कैसे पिज्जा स्टोन पर पिज्जा खाना बनाना

एक उत्तम पिज्जा पाने के लिए, एक खस्ता फोकैकिया या एक ऐसी रोटी जो आपके बेकर के लिए तैयार होती है, आपको अपने बगीचे में एक पत्थर से भरे ओवन बनाने की ज़रूरत नहीं है आप सभी की जरूरत है एक अपवर्तनीय विशेष रूप से पारंपरिक घर ओवन में पके हुए माल सीधे सेंकना बनाया गया है। ये रेफ्रेक्टरी पत्थर इलेक्ट्रिक ओवन की सामान्य गर्मी से गर्म होते हैं, और फिर उन्हें सूखा और कुरकुरा बनाने के लिए रोटी या पिज्जा दे देते हैं। इस नए उपकरण के लिए धन्यवाद अतीत में तैयार सभी नम और गीला पिज्जा सिर्फ एक दूर स्मृति होगी

कदम

भाग 1

आटा तैयार करें
एक पिज्जा स्टोन पर कुक पिज़्ज़ा शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
सभी सामग्री प्राप्त करें जाहिर है, अगर आपने इसे अपने सुपरमार्केट में या बेकर से तैयार किया है, तो आप आटा तैयारी प्रक्रिया को छोड़ सकते हैं। हालांकि, ध्यान दें, कि एक पिज्जा प्राप्त करने के लिए, जो एक वास्तविक पत्थर की लकड़ी ओवन में पकाया जाता है, आटा की तैयारी नुस्खा का एक मौलिक हिस्सा है। आटा की तैयारी के लिए सामग्री की मात्रा दो पिज्जा प्राप्त करने की अनुमति देता है। यदि आप अकेले हैं, तो आप आधे आटा को भविष्य के उपयोग के लिए फ्रीज कर सकते हैं, जबकि अन्य आधा रेफ्रिजरेटर में बैठे हैं यहां उन तत्वों की आवश्यकता होगी जिनकी आपको आवश्यकता होगी:
  • सूखा खमीर के 1 चम्मच
  • 60 मिलीलीटर गर्म पानी
  • 240 मिलीलीटर ठंडे पानी।
  • नमक के 1 चम्मच
  • 420 ग्राम घुरम गेहूं का आटा
  • अतिरिक्त कुंवारी जैतून का तेल के 3 चम्मच
  • एक पिज्जा स्टोन पर कुक पिज़्ज़ा शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    एक बड़े कटोरे में गुनगुने पानी और बेकिंग पाउडर डालें। 5-8 मिनट के लिए आराम करने के लिए मिश्रण छोड़ दें क्योंकि परिणाम वांछित है, खमीर जीवित होना चाहिए और पानी के अंदर छोटे बुलबुले बनाये, आटा वृद्धि करने की अपनी क्षमता की पुष्टि कर रहा है।
  • एक पिज्जा स्टोन पर कुक पिज़्ज़ा शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    ठंडे पानी और नमक जोड़ें। खमीर सक्रिय होने के बाद, ठंडा पानी और नमक जोड़ें, फिर ध्यान से मिश्रण करें आटा को तीन चरणों में शामिल करके, एक बार में 140 ग्राम अंत में आटा को एक स्थिरता तक पहुंचना चाहिए था जिससे आप इसे ट्यूरेन से निकाल सकते हैं और इसे काम कर सकते हैं।
  • एक पिज्जा स्टोन पर कुक पिज़्ज़ा शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4
    पिज्जा के लिए बड़े पैमाने पर मार्ज करें ऐसा करने के लिए, एक साफ सतह फैल गई और प्यार और जुनून के साथ आटा काम करना शुरू कर दें, जब तक कि यह पूरी तरह चिकनी न हो जाए इस कदम के बारे में 10-15 मिनट लगेंगे। जब आप एक चिकनी और एकसमान स्थिरता प्राप्त कर लेते हैं, तो दो गेंदों के आटे को प्राप्त करने के लिए इसे दो समान टुकड़ों में विभाजित करें। एक रसोई ब्रश का इस्तेमाल करते हुए, अतिरिक्त वर्जिन जैतून के तेल के साथ आटा के प्रत्येक हिस्से को समान रूप से छिड़कना।
  • एक पिज्जा स्टोन पर कुक पिज़्ज़ा शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    आटा उगने दें एक मुहरबंद कंटेनर के अंदर आटा के दो टुकड़े रखो, जिससे यह बढ़ जाए। चुने हुए कंटेनर के भीतर, आटा को आधे से अधिक उपलब्ध स्थान नहीं लेना चाहिए। इसे फ्रिज में रखें और इसे कम से कम 16 घंटे तक आराम दें। खाने की अवधि के बाद, फ्रिज से आटा को एक घंटे से पहले उपयोग करें।
  • भाग 2

    पिज्जा तैयार और पकाना
    एक पिज्जा स्टोन पर कुक पिज़्ज़ा शीर्षक वाला चित्र चरण 6
    1
    पहले से गरम ओवन ओवन के निचली शेल्फ पर दुर्दम्य पत्थर रखें, फिर इसे 280 डिग्री सेल्सियस (या आपके ओवन द्वारा अधिकतम तापमान की अनुमति) के तापमान में पहले से गरम करें।
  • एक पिज्जा स्टोन पर कुक पिज़्ज़ा शीर्षक वाला छवि चरण 7
    2
    आटा के साथ आटा धूल एक समय में आटा सेवारत काम करना और हल्के ढंग से इसे भरना शुरू करना। सावधानी से एक फ्लैट और floured सतह पर आटा फैल गया एक पिज्जा प्राप्त करने की कोशिश करें जो अवांछनीय पत्थरों की पूरी सतह पर कब्जा कर सकता है (आमतौर पर यह चौकोर है, लगभग 35x35 सेमी)।
  • काम की सतह के रूप में आप काट बोर्ड, एक बेकिंग ट्रे या पिज्जा निर्माता की लकड़ी के फावड़े का उपयोग कर सकते हैं। आम तौर पर ब्लेड के सामने की तरफ से पिज्जा की फिसलने को सुविधाजनक बनाने के लिए थक गया है, जब इसे सेंकना करने का समय आता है।
  • एक पिज्जा स्टोन पर कुक पिज्जा शीर्षक वाली छवि चरण 8
    3
    सीज़न पिज़्ज़ा आटा को वांछित आकार देने के बाद, आप इसे टमाटर सॉस और मोज़ेरेला के साथ मौसम कर सकते हैं। अपने पसंदीदा चीज़ों के साथ अपना पिज्जा पूरा करें: सब्जियां, मांस, पनीर आदि।



  • एक पिज्जा स्टोन पर कुक पिज़्ज़ा शीर्षक वाला छवि स्टेप 9
    4
    पिज्जा पिज्जा को आग रोक पत्थर पर रखकर तैयारी के दौरान काम की सतह को ठीक से फ्लेवर करने के बाद, यह चरण सरल होना चाहिए। सतह के एक तरफ जिस पर आप ओवन के तल पर स्थित आग रोक पत्थर के किनारे पिज्जा लगाते हैं, फिर उसको धीरे से पिज्जा को स्लाइड करने के लिए झुकाएं। यदि पिज्जा काम की सतह पर चिपक जाता है, तो पीछे की ओर थोड़ा सा तालबद्ध आंदोलन बनाने की कोशिश करें, ताकि आग रोक पत्थर पर आसानी से स्लाइड कर सकें
  • एक पिज्जा स्टोन पर कुक पिज़्ज़ा शीर्षक वाली छवि चरण 10
    5
    पिज्जा को कुक खाना पकाने के लिए आवश्यक समय केवल 4-6 मिनट होना चाहिए। इसे ध्यान से देखें और इसे ओवन से हटा दें, जैसे ही एज स्वर्ण और कुरकुरा हो जाए ओवन से पिज्जा को हटाने के लिए, उस उपकरण का पुनः उपयोग करें जिसे आप इसे डालने के लिए इस्तेमाल करते हैं और इसे आग रोक पत्थर और पिज्जा के नीचे स्लाइड करते हैं।
  • एक पिज्जा स्टोन पर कुक पिज़्ज़ा शीर्षक वाली छवि चरण 11
    6
    स्लाइस और अपने सृजन का आनंद लें। बहुत सावधान रहें क्योंकि पिज्जा, और विशेष रूप से टमाटर सॉस, बहुत गर्म होगा इसे जलने से बचने के लिए स्लाइस में काटने से पहले कुछ मिनट के लिए खड़े रहें। में पिज्जा पिज्जा का आनंद लें "पत्थर ओवन" आपके घर का
  • भाग 3

    आग रोक स्टोन का रखरखाव
    एक पिज्जा स्टोन पर कुक पिज़्ज़ा शीर्षक वाली छवि चरण 12
    1
    पत्थर शांत करने के लिए छोड़ दें पिज्जा पकाने के बाद, ओवन को बंद करें। ओवन से पत्थर निकालने से पहले, पूरी तरह से ठंडा होने तक इंतजार करें। यह कदम कुछ घंटे लग सकता है, ताकि आप अगले दिन दुर्दम्य पत्थर की सफाई को आसानी से स्थगित कर सकें।
  • एक पिज्जा स्टोन पर कुक पिज्जा शीर्षक वाली छवि चरण 13
    2
    एक नरम ब्रश, साबुन और पानी का उपयोग करें रसोई सिंक के अंदर, अब ठंडा, दुर्दम्य पत्थर रखें। इसे आम तौर पर किसी दूसरे डिश के साथ धो लें। ब्रश और कुछ कोहनी तेल की सतह से किसी भी शेष भोजन को निकालें, विशेष रूप से उन सामग्री के मामले में जहां खाना पकाने के दौरान पिघला हो। बहुत लंबे समय तक पानी में भिगोने के लिए पत्थर को मत छोड़ो, क्योंकि यह एक छिद्रपूर्ण पदार्थ है और तरल पदार्थों को अवशोषित करने के लिए जाता है। यदि यह बहुत अधिक पानी को अवशोषित करता है, तो यह प्रयोग के दौरान टूट सकता है।
  • एक पिज्जा स्टोन पर कुक पिज़्ज़ा शीर्षक वाली छवि चरण 14
    3
    आग रोक पत्थर सूखी पत्थर की सतह पर अतिरिक्त पानी सूखने के लिए एक रसोई तौलिया का प्रयोग करें, फिर इसे रसोई काउंटर पर आराम दें जब तक कि यह पूरी तरह से सूखा न हो। सतह का दाग हो सकता है, लेकिन चिंता न करें, यह पूरी तरह से सामान्य है पत्थर की सतह से किसी भी शेष भोजन को हटाने के बाद, आप इसे फिर से उपयोग कर सकते हैं
  • पिज्जा स्टोन फ़ाइनल पर कुक पिज़्ज़ा नामक छवि
    4
    समाप्त हो गया।
  • टिप्स

    • पिज्जा को ओवन के अंदर आग रोक पत्थर पर स्थानांतरित करने का सबसे आसान तरीका एक विशेष पिज्जा-निर्माता लकड़ी का फावड़ा का उपयोग करना है

    चेतावनी

    • एक आग रोक पत्थर का उपयोग करते समय, ओवन का तापमान सामान्य से अधिक होना चाहिए। जब आप ओवन को खोलते हैं और जब आप एक साथ पिज्जा डालते हैं तो बहुत सावधानी बरतें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com