कैसे अपने खुद के भोजन बढ़ने के लिए

पृथ्वी पर मनुष्य की उपस्थिति के प्रारंभिक क्षण से, दिन की मुख्य गतिविधि को खाना मिलना था: मछली पकड़ने, शिकार, कटाई या आत्म-निर्वाह कृषि के माध्यम से। आज, बड़े पैमाने पर औद्योगिक उत्पादन के साथ, खेती अक्सर एक मात्र शौक बन जाती है। वास्तव में, अपने खुद के भोजन को विकसित करने में सक्षम होने से खाद्य सुरक्षा, बेहतर स्वास्थ्य और आनन्द का स्रोत हो सकता है। यह विचार करते हुए कि कैसे दृढ़ता से विधियों और उत्पादों के प्रकार भूमि की भौगोलिक स्थिति से प्रभावित हैं, हम इस मार्गदर्शिका के साथ प्रस्तुत करते हैं, एक सामान्य दृश्य कैसे शुरू करें

कदम

भाग 1

आयोजन
1
चुनें कि आपके क्षेत्र में किस तरह के पौधे उग सकते हैं विचार करने वाले कारकों में शामिल हैं: जलवायु, मिट्टी की संरचना, वर्षा की मात्रा और उपलब्ध स्थान। यह समझने का एक सरल और मजेदार तरीका है कि आपके क्षेत्र में जो भी हो सकता है, वह आपके पास एक खेत या एक सब्जी उद्यान का दौरा कर सकता है। आपके प्रश्नों को सबसे अधिक अनुभवी उत्पादकों को निर्देशित करने के लिए यहां कुछ विवरण दिए गए हैं:
  • जलवायु। कुछ क्षेत्रों में बहुत कम अवधि होती है, जैसे स्कैंडिनेविया या अफ्रीका के कुछ हिस्सों इन क्षेत्रों में सर्दियों के लिए इकट्ठा और संग्रहीत बहुत तेजी से पौधों को विकसित करने के लिए आवश्यक होगा। अन्य स्थलीय क्षेत्रों में, वर्ष भर में कृषि के लिए उपयुक्त जलवायु खोजना संभव है, जिससे हर मौसम में ताजा उपज एकत्र करने की संभावना के साथ सतत कृषि गतिविधि की अनुमति मिलती है।
  • मिट्टी। मिट्टी की संरचना के संबंध में, पौधों की विशेष विशेषताओं के आधार पर चर फसलों भी हो सकती हैं। सबसे अच्छी बात यह है कि एक या अधिक पौधों को चुनना है जो स्वाभाविक रूप से आपकी धरती में अच्छी तरह से बढ़ने लगते हैं और इस बिंदु से शुरू करते हैं, शेष पौधों में खेती करने के लिए पसंदीदा पौधों की खेती करें जिन्हें अधिक निषेचन और देखभाल की आवश्यकता होती है।
  • वर्षा। कुछ पौधे पानी के बिना जीवित रह सकते हैं, इसलिए उनमें से ज्यादातर को वर्षा या सिंचाई के माध्यम से एक महत्वपूर्ण पानी की आपूर्ति की आवश्यकता होगी। हमेशा पौधों की औसत मात्रा और पानी की मात्रा को ध्यान में रखें जो कि पौधे को बढ़ने के लिए चुनते हैं। यदि आप एक गर्म और शुष्क क्षेत्र में रहते हैं, तो वर्षा जल संग्रह प्रणाली की सिफारिश की जाती है।
  • अंतरिक्ष। यदि आपके पास एक बड़ी जगह उपलब्ध है, तो आप पारंपरिक खेती पद्धतियों का उपयोग करने में सक्षम हो सकते हैं, लेकिन यदि नहीं, तो आप अन्य विधियों पर विचार करने की कोशिश कर सकते हैं, जिनमें शामिल हैं: हीड्रोपोनिक्स, पॉट खेती, साझा खेती या ऊर्ध्वाधर बागवानी
  • 2
    यह जानने की कोशिश करें कि सीजन कैसे विकसित हो रहा है खेती का मतलब बस बोता और फसल के लिए इंतजार नहीं करता है। आगे नीचे आप एक सब्जी की खेती में विशिष्ट कदम का एक क्रम मिल जाएगा व्यक्तिगत पौधों की तैयारी समान हो सकती है, लेकिन, रोपण के लिए मिट्टी की तैयारी के बाद, आप वांछित संख्याओं और पौधों की विविधताओं को बदल सकते हैं।
  • 3
    पौधों के विभिन्न प्रकार की विशेषताओं को अलग करने के लिए जानें अक्सर, एक सब्जी उद्यान से सब्जियों को उसी सब्जियों के समान माना जाता है जो हम सुपरमार्केट में पा सकते हैं, और कुछ हद तक यह ऐसा है, लेकिन अपने खुद के भोजन को विकसित करने और बढ़ने के लिए अपने पूरे आहार पर पुनर्विचार करने के लिए आवश्यक है। यह उन पौधों की सूची है जिन्हें आप विकसित करना चाहते हैं।
  • सब्जी। इस वर्ग में शामिल फलियां, पत्ती की सब्जियां, जड़ सब्जियां, मक्का (अनाज का एक प्रकार है, जैसा कि हम बाद में देखेंगे), कद्दू, तरबूज और तरबूज जैसी दाखलताओं में शामिल हैं। ये पौधे आवश्यक पोषक तत्वों और विटामिनों में समृद्ध हैं, जैसे:
  • प्रोटीन। पौधे आम तौर पर प्रोटीन का एक उत्कृष्ट स्रोत का प्रतिनिधित्व करते हैं
  • कार्बोहाइड्रेट। आलू और शलजम एक उत्कृष्ट चीनी परिसर के साथ ही अन्य पोषक तत्वों की पेशकश करते हैं।
  • विटामिन और खनिज पत्तेदार सब्जियां, जैसे सलाद या गोभी, साथ ही साथ ककड़ी और कद्दू जैसे चढ़ाई करने वाले पौधे विटामिन और खनिजों का उत्कृष्ट स्रोत हैं।

  • फल। अधिकांश लोग फल को विटामिन सी के एक उत्कृष्ट स्रोत के रूप में देखते हैं, लेकिन यह आपके आहार के लिए विटामिन और खनिजों का भी एक उत्कृष्ट स्रोत है, साथ ही साथ विभिन्न प्रकार के स्वाद और जायके की पेशकश कर रहा है फलों को भी सूखा या वैक्यूम रखा जा सकता है, रेफ्रिजरेशन ज़रूरत से ज़्यादा ज़रूर बना सकता है।
  • अनाज। खेती करने वाले अनाज उन लोगों के लिए पहला विचार नहीं है, जो स्वयं के भोजन का उत्पादन करना चाहते हैं, लेकिन कई लोगों के आहार में अनाज मुख्य हैं। वे कार्बोहाइड्रेट और फाइबर में समृद्ध हैं, और लंबे समय तक भी रखना बहुत आसान है। कई मौलिक सभ्यताओं में, और अभी भी दुनिया के कुछ हिस्सों में, अनाज आबादी के लिए भोजन का प्राथमिक स्रोत हैं। इस श्रेणी में शामिल हैं:
  • Mais। अक्सर मांस के साथ एक साइड डिश के रूप में खाया, मक्का भी (COB से अनाज को हटाने के द्वारा) एक बहुमुखी अनाज है कि प्राकृतिक करने के लिए पूर्ण में संग्रहित किया जा सकता है, COB के रूप में, अनाज रूप में है, या एक आटा है कि इस तरह मकई की खिचड़ी के रूप में या व्यंजन तैयार करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता के रूप में बिस्कुट। संभवतः निर्वाह करने वाले किसान के लिए मकई बढ़ने का सबसे आसान अनाज है मकई को स्टोर करने का सबसे आसान तरीका यह फ्रीज करना है, फिर इसे सर्दियों में उपभोग करना है
  • Grano। कई लोग गेहूं को जानते हैं, जिसमें रोटी, केक या बिस्कुट तैयार करने के लिए रोज़ाना उपयोग किए गए आटे प्राप्त होते हैं। अनाज के संरक्षण चिकनी है, लेकिन फसल, मक्का की तुलना में अधिक श्रमसाध्य है क्योंकि यह, आधार से संयंत्र में कटौती बंडलों में यह लेने के लिए आवश्यक है, बीज अलग करने के लिए और यदि आवश्यक हो कुचलने आटा उत्पादन करने के लिए हराया।
  • Avena। दलिया एक और प्रकार का अनाज है, जो अक्सर मानव खाद्य उत्पादन में अनदेखी की जाती है, जिसके लिए अनाज के लिए आवश्यक समान काम की आवश्यकता होती है। फिर भी, यह कुछ क्षेत्रों में एक विकल्प माना जा सकता है जहां यह स्वाभाविक रूप से बढ़ता है।
  • चावल। गीला और बरसात के क्षेत्रों के लिए, अक्सर बाढ़ के विषय में, चावल आवश्यक है यह आमतौर पर बारहमासी जलमग्न मिट्टी में उगाया जाता है, और फसल की तुलना गेहूं या जई से की जा सकती है।
  • अन्य प्रकार के अनाज, जौ और राई में उल्लेख किया जा सकता है, बहुत गेहूं और जई के समान है।
  • 4
    अपने क्षेत्र के लिए उपयुक्त पौधों और किस्मों को चुनें। यह मार्गदर्शिका का एक हिस्सा है जहां आप अपनी स्थिति के लिए पूर्ण और सटीक जानकारी नहीं दे सकते। इसके बजाय, हम अक्षांश के अनुसार विभिन्न जलवायु प्रकार की तुलना करने की कोशिश करने का प्रावधान संयंत्र एक उपयोगी उपकरण प्रतिरोध के अपने नक्शे में यूएसडीए (अमेरिका के कृषि विभाग) द्वारा उल्लिखित के अनुसार सामान्य रूप में विभिन्न पौधों के विकास के लिए आवश्यक नींव पर विचार करेगी और अपने क्षेत्र के साथ समुद्र तल से ऊपर की ऊंचाई।
  • सेम, मटर और अन्य फलियां फ्रॉस्टों की संभावना बढ़ने से इन पौधों को लगाया जाता है - उन्हें फलने के लिए 75 से 90 दिन की आवश्यकता होती है, लेकिन ठीक से ठीक होने पर वे पहले फ्रॉस्ट तक उत्पादन जारी रख सकते हैं।
  • Cucurbitaceae। इस संयंत्र समूह में कद्दू, खरबूजे और खीरे शामिल हैं और आखिरी ठंढ के बाद बोया जाता है। इसके लिए 45 (खीरे) से 130 (गोर) के दिनों तक फल की आवश्यकता होती है
  • पोमोडोरो। इस संयंत्र को एक आवरण में बोया जा सकता है और खुले मैदान में प्रत्यारोपित किया जा सकता है, जैसे ही ठंढ का खतरा पार हो गया है, पूरे गर्म मौसम में निरंतर उत्पादन दे रहा है।
  • अनाज। जलवायु, मौसम और व्यक्तिगत किस्मों के संदर्भ में अनाज की खेती में बड़े अंतर हैं। सामान्य शब्दों में, मकई और गर्मियों के गेहूं जैसे गर्मियों में अनाज, सर्दियों के अंत में बोया जाता है जब ठंढा तापमान कुछ हफ्तों तक जारी नहीं रहना चाहिए। परिपक्वता 110 दिनों तक रहता है, और फसल और सही भंडारण के लिए पर्याप्त सूखने के लिए 30-60 दिन का समय होता है।
  • खेती से फल सेब, नाशपाती, प्लम और आड़ू को अक्सर खेती वाले फल के प्रतीक के रूप में माना जाता है और उन्हें वार्षिक बुवाई की आवश्यकता नहीं होती है। इन फलों को पैदा करने वाले पेड़ों को छंटाई और वार्षिक रखरखाव की आवश्यकता होती है और उन्हें पहले, मामूली, फ्राईटिंग बनाने के लिए 2 से 3 वर्ष की आवश्यकता होती है। एक बार फलने की क्रिया शुरू हो जाने के बाद, परिपक्वता तक अपनी मात्रा सालाना बढ़ाई जानी चाहिए, जिसके दौरान यह काफी अधिक उत्पादन प्राप्त करना संभव है।
  • 5
    भूमि के लिए एक खेती परियोजना का विकास करना जिसे आप अपने उत्पादन के लिए उपयोग करना चाहते हैं। आप के बाद से यह बहुत मुश्किल और खतरनाक काम है कुछ पौधों दूसरों की तुलना में अधिक प्रकाश की आवश्यकता के रूप में, इस तरह के जंगली जानवरों, जो recinzioni- सूर्य के सुरक्षा के रूप में आवश्यक हो सकता है की घुसपैठ के रूप में विशिष्ट मुद्दों, खातों को भी लेने की जरूरत है, और देश के होगा, एक अत्यंत झुकाव जमीन
  • उन सभी संभावित पौधों की सूची बनाएं जिन्हें आप अपनी भूमि पर खेती करने की कोशिश करना चाहते हैं। आपको उपर्युक्त आहार की जरूरतों को पूरा करने के लिए जितना संभव हो उतना विविधता बढ़ाने की कोशिश करनी चाहिए। आप अपने पड़ोसियों को पूछकर या अपने विश्वसनीय नर्सरीमेन द्वारा जमीन के जरिए किसी फसल का अनुमान लगा सकते हैं। ऊपर की सूची और पौधों की सूची के डेटा को पार करते हुए, आपको बीज की उचित मात्रा की गणना करने की आवश्यकता होगी। यदि आपके पास बहुत अधिक स्थान है, तो आप विफलताओं को रोकने के लिए आवश्यक से अधिक पौधे लगा सकते हैं जब तक कि आप पूरी तरह से जानते हैं कि आप क्या कर रहे हैं।
  • यदि आपके पास सीमित स्थान है तो अपने देश के सबसे कुशल उपयोग को डिजाइन करने का प्रयास करें। बहुत कठोर जलवायु वाले क्षेत्रों को छोड़कर, आप सभी वर्षभर बढ़ने और फसल के लिए सक्षम होना चाहिए। यह आपको मौसमी सीमाओं के बिना नए उत्पाद का आनंद लेने की अनुमति देगा। सर्दी, गाजर, गोभी, शीतकालीन मटर, गोभी, प्याज, बीट्स और ब्रसेल्स स्प्राउट्स ठंडे तापमान के साथ बेहतर हो जाते हैं जब तक कि जमीन बर्फ नहीं करता। शीतकालीन पौधे भी कम परजीवी हमलों से ग्रस्त हैं। यदि आपके पास बहुत ही संकीर्ण स्थान है तो विकल्प पर विचार करें (सुझाव देखें)।
  • 6
    अपनी अवधारण विधि की योजना बनाएं यदि आप अनाज बढ़ने का फैसला करते हैं, तो आपको नमी और कीटों से सुरक्षित रखने के लिए अनाज की आवश्यकता होगी। यह संभावना है कि, यदि आप अपने लिए भोजन का उत्पादन करना चाहते हैं, तो आपको संरक्षण और भंडारण का मिश्रण बहुत ही उपयोगी मिलेगा। ऊपर दिए गए चरणों में आप इनमें से कुछ तरीकों को पा सकते हैं, लेकिन समीक्षा के लिए, यहां खाद्य भंडारण के लिए सर्वोत्तम ज्ञात तरीके हैं:
  • सुखाने (या निर्जलीकरण) यह फल और कुछ सब्जियों को संरक्षित करने के लिए एक उपयोगी तरीका है यह उन्नत प्रौद्योगिकियों की सहायता के बिना सबसे शुष्क और गर्म जलवायु वाले क्षेत्रों में किया जा सकता है।
  • मुक्केबाजी। इस विधि कंटेनरों का उपयोग (पुन: प्रयोज्य, पलकों जो समय के साथ खराब को छोड़ कर), लेकिन यह भी एक सही तैयारी, रसोई और कौशल उत्पादों के लिए की आवश्यकता है। पिकलिंग को इस गाइड में एक प्रकार की डिब्बा के रूप में माना जाता है, हालांकि यह हमेशा आवश्यक नहीं होता है
  • दीप ठंड। इस पद्धति के लिए रसोई के साथ-साथ कंटेनरों और फ्रीजर के लिए थोड़ा कौशल की आवश्यकता होती है।
  • संरक्षण बिस्तर आलू, स्वीडिश शलजम, बीट्स और अन्य जैसे मूल सब्जियों को स्वाभाविक रूप से संरक्षित करने का उल्लेख नहीं किया गया है। यह सूखे और शांत स्थान में एक पुआल बिस्तर में सब्जी को कवर करके बनाया जाता है।
  • जमीन में संरक्षण कई रूट सब्जियां और ब्रासीसिया सब्जी उद्यान में सर्दी कर सकती हैं। ज्यादातर मामलों में यह महत्वपूर्ण होगा कि पृथ्वी को स्थिर करने की अनुमति न दें गैर-कठोर सर्दियों वाले क्षेत्रों में, सर्दियों के कवर पर्याप्त हो सकते हैं कठोर मौसम वाले क्षेत्रों में, एक घनी गीली घास या आवरण (30 सेंटीमीटर तक) और एक प्लास्टिक कवर की आवश्यकता हो सकती है। यह भंडारण मोड, बौद्धिक रूप से स्थान का उपयोग करने और अपनी सब्जियां ताज़ा रखने के लिए एक प्रभावी विकल्प है
  • 7
    अग्रिम में लागत / लाभ अनुपात का आकलन करें यदि जरूरी उपकरण और उपकरण नहीं हैं तो आपको आवश्यक लागतों को शुरू करने में पूंजी का निवेश करना होगा। आपको काम के संदर्भ में बहुत कुछ निवेश करना होगा, जो धन के निवेश में बदल सकता है अगर आप अपने लक्ष्यों को पूरा करने के लिए निश्चित स्थिति की उपेक्षा करते हैं। इन खर्चों को संबोधित करने से पहले, उन परिस्थितियों पर एक विस्तृत शोध करें जिसमें आप जलवायु, प्रजातियों और काम की आवश्यकताओं के अनुसार काम करेंगे। हर्बाइसाइड्स, कीटनाशकों और अन्य पदार्थों की चिंताओं के बिना भोजन का उपयोग आनंद लेने के लिए किया जाएगा, उन लोगों को छोड़कर जिन्हें आपने उपयोग किया है।
  • 8
    डिग्री से आगे बढ़ें यदि आपके पास बहुत सारे ज़मीन और पर्याप्त उपकरण हैं, तो आप बड़े पैमाने पर शुरू कर सकते हैं, लेकिन जब तक आपके पास आवश्यक ज्ञान और अनुभव नहीं होता है, आप केवल शर्त लगा सकते हैं कि चुने गए पौधे आपकी धरती की स्थिति में फल सहन करने में सक्षम होंगे। और जलवायु स्थानीय लोगों के साथ सामना करने से आपको किस्मों की पसंद और बुवाई की अवधि के लिए ताजा और विशिष्ट जानकारी मिल जाएगी, लेकिन यदि यह संभव नहीं है, तो आप प्रतिक्रिया देखने के लिए और पहले वर्ष के दौरान कुछ बुवाई कर सकते हैं। उत्पादकता। भोजन के बढ़ते प्रतिशत को आत्म-उत्पादन करने की कोशिश करते हुए, एक छोटे पैमाने पर प्रारंभ करें, इससे आप पूर्ण आत्मनिर्भरता प्राप्त करने के लिए स्पष्ट उम्मीदें और लक्ष्य बना सकते हैं।
  • भाग 2

    खेती
    1
    पृथ्वी को हल करें खेती की खेती के लिए, यह केवल मिट्टी को चमकाने और पिछली फसल की मिट्टी और सब्जी अवशेष को बदलने की प्रक्रिया है। यह पैक पशुओं द्वारा खींचा या जरूरतों के आधार पर अलग-अलग आकार के ट्रैक्टर के साथ किया जाता है। भूमि और आर्थिक कठिनाई की कमी की विशेष परिस्थितियों में, एक कुदाल, कुदाल या अन्य उपकरण का उपयोग करके, पृथ्वी हाथ से काम करना आवश्यक हो सकता है जुताई से पहले आपको पत्थरों, जड़ों और अन्य पौधे मलबे से मिट्टी को मुक्त करना चाहिए।



  • 2
    बुवाई लाइनों को चिह्नित करें आधुनिक कृषि मशीनरी के साथ, यह प्रक्रिया बीजों के सब्जी के आधार पर भिन्न हो सकती है, इसके अलावा कृषि अभ्यास के अलावा "कोई तिलिन्ग" आप इस कदम को छोड़ देते हैं और पिछले एक इस गाइड में, हम उन क्लासिक पद्धतियों पर विचार करते हैं जिनका उपयोग इस प्रकार के उपकरण और अनुभव के लिए नहीं किया गया था। बुवाई के लिए निर्दिष्ट क्षेत्र चिह्नित करें और, एक कुदाल की सहायता से, एक रेखा बनाने के लिए पृथ्वी का एक छोटा ढेर तैयार करें फिर वह उसी उपकरण के साथ एक गुच्छे बनाता है
  • 3
    विशेष रूप से प्रजातियों के लिए सिफारिश की गहराई में कुंड में बुवाई। गहराई संयंत्र से काफी भिन्न हो सकते संयंत्र लेकिन, आम तौर पर, फलियां 2-2.5 सेमी की गहराई में बोया जाना चाहिए, जबकि आलू या मक्का 6 से 9 सेमी से लेकर गहराई पर वरीयता प्राप्त किया जाना चाहिए। कुंड में बुवाई के बाद, देश के कुल में लाया के साथ कवर किया और थोड़ा compattalo तो यह बहुत जल्दी सूखी नहीं है। जब तक आप चुने हुए क्षेत्र में बुवाई पूरी नहीं कर लेते हैं, तब तक इसे जारी रखें।
  • वैकल्पिक रूप से, आप बीज को घर के अंदर (जैसे कि बीजगणित में) अंकुरण कर सकते हैं और बाद में उन्हें प्रत्यारोपण कर सकते हैं।
  • 4
    अपने पौधों को बढ़ाना मुश्किल हो सकता है अगर मिट्टी के मौसम के कारण सिकुड़ना शुरू हो जाता है या जब मातम बढ़ने लगती है पंक्तियों में बोया जाने के बाद, आप अंतर-पंक्ति के साथ चल सकते हैं, जिससे आप जमीन को हल्का करने की कोशिश कर सकते हैं, जड़ों को नुकसान न करने की देखभाल कर सकते हैं। मातम की उपस्थिति को खत्म करने या सीमित करने के लिए, आप मिट्टी को घास कर सकते हैं।
  • 5
    कीड़ों और जानवरों की जांच करें जो आपके पौधों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। यदि आप देखते हैं पत्ते काट लिया, तो आप यह पता लगाने की जो है जिम्मेदार कोशिश करने की आवश्यकता होगी: कई जानवरों पहले पत्ते युवा और निविदा से पौधों पाठ्यक्रम की हैं पसंद करते हैं, लेकिन आम तौर पर सबसे बड़ा खतरा पैदा करने के लिए कीड़ों। आमतौर पर, यह पर्याप्त नियंत्रण और एक मैनुअल हटाने होगा, लेकिन अधिक गंभीर समस्या के लिए, यह रासायनिक कीटनाशकों या जैविक तरीकों का सहारा लेना आवश्यक हो सकता है (उदाहरण के लिए। Repellents पौधों का उपयोग करते हुए)।
  • 6
    हार्वेस्ट। अनुभव भी संग्रह में एक मूल भूमिका निभाता है: आपको अपने आवेगों को नियंत्रित करने के तरीके सीखना होगा। कई सब्जियों का काटा जाता है, एक बार पकने का काम पूरा हो जाता है, और पूरे मौसम में उचित देखभाल के साथ उत्पादन जारी रहेगा। दूसरी तरफ अनाज, पकाने के बाद लगभग पूरी तरह से काटा जाता है और पूरी तरह सूख जाता है। संग्रह एक थकाऊ गतिविधि है और, अनुभव के साथ, आप यह समझेंगे कि फसल को व्यावहारिक बनाने के लिए बुवाई की जांच कैसे करें।
  • 7
    स्टोर। सबसे आम पौधों के लिए आपके पास उस अवधि के दौरान उन्हें स्टोर करने के लिए अलग-अलग विकल्प होंगे, जिसमें वे नहीं बढ़ेंगे। गाजर, शलजम और अन्य जड़ों को सर्दियों के महीनों के दौरान फ्रीजर या तहखाने में संग्रहीत किया जा सकता है। सुखाने मांस, फलों, सब्जियों और फलियां के लिए लंबे समय तक संरक्षण के लिए एक और विकल्प है। फल को संरक्षित करने के लिए, आप डिब्बाबंदी या ठंड की भी कोशिश कर सकते हैं। एक अतिरिक्त संभावना उपयुक्त मशीन के साथ वैक्यूम भंडारण हो सकता है।
  • टिप्स

    • अपने पड़ोसियों के साथ एकता स्थापित करने की कोशिश करें एक या अधिक फसलों को ध्यान में रखते हुए और विशेषज्ञता के द्वारा, आप 2 या अधिक परिवारों के बीच छोटे पैमाने पर विनिमय संबंध स्थापित कर सकते हैं।
    • यदि आपके पास एक छोटी सी जगह है, तो खेती के नए तरीकों के साथ प्रयोग: छोटी सी जगहों के लिए कई प्रकार की गहन खेती तैयार की गई है। आपके अनुसंधान का मार्गदर्शन करने के लिए यहां एक छोटी सूची दी गई है:
    • हीड्रोपोनिक्स। इस विधि में एक तरल सहायता का उपयोग करके मिट्टी के बिना खेती शामिल है।
    • कार्यक्षेत्र बागवानी यह विधि पौधों की चढ़ाई के लिए आदर्श है, जिससे आप भूमि उपयोग में उपज बढ़ाकर ऊर्ध्वाधर आयाम का लाभ उठा सकते हैं। बाड़, ट्रेल्स या सहायक संरचनाओं का निर्माण करके, आप फसल को बढ़ने के लिए कुछ भी नहीं बनाए गए नई जगह की गारंटी ले सकते हैं।
    • बर्तन में खेती कुछ पौधों को किसी भी प्रकार के बर्तन या कंटेनर में उगाया जा सकता है (यदि आप बहुत उबाल नहीं हैं तो आप एक पुराने शौचालय का कटोरा भी इस्तेमाल कर सकते हैं)। इससे हमारे शहरों की खिड़कियों के आधार पर फूलों की बड़ी vases को देखने के लिए बहुत आम है, लेकिन हम एक ही स्थान का उपयोग कर सकते जड़ों बहुत गहरा नहीं, गर्म मिर्च, टमाटर और अन्य तरह से खाद्य पौधों की खेती के लिए।
    • सिनरगिस्टिक बागवानी खेती की विधि जो बड़े उठते हुए बिस्तरों को प्रदान करती है जो हमेशा घास की एक परत के नीचे आती हैं।
    • अपने आस-पास की जगह का निरीक्षण करें और भोजन के वैकल्पिक स्रोतों का उपयोग करने की कोशिश करें। मत्स्य पालन, जामुन और नट्स का उत्पादन, सहज खाद्य पौधों और संभवतः शिकार, आप अपने भोजन को बदल सकते हैं।
    • सर्दी के दौरान अपनी जमीन को छोड़ मत करो! ब्रसेल्स स्प्राउट्स और ब्रसेल्स स्प्राउट जैसे सर्दी-प्रतिरोधी पौधे बढ़ने का प्रयास करें, और उन्हें अपने सुरक्षित या ताजे सलाद में जोड़ने का प्रयास करें।
    • एक ग्रीनहाउस बनाएं, जिससे आपको सख्त जलवायु में भी बुवाई और कटाई का उपयोगी समय बढ़ाया जा सके।
    • यहां तक ​​कि कम से कम मांस खाने की संभावना वाले परिवारों को साल के दौरान कुछ अंडे रखने के लिए छोटी मुर्गी जैसे गुर्दे की जड़ें बढ़ाने का फैसला किया जाता है। मुख्य रूप से बचे हुए और सब्जी कचरे के साथ मुर्गियों को खिलाया जा सकता है जो अन्यथा खाद ढेर में खत्म हो जाएगा। जब मुर्गियां बेचैन हो जाती हैं तो मैश तैयार करने का समय है!

    चेतावनी

    • स्व-उत्पादन अपने खुद के भोजन के लिए संभव है, लेकिन आप कुछ ही क्षणों में अपनी फसल को नष्ट कर सकते हैं कि कीट या खराब मौसम के रूप में, प्रकृति की दया पर होगा।
    • किसी के भोजन के लिए धैर्य, दृढ़ता और महान धीरज और शारीरिक शक्ति की आवश्यकता होती है। पसीना तैयार करें मोजे और जूते के साथ अपने पैरों को गर्म और सूखा रखें अपने आप को सूरज और कीड़ों (विशेषकर भयानक मच्छरों) से बचाएं
    • बोटुलिन या अन्य समस्याओं के खतरे से बचने के लिए घर का संरक्षण संरक्षण अच्छी तरह से किया जाना चाहिए।
    • मशरूम लेने में बहुत सावधानी बरतें, सुनिश्चित करें कि वे खाद्य हैं। अगर संदेह में, उन्हें उपभोग न करें

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • कृषि के लिए उपयुक्त भूमि का एक टुकड़ा
    • संरक्षण के लिए ज्ञान, स्थान और सामग्री
    • सौर एक्सपोजर और पानी की उपलब्धता
    • कृषि उपकरण
    • बीज और उर्वरक
    • पुस्तकें और विशेष पत्रिकाएं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com