माइक्रोसॉफ्ट प्रकाशक के साथ एक कैलेंडर कैसे बनाएं

कैलेंडर विभिन्न आकारों और शैलियों में वाणिज्यिक रूप से उपलब्ध हैं माइक्रोसॉफ्ट प्रकाशक आपको कई अलग-अलग शैलियों में अपना कैलेंडर बनाने की अनुमति देता है, जिसके लिए आप कस्टम छवियां और पाठ जोड़ सकते हैं आप पोते की तस्वीरें जोड़ सकते हैं, अपने पसंदीदा शो-गर्ल का पिन-अप बना सकते हैं, अपने पसंदीदा सुपरहीरो की एक्शन तस्वीरों या आप जिस चीज की देखभाल कर सकते हैं नीचे दिए गए निर्देश आपको सिखायेंगे कि माइक्रोसॉफ्ट प्रकाशक 2007 के साथ एक कैलेंडर कैसे बनाया जाए, लेकिन आप इसे प्रोग्राम के अन्य संस्करणों के साथ भी अनुकूलित कर सकते हैं।

कदम

विधि 1

अपना कैलेंडर बनाएं
1
एक नई फ़ाइल बनाएं और चुनें "कैलेंडर" प्रकाशन सूची के प्रकार से केंद्रीय पैनल में आप कैलेंडर टेम्पलेट्स के लिए विभिन्न विकल्प देखेंगे।
  • माइक्रोसॉफ्ट प्रकाशक 2003 पर, आप लोकप्रिय मॉडेल श्रेणियाँ पैनल में यह विकल्प पा सकते हैं।
  • 2
    चुनें कि किस तरह के कैलेंडर्स बनाने होंगे। आप पूर्ण पृष्ठ, पोर्टफोलियो से, या रिक्त टेम्पलेट में से चुन सकते हैं "कैलेंडर", या आप नीचे सभी कैलेंडर विकल्पों को देख सकते हैं "क्लासिक डिजाइन" या "खाली टेम्प्लेट"। प्रकाशक विंडो के ऊपरी दाएं कोने में कैलेंडर पृष्ठ का बड़ा मॉडल देखने के लिए किसी विकल्प पर एक बार क्लिक करें इसे चुनने के लिए किसी आइटम पर डबल क्लिक करें और उसे पूर्ण स्क्रीन में खोलें।
  • कैलेंडर को पेड व्यू में प्रदर्शित किया जाता है, साथ में बाईं ओर एक बॉक्स के साथ प्लस या माइनस साइन के साथ प्रदर्शित उपश्रेणियां उपलब्ध विकल्पों को दिखाने या छुपाने के लिए श्रेणी के नाम पर या बॉक्स पर क्लिक करें । उस कैलेंडर प्रविष्टि पर क्लिक करें, जिसे आप बनाना चाहते हैं।
  • 3
    अपने कैलेंडर के लिए फ़ॉन्ट और रंग योजना का चयन करें अनुकूलित करें विंडो से ये विकल्प चुनें आप इस विंडो को मुख्य प्रकाशक विंडो के दाईं ओर और स्क्रीन के बाईं ओर प्रकाशन प्रारूप विंडो में पाएंगे। आप रंग योजनाओं या फ़ॉन्ट स्कीमा सूचियों से पूर्वनिर्धारित लेआउट में से एक का चयन कर सकते हैं या आइटम पर क्लिक करके अपना खुद का बना सकते हैं "नई बनाएं"।
  • यदि आप अपने व्यवसाय के लिए एक कैलेंडर बना रहे हैं, तो आप पर क्लिक करके अपने व्यवसाय के बारे में जानकारी जोड़ सकते हैं "नई बनाएं" में "गतिविधि की जानकारी"। संवाद क्षेत्र में जानकारी दर्ज करें "गतिविधि की नई श्रृंखला बनाएँ सूचना", एक नाम चुनें और पर क्लिक करें "सहेजें"। जब आप अन्य कैलेंडर्स बनाते हैं तो आप विकल्पों की सूची से इस नाम का चयन कर सकते हैं
  • 4
    अन्य कैलेंडर विकल्प कॉन्फ़िगर करें विकल्प मेनू विकल्प का उपयोग करें (जिसे कहा जाता है "कैलेंडर विकल्प" प्रकाशक 2003 पर) यह निर्धारित करने के लिए कि कैलेंडर में एक ऊर्ध्वाधर लेआउट (पोर्ट्रेट) या क्षैतिज (अवलोकन) होगा, अगर 12 महीनों को एक पृष्ठ पर प्रदर्शित किया जाएगा, या प्रत्येक महीने का एक समर्पित पृष्ठ होगा, जो आरंभ और समाप्ति महीनों में होगा और यदि कैलेंडर में ईवेंट शामिल हैं
  • यदि आप अपने कैलेंडर के लिए एक खाली टेम्प्लेट चुनते हैं तो विकल्प पैनल उपलब्ध नहीं है साथ ही, यदि आप एक खाली टेम्प्लेट चुनते हैं, तो आपको एक कैलेंडर देखने के लिए प्रकाशन प्रारूप फलक के कैलेंडर विकल्प अनुभाग से टेम्पलेट जोड़ना होगा।
  • आप पर क्लिक करके अपने कैलेंडर पृष्ठ का आकार बदल सकते हैं "पृष्ठ आकार बदलें" प्रकाशन प्रारूप पैनल के प्रकाशन विकल्प अनुभाग में विभिन्न पृष्ठ आकारों का चयन करके आप अलग-अलग पृष्ठ लेआउट के साथ अपने कैलेंडर का रूप देख पाएंगे।
  • विधि 2

    अपनी छवियां जोड़ें
    1
    बटन पर क्लिक करें "चित्र फ़्रेम"। एक पहाड़ के ऊपर एक सूरज की छवि के साथ एक बटन को देखो। आप टूलबार में यह बटन ढूंढ सकते हैं "आइटम" प्रकाशक स्क्रीन के बाईं ओर स्थित
  • 2



    दिखाई देने वाले 4 विकल्पों में से 1 को चुनें 4 विकल्प क्लिप आर्ट, फ़ाइल से फ़ाइल, खाली फ़्रेम और स्कैनर या कैमरा हैं।
  • अपनी हार्ड ड्राइव से रैखिक छवि डालने के लिए क्लिप आर्ट चुनें। क्लिप आर्ट खिड़की का उपयोग करके आप छवियों को ब्राउज़ कर सकते हैं।
  • अपनी हार्ड ड्राइव से एक छवि फ़ाइल सम्मिलित करने के लिए फ़ाइल से छवि चुनें। फिर आप कर्सर को कैलेंडर पर ले जाएंगे, बाईं माउस बटन दबाए रखें और एक फ्रेम बनाने के लिए खींचें, फिर छवियों को सम्मिलित करें विंडो से अपनी छवि का चयन करें।
  • एक छवि के फ्रेम को आकर्षित करने के लिए खाली फ़्रेम का चयन करें आप कर्सर को कैलेंडर पर ले जा सकते हैं, बाईं माउस बटन दबाकर रखें और एक फ्रेम बनाने के लिए खींचें। आप फ़्रेम के चारों ओर डॉट्स का उपयोग करके फ़्रेम को घुमा सकते हैं या उसका आकार बदल सकते हैं और फिर एक छवि टूलबार आइटम का उपयोग करके उस छवि का चयन कर सकते हैं जिसे आप सम्मिलित करना चाहते हैं।
  • अपने कंप्यूटर से जुड़ी एक डिजिटल कैमरा या स्कैनर से एक छवि डालने के लिए स्कैनर या कैमरा से चुनें।
  • 3
    इच्छित आकार के रूप में छवि आकार बदलें इसे बदलने के लिए अंक देखने के लिए छवि पर क्लिक करें एक बिंदु पर माउस को तब तक ले जाएं जब तक कि वह दो-सिर वाले तीर न बन जाए, तब बाएं माउस बटन को दबाए रखें और कर्सर को तीर द्वारा इंगित दिशा में खींचें। यदि आप छवि के केंद्र में जाते हैं, तो आप इसके आकार को कम कर देंगे - अगर आप दूर जाते हैं, तो इसका विस्तार होगा
  • छवि को स्वयं संपादित करने के लिए, मौजूदा छवि पर क्लिक करने के बाद छवि टूलबार में छवि सम्मिलित करें बटन पर क्लिक करें। नई छवि का चयन करें - आप मौजूदा एक को बदल देंगे।
  • विधि 3

    अपना पाठ जोड़ें
    1
    Word कला या टेक्स्ट फ़ील्ड बटन पर क्लिक करें आप ऑब्जेक्ट टूलबार में उन्हें दोनों मिलेंगे। शब्द कला बटन को राजधानी की एक जोड़ी द्वारा दाईं ओर झुकाया जाता है, जबकि पाठ फ़ील्ड बटन एक अखबार पेज के साथ होता है "एक" ऊपरी बाएं कोने में अपरकेस
    • संक्षिप्त सजावटी पाठ के लिए शब्द कला विकल्प का उपयोग करें। वर्ड आर्ट आपको पाठ के लेआउट, फ़ॉन्ट, आकार, रंग को बदलने की संभावना प्रदान करता है और यह बोल्ड या इटैलिक में होगा या नहीं।
    • लंबे टेक्स्ट के लिए पाठ फ़ील्ड विकल्प का उपयोग करें आप बोल्ड या इटैलिक में लिखने के अलावा, फ़ॉन्ट, आकार और रंग को बदल सकते हैं, लेकिन आप वर्ड आर्ट के लिए इसके आकार और लेआउट को बदल नहीं सकते हैं। फिर भी, आप उस फ़ील्ड का रंग बदल सकते हैं जिसमें पाठ दिखाई देता है।
  • 2
    टाइप करें और अपना टेक्स्ट लिखें जिस क्रम में आपको ये क्रियाएं पूरी करनी होंगी Word आर्ट से टेक्स्ट फ़ील्ड में बदल जाएंगे।
  • अगर आप वर्ड आर्ट को सम्मिलित कर रहे हैं, तो शब्द आर्ट गैलरी से एक स्टाइल विकल्प चुनें, फिर फ़ॉन्ट विकल्प चुनें और पाठ दर्ज करें। जब आप पर क्लिक करते हैं "ठीक", पाठ फिर से आकार के अंक से घिरा हुआ दिखाई देगा। आप इस पाठ को उस बिंदु पर ले जा सकते हैं जहां पाठ को कर्सर को चार-तीक्ष्ण तीर बनाने के लिए पसंद करते हैं। जहाँ भी आप चाहें वहां शब्द कला पाठ को खींचने के लिए माउस का उपयोग करें
  • यदि आप एक टेक्स्ट फ़ील्ड डालने वाले हैं, तो कर्सर को स्थानांतरित करें जहां आप विंडो को स्थानांतरित करना चाहते हैं, फिर माउस को आप जिस आकार को पसंद करते हैं, उस फ़ील्ड को बनाने के लिए खींचें। - जब आप कर्सर दिखाई देते हैं तो टेक्स्ट टाइप करें
  • 3
    यदि आवश्यक हो तो टेक्स्ट को संपादित करें जब आपने टेक्स्ट को वर्ड आर्ट या टेक्स्ट फ़ील्ड के रूप में लिखा है, तो आप इसे अपने रूप में बदल सकते हैं, जैसा आप पहले पर क्लिक करके चाहते हैं और फिर नीचे दिए गए निर्देशों का पालन कर सकते हैं।
  • वर्ड आर्ट की उपस्थिति को बदलने के लिए, वर्ड आर्ट गैलरी में इसका एक रंग, आकृति या स्वरूपण बदलने के लिए, या वर्ड आर्ट गैलरी से नया विकल्प चुनने के लिए Word Art टूलबार में से किसी एक विकल्प का उपयोग करें।
  • किसी टेक्स्ट फ़ील्ड में टेक्स्ट की उपस्थिति बदलने के लिए, एक मेनू प्रदर्शित करने के लिए दाएं माउस बटन के साथ फ़ील्ड पर क्लिक करें। फ़ॉन्ट और इसके आकार को बदलने के लिए पाठ की उपस्थिति, जैसे कि फ़ॉन्ट, को बदलने के लिए पाठ संपादित करें उप मेनू में कोई आइटम चुनें। क्षेत्र की उपस्थिति बदलने के लिए पाठ फ़ील्ड स्वरूप का चयन करें, जैसे भरण रंग या किनारे जोड़ना। पाठ को बदलने के लिए, इसे चुनने के लिए उस पर क्लिक करें और नए टेक्स्ट में टाइप करें, या व्यक्तिगत वर्णों को सम्मिलित करने या हटाने के लिए पाठ में किसी बिंदु पर कर्सर रखें।
  • आप एक पाठ कला में शब्द कला या पाठ में परिवर्तन कर सकते हैं, लेकिन आप एक को दूसरे में बदल नहीं सकते हैं। आप पर्ल को टेक्स्ट फ़ील्ड से पाठ चुन सकते हैं, इसे कीबोर्ड पर Ctrl + C दबाकर क्लिपबोर्ड पर कॉपी कर सकते हैं और फिर इसे Ctrl + V दबाकर किसी दूसरे स्थान पर चिपका सकते हैं।
  • टिप्स

    • पेज का आकार बदलने के बाद आप कैलेंडर विकल्प बदल नहीं सकते। यदि आप से पेज का आकार बदलते हैं "कैलेंडर विकल्प", उस आवाज में बदल जाएगा "प्रकाशन विकल्प" और आप तिथि सीमा को बदलने की क्षमता खो देंगे
    • यदि आप किसी ऐसे डिज़ाइन में किसी मौजूदा टेम्पलेट को संशोधित करते हैं जिसे आप फिर से उपयोग करना चाहते हैं, तो आप उसे चुनकर नए टेम्पलेट के रूप में सहेज सकते हैं "के रूप में सहेजें" फ़ाइल मेनू और चयन से "प्रकाशक मॉडल" मेनू से "के रूप में सहेजें"।
    • जब आप अपना कैलेंडर अपने प्रकाशक में बनाते हैं, तो उस कैलेंडर की अंतिम शैली के जैसा मॉडल बनाएं, जिसे आप बनाना चाहते हैं। इस तरह से आप अपने द्वारा किए जाने वाले परिवर्तनों की संख्या को कम कर देंगे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com