कैसे प्रचलित होना

पार्सियस यह जानना है कि अपने स्वयं के साधनों के साथ अच्छी तरह से कैसे जीना चाहिए। इसका मतलब है कि आप कमाए से कम खर्च करते हैं, जब आप आने पर सुरक्षित रूप से एक संकट से उबर सकते हैं, यह जानते हुए कि आप अपनी बचत और बुद्धिमानी से अपने पैसे का उपयोग करने की आदत दोनों पर भरोसा कर सकते हैं। हालांकि कुछ निर्णय आपको हजारों यूरो बचा सकते हैं, अन्य कुछ ही सेंट हैं। हालांकि, याद रखें कि छोटे परिवर्तन की देखभाल करके, पैसा खुद का ख्याल रखेगा

सामग्री

.

कदम

इमेज शीर्षक से मितव्ययी कदम 1
1
अपने खर्चों को नियंत्रण में रखें आप कल के लिए बचत के बारे में नहीं सोच सकते हैं जब तक कि आप पहले से ही नहीं जानते कि आप आज कितना खर्च करते हैं जब आप सामान्य रूप से अपने पैसे का उपयोग करते हैं, तो आप अपने पैसे खर्च करने के बारे में एक विचार प्राप्त करने के लिए हर हफ्ते, दो सप्ताह या एक महीने के लिए खर्च किए गए प्रत्येक पंस को ध्यान में रखें।
  • इमेज शीर्षक से म्यूचुअल फंड चरण 2
    2
    अपने खर्च की आदतों की समीक्षा करें प्रत्येक व्यय को तय किया जा सकता है, चर या विवेकाधीन। वे निश्चित अनिवार्य व्यय हैं जो हमेशा समान होते हैं और आपके निर्णयों से प्रभावित नहीं होते हैं। किराया या स्वास्थ्य बीमा एक उदाहरण हैं दूसरी तरफ, वे चर, अनिवार्य खर्च हैं जिनकी लागत को प्रभावित किया जा सकता है। कुछ उदाहरण उपयोगिता बिल और परिवहन लागत हैं अंत में, विवेकाधीन व्यय खर्चे होते हैं, जो आवश्यक हो, पूरी तरह समाप्त हो सकते हैं। रेस्तरां में शराब, मनोरंजन और डिनर कुछ ही उदाहरण हैं।
  • इमेज शीर्षक से मितव्ययी कदम 3
    3
    अपने खर्चों को कम करें
  • विवेकाधीन खर्चों को समाप्त करें जो आपको कोई संतोष नहीं देते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप इसे पसंद नहीं करते हैं तो कार्यालय में तोहफे के आदान-प्रदान में भाग न लें।
  • विवेकाधीन व्यय कट करें जो आपको मज़े-धन संबंधों को अधिकतम करने के लिए संतुष्ट करते हैं। उदाहरण के लिए, मैक डोनल्ड के एक सप्ताह में एक बार बाहर कूदने के बजाय एक रेस्तरां में बैठे महीने में एक सुखद रात का आनंद लेते हुए आप 10 यूरो बचा सकते हैं और आपको खर्च किए गए पैसे के लिए आपको अधिक आनंद दे सकते हैं।
  • अपने चर खर्चों को कटौती करने के बारे में सोचने की कोशिश करें नीचे युक्तियों का उपयोग करें खर्च को कम करने के विभिन्न तरीकों के बारे में रचनात्मक सोचें
  • इमेज शीर्षक से म्यूचुअल फंड चरण 4
    4



    ऋण से छुटकारा. ऋण आपको बहुत ज्यादा पैसा खर्च करते हैं जब तक आप भुगतान नहीं करते तब तक सभी विवेकाधीन खर्चों को खत्म करना विवेकपूर्ण हो सकता है। ऋण पर ब्याज आपको कोई प्रसन्नता नहीं देता है, और कर्ज लेने में कुछ ऐसा है जिसे आप नहीं करना पसंद कर सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक है मितव्ययी कदम 5
    5
    उन चीज़ों के लिए सहेजें जिन्हें आप खरीदना चाहते हैं। केवल उन चीज़ों को खरीदें जिन्हें आप नकद में भुगतान कर सकते हैं धन के लिए मत पूछो, भुगतान योजनाओं का उपयोग न करें, अपने क्रेडिट कार्ड पर डेबिट शेष राशि न रखें। नकद में भुगतान करने से आपको पैसा बचा होगा
  • इमेज शीर्षक से म्यूचुअल फंड चरण 6
    6
    अपनी सफलता का जश्न मनाएं! उन चीजों का आनंद लें, जिनके बारे में जानने के लिए आपने उन्हें प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत की है। अपने मन की शांति जान लें कि आपके पास बैंक में पैसा है। लागतों में कटौती के लिए दूसरों के साथ सुझाव साझा करें मितव्ययी जीवन शैली के बारे में सकारात्मक सोचें
  • इमेज शीर्षक से म्यूचुअल फंड चरण 7
    7
    अपने खर्चों को और अधिक कटौती करें प्रत्येक बजट इसमें मार्जिन है कि आप अभी भी कम कर सकते हैं अपने और भी अधिक को सरल बनाएं कुछ सप्ताह के अंतराल पर नई सलाह जोड़ें तय करें कि आपके लिए कौन सा काम करता है और इसे सख्ती से पालन करें।
  • टिप्स

    • व्यय की तुलना. एक ही उत्पाद के पैकेज के विभिन्न ब्रांडों और आकारों की तुलना करें। कभी कभी बड़ा कंटेनर, अधिक किफायती यह वजन से तुलना की जाती है। कई दुकानों की कीमतों की तुलना करें एक सुपरमार्केट को शायद ही कभी सब कुछ पर सबसे अच्छा मूल्य मिलेगा कारों की तरह बड़ी खरीद पर, बचत की तुलना में और अधिक महत्वपूर्ण हो सकता है, खर्च की तुलना करना
    • सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करें. आप ईंधन की बचत करेंगे और अपना वाहन पहनेंगे। यदि संभव हो तो, अपने वाहन को पूरी तरह से नष्ट करने से लागत में कटौती करने का एक उत्कृष्ट उपाय होगा।
    • अपने भोजन को कुक. रेस्टोरेंट महंगे हैं क्योंकि आप सेवा, वातावरण और स्थान के लिए भुगतान करते हैं जिसमें आप खाते हैं अपने स्वयं के खाना पकाने से आप अधिकतम बचत के साथ अपने व्यंजनों को कस्टमाइज़ कर सकते हैं। यदि आपके पास स्थान है, तोबागवानी अपने भोजन की तैयारी के साथ संयुक्त होने पर भी अधिक बचत की खरीद करें।
    • चीजें जो फिर से उपयोग करने योग्य हैं खरीदें. लंबे समय में, कुछ फेंकने और फिर इसे वापस खरीदना एक सिंगल लेकिन टिकाऊ चीज़ खरीदने की तुलना में अधिक महंगा होता है कपड़ा डायपर के खिलाफ डिस्पोजेबल डायपर एक अच्छा उदाहरण है।
    • आपके पास पहले से क्या है इसका उपयोग करें. बेशक, कुछ खरीदना हमेशा कुछ खरीदने से सस्ता होता है घर के चारों ओर देखो क्या आपके पास एक और लेख है जो एक ही उद्देश्य हासिल कर सकता है? क्या आप पहले से ही अपने स्वामित्व वाली सामग्रियों से एक समाधान तैयार कर सकते हैं?
    • केवल प्रतिस्थापित करने की आवश्यकता को बदलें. जब भी आप स्याही से बाहर निकलते हैं तो आप हर बार एक नया खरीदने के बजाय कारतूस फिर से भरने के लिए एक सेट खरीद सकते हैं। आप पूरे घुमक्कड़ को वापस खरीदने के बजाय एक नया पहिया खरीद सकते हैं
    • टूटे हुए वस्तुओं की मरम्मत करें. मरम्मत अक्सर एक पेपर क्लिप का उपयोग करने के रूप में सरल होती है, थोड़ा गोंद या पेंटिंग डालते हैं यद्यपि उपकरण की मरम्मत के लिए आवश्यक हैं, भविष्य की मरम्मत के लिए किसी को खरीदकर निवेश करना सस्ता हो सकता है
    • क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने से बचें. वे वास्तव में से बेहतर दिखते हैं, लेकिन यह वास्तव में एक दोस्त से पैसे उधार लेना पसंद है। आपको हमेशा आखिरी पनी पर लौटना होगा, इस प्रकार व्यावहारिक पहलू को कम करना। अपने पैसे बचाने के लिए और इसके बदले एक चेकबुक और / या डेबिट कार्ड प्राप्त करें यदि आपके बैंक में वापसी करने का समय नहीं है
    • दोस्तों या पड़ोसियों से चीजों को उधार लें. कई मामलों में, आपको किसी ऑब्जेक्ट के मालिक होने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन इसे कभी-कभार उपयोग करें यदि आपके पास अच्छी प्रतिष्ठा है (इस मायने में कि आप अच्छे समय में और अच्छी स्थिति में आइटम लौटते हैं), तो आप उन्हें पड़ोसियों या दोस्तों से उधार ले सकते हैं, जो आपसे कम मितव्ययी हैं। उदाहरण के लिए, जब तक कि आप एक आवेशपूर्ण कैंपर न हो, आप अपने आप को एक शिविर तम्बू का उपयोग केवल एक वर्ष में ही करेंगे। एक खरीद मत करो, लेकिन अपने पल्ली के लड़के स्काउट्स के नेता से इसे उधार लेना।
    • ब्रांड के उत्पादों से बचें. प्रसिद्ध ब्रांड आम तौर पर अधिक महंगे हैं अक्सर सस्ता और बहुत कम ज्ञात वैकल्पिक ब्रांड होते हैं जो समान या उच्च गुणवत्ता के उत्पाद प्रदान करते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com