एक शासक कैसे पढ़ें

शासक के दो प्रकार हैं: एंग्लो-सैक्सन या आंशिक और मीट्रिक-आधारित दशमलव। उन सभी छोटे लाइनों के कारण इस उपकरण को पढ़ना जटिल लग सकता है, लेकिन सच्चाई यह एक सरल प्रक्रिया है। इस ट्यूटोरियल में वर्णित बुनियादी अवधारणाओं को समझने के बाद, आपको दोनों प्रकार के शासक के साथ माप का पता लगाने में कोई कठिनाई नहीं होगी।

कदम

विधि 1

एक एंग्लो-सैक्सन शासक पढ़ें
चित्र एक शासक चरण 1 पढ़ें
1
ब्रिटिश शाही पैमाने के साथ एक उपकरण प्राप्त करें आप समझ सकते हैं कि यह इस प्रकार के शासक है क्योंकि यह 12 लाइनें दर्शाती है जो अंगूठे का संकेत देती है, इसलिए साधन 1 फुट लंबा (30 सेमी) है। साधन की पूरी लंबाई (1 फुट) इंच में विभाजित है। बदले में प्रत्येक अंगूठे को 15 छोटे हिस्सों में विभाजित किया जाता है, इसलिए हर इंच की जगह में आप सभी में 16 अंक प्राप्त कर सकते हैं।
  • शासक पर एक पायदान की लंबाई जितनी अधिक होगी, उतनी ही अधिक से अधिक के समान उपाय। 1 इंच से 1/16 इंच की ओर मुड़ते हुए, लाइन आकार माप की इकाई के अनुपात में घट जाती है।
  • शासक को बाएं से दाएं को पढ़ने के लिए याद रखें यदि आपको किसी ऑब्जेक्ट के आकार का पता लगाने की आवश्यकता है, तो अपने उपकरण के बाईं ओर किनारे को संरेखित करें। जिस बिंदु पर ऑब्जेक्ट के दाहिने किनारे पर शासक में पायदान का सामना होता है, उसका आकार इंच में निर्धारित करता है।
  • एक शीर्षक पढ़ें
    2
    अंगूठे के निशान पढ़ने के लिए जानें एक मानक शासक को 12 अंक में विभाजित किया जाता है जो इंच इंगित करते हैं। इन्हें आमतौर पर गिने जाते हैं और उपकरण में सबसे लंबे समय तक अंक का प्रतिनिधित्व करते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपको नाखून की लंबाई मापने की आवश्यकता है, तो शासक के बाईं ओर एक छोर रखें। अगर नाखून का सही अंत संख्या 5 से संकेतित लंबे पायदान पर बिल्कुल समाप्त होता है, तो आप कह सकते हैं कि यह 5 इंच लंबा है।
  • कुछ ग्रेजुएट लाइनें भी इसी के लिए नंबर दिखाती हैं "आधा इंच", इसलिए लंबे समय तक ध्यान देने के लिए सावधान रहें जो अंगूठे से संकेत करते हैं।
  • छवि शीर्षक वाला एक राक्षस पढ़ें चरण 3
    3
    1/2 इंच के नोट्स को पहचानें वे लंबाई में दूसरी, उपकरण के बीच में होना चाहिए, और इंच के नोट्स के लगभग आधे हिस्से के अनुरूप हैं। प्रत्येक आधा इंच लाइन आधे रास्ते में दो संख्याओं के बीच होती है, ठीक है क्योंकि यह 1/2 इंच इंगित करता है। दूसरे शब्दों में, आपको नंबर 1 और 1 के बीच, 1 से 2 के बीच, 2 और 3 के बीच और इतने पर यंत्र की पूरी लंबाई के लिए एक पायदान मिल जाएगा। सभी में इस प्रकार के 24 डिग्री हैं।
  • उदाहरण के लिए, एक रबर पैड के साथ एक पेंसिल के बगल में स्नातक किए गए शासक को रखें, ताकि यह उपकरण के बाएं किनारे के साथ मेल खाता हो। चेक करें कि किन पायदान की नोक से मिलान किया गया है। यदि यह छोटी लाइन है, आधे रास्ते में 4 और 5 इंच के बीच है, तो पेंसिल 4 इंच और 1/2 लंबा है
  • छवि का शीर्षक, एक शासक चरण 4 पढ़ें
    4
    आधे इंच की रेखा और एक पूर्ण इंच की रेखा के बीच स्थित ¼ इंच का निशान पहचानें। इन नोट्स भी कम हैं पहले इंच के लिए इसी स्थान में, ये रेखाएं 1/4, 1/2, 3/4 और 1 इंच दर्शाती हैं। हालांकि आधे इंच के इंच और एक पूर्ण इंच पहले से ही अपने विशिष्ट संकेतों के साथ संकेत दिए गए हैं, ये अब भी तिमाही-इंच के पैमाने के भीतर हैं, क्योंकि 2/4 इंच का इंच 1/2 इंच और 4/4 इंच है 1 इंच के बराबर ब्रिटिश शाही प्रणाली के अनुसार एक स्नातक की उपाधि प्राप्त की गई शासक इस प्रकार के 48 नेशन्स की रिपोर्ट करता है।
  • यदि आप गाजर की लंबाई को मापना चाहते थे और इसकी टिप 6 इंच और 1/2 और 7 इंच के बीच आधे रास्ते पर गिर गई थी, तो आपको पता चल जाएगा कि सब्जी 6 इंच लंबे और 3/4 लंबा है
  • छवि शीर्षक से एक नियम पढ़ें
    5
    1/8 इंच के अंक के अंतर को जानें ये भी छोटी हैं और दो लगातार लाइनों के बीच झूठ बोलते हैं जो 1/4 इंच का इंगित करते हैं। 0 और 1 के बीच आप लाइन 1/8, 1/4 (यानी 2/8), 3/8, 1/2 (4/8), 5/8, 6/8 (3/4) पा सकते हैं। , 7/8 इंच और 1 (या 8/8) इंच रेखा पर कुल 96 छक्के हैं जो एक इंच के 1/8 के बराबर हैं।
  • मान लीजिए आप कपड़े के एक टुकड़े की लंबाई को मापना चाहते हैं, जिसका अंत छठीं पंक्ति पर गिरता है, जो कि 4 इंच का संकेत देता है, जो कि 1/4 और 1/2 इंच के निशान के बीच है। इसका मतलब यह है कि कपड़े 4 इंच लंबा और 3/8 इंच लंबा है
  • छवि का शीर्षक एक वाचा पढ़ें चरण 6



    6
    एक इंच के 1/16 के हिसाब से संबंधित संकेतों को पहचानें ये छोटी लाइनें दो हफ्तों के बीच आधे रास्ते पर स्थित होती हैं जो एक इंच के 1/8 का निर्धारण करती हैं। ये पूरे शासक की सबसे छोटी लाइन हैं उपकरण के बाईं ओर पहला चिन्ह 1/16 इंच है। 0 और 1 के बीच कोई ऐसा संकेत नहीं है जो 1/16, 2/16 (यानी 1/8), 3/16, 4/16 (यानी 1/4), 5/16, 6/16 (3 / 8), 7/16, 8/16 (1/2), 9/16, 10/16 (5/8), 11/16, 12/16 (3/4), 13/16, 14/16 (7/8), 15/16, 16/16 (यानी 1) का एक इंच एक मानक शासक पर आप छःवीं छमाही की 1 9 2 छोटी रेखाएं पा सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, आप एक फूल स्टेम की लंबाई का पता लगाना चाहते हैं और इसका अंत ग्यारहवां पायदान के बराबर है, जो 5 इंच का संकेत देता है। इस बिंदु पर आप यह कह सकते हैं कि स्टेम 5 इंच लंबा और 11/16 है।
  • सभी शासकों को छःवीं शताब्दी तक वर्गीकृत नहीं किया जाता है यदि आपको वस्तुओं के माप का पता लगाने की आवश्यकता है या बहुत छोटी है, तो सुनिश्चित करें कि आपके उपकरण में इन नोट्स भी शामिल हैं।
  • विधि 2

    एक मीट्रिक शासक पढ़ें
    छवि शीर्षक से एक शासक चरण 7 पढ़ें
    1
    मीट्रिक सिस्टम के अनुसार स्नातक की उपाधि प्राप्त करने वाले शासक को प्राप्त करें इस मामले में माप की इकाई को इंच द्वारा नहीं दर्शाया जाता है, लेकिन सेंटीमीटर द्वारा एक मानक शासक 30 सेमी लंबा होता है, जिनमें से प्रत्येक को बड़ी संख्या से दर्शाया जाता है। हर सेंटीमीटर की जगह को 10 छोटे नोट्स में विभाजित किया जाना चाहिए, जो मिलीमीटर (मिमी) की पहचान करते हैं।
    • याद रखें कि आपको बाएं से दाएं को उपकरण पढ़ना होगा जब आप ऑब्जेक्ट को मापते हैं, तो स्नातक की उपाधि रेखा के बाईं ओर के किनारे के किनारे को संरेखित करें। ऑब्जेक्ट के दाहिने अंत से संबंधित शासक का पायदान सेंटीमीटर में व्यक्त वस्तु की लंबाई को इंगित करता है।
    • ब्रिटिश साम्राज्य व्यवस्था के साथ क्या होता है के विपरीत, मीट्रिक शासक दशमलव अंकों के रूप में मूल्यों को अभिव्यक्त करता है और भिन्न नहीं। उदाहरण के लिए, 1/2 सेमी का संकेत करने के लिए, 0.5 सेमी लिखा जाता है।
  • छवि का शीर्षक एक नियम पढ़ें
    2
    सेंटीमीटर के आंकड़े को पहचानें साधन की सबसे लंबी लाइनों के पास लिखी गई बड़ी संख्या सेंटीमीटर दर्शाती है स्नातक की उपाधि प्राप्त करने वाले शासक में आम तौर पर इस प्रकार के 30 नेशन्स होते हैं। आप इसे मापने के लिए साधन के बाएं किनारे के साथ पेस्टल के अंत को संरेखित कर सकते हैं। पस्टेल की नोक के मुताबिक पायदान को देखो- अगर यह 14 साल के साथ संकेतित लंबी लाइन है, तो पस्टेल 14 सेमी लंबा है
  • एक शीर्षक पढ़ें
    3
    1/2 सेंटीमीटर अंकों की पहचान करें सेंटीमीटर की पंक्ति और दूसरे के बीच आधे रास्ते, आप एक छोटा सा निशान देख सकते हैं जो आधे सेंटीमीटर को दर्शाता है, जो 0.5 सेमी है। एक मानक शासक पर इस प्रकार की 60 लाइनें हैं
  • उदाहरण के लिए, यदि आप एक बटन का व्यास जानना चाहते थे और इसके किनारे 1 और 2 सेंटीमीटर अंक के बीच पांचवीं पंक्ति में गिर गए थे, तो आपको पता चल जाएगा कि यह 1.5 सेमी है।
  • एक शीर्षक पढ़ें
    4
    मिलीमीटर नोटिस को पहचानना सीखें 0.5 सेंटीमीटर के लगातार दो संकेतों के बीच, चार अन्य छोटी लाइनें हैं जो मिलिमीटर का संकेत देती हैं। हर सेंटीमीटर के लिए 10 मिलीमीटर लाइनें होती हैं और 0.5 सेमी लाइनें भी 5 मिमी का प्रतिनिधित्व करती हैं - इसलिए हर सेंटीमीटर 10 मिमी लंबा है 30 सेमी की एक पंक्ति में कुल 300 मिमी हैं।
  • उदाहरण के लिए, मान लीजिए आप कागज के एक शीट को मापना चाहते हैं, जिसका अंत 24 और 25 सेमी के बीच के बीच सातवें चिह्न पर पड़ता है। इसका अर्थ यह है कि शीट 247 मिमी लंबा है, अर्थात् 24.7 सेमी
  • टिप्स

    • यह जानने के लिए अभ्यास लेता है कि किसी शासक को कैसे पढ़ा जाए, विशेष रूप से माप की इकाइयों के अनुसार संख्याओं को रूपांतरित करने के लिए। आपको बस अभ्यास करना होगा और अंत में आप सुधार करेंगे।
    • सुनिश्चित करें कि आप हमेशा उस परियोजना के आधार पर शासक के सही पक्ष का उपयोग करें, जिसे आपको पूरा करना है। आपको अंगूठे के साथ इंच इकट्ठा करने की ज़रूरत नहीं है, अन्यथा आपको गलत माप मिलेगा। आपकी मदद करने के लिए, याद रखें कि मीट्रिक सिस्टम की तरफ 30 बड़ी संख्या है, जबकि ब्रिटिश शाही प्रणाली के पास 12 है
    और पढ़ें ... (8)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com