माइक्रोसॉफ्ट प्रकाशक के साथ एक फ़्लिकर कैसे बनाएं

यात्रियों को जानकारी बांटने, विशेष ऑफ़र या बिक्री पर ध्यान देने, दान के बारे में लोगों को सूचित करने, या विशेष घोषणाएं देने के लिए उपयोगी हो सकते हैं। माइक्रोसॉफ्ट प्रकाशक आपको पूर्व-लोड किए गए या शून्य मॉडल में से किसी एक का उपयोग करके, इन सभी उद्देश्यों के लिए यात्रियों को बनाने की अनुमति देता है, और आप संभावित ग्राहकों से जवाब पाने के लिए उन्हें अनुकूलित कर सकते हैं। निम्नलिखित निर्देश हैं जो माइक्रोसॉफ्ट प्रकाशक 2003, 2007 और 2010 के साथ यात्रियों को बनाने में आपकी मदद करेंगे

कदम

माइक्रोसॉफ्ट प्रकाशक चरण 1 का उपयोग कर एक फ़्लिकर बनाएं शीर्षक वाला छवि
1
एक फ़्लायर शैली चुनें फ़्लायर के उद्देश्य के अनुसार माइक्रोसॉफ्ट प्रकाशक शैलियों और टेम्पलेट्स को व्यवस्थित करता है
  • प्रकाशक 2003 में, चयन करें "नई" नई प्रकाशन विंडो में एक टेम्पलेट से, फिर चुनें "पुस्तिकाएं" प्रकाशन से प्रिंट करने के लिए और बाईं तरफ के तीर पर क्लिक करें "पुस्तिकाएं" उपलब्ध flyers के प्रकार की एक सूची देखने के लिए जिस मॉडल को आप पूर्वावलोकन गैलरी से दाईं ओर पसंद करते हैं उसे चुनें।
  • प्रकाशक 2007 पर, चयन करें "पुस्तिकाएं" सामान्य प्रकाशन प्रकार से, फिर हाल के मॉडल, क्लासिक मॉडल या खाली फ़्लायर्स के मॉडल में से किसी एक का चयन करें। स्क्रीन के दाईं ओर स्थित फ़्लायर विकल्प विंडो के ऊपरी दाएं भाग में एक बड़ा संस्करण देखने के लिए आप किसी भी मॉडल पर क्लिक कर सकते हैं।
  • प्रकाशक 2010 पर, चयन करें "पुस्तिकाएं" उपलब्ध मॉडल से, फिर पूर्वावलोकन से एक टेम्पलेट चुनें। स्क्रीन के दाईं ओर स्थित फ़्लायर विकल्प विंडो के ऊपरी दाएं भाग में एक बड़ा संस्करण देखने के लिए आप किसी भी मॉडल पर क्लिक कर सकते हैं।
  • अगर आपको कोई ऐसा मॉडल नहीं मिला है जिसे आप पसंद करते हैं और आप इंटरनेट से जुड़े हैं, तो आप माइक्रोसॉफ्ट के अन्य मॉडल डाउनलोड कर सकते हैं।
  • माइक्रोसॉफ्ट प्रकाशक चरण 2 का उपयोग कर एक फ़्लिकर बनाएं शीर्षक वाला छवि
    2
    निर्णय लें कि क्या आप फ्लायर को हाथ से वितरित करेंगे या उसे मेल करेंगे। ज्यादातर यात्रियों को सीधे उपभोक्ताओं को दिया जाता है, या उन जगहों पर छोड़ दिया जाता है जहां लोग उन्हें बढ़ावा देने वाली घटना की याद दिलाते हैं। धर्मार्थ घटनाओं, संतुलन या विशेष प्रस्तावों के लिए यात्रियों को अक्सर विशिष्ट उपभोक्ताओं के लिए डाक द्वारा भेजा जाता है, जो रुचि रखते हैं। प्रकाशक पर एक फ़्लायर के लिए एक पते को जोड़कर, आप एक दूसरा पेज (बैक) बनाएंगे, जिसका ऊपरी तीसरा आपको गंतव्य और प्रेषक पते के लिए स्थान मिलेगा। आप एक्सेल स्प्रैडशीट या एक्सेस डाटाबेस से पता दर्ज कर सकते हैं। डाक द्वारा भेजे जाने वाले फ़्लायर को उपयुक्त बनाने के लिए, इन चरणों का पालन करें:
  • प्रकाशक 2003 में, चयन करें "शामिल करें" प्राप्तकर्ता के लिए एक पता शामिल करने के लिए या ग्राहक के पते के नीचे "कोई नहीं" इसे डालने के लिए नहीं
  • 2007 और 2010 के प्रकाशकों पर, बॉक्स पर चेक मार्क डाल दिया "ग्राहक पता शामिल करें" प्राप्तकर्ता के लिए एक पता जोड़ने के लिए
  • फ़्लायर के पीछे एक मेल अनुभाग को शामिल करने का विकल्प उपलब्ध नहीं है यदि आप किसी खाली टेम्पलेट से एक फ़्लायर बनाने का चयन करते हैं।
  • माइक्रोसॉफ्ट प्रकाशक चरण 3 का उपयोग कर एक फ़्लिकर बनाएं शीर्षक वाला छवि
    3
    तय करें कि आपके फ़्लायर में ग्राफिक्स शामिल होना चाहिए उपलब्ध कुछ मॉडल में प्लेसहोल्डर के रूप में सूर्यास्त की एक छवि शामिल होती है और आपको फ़्लायर में ग्राफिक्स को शामिल करने या बाहर करने का विकल्प देता है। ग्राफ़िक को सम्मिलित करने से फ़्लायर को नेत्रहीन रूप से और अधिक सुंदर बना दिया जा सकता है, विशेष रूप से अगर यह घटना से संबंधित एक छवि है, उड़ाने वाला प्रचार या प्रस्ताव देता है यदि आप प्लेसहोल्डर ग्राफ़िक्स रखते हैं, जब आप फ़्लायर बनाते हैं, तो आप उसे पसंद करते हुए छवि के साथ बाद में इसे संशोधित कर सकते हैं।
  • प्रकाशक 2003 पर अस्थायी ग्राफिक्स शामिल करने के लिए, चयन करें "शामिल करें" ग्राफिक्स के तहत
  • प्रकाशक 2007 या 2010 पर व्यक्तिगत ग्राफिक्स को शामिल करने के लिए, बॉक्स को चेक करें "ग्राफिक्स शामिल करें"।
  • यह विकल्प उपलब्ध नहीं है यदि आपने अपना फ़्लायर खाली टेम्प्लेट से बनाया है। हालांकि, आप एक छवि या किसी अन्य ग्राफिक ऑब्जेक्ट को प्रकाशक के आपके संस्करण के सम्मिलित छवि सुविधा के साथ सम्मिलित कर सकते हैं।
  • माइक्रोसॉफ्ट प्रकाशक चरण 4 का उपयोग कर एक फ़्लिकर बनाएं शीर्षक वाला छवि
    4
    टूटे हुए खंडों को शामिल करें यदि आप फ़्लायर का उपयोग कर रहे लोगों से जानकारी प्राप्त करने के लिए कर रहे हैं, या बिक्री या विशेष पेशकश को बढ़ावा देने के लिए, आप जानकारी प्राप्त करने के लिए छीनने के लिए सेगमेंट जोड़ना चाहते हैं या लोगों को भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए एक कूपन प्रदान करना चाहते हैं ड्रॉप डाउन मेनू खंडों को फाड़ देना कई विकल्प प्रदान करता है:
  • कोई नहीं। यह चुनें यदि आपके उड़ने वाले को केवल पाठक को सूचना देना है
  • संपर्क जानकारी इस मद को चुनें यदि आपका फ़्लायर ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जो फ्लायर को निकाले बिना आपकी संपर्क जानकारी को आंसू सकता है, जो इसके कार्य को जारी रखेगा। (कुछ मॉडल पहले से ही इस प्रकार की रिप्स के साथ डिज़ाइन किए गए हैं और इसलिए आप फट जाने वाले सेगमेंट के पुल-डाउन मेनू नहीं देखेंगे)
  • कूपन। यह आइटम चुनें यदि आपका फ़्लायर बिक्री या विशेष प्रस्ताव को बढ़ावा देता है और आप उन लोगों को छूट प्रदान करना चाहते हैं जो आपके विज्ञापन का जवाब देते हैं।
  • आदेश फार्म इस आइटम को चुनें यदि आपका फ़्लायर किसी उत्पाद या सेवा पर विशेष पेशकश को बढ़ावा देता है और आप इसे पढ़ने वाले लोगों के आदेश प्राप्त करना चाहते हैं।
  • उत्तर प्रपत्र यदि आपका फ़्लायर उत्पाद, सेवा या ईवेंट को बढ़ावा देता है तो यह आइटम चुनें और आप यह जानने का प्रयास कर रहे हैं कि क्या कोई दिलचस्पी है और अधिक जानकारी चाहता है (कुछ मॉडल इस उद्देश्य के लिए डिज़ाइन किए गए हैं और आप अन्य क्षेत्रों को आंसू करने की अनुमति नहीं देते हैं)
  • पंजीकरण फॉर्म इस आइटम को चुनें यदि आपका फ़्लायर एक इवेंट को बढ़ावा देता है जिसके लिए ग्राहक पंजीकरण कर सकते हैं यात्रियों के लिए पंजीकरण फॉर्म अधिक उपयोग किया जाता है, जबकि जवाब देने वाले उन लोगों के लिए अधिक उपयुक्त हैं जो भेजे गए हैं। (कुछ मॉडल इस उद्देश्य के लिए डिज़ाइन किए गए हैं और आप अन्य क्षेत्रों को आंसू करने की अनुमति नहीं देते हैं)
  • यदि आप अपना फ़्लायर खरोंच से बना रहे हैं तो फट जाने वाले सेगमेंट के विकल्प उपलब्ध नहीं हैं।
  • माइक्रोसॉफ्ट प्रकाशक चरण 5 का उपयोग कर एक फ़्लिकर बनाएं शीर्षक वाला छवि
    5
    अपने फ्लायर के रंग और फोंट चुनें प्रत्येक फ़्लायर टेम्पलेट में एक डिफ़ॉल्ट रंग योजना और फ़ॉन्ट है, लेकिन यदि आप किसी दूसरे का उपयोग करना चाहते हैं, तो आप एक नया टेम्प्लेट चुनकर यह कर सकते हैं। आप फ़ॉन्ट स्कीम ड्रॉप-डाउन मेनू में रंग योजना ड्रॉप-डाउन मेनू और फोंट में रंग पाएंगे।
  • आप विकल्प चुनकर कस्टम रंग योजना या फ़ॉन्ट भी बना सकते हैं "नया बनाएं" उनके संबंधित ड्रॉप-डाउन मेनू में से एक
  • यदि आप प्रकाशक पर अन्य विज्ञापन सामग्री बना रहे हैं, जैसे ब्रोशर, उपहार प्रमाण पत्र या विशेष लेटरहेड्स, तो आप अपने ब्रांड के लिए एक समान पहचान बनाने के लिए इन सभी सामग्रियों के लिए समान रंग योजनाएं और एक ही फोंट का उपयोग करना चाहिए।
  • माइक्रोसॉफ्ट प्रकाशक चरण 6 का उपयोग कर एक फ़्लिकर बनाएं शीर्षक वाला छवि
    6
    आपकी कंपनी के बारे में जानकारी दर्ज करें यदि आप प्रकाशक 2003 का उपयोग कर रहे हैं, तो प्रोग्राम आपको इस जानकारी के लिए पूछेंगे जब आप पहली बार प्रवेश करेंगे फिर आप उन्हें अपने फ्लायर में सम्मिलित करने के लिए संपादन मेनू में व्यक्तिगत जानकारी से याद कर सकते हैं। प्रकाशक 2007 और 2010 में, आप कार्य जानकारी ड्रॉप-डाउन मेनू से अपनी कंपनी की जानकारी का चयन कर सकते हैं या चयन कर सकते हैं "नया बनाएं" जानकारी का एक नया सेट बनाने के लिए इस जानकारी को फ्लायर में शामिल किया जाएगा।



  • माइक्रोसॉफ्ट प्रकाशक चरण 7 का उपयोग कर एक फ़्लिकर बनाएँ शीर्षक वाला छवि
    7
    फ़्लायर बनाएं प्रकाशक 2007 और 2010 पर, बटन पर क्लिक करें "बनाएं" खिड़की के निचले हिस्से में इसे बनाने के लिए (प्रकाशक 2003 इस बिंदु पर स्वचालित रूप से ग्रहण करता है कि आप एक फ़्लायर बना रहे हैं और इसमें बनाएँ बटन नहीं है।)
  • इस बिंदु पर, आप फ़्लायर प्रिंट कर सकते हैं या पीडीएफ को अपने सहयोगियों को ईमेल द्वारा भेज सकते हैं।
  • माइक्रोसॉफ्ट प्रकाशक चरण 8 का उपयोग कर एक फ़्लिकर बनाएं शीर्षक वाला छवि
    8
    अपनी सामग्री के साथ प्लेसहोल्डर टेक्स्ट को बदलें उस टेक्स्ट पर क्लिक करें जिसे आप बदलना चाहते हैं और नए में टाइप करें।
  • अधिकतर मामलों में पाठ को स्वचालित रूप से स्थान पर फ़िट करने के लिए पुनःआकारित किया जाएगा। यदि आपको पाठ को किसी निश्चित आकार में सेट करना है, तो चयन करें "स्वचालित पाठ अनुकूलन" प्रारूप मेनू से और उसके बाद का चयन करें "अनुकूलित न करें" (प्रकाशक 2003 और 2007) या चयन करें "पाठ अनुकूलन" टेक्स्ट पाठ समूह टेक्स्ट फ़ील्ड में और उसके बाद का चयन करें "स्वचालित रूप से अनुकूल न करें" (प्रकाशक 2010)। आप पाठ के लिए मैन्युअल रूप से एक नया आकार चुन सकते हैं।
  • फ़्लायर के दोनों किनारों पर, आप जिस अन्य सभी टेक्स्ट को बदलना चाहते हैं, उसके लिए इस चरण को दोहराएं।
  • माइक्रोसॉफ्ट प्रकाशक चरण 9 का उपयोग कर एक फ़्लिकर बनाएं शीर्षक वाला छवि
    9
    उन लोगों के साथ अस्थायी छवियों को बदलें जिन्हें आप सबसे अच्छा पसंद करते हैं उस छवि पर राइट क्लिक करें जिसे आप बदलना चाहते हैं, फिर चुनें "छवि संपादित करें" संदर्भ मेनू से और छवि पथ ढूंढें। उन सभी छवियों के लिए इस चरण को दोहराएं, जिन्हें आप बदलना चाहते हैं।
  • माइक्रोसॉफ्ट प्रकाशक चरण 10 का उपयोग कर एक फ़्लिकर बनाएं शीर्षक वाला छवि
    10
    फ़्लायर को बचाएं चुनना "सहेजें" या "के रूप में सहेजें" फ़ाइल मेनू (प्रकाशक 2003 या 2007) से या फ़ाइल टैब (प्रकाशक 2010) के बाईं ओर स्थित मेनू से। अपने उड़नेवाला के लिए एक वर्णनात्मक नाम चुनें
  • माइक्रोसॉफ्ट प्रकाशक चरण 11 का उपयोग कर एक फ़्लिकर बनाएं शीर्षक वाला छवि
    11
    यदि आवश्यक हो तो अपने उड़ता की प्रतियां प्रिंट करें। पहली बार उड़नेवाला छपाई करने से पहले, सुनिश्चित करें कि आप जितना चाहें उतना ही सब कुछ हो।
  • यदि आप अपने फ़्लायर को पेशेवर द्वारा मुद्रित करना चाहते हैं, तो आपको इसे सहेजना होगा या इसे पीडीएफ प्रारूप में बदलना होगा, क्योंकि यह इन सेवाओं द्वारा सबसे अधिक इस्तेमाल किया गया प्रारूप है
  • टिप्स

    • जब आप पहली बार खरोंच से फ्लायर बनाते हैं, तो आप कई टेम्पलेट्स से फ़्लायर्स बना सकते हैं और एक रिक्त पृष्ठ पर उनको कॉपी और पेस्ट कर सकते हैं।
    • आपके फ्लायर में फोंट के प्रकार को नंगे न्यूनतम तक सीमित करें आम तौर पर, आपको सेरिफ़ और बिना सेरिफ़ फ़ॉन्ट्स को मिला देना चाहिए, हालांकि आप शीर्षक के लिए बिना सेरिफ फ़ॉन्ट का उपयोग कर सकते हैं और टेक्स्ट बॉडी के लिए एक सेरिफ़ का उपयोग कर सकते हैं। बोल्ड और इटैलिक का उपयोग आप को लिखने पर ज़ोर देना आरक्षित करें।
    • यदि आप अपने फ्लायर में एक कूपन शामिल करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपकी कंपनी या संभवत: एक लोगो के बारे में पर्याप्त जानकारी है, ताकि आपकी कंपनी से जुड़े कोई भी व्यक्ति कूपन को मान्य के रूप में पहचान सके।
    • उचित रूप से लेआउट का उपयोग करें, लेकिन पूरी तरह से, सममित नहीं है। थोड़े बंद-केंद्रित बैलेंस बिंदु का उपयोग करके उड़ने वाला अधिक नेत्रहीन उत्तेजक बना सकता है जब तक आप टेक्स्ट और छवियों का स्पष्ट रूप से पालन करने के लिए पर्याप्त कमरे छोड़ देते हैं। अधिकांश ग्रंथ एक पंक्ति से अधिक लंबे समय से उचित या उचित होने चाहिए, लेकिन आप कुछ मामलों में दाहिनी-गठबंधन वाले पाठ का उपयोग कर सकते हैं, विशेषकर उन शैलियों के साथ जो एक तरफ ऊर्ध्वाधर रंग ब्लॉक का उपयोग करते हैं।
    • आप क्लिप प्रबंधक, गैलरी शैलियाँ (प्रकाशक 2003 और 2007) या रिबन के सम्मिलन मेनू के प्रकाशन ब्लॉकों समूह (प्रकाशक 2010) से आइटम का उपयोग करके अपने फ़्लायर की उपस्थिति में सुधार कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • यदि आप भेजने के लिए एक फ़्लायर बना रहे हैं, तो पता लगाएं कि पेपर कहां से है, क्योंकि यह एक पंक्ति पर बिल्कुल मोड़ना मुश्किल हो सकता है।
    • शीर्षकों के लिए नहीं तो अपरकेस का उपयोग करें - इस तरीके से लिखे गए पैराग्राफ को पढ़ना मुश्किल हो सकता है। इसके अलावा अपरकेस में सजावटी फोंट्स का उपयोग करने से बचें।
    • अंकों के बाद केवल एकल स्थान का उपयोग करें डॉट के बाद दो स्थान स्वरूपण समस्याओं को बना सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com