जनसंख्या घनत्व की गणना कैसे करें

औसतन, जनसंख्या घनत्व उन लोगों की संख्या को इंगित करता है जो किसी निश्चित क्षेत्र या शहर को आबाद करते हैं। यह जानकारी किसी आबादी वाले क्षेत्र के सही विकास के लिए आवश्यक संसाधनों की पहचान करने या विभिन्न क्षेत्रों की तुलना करने के लिए उपयोगी हो सकती है। इस जानकारी की गणना करने के लिए, आपको उस क्षेत्र की भौगोलिक सीमा के आंकड़ों को प्राप्त करने की आवश्यकता है और इसे जनसंख्या वाले लोगों की संख्या। जनसंख्या घनत्व प्राप्त करने के लिए सूत्र निम्नानुसार है: जनसंख्या घनत्व = आबादी वाले क्षेत्र के लोगों / क्षेत्र की संख्या

.

कदम

भाग 1

डेटा लीजिए
1
अध्ययन करने के लिए क्षेत्र को परिभाषित करें उस क्षेत्र या क्षेत्र की सीमाओं की पहचान करें, जिसके लिए आप जनसंख्या घनत्व की गणना करना चाहते हैं। ऐसा करने के लिए, आप इस डेटा की गणना क्यों करना चाहते हैं इसका कारण देखें। उदाहरण के लिए, आपको अपने राज्य, शहर या जिले की आबादी घनत्व की गणना करने की आवश्यकता हो सकती है। मुख्य जानकारी में से एक ऐसी जगह है, जो आमतौर पर मीटर या वर्ग किलोमीटर में व्यक्त की जाती है।
  • सबसे अधिक संभावना है कि यह डेटा पहले से ही अतीत में गिना जा चुका है, इसलिए आप एक विश्वकोश या वेब का उपयोग करके खोज कर सकते हैं।
  • पहचानें अगर प्रश्न में क्षेत्र में पहले से ही अच्छी तरह से परिभाषित सीमाएं हैं अन्यथा आपको उन्हें खुद को परिभाषित करना होगा उदाहरण के लिए, अगर आप अपने पड़ोस के जनसंख्या घनत्व की गणना, इसकी सतह अभी तक किसी के द्वारा सर्वेक्षण कर सकते हैं नहीं किया गया है, तो आप इसे अपने आप को गणना करने के लिए, सीमाओं पार्सल के साथ शुरू की आवश्यकता होगी।
  • 2
    अपने अध्ययन द्वारा कवर क्षेत्र की जनसंख्या निर्धारित करें आबादी की जनगणना के लिए आगे बढ़ने के बजाय, एक अद्यतन रजिस्टर की जांच करें, जिसमें व्यक्तियों की कुल संख्या शामिल है जो सवाल क्षेत्र में आबाद होते हैं। वेब को खोज कर इस जानकारी की पहचान करें मान लें कि आप इटली के मिलान शहर की आबादी घनत्व की गणना करना चाहते हैं। इस महानगर की आबादी पर सबसे अद्यतित डेटा खोजें। यदि आप किसी देश के लिए इस डेटा की तलाश कर रहे हैं, सीआईए वेबसाइट यह एक उत्कृष्ट संसाधन है
  • यदि आप उस क्षेत्र की जनसंख्या घनत्व की गणना कर रहे हैं जिसे अभी तक सर्वेक्षण नहीं किया गया है, तो आपको जनसंख्या की गणना करना होगा जो कि खुद को गिनेंगे यह ऐसा मामला है, उदाहरण के लिए, आप अपने शहर के एक जिले का अध्ययन करना चाहते हैं या ऑस्ट्रेलियाई आउटबैक के एक निश्चित क्षेत्र में कंगारूओं की जनसंख्या घनत्व की गणना करना चाहते हैं। जो भी आपका लक्ष्य है, यथासंभव सटीक संख्या प्राप्त करने का प्रयास करें।
  • 3
    प्राप्त आंकड़ों की संगतता जांचें यदि आपका उद्देश्य विभिन्न क्षेत्रों के बीच तुलना करने के लिए है, तो यह सुनिश्चित करें कि अधिग्रहित आंकड़े माप की समान इकाइयों का उपयोग करते हुए व्यक्त की गई हैं। उदाहरण के लिए, यदि एक प्रांत का क्षेत्रफल वर्ग मील में व्यक्त किया जाता है, जबकि दूसरा वर्ग किलोमीटर में व्यक्त किया जाता है, आपको पहले इन दोनों डेटा को स्क्वायर मील या वर्ग किलोमीटर में परिवर्तित करने की आवश्यकता होगी।
  • इन प्रकार के रूपांतरणों को आसानी से करने के लिए, इस पर जाएं निम्नलिखित वेबसाइट.
  • भाग 2

    जनसंख्या घनत्व की गणना करें
    1
    गणितीय सूत्र जानें जनसंख्या घनत्व की गणना करने के लिए, कब्जे वाले क्षेत्र के आकार के अनुसार व्यक्तियों की संख्या को विभाजित करें। इसलिए सूत्र निम्न के रूप में निकला है: जनसंख्या घनत्व = बसे हुए क्षेत्र के लोगों / क्षेत्र की संख्या.
    • क्षेत्र को इंगित करने के लिए उपाय की इकाई वर्ग किलोमीटर या वर्ग मील हो सकती है। यदि आप सीमित क्षेत्र की जनसंख्या घनत्व की गणना कर रहे हैं, तो आप वर्ग फुट या वर्ग फुट का भी उपयोग कर सकते हैं। यदि आप शैक्षणिक या व्यावसायिक उद्देश्यों के लिए एक अध्ययन कर रहे हैं, तो माप के मानक इकाइयों का उपयोग करना सबसे अच्छा है: किलोमीटर या वर्ग मील
    • जनसंख्या घनत्व को व्यक्त करने के लिए माप की इकाई प्रति यूनिट क्षेत्र में निवास है। उदाहरण के लिए, 2000 व्यक्ति प्रति वर्ग किलोमीटर
  • 2
    सूत्र में अपना विवरण दर्ज करें इस बिंदु पर आपको उन व्यक्तियों की संख्या जानना चाहिए जो आबादी का अध्ययन कर रहे हैं और वे क्षेत्र में रहते हैं। उदाहरण के लिए, यदि 145,000 लोग शहर में रहते हैं और शहरी क्षेत्र में 9 वर्ग किलोमीटर का क्षेत्र शामिल है, तो हमारे पास 145,000 / 9 वर्ग किलोमीटर होगा।
  • 3
    गणना करना आप विभाजन मैन्युअल रूप से प्रदर्शन कर सकते हैं या एक कैलकुलेटर पर भरोसा करते हैं। हमारे उदाहरण में हमें 1,4000 तक 9 को विभाजित करना होगा, प्रति वर्ग किलोमीटर में 16,111 निवासियों की जनसंख्या घनत्व प्राप्त करना होगा।
  • भाग 3

    परिणामों की व्याख्या करें


    1
    जनसंख्या घनत्व की तुलना करें उनके बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए विभिन्न क्षेत्रों की जनसंख्या की तुलना करें। उदाहरण के लिए, अगर शहर बी 60,000 लोगों के साथ आबादी है, जहां 8 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में फैले हुए हैं, इसकी जनसंख्या घनत्व 7,500 प्रति वर्ग किलोमीटर प्रति है। पिछले डेटा के साथ इस डेटा की तुलना करते हुए हम यह समझ सकते हैं कि शहर ए की जनसंख्या घनत्व शहर बी की तुलना में बहुत अधिक है। अगर इस जानकारी का इस्तेमाल दो शहरों के संबंध में अधिक निष्कर्ष निकालने के लिए किया जा सकता है, तो मूल्यांकन करें।
    • यहां तक ​​कि एक क्षेत्र में एक बड़े शहर की तरह बसा हुआ, परिणाम प्राप्त व्यक्ति तिमाहियों के बीच मतभेद पर किसी भी जानकारी प्रदान नहीं करता की जनसंख्या घनत्व की गणना। एक शहर की बेहतर समझ पाने के लिए, आपको उस व्यक्तिगत क्षेत्रों की जनसंख्या घनत्व की तुलना करने में सक्षम होना चाहिए जो इसे लिखते हैं।
  • 2
    जनसंख्या वृद्धि दर को भी शामिल करने का प्रयास करें आबादी की अपेक्षित विकास दर की गणना करें अध्ययन में शामिल क्षेत्र में मौजूद है, तो भविष्य के वर्षों में अनुमानित लोगों के साथ वर्तमान जनसंख्या घनत्व की तुलना करना जारी रखें। वर्तमान और पिछली जनसंख्या घनत्व की तुलना करने के लिए भूतपूर्व में दर्ज आंकड़ों के लिए खोजें। इस तरह आप बेहतर समझ सकते हैं कि किसी दिए गए क्षेत्र को समय के साथ कैसे बदल दिया गया है और भविष्य में यह भविष्यवाणी कैसे करेगा
  • 3
    इस जानकारी की सीमाओं पर ध्यान दें। जनसंख्या घनत्व की गणना के लिए यह विधि बहुत सरल और सरल है, लेकिन किसी विशेष क्षेत्र के बारे में विस्तृत जानकारी प्रकट नहीं करता है। यह कारक आकार और प्रकार के स्थान पर बहुत अधिक निर्भर करता है जिसमें जनसंख्या घनत्व की गणना की जा रही है। कभी-कभी फार्मूले में बहुत बड़े क्षेत्रों की तुलना में छोटे और खराब आबादी वाले क्षेत्रों का सबसे अच्छा वर्णन किया जाता है, जिसमें उच्च जनसंख्या घनत्व और लगभग निर्जन क्षेत्र दोनों क्षेत्रों में शामिल होता है।
  • हम एक प्रांत की जनसंख्या घनत्व की गणना करने के लिए अनुमान लगाते हैं जिसमें खुली जगह, वन और यहां तक ​​कि एक बड़े महानगरीय भी शामिल है। इस मामले में इस क्षेत्र की आबादी घनत्व हमें शहर की आबादी के बारे में विस्तृत जानकारी नहीं देगी, यानी वास्तव में बसने वाले लोगों और लोगों द्वारा इस्तेमाल किया जाने वाला स्थान।
  • याद रखें कि जनसंख्या घनत्व केवल किसी दिए गए क्षेत्र की आबादी वाले व्यक्तियों की औसत है। वास्तव में यह किसी निश्चित स्थान पर जनसंख्या के अनुरूप नहीं हो सकता है - इस मामले में कारणों का मूल्यांकन करने का प्रयास करें क्षेत्र को छोटे स्थान में विभाजित करने की कोशिश करें और फिर अलग-अलग जनसंख्या घनत्वों की गणना करें।
  • 4
    प्राप्त आंकड़ों का विश्लेषण करें जब किसी क्षेत्र की जनसंख्या घनत्व पर डेटा ज्ञात होता है, तो भविष्य के पूर्वानुमानों को बनाया जा सकता है। उदाहरण के लिए, उच्च जनसंख्या घनत्व वाले क्षेत्रों में अपराध की दरें, घर की कीमतें और निम्न घनत्व वाले लोगों की तुलना में अधिक माल की लागत होती है। उत्तरार्द्ध, दूसरी ओर, कृषि संसाधनों का अधिक से अधिक उपयोग करने के लिए होते हैं और अक्सर बड़े, निर्जन खुली जगहों की विशेषता होती है। आपके अध्ययन के क्षेत्र या क्षेत्रों पर आप निष्कर्ष निकाल सकते हैं, आपके मूल उद्देश्य पर निर्भर करते हैं। हमेशा सबसे बुद्धिमान और उपयोगी तरीके से प्राप्त डेटा का उपयोग करने की कोशिश करें।
  • टिप्स

    • अन्य जनसंख्या घनत्व रिपोर्टों के साथ आपके द्वारा मिली डेटा की तुलना करें यदि आपके द्वारा प्राप्त मूल्य सूचीबद्ध डेटा से भिन्न होता है, समय के साथ जनसंख्या घनत्व में संभव गणना की त्रुटियों या असामान्य परिवर्तन देखने के लिए।
    • जानवरों की जनसंख्या घनत्व, जैसे कि पशुधन को जानने के लिए, एक ही सूत्र का उपयोग करें

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • विश्वकोश या वेब का उपयोग
    • नक्शा
    • कैलकुलेटर
    • पेंसिल
    • कागज की शीट
    और पढ़ें ... (7)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com