एक सार्वजनिक डोमेन छवि का उपयोग कर सकते हैं। कुछ प्रोग्राम, जैसे कि माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस, विभिन्न प्रकार के पूर्वनिर्धारित चित्र प्रस्तुत करते हैं
  • 3
    विपरीत बढ़ाने के लिए एक छवि संपादन प्रोग्राम का उपयोग करें यह कागज पर मुद्रित एक बार आगे दूर दिखाई देगा। अगर आपके पास ऐसा कार्यक्रम नहीं है, तो एक मुफ्त आवेदन जैसे पिकासा (https://picasa.google.com/) Google से, यह ठीक हो जाएगा
  • केवल एक छवि का उपयोग करने की कोशिश करें, यदि आप कर सकते हैं यदि जरूरी हो, तो आप दो छवियों को एक साथ जोड़ सकते हैं, लेकिन एक बड़ी संख्या में उड़नेवाला भी भ्रामक होता।
  • 4
    चित्र के नीचे एक विवरण लिखें यदि आपने एक पाठक को आकर्षित किया है, तो आपको अधिक विवरण ढूंढने के लिए संपर्क किया जाएगा। एक अच्छी कैप्शन ग्राफिक के संदेश को प्रभावी ढंग से व्यक्त कर सकता है। यह आपके द्वारा पहले से लिखे गए पाठ को जानकारी को मजबूत करने या जोड़ने में भी काम करता है।
  • 5
    छवि के चारों ओर एक फ़्रेम या सीमा शामिल करें फ्रेमन ग्राफिक्स आपकी मदद कर सकते हैं "सुरक्षित" फ्लायर पर और इसे एक स्वतंत्र भाग के रूप में प्रकट करने के लिए नहीं। आपको इसके चारों ओर एक हल्के किनारे या छाया जोड़ना चाहिए। अधिक जोर देने के लिए, आप छवि को दर्शाते हुए तारों या तीर भी जोड़ सकते हैं।
  • भाग 5

    प्रेस और वितरण
    1
    सुनिश्चित करें कि फ़्लायर काम करता है। कई प्रतियों को मुद्रित करने से पहले, तैयार उत्पाद को एक दरवाजे पर चिपकाने और इसे अच्छी तरह से देखकर देखें 3 मीटर की दूरी पर जाएं और देखो सबसे महत्वपूर्ण अंक तुरंत हड़ताली हैं? इस तस्वीर में नमूना फ्लायर पढ़ना, आप तुरंत समझ सकते हैं कि यह खो गया कुत्ता है।
    • कृपया यह सुनिश्चित करने के लिए पूरे फ़्लायर की समीक्षा करें कि कोई वर्तनी या व्याकरण त्रुटियां नहीं हैं और पाठ में दी गई जानकारी सही है।
    • फ़्लायर को देखने के लिए मित्रों और परिवार से पूछें, फिर बताएं कि क्या उन्होंने संदेश को तुरंत पढ़ा है।
  • 2
    प्रिंट प्रतियां अब जब आप फ्लायर को पूरा कर चुके हैं और इसे चेक किया है, तो सभी प्रतियों को प्रिंट करें।
  • यदि आप सभी प्रतियों को अपने आप प्रिंट नहीं कर सकते हैं या अगर आपको लगता है कि यह बारिश कर देगा (घरेलू प्रिंटर स्याही को पानी से धोया जाता है), एक स्थानीय कॉपी शॉप पाएं या स्व-सर्विस कापियर का उपयोग करें
  • काले और सफेद प्रतियां लगभग हमेशा रंगों से कम महंगी होती हैं, लेकिन उनके समान प्रभाव नहीं होता है यदि आप ग्रेस्केल में प्रिंट करने का निर्णय लेते हैं, तो इस सलाह की कोशिश करें: शीर्षक और रंगीन शब्दों को छपाई के बजाय, उन हिस्सों को रिक्त छोड़ दें और मार्कर के साथ हाथ से लिखें। आप हाइलाइटर का उपयोग भी कर सकते हैं।
  • 3
    अपने उड़नेवाला पोस्ट करें आपको इसे कहाँ पोस्ट करना चाहिए? उन लोगों के बारे में सोचें जहां आप पहुंचे हैं
  • यदि आपने पड़ोस में अपना किटी खो दिया है, तो टेलीफोन के खंभे, बस स्टॉप, किराने की दुकानों, सलाखों, लॉन्ड्रोमैट और अन्य जगहों पर यात्री को इस क्षेत्र में पोस्ट करें।
  • यदि आपने केंद्र में बैग खो दिया है, तो आखिरी जगह पर जितनी करीब हो सके यात्रियों को पोस्ट करें जहां आपको याद है कि आपके पास बैग था। ध्यान दें कि शहरी इलाकों में अक्सर बिलपोस्ट की सीमाएं हैं - यह आपको देखना बहुत आसान होगा, इसलिए कानून तोड़ मत! बार से पूछें, सार्वजनिक बुलेटिन बोर्डों का उपयोग करें और यात्रियों के साथ कवर किए गए पदों के लिए देखें।
  • यदि आप एक क्लब के लिए छात्रों तक पहुंचने की कोशिश कर रहे हैं, तो आम तौर पर यात्रियों और यात्रियों के लिए नियम हैं। स्कूल के नियमों को तोड़ने के बिना आपको सबसे अच्छा स्थान (कॉरिडोर, बाथरूम के दरवाज़े, हाथ वितरण) मिलना होगा।
  • टिप्स

    • आप वेब पर अधिक विस्तृत शैलियों को ढूंढ सकते हैं, तलाश कर सकते हैं "यात्रियों के लिए मुफ्त टेम्पलेट्स"।
    • यदि आप रंगीन पेपर का प्रयोग करते हैं तो आपका फ़्लायर अधिक सूचना देगा, लेकिन संभवतः छवि और जिस पर आप ध्यान आकर्षित करना चाहते हैं, वह खड़ा नहीं होगा। सही संतुलन का पता लगाने के लिए प्रयोग
    • विचार करें कि आपके फ़्लायर के डिजिटल संस्करण को इंटरनेट पर और ई-मेल द्वारा वितरित करना है या नहीं
    • याद रखें कि आप दोनों लंबवत और क्षैतिज अभिविन्यास के साथ एक लेआउट का उपयोग कर सकते हैं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • चार्टर
    • मुद्रक
    • कैंची
    • चिपकने वाली टेप
    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com