एक अच्छा लेखक कैसे बनें

राइटर्स खुद को संदेह के लिए जाना जाता है, दुनिया भर में मान्यता प्राप्त है या अभी तक आत्मा को अपना काम नहीं दिखाया है। चादरें दराज में खड़ी होती हैं, और उन्हें हर जगह, डेस्क से मंजिल तक ढूंढते हैं यदि आप इस वर्णन में खुद को प्रतिबिंबित करते हैं, तो आपके लेखन कौशल में सुधार के लिए समय और धैर्य ले जाएगा, लेकिन कोई भी कारण नहीं है कि आपको कोई सुझाव प्राप्त किए बिना ऐसा क्यों करना चाहिए।

कदम

भाग 1

अभ्यास करना
छवि एक अच्छा लेखक चरण 1 शीर्षक
1
हर दिन लिखें हो सकता है कि आप एक दिन में एक छोटे पैराग्राफ लिखना चाहते हों, या किसी दीर्घकालिक लेखन परियोजना पर काम करें। शायद आपने हर दिन कम से कम एक अध्याय या संपूर्ण पेज को पूरा करने का फैसला किया है जो भी आपके निर्णय, आपको इस लेख के सुझावों का पालन करने का इरादा है, तो आपको एक महत्वपूर्ण पहली आदत से चिपकना चाहिए: हर एक दिन लिखें
  • यदि आपको डायरी में एक मुफ़्त पल नहीं मिल पाती है, तो जल्दी ही उठना या बाद में बिस्तर पर जाने की कोशिश करें, जबकि केवल 15 मिनट उपलब्ध हैं
  • छवि एक अच्छा लेखक चरण 2 शीर्षक
    2
    क्लिपबोर्ड पर बिना किसी हिचकिचाहट के लिखिए। कुछ "बदसूरत" लिखने में डरो मत, अपने आप को एक रिक्त पत्रक पर घूरने के लिए हमेशा बेहतर होता है जो कुछ भी दिमाग में आता है, काला करने के लिए काला डालना शुरू करने के लिए एक अच्छी जगह हो सकती है। उनका कहना है कि उनके पास लेखक का ब्लॉक है, और आप किसी दिलचस्प विषय के बारे में नहीं लिख सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, कमरे में किसी ऑब्जेक्ट का विस्तृत विवरण थका हुआ है (बहुत अधिक) या आपको कुछ परेशान कर रहा है जो आपको परेशान करता है। अक्सर कुछ ही मिनटों के लिए "लेखक मोड" दर्ज करने के लिए और अन्य विचार करने में सक्षम होने के लिए कुछ मिनट लगते हैं।
  • ऑनलाइन, लाइब्रेरी या लाइब्रेरी संग्रह खोजें शीघ्र रचनात्मक लेखन के लिए ये विचार आपको एक शुरुआती बिंदु देने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं, जिनसे आगे बढ़ना है, और अक्सर आपकी कल्पना को प्रज्वलित करने के लिए जानबूझकर विचित्र है और आपको काम करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।
  • छवि एक अच्छा लेखक चरण 3 शीर्षक
    3
    अपने आप को चुनौती दें यदि आप थोड़ी देर के लिए लिख रहे हैं, तो यह काफी संभावना है कि आप एक विशेष शैली, विषय या प्रारूप द्वारा सीमित होंगे। आपके द्वारा पसंद किए जाने वाले लेखन के प्रकार के साथ अभ्यास करना प्रेरणा को उच्च रखने का एक शानदार तरीका है, लेकिन कुछ समय बाद लिखने के अभ्यास में बदलाव करने के लिए जानबूझ कर प्रयास करें। किसी भी क्षेत्र में सुधार करने के लिए स्वेच्छा से नए और कठिन चुनौतियों से निपटना महत्वपूर्ण है। अभ्यास के रूप में इन चुनौतियों पर विचार करें, चाहे आप अंतिम परिणाम पूरा करने में रुचि रखते हों या नहीं:
  • अगर आपकी लेखन परियोजनाएं या आपके कथानक कौशल दोहराने लगते हैं, तो एक अलग शैली का प्रयास करें किसी अन्य लेखक की नकल करें, या दो लेखकों की शैली को संयोजित करें।
  • यदि आप जो लिखते हैं उनमें से अधिकतर किसी ब्लॉग या स्थायी योजना के लिए है, इस नौकरी से एक ब्रेक ले लो एक विषय के बारे में सोचें, जो कभी भी आपकी क्लासिक लेखन परियोजना के लिए अनुकूल नहीं हो सकती है, और हमें एक संपूर्ण चुनौती के लिए (इस टुकड़े को फिर से लिखना है, ताकि वह इसके बजाय आपके प्रोजेक्ट को फिट कर सके) के बारे में लिख सकें।
  • एक अच्छा लेखक चरण 4 के शीर्षक वाला छवि
    4
    आप का समर्थन करने वाले लेखकों के एक समूह के साथ विचारों को स्वैप करें। अपने काम पर प्रतिक्रिया देने के लिए उन्हें आमंत्रित करें, और अन्य लेखकों के ड्राफ्ट को पढ़ने की पेशकश करें। ईमानदार आलोचनाओं का स्वागत करते हुए जो आपको सुधारने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है, लेकिन उन लोगों से अपने काम को सुरक्षित रखें जो तिरस्कारपूर्ण या निराशाजनक तरीके से व्यवहार करते हैं एक लेखक के लिए उपयोगी आलोचना और उस नकारात्मकता के बीच एक महत्वपूर्ण अंतर है जो इसे हतोत्साहित करने के अलावा अन्य कोई उद्देश्य नहीं प्रदान करता है।
  • लेखकों के ड्रीम जैसे ऑनलाइन समुदायों की खोज करें, या किसी विशिष्ट साहित्यिक शैली पर केंद्रित एक आला समुदाय की तलाश करें।
  • स्थानीय लेखन कार्यशालाओं के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए अपने शहर में पुस्तकालय या सामाजिक केंद्र की यात्रा करें।
  • आप एक विकी साइट पर लिखकर अभ्यास भी कर सकते हैं, जैसे कि विकीहाउ या विकिपीडिया। यह आपको व्यायाम करने के दौरान लोगों की सहायता करने की अनुमति देता है, और यह उन सबसे बड़े साझा लेखन परियोजनाओं में से एक हो सकता है जिन्हें आप कभी भी इसमें भाग लेंगे।
  • छवि एक अच्छा लेखक चरण 5 शीर्षक
    5
    अन्य लोगों के साथ एक लेखन कार्यक्रम का पालन करने की प्रतिबद्धता ले लो यदि आपको लेखन के साथ स्थिरता और परिश्रम की समस्याएं हैं, तो बाहरी प्रेरणा रखने के लिए अन्य लोगों के साथ वचनबद्धता का पालन करें। नियमित रूप से पत्रों का आदान-प्रदान करने के लिए एक पेन दोस्त की तलाश करें, या एक ब्लॉग बनाएं साप्ताहिक अपडेट्स के साथ एक लिखित स्पर्धा की खोज करें, जिसमें एक विशिष्ट समाप्ति तिथि है, और आपके द्वारा लिखे गए पाठ भेजने का वादा करता है। एक लिखित चुनौती में भाग लें, यह एक मित्र के समूह के साथ एक वार्षिक संपादकीय सत्र या जैसा एक वार्षिक कार्यक्रम होगा NaNoWriMo, जो एक महीने में एक उपन्यास की प्राप्ति के लिए प्रदान करता है।
  • छवि एक अच्छा लेखक चरण 6 शीर्षक
    6
    उन टुकड़ों को दोहराएं जो आपके हित में हैं एक कहानी का पहला मसौदा हमेशा सुधार की जगह होता है, और कुछ संशोधन के बाद अक्सर इसे बदलता रहता है। एक बार जब आप एक टुकड़ा लिखा है जिसे आप दिलचस्प खोजते हैं, तो इस तैयार पाठ की समीक्षा करें और वाक्यों, पैराग्राफों या संपूर्ण पृष्ठों को पहचानें जो आपको बिल्कुल संतुष्ट नहीं करते हैं। एक अलग चरित्र के परिप्रेक्ष्य को लेकर, वैकल्पिक प्लॉट विकास की कोशिश करें, या घटनाओं के क्रम को बदलने के द्वारा एक दृश्य को फिर से लिखें। अगर आप सुनिश्चित नहीं हैं कि कोई मार्ग आपको क्यों नहीं समझाता, तो इसे मूल के संदर्भ के बिना दोबारा लिखना है, फिर समझने का प्रयास करें कि आप प्रत्येक संस्करण में क्या विशेष रूप से पसंद करते हैं।
  • जिस मार्ग का आप प्यार करते हैं और इसे फिर से लिखना शुरू करना चाहते हैं, उसे छोड़ना अविश्वसनीय रूप से कठिन हो सकता है अन्य बातों के अलावा, एक सदी से भी अधिक समय के लिए, कई लेखकों ने इस प्रक्रिया को "अपने प्रियजनों को मार" (वाक्यांश कई लेखकों के लिए जिम्मेदार ठहराया गया है) अभिव्यक्ति के साथ दर्शाता है
  • भाग 2

    मौलिक कौशल प्राप्त करें
    छवि एक अच्छा लेखक चरण 7 शीर्षक
    1
    जितना संभव हो उतना पढ़ें। लेखकों को मुद्रित कागज के लिए एक असली जुनून है, और पढ़ने इस प्यार को खिलाने का सबसे अच्छा तरीका है। पत्रिकाओं से लेकर युवा वयस्कों और ऐतिहासिक निबंधों के लिए उपन्यासों तक, संभवतः सबसे भिन्न तरीके से पढ़ें। किसी भी मामले में, आपको अपने द्वारा चुने गए सभी चीजों को खत्म करने के लिए दबाव महसूस नहीं करना पड़ता है। पढ़ना शब्दावली को समृद्ध करता है, व्याकरण सिखाता है, प्रेरणा देता है और आपको दिखाता है कि आप भाषा के साथ क्या कर सकते हैं। उभरते लेखक के लिए, पढ़ने के लिए ही लेखन के रूप में महत्वपूर्ण है
    • अगर आपको यकीन नहीं है कि क्या पढ़ा जाए, सलाह के लिए अपने दोस्तों से पूछें, या पुस्तकालय में जाएं और प्रत्येक अनुभाग से कुछ पुस्तकों का चयन करें।
  • छवि एक अच्छा लेखक चरण 8 शीर्षक
    2
    अपना शब्दावली विस्तृत करें. जैसा कि आप पढ़ते हैं, अपनी उंगलियों पर एक शब्दकोष और समानार्थक शब्द और एंटनी के शब्द रखें-अपरिचित शब्दों को लिखिए, और बाद में उन्हें ढूंढें। क्या यह सरल शब्दों का उपयोग करना बेहतर है या लंबे और जटिल शब्दों का उपयोग करना बेहतर है? इस चर्चा में विश्व प्रसिद्ध लेखक शामिल थे। जब आप लिखते हैं, तो इस प्रकार का निर्णय आपके ऊपर निर्भर होता है, लेकिन आपको यह पता चलता है कि कौन से उपकरण उपलब्ध हैं।
  • शब्दावली की परिभाषाएं अक्सर एक शब्द का उपयोग करने के सहज ज्ञान युक्त उदाहरण प्रदान नहीं करती हैं। ऑनलाइन शब्द की खोज करें और बेहतर संदर्भ प्राप्त करने के लिए इसे विभिन्न संदर्भों में पढ़ें।
  • छवि एक अच्छा लेखक चरण 9 शीर्षक
    3
    व्याकरण के नियमों को जानें बेशक, ऐसे कई प्रसिद्ध किताबें हैं जो इतिहास में नीचे गए हैं जो कि भाषाई मानकों से व्याकरण के साथ लिखा गया है, लेकिन नियमों को सीखने का मतलब सिर्फ बाँझ परिभाषाओं की एक श्रृंखला को संग्रहित करने का मतलब नहीं है एक वाक्य का निर्माण किया जा रहा है, और जिस तरह से विखंडन का इस्तेमाल किया जाता है, उसके बारे में अध्ययन करने से आपको वह ज्ञान मिल जाता है, जिस तरह आप चाहते हैं कि आप अपने आप को व्यक्त करें। यदि आपको लगता है कि यह आपका कमजोर बिंदु हो, एक व्याकरण पुस्तिका का अध्ययन करें, या लेखन ट्यूटर से संपर्क करें।
  • अनौपचारिक व्याकरण के रूपों का उपयोग किए बिना लिखना सीखें, यदि आप औपचारिक और लिखित इतालवी के लिए उपयोग नहीं किए गए हैं
  • यदि आपके पास व्याकरण संबंधी संदेह है, तो एक विशेष पुस्तक का संदर्भ लें, जैसे कि इतालवी व्याकरण, लुका सेरियननी द्वारा
  • एक अच्छा लेखक चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    4
    अपने लक्ष्य और अपने दर्शकों के बारे में अपने लेख को अनुकूलित करें। जैसे ही आप समय और अवसर के लिए कपड़े बदलते हैं, आपको पाठकों के लिए लेखन और संदेश जिसे आप ट्रांसमिट करना चाहते हैं, को भी बदलना चाहिए। उदाहरण के लिए, एक "फुलात्मक" लेखन आमतौर पर व्यावसायिक संबंधों की तुलना में कविता के लिए अधिक अनुकूल होता है। यदि आप एक विशिष्ट समूह को संबोधित कर रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि शब्दों की पसंद और वाक्यों की लंबाई दर्शकों के लिए बहुत मुश्किल (या बहुत सरल) नहीं है। विशेष शब्दगणन से बचें, जब आप उस व्यक्ति से बात करते हैं जो प्रश्न के विषय से परिचित नहीं है।
  • भाग 3

    शुरुआत से अंत तक एक लेखन परियोजना बनाना
    छवि एक अच्छा लेखक चरण 11 शीर्षक



    1
    एक बुद्धिशीलता बनाओ लिखने के लिए शुरू करने से पहले जैसा कि आप जो लिखते हैं उसके बारे में सोचते हैं, मन में आने वाले सभी विचारों को लिखें, भले ही वे असंभव लग रहे हों या आपको लगता है कि उन्हें शायद ही कोई आउटलेट मिल जाए। एक साधारण विचार प्रतिभा का फ्लैश तक पहुंचने की कुंजी हो सकता है
  • इफेक्ट शीर्षक एक अच्छा लेखक चरण 12
    2
    एक विषय चुनें जिसे आप पढ़ना चाहते हैं एक ऐसे विषय की पहचान करें जो आपका ध्यान आकर्षित करती है और आप उत्तेजित हो जाते हैं उत्साह और ब्याज अपने रास्ते को सुचारू बनाने और उच्च मानकों को बनाए रखने के लिए दो महत्वपूर्ण कारक हैं - थोड़ी किस्मत के साथ, शायद आप रीडर को भी संक्रमित करने में सक्षम होंगे
  • छवि एक अच्छा लेखक 13 कदम शीर्षक
    3
    व्यापक रूप में स्थापित करें जिस रूप में आप परियोजना को देने का इरादा रखते हैं। एक गंभीर लेखन परियोजना के बाद जरूरी एक पूरी किताब लिखने का मतलब नहीं है छोटी कहानी बनाना एक समान जटिल और संतोषजनक चुनौती हो सकता है, यह उल्लेख नहीं कि यह आपके कौशल का अभ्यास करने का एक और प्रभावी तरीका हो सकता है, जब आपके पास उपलब्ध समय कम है।
  • छवि एक अच्छा लेखक चरण 14 शीर्षक
    4
    विचारों को नीचे लिखें टिप्पणियों को लिखने के लिए एक विशेष नोटबुक का उपयोग करें, मौके से सुनाई गई बातचीत और रोजमर्रा की जिंदगी में आपके पास आने वाले अचानक विचार। जब आप ऐसी कोई बात पढ़ते या सुनते हैं जो आपको हँसते या प्रतिबिंबित करती है, या आप इन शब्दों को किसी और को दोहराना चाहते हैं, तो उन्हें लिखिए और सोचें कि क्या उन्हें प्रभावी बनाता है
  • आप इस नोटबुक का उपयोग उन शब्दों को भी लिख सकते हैं जो आप से अपरिचित हैं।
  • छवि एक अच्छा लेखक चरण 15 शीर्षक है
    5
    अपने काम की योजना बनाएं सभी तकनीकों का उपयोग करें जो आपके लिए सही हैं, या यदि आपके पास पहले से स्थापित प्रक्रिया नहीं है तो अलग-अलग प्रयास करें। आप कर सकते हैं एक ड्राफ्ट लिखें, नोट्स पर नोट लिखिए, उन्हें रखें और उन्हें व्यवस्थित न करें जब तक कि आप ऑर्डर न खोज लें, या एक आरेख या एक नक्शा बनाएं। मसौदा में बस घटनाओं या विषयों को कवर करने का एक अनुमानित आदेश हो सकता है, या यह सारांश हो सकता है जो प्रत्येक दृश्य को विस्तार से विस्तृत करता है ऐसी संरचना को अग्रिम रूप से स्थापित करने से आपको दिन के लिए आगे बढ़ने में मदद मिल सकती है जब आपको विशेष रूप से रचनात्मक नहीं लगता।
  • लेखकों के लिए कई तरह के संगठनात्मक सॉफ़्टवेयर हैं, जैसे कि स्क्रिप्नर
  • आप निश्चित रूप से प्रारंभिक योजना से भटक सकते हैं- हालांकि, यदि आप इसे पूरी तरह से छोड़ देते हैं, तो एक पल के लिए रुको और इस विकल्प के कारणों पर विचार करें। आपके द्वारा बदले गए कार्य के माध्यम से एक मार्गदर्शिका प्राप्त करने के लिए एक नया प्रोग्राम बनाएं और जिस तरीके से आप इसे पूरा करना चाहते हैं, उसके बारे में सोचने में सक्षम हों।
  • छवि एक अच्छा लेखक चरण 16 शीर्षक
    6
    इस विषय पर शोध करें सामान्य तौर पर, गैर-कथा के काम के विषय को जानना जरूरी है, लेकिन एक कथा पुस्तक को अनुसंधान से लाभ होगा। यदि आपका नायक एक ग्लासबलर है, तो इस प्रसंस्करण तकनीक पर एक टेक्स्ट पढ़िए और सही शब्दावली का उपयोग करें। यदि आप जन्म लेने से पहले एक किताब सेट लिख रहे हैं, उस युग में रहने वाले लोगों का साक्षात्कार करें, या माता-पिता या दादा दादी ने जो कहानियाँ सुनाई हैं, उन्हें यह सुना है।
  • यदि आप कल्पना की पुस्तक लिखना चाहते थे, तो आपके पास आमतौर पर सटीक खोज करने से पहले अपना पहला मसौदा तैयार करने का मौका मिलता है
  • छवि एक अच्छा लेखक चरण 17 शीर्षक है
    7
    पहला मसौदा जल्दी से लिखें बिना रुकावट के लिखने की कोशिश करें। किसी शब्द की पसंद या सही व्याकरण, वर्तनी या विराम चिह्न को बदलने के लिए मत रोकें। यह सुनिश्चित करने के लिए यह सबसे आम सिफारिशों में से एक है कि आप वास्तव में क्या शुरू कर चुके हैं।
  • छवि एक अच्छा लेखक चरण 18 शीर्षक
    8
    फिर से लिखना. आपके पास पहला ड्राफ्ट मिलने के बाद, इसे फिर से पढ़ना और इसे फिर से लिखना। आपको व्याकरण और वर्तनी त्रुटियों की तलाश में जाना है, लेकिन शैली, सामग्री, संगठन और स्थिरता के बारे में भी जाना चाहिए। यदि कोई भी कदम आपको पसंद नहीं है, तो उनमें से छुटकारा पाएं और उन्हें खरोंच से फिर से लिखें अपने काम की आलोचना करना सीखना एक महत्वपूर्ण कौशल है, और खुद को लिखे जाने के लिए, कई अभ्यासों की आवश्यकता होती है
  • लिखना और सुधार के बीच समय निकालना, जब तक संभव हो। यह निश्चित समय के लिए इंतजार करना बेहतर है, लेकिन थोड़ी देर भी आपको दूरी का कम से कम हिस्सा दे सकता है और बेहतर सुधार करने के लिए अलग-अलग टुकड़े कर सकते हैं।
  • एक अच्छा लेखक चरण 1 9 शीर्षक वाली छवि
    9
    अपना काम जनता के साथ साझा करें वर्तमान कार्य पर दिलचस्पी वाले पाठकों के लिए प्रतिक्रिया का अनुरोध करें, वे अपने ब्लॉग में दोस्त, अन्य लेखकों या आगंतुक हों। गुस्से में रहने या बुरे रहने के बिना आलोचना स्वीकार करने की कोशिश करें - जब आप प्राप्त विशिष्ट टिप्पणियों के साथ सहमत नहीं होते हैं, यह जानने के लिए कि पाठ को किस प्रकार पसंद नहीं है, सुधार के दौरान एक केंद्रित तरीके से ध्यान देने के लिए आवश्यक हो सकता है।
  • एक अच्छा लेखक चरण 20 नामक छवि का शीर्षक
    10
    पुनर्लेखन, फिर से लिखना, पुनः लिखना भारी परिवर्तन करने, और यहां तक ​​कि परियोजना के पूरे खंड को हटा दें या उन्हें एक अलग चरित्र के परिप्रेक्ष्य से दोबारा लिखने से डरो मत। प्रतिक्रिया के लिए पूछकर और काम को कैसे सही करने का पता लगाने की कोशिश करते हुए चक्र जारी रखें। यदि आप कोई प्रगति नहीं कर रहे हैं, तो याद रखें कि ये अभ्यास आपको उन कौशलों को विकसित करने के लिए सेवा प्रदान करते हैं जो भविष्य में आपको लिखने वाले सभी ग्रंथों के साथ आपकी मदद करेंगे। आप कभी-कभी मज़ेदार और हास्यास्पद कुछ लिखने के लिए एक ब्रेक ले सकते हैं और उनका स्मरण कर सकते हैं कि लेखन सबसे पहले और सबसे पहले का मनोरंजन है
  • टिप्स

    • एक कमरे या एक जगह खोजें जहां आप बेहतर लिख सकते हैं किसी को लिखने के लिए एक शांत जगह की जरूरत है, जबकि अन्य इसे किसी बार या अन्य शोर स्थानों में करना पसंद करते हैं।
    • प्रकाशकों से अस्वीकृति पत्र प्राप्त करने के लिए तैयार ऐसे अनुभव के बाद अपने आप में बहुत सख्त होने के बजाय, गलत तरीके से लेना या आप सबसे अच्छा क्या कर सकते हैं, इसके बारे में रचनात्मक सुझावों के रूप में।
    • अपने क्षेत्र के लेखकों के साथ संपर्क में रहें, या वर्तमान में लेखकों के साथ पुस्तक लॉन्च करने में भाग लें: इन मीटिंग्स से आपको पेशेवरों से सलाह प्राप्त करने की अनुमति मिलती है यद्यपि प्रसिद्ध लेखकों को अक्सर मेल से भरा होता है, उनमें से कई वास्तव में ई-मेल और अक्षरों का जवाब देने की कोशिश करते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com