दशमलव मीट्रिक सिस्टम को कैसे समझें

मीट्रिक सिस्टम को समझना मुश्किल नहीं है, अगर आपको इसका अर्थ पता है आधार इकाई

सामग्री

, आप जानते हैं कि वे क्या कहते हैं उपसर्गों और उनका उपयोग कैसे करें यह कौशल विज्ञान का अध्ययन करने और दुनिया भर में यात्रा करने के लिए ही उपयोगी नहीं है, लेकिन यह रोजमर्रा की जिंदगी में भी अपरिहार्य है। मीट्रिक सिस्टम का आविष्कार किया गया था ताकि माप सरल और अधिक सार्वभौमिक मान्य हो।

कदम

भाग 1

मूल बातें को समझना
1
जानें कि बुनियादी इकाइयां कैसे काम करती हैं। मीट्रिक सिस्टम में, प्रत्येक प्रकार के माप में एक बुनियादी इकाई होती है। सबसे आम हैं:
  • लंबाई: मीटर (मी);
  • वॉल्यूम: लीटर (एल);
  • मास: ग्राम (जी)
  • इन इकाइयों को याद रखने के लिए एक सरल स्मरक तकनीक वाक्य है:
    "मारिया वर्क्स गुरुवार", जिसमें प्रत्येक शब्द का पहला अक्षर मूल इकाई का प्रतिनिधित्व करता है: मी ⇒ मीटर, एल ⇒ लीटर और जी ⇒ ग्राम
  • 2
    आप दस के गुणक जानते हैं मीट्रिक सिस्टम दशमलव भी है, जिसका अर्थ है कि माप की इकाइयां दस के गुणकों के अनुसार बड़े या छोटे हो जाती हैं। सबसे छोटा उपाय दस के अंश हैं, जबकि बड़े लोगों को दस से गुणा किया जाता है।
  • इसका मतलब यह है कि दशमलव बिंदु को किसी मूल्य के भीतर ले जाकर, आप उपाय की इकाई बदल सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप संख्या 90,000 ग्रा में तीन अंकीय दशमलव बिंदु को दाईं ओर ले जाते हैं, तो आपको 9 0000 ग्रा, 90 किलोग्राम के बराबर मिलता है।
  • जब आप माप की एक छोटी इकाई को एक बड़े इकाई में परिवर्तित करते हैं, तो कॉमा को बाएं ओर ले जाएं और इसके विपरीत विपरीत प्रक्रिया के लिए।
  • 3
    सामान्य क्षेत्र कोड जानें सबसे अधिक इस्तेमाल वाले लोग मिली, सेंटी, डेसी, डीका, एक्टो- और किलोग्लो- हैं। मीट्रिक सिस्टम में, आपको माप की परिमाण को जानने के लिए उपसर्ग को देखना होगा, जबकि आधार इकाई आपको माप की प्रकृति के बारे में बताती है। उदाहरण के लिए, यदि आप मास को मापते हैं, तो बेस यूनिट ग्राम है यदि आप परिमाण के आदेश को जानना चाहते हैं, तो आपको उपसर्ग का निरीक्षण करना होगा। उपसर्ग किलो-का उपयोग करते समय, इसका मतलब है कि मूल्य बेस से 1000 गुना बड़ा है - एक किलोग्राम 1000 ग्राम से मेल खाती है।
  • 4
    उपसर्ग अनुक्रम को याद करने के लिए अक्षांश या अन्य मौनिकी का उपयोग करें। उदाहरण के लिए, आप उन शब्दों के साथ एक वाक्य बना सकते हैं जिनके आद्याक्षर उपसर्ग प्रतीक हैं
  • जब अवरोही क्रम में लिखा जाता है, तो प्रत्येक उपसर्ग इंगित करता है कि माप की संबंधित इकाई उस से पहले दस गुना छोटी होती है और उसके बाद की तुलना में दस गुना अधिक होती है। इसका मतलब है कि अगर आप 5 किलोमीटर (किमी) की दूरी है, यह 50 hectometres decameters = 500 = 5000 मीटर = 50000 = 500,000 सेमी dm = 5000000 मिमी से मेल खाती है।



  • 5
    एक आरेख खींचें जो आपको याद रखने में मदद करता है इस तरह, न केवल आप अनुक्रम को बेहतर ढंग से याद रख सकते हैं, लेकिन आप उपसर्गों और बुनियादी इकाइयों के बीच संबंधों को समझ सकते हैं। एक लाइन बदलें ओवर ट्रैक ड्रा तो सात खड़ी लाइनों कि बदलें ओवर प्रत्येक ऊर्ध्वाधर खंड ऊपर प्रत्येक उपसर्ग (या चिह्न) के पहले पत्र लिख एक दूसरे को काटना: खड़ी रेखा के तहत कश्मीर, एच, डीए, यू, डी, सी और एम इसी के लिए "यू", माप की सबसे सामान्य इकाइयों का प्रतीक लिखें: मीटर, ग्राम, लीटर
  • आरेख पर, आधार के बायीं तरफ उपसर्गों की संख्या बड़ी संख्या का प्रतिनिधित्व करती है, जबकि दायीं ओर उन पर निर्भर करता है।
  • यूनिट के दाईं ओर या बाईं ओर ऊर्ध्वाधर पंक्तियों के बीच कोई भी स्थान दशमलव आकार के एक ऑर्डर का प्रतिनिधित्व करता है। उदाहरण के लिए, यदि आधार 6500 मीटर है और आप किलोमीटर में मूल्य को परिवर्तित करना चाहते हैं, तो आपको लाइनों के बीच की गणना करना चाहिए "कश्मीर" और "एम"- चूंकि तीन स्थान हैं, इसका मतलब है कि 6500 मीटर की तुलना में बाईं ओर तीन दशमलव हैं और बराबर मूल्य 6.5 किलोमीटर है।
  • भाग 2

    सोच का रास्ता बदलें
    1
    मीट्रिक रास्ते में तर्क करना शुरू करें यदि किसी भी कारण से आपने हमेशा उपयोग किया है ब्रिटिश शाही माप प्रणाली, इसके बजाय हर दिन इस प्रणाली का उपयोग करने की कोशिश करें - एक संदर्भ के रूप में हमेशा मीट्रिक आकार का उपयोग करना शुरू करें जानें कि एक इंच कितना लंबा है, एक मीटर या कितना ग्राम है आधार इकाइयों और उपसर्गों को संग्रहित करने के अलावा, सीखने को सुदृढ़ करने के लिए पूरे सिस्टम का उपयोग करना महत्वपूर्ण है।
    • अभ्यास करने के लिए एक आदर्श जगह सुपरमार्केट या किराने की दुकान है लीटर या ग्राम में मापा जाने वाला सामान देखें - इस प्रकार, माप की इकाइयों के अनुरूप मात्रा को समझें।
    • किसी वस्तु का वर्णन करते समय, मीट्रिक सिस्टम का उपयोग करें - ग्राम में वजन, मीटर में लंबाई और लीटर की मात्रा का प्रतिनिधित्व करते हैं।
    • जब आप खाना बनाते हैं, तो इस माप प्रणाली का उपयोग करके सामग्री का खुराक करें, ताकि शिक्षा को सुदृढ़ करने के लिए
  • 2
    मात्रा को गैर-मेट्रिक सिस्टम में परिवर्तित करना रोकें हालांकि इटली में और यूरोप भर में मीट्रिक सिस्टम आमतौर पर विभिन्न मात्राओं को व्यक्त करने के लिए प्रयोग किया जाता है, आपको चम्मच, कप में खुराक का अनुमान लगाने या क्षेत्रीय इकाइयों का उपयोग करने के लिए परीक्षा हो सकती है perches. यदि आप मीट्रिक सिस्टम पर चिपकते हैं, तो आपको कई लाभ मिलेंगे, विभिन्न यूनिटों को बदलने के लिए कोई जटिल गणना नहीं होगी और आप सार्वभौमिक रूप से समझा जाएंगे।
  • 3
    लाभों को समझें मीट्रिक सिस्टम पूरे विश्व में उपयोग किया जाता है वैज्ञानिक समुदाय केवल अंतरराष्ट्रीय प्रणाली का उपयोग करता है जो मीट्रिक पर सटीक रूप से आधारित है। बुनियादी नियमों को सीखने से, आप कई स्थानों की यात्रा करने और दूसरों के साथ चर्चा में भाग लेते हैं जो केवल इस संदर्भ प्रणाली का उपयोग करते हैं।
  • ब्रिटिश इंपीरियल सिस्टम के विपरीत, जो औंस, कप, पिनट्स और क्वार्टर जैसे कई अलग-अलग शब्दों का प्रयोग करता है, मीट्रिक एक एकल शब्द का उपयोग करता है जिसे याद रखना और उपयोग करना आसान होता है।
  • वर्तमान में ब्रिटिश साम्राज्य व्यवस्था का उपयोग करते हुए केवल तीन देश हैं: लाइबेरिया, म्यांमार और संयुक्त राज्य अमेरिका मीट्रिक सिस्टम का उपयोग करने के लिए सीखने से, आप दुनिया के सभी लोगों के लिए व्यावहारिक रूप से यात्रा और संबंधित करने में सक्षम हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com