कैसे एक Vernier कैलिपर का उपयोग करें

एक वेर्निएर कैलीपर अंक के बीच एक वस्तु का आंतरिक या बाहरी आयाम, साथ ही दूरी के लिए एक मापन यंत्र है इस उपकरण different- क्या (उदाहरण के लिए अन्य अधिक जाना जाता तरीकों के साथ प्राप्त नहीं किया जा सकता है, शासक की अधिक सटीक मापन प्रदान करने में सक्षम है ) और इसकी अधिकतम त्रुटि केवल 0.05 मिमी है। मैनुअल कैलीबर की दशमलव मीट्रिक इकाइयों में एक स्केल और एक शाही इकाइयों में हो सकता है, लेकिन कभी-कभी उनमें से केवल एक ही होता है।

कदम

भाग 1
उपकरण और उपकरण तैयार करें

एक वर्नियर कॅलिपर चरण 1 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
1
वे वर्नेयर कैलिबर के विभिन्न भागों को पहचानना शुरू करते हैं। यह उपकरण उपांग, चोंच कॉल या छड़, जिसमें से सबसे बड़ा बाहरी व्यास को मापने के लिए, जबकि अन्य निष्पक्ष कुछ मॉडल भी गहराई माप प्रदान की आंतरिक आयाम के लिए प्रयोग किया जाता है प्रयोग किया जाता है के दो जोड़े है। मुख्य पैमाने तय हो गया है, जबकि वर्निअर स्केल (या चलनी) बहने वाला हिस्सा है, चूहे खोलने और बंद करना।
  • एक वर्नियर कैलिपर स्टेप 2 का उपयोग करें चित्र शीर्षक
    2
    कैलिबर की तराजू को पढ़ना सीखें इनमें से प्रत्येक एक पारंपरिक शासक के रूप में पढ़ना चाहिए: आम तौर पर एक मुख्य सेंटीमीटर (या इंच), विभिन्न इकाई फिसलने पैमाने के बीच छोटे डिवीजनों के साथ यह दर्शाता है, तथापि, यह एक शिलालेख का संकेत होना चाहिए क्या यह प्रतिनिधित्व करता है।
  • अगर कोई शीर्षक नहीं थे आप मान सकते हैं कि प्रत्येक पायदान उपाय मुख्य पैमाने पर नाबालिग डिवीजन के 1/10: उदाहरण के लिए, अगर प्रिंसिपल नाबालिग विभाजन 1 मिमी है, रपट पैमाने में से प्रत्येक के निशान 0.1 मिमी से मेल खाती है।
  • मुख्य पैमाने पर जीवन-आकार है, जबकि स्लाइडर पर एक "बढ़े हुए" है, जिससे सरल रीडिंग उपलब्ध होता है - यह ऐसा सिस्टम है जो वर्नियर कैलिबर की समान सटीक सटीकता की तुलना में समान उपकरणों की तुलना करता है।
  • एक वर्नियर कॅलिपर स्टेप 3 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    छोटे उपखंडों के पैमाने की जांच करें। मापने के लिए शुरू करने से पहले, निर्धारित स्केल में दो इकाइयों के बीच अंकों की संख्या की गणना करें, फिर प्रत्येक पायदान से संकेतित दूरी क्या है।
  • इस जानकारी को प्राप्त करने के लिए है कि हर महान लाइन एक सेंटीमीटर का प्रतिनिधित्व करता है और कहा कि उनमें से दो के बीच वहाँ 5 छोटे नौच कर रहे हैं, esse- में से प्रत्येक के बीच माध्यमिक नौच हम बना दिया है की संख्या से दो मुख्य नौच के बीच की दूरी को विभाजित करने के उदाहरण के लिए की आवश्यकता होगी: आप 1 की गणना करने की आवश्यकता होगी सेमी / 5 = 2 मिमी, जो दो छोटी लाइनों के बीच की दूरी है
  • 4
    वस्तु को मापा जाना साफ करें माप की सटीकता को कम कर सकता है कि तेल और धूल कणों को हटाने के लिए, एक कपड़े के साथ इसे ध्यान से छिड़क।
  • 5
    स्क्रू हटाएं यदि आपके गेज में फिक्सिंग स्क्रू है, तो इसे शुरू से पहले थोड़ा सा खिसकाएं।
  • एक स्क्रू की घड़ी की ओर बढ़ने से इसे स्क्रू कर दिया जाएगा, जबकि इसे खोलने के लिए आपको इसे घुमाव की ओर घुमाएगा।



  • 6
    चोंच बंद करो करीब वस्तु spouts मापने और है कि तराजू एक उपाय कुछ भी नहीं यह दर्शाता है, यह सत्यापित करते हुए साधन अन्यथा disallineato- नहीं है कि तुम क्या सीढ़ियों का मिसलिग्न्मेंट ( "शून्य त्रुटि" या "के व्यवस्थित त्रुटि है की जाँच करने की आवश्यकता होगी नियंत्रित करता है इससे पहले कि ऑफ़सेट ") और उन सभी मापन को ठीक करें, जो आप करेंगे।
  • उदाहरण के लिए, यदि कर्सर पैमाने पर शून्य तय पैमाने पर 1 मिमी के चिह्न के साथ संरेखित करता है, तो आपके पास शून्य (या ऑफ़सेट) त्रुटि होगी +1 मिमी- व्यवहार में, आपको सभी मापन से 1 मिमी घटाना होगा।
  • अगर मुख्य शून्य पर शून्य के बाईं ओर कर्सर शून्य संरेखित होता है, तो आपको एक नकारात्मक त्रुटि मिल जाएगी। उदाहरण के लिए, यदि अंक 1 मिमी से 1 मिमी में 0.5 मिमी की ओर इंगित करता है, तो ऑफसेट 1 से 2 होगा - शून्य को संरेखित करने के लिए कर्सर को स्थानांतरित करें, उदाहरण के लिए, , 1 = -1.1 मिमी. फिर आपको त्रुटि को ठीक करने के लिए प्रत्येक माप में 1.1 मिमी जोड़ने की आवश्यकता होगी।
  • भाग 2
    कैलिबर का उपयोग करें

    1
    वस्तु पर एक चोंच रखो बड़ों के आसपास वस्तु और उपाय दूरी esterne- दूसरों मिलाते हुए, बजाय, एक उद्घाटन में डाला जाना चाहिए और किनारों को छू, आंतरिक उपाय करने के लिए जब तक चौड़ी: साधन चोंच के दो प्रकार है। जब आप स्लाइडर को स्लाइड करते हैं तो दो जोड़े की चोंच एक साथ चलती है - एक बार कैलीपर छड़ सही तरीके से तैनात हो जाने पर, सुरक्षित पेंच को कस कर दें (यदि मौजूद हो)।
  • एक वर्नियर कैलिपर स्टेप 8 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    मुख्य पैमाने पर उपाय पढ़ें, उस बिंदु पर जहां कर्सर का शून्य स्थित है। निश्चित स्तर आम तौर पर इकाइयों और पहले दशमलव मूल्य को मापता है, ठीक उसी प्रकार जैसा कि यह एक शासक था, इसलिए बस स्लाइडिंग स्केल के शून्य स्थिति की जांच करें।
  • उदाहरण के लिए, यदि कर्सर का 0 2 सेंटीमीटर अंक पर था, तो यह उपाय होगा- यदि आप 2 सेंटीमीटर के मुख्य चिह्न के बाद 0.1 सेंटीमीटर के 6 नेशन्स संरेखित करते हैं, तो आपके पास 2.6 सेंटीमीटर होगा।
  • यदि संरेखण बिंदु दो माध्यमिक notches के बीच है, तो कम मूल्य का उपयोग करें - निर्धारित पैमाने से प्रदान की तुलना में अधिक सटीक माप का अनुमान लगाने की कोशिश मत करो।
  • चित्र का प्रयोग करें एक वर्नियर कैलिपर चरण 9 का प्रयोग करें
    3
    कोर्स पढ़ें पहला पायदान खोजें जो मुख्य पैमाने पर पूरी तरह से मेल खाता है - यह दूसरी दशमलव संख्या का मूल्य होगा।
  • उदाहरण के लिए, मान लें कि कर्सर का 8 मुख्य पायदान के साथ गठबंधन है: अगर स्लाइडिंग स्केल 0.1 एमएम का वेतन वृद्धि दर्शाता है, तो आपको 0.8 मिमी मिलेगा।
  • यह निश्चित नहीं है कि निश्चित स्तर के पायदान जिसका कर्सर स्वयं को संरेखित करता है, उसके बाद पर केंद्रित होता है, इसलिए यह पहले को छोड़ देता है (जो हमने पहले ही माप पढ़ चुका है)।
  • एक वर्नियर कॅलिपर स्टेप 10 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    4
    नंबर जोड़ें अंतिम माप प्राप्त करने के लिए मुख्य स्केल और वर्नेयर स्केल में मूल्य का मूल्य जोड़ें- सुनिश्चित करें कि आप दोनों के लिए उचित इकाइयों का उपयोग करते हैं, अन्यथा आपको गलत मान मिलेगा
  • हमारे उदाहरण में हम निश्चित पैमाने में 2.6 सेमी और मोबाइल में 0.8 मिमी मापा: हमारे माप 2.68 सेमी है।
  • संख्याएं हमेशा जोड़ना इतना सरल नहीं होती हैं: उदाहरण के लिए, यदि सेंटीमीटर के पैमाने पर 8.5 संकेत मिले और वर्जन में मिलीमीटर का 12 दसवां अंश दर्शाया गया, तो राशि 8.5 + 1.2 = 9 .7 ​​सेमी.
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com