कैसे अपने कुत्ते की सांस को शांत रखने के लिए

हालांकि कुत्तों की सांस निश्चित रूप से विशेष रूप से सुगंधित होने के लिए प्रसिद्ध नहीं है, हालांकि, आपके प्यारे दोस्त को आपको गड़बड़ी नहीं करना चाहिए या सीवर की तरह बदबूदार नहीं होना चाहिए। कुत्तों में खराब सांसों का सबसे सामान्य कारण दांत या गिनिवाल समस्याएं हैं। यदि आपका कुत्ता दुर्गंध से पीड़ित है, तो आपको चिकित्सकीय जांच के लिए पशु चिकित्सक के पास ले जाना चाहिए- बुरा सांस मौखिक समस्याओं का एक सामान्य संकेत है, साथ ही साथ अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के भी। किसी भी मामले में, भले ही अब आप इस समस्या को प्रकट नहीं करते हैं, तो आप प्रतिरक्षात्मक उपाय कर सकते हैं।

कदम

विधि 1

ब्रश द कुत्ते के दांत
छवि अपना कुत्ता रखें`s Breath Fresh Step 1
1
सही उपकरण प्राप्त करें आपके चार-पैर वाली दोस्त को स्वस्थ दांतों की गारंटी देने का सबसे प्रभावी तरीका और एक ताजा सांस है, जितनी बार संभव हो उसके दांतों को ब्रश करना। आगे बढ़ने से पहले, आपको उचित उपकरण प्राप्त करना होगा - पालतू पशुओं के स्टोर में कुत्तों के लिए विशिष्ट उत्पाद चुनें।
  • मानव उपयोग के लिए टूथपेस्ट कुत्तों के लिए उपयुक्त नहीं हैं, क्योंकि यदि वे बड़ी मात्रा में पीते हैं, तो वे सुरक्षित नहीं हैं - आप पालतू स्टोरों में उचित टूथपेस्ट पा सकते हैं। ये उत्पाद विविध प्रकार के विभिन्न प्रकारों में उपलब्ध हैं, जैसे चिकन, यकृत और मूंगफली का मक्खन - विभिन्न प्रकार के प्रयास करें जब तक कि आप पाते ना कि आपका वॉगिंग मित्र क्या पसंद करता है।
  • इन दुकानों में आपको कुत्ते टूथब्रश भी मिलेगा, जिसमें मॉडल भी शामिल होंगे, जो आप अपनी उंगली पर लगा सकते हैं - बिक्री के लिए दांतों के स्पंज भी हैं, जो कि उतने प्रभावी हैं। वैकल्पिक रूप से, आप अपनी उंगली के आसपास स्वच्छ धुंध का एक टुकड़ा लपेट कर इसे टूथब्रश के रूप में उपयोग कर सकते हैं।
  • यदि टूथब्रश और टूथपेस्ट का उपयोग करने में आपको परेशानी है, तो आप डिस्पोजेबल दंत पोंछे का उपयोग कर सकते हैं - ये धुंधले गोज़ हैं जिनमें कुत्तों के दांतों को साफ करने के लिए उपयुक्त एक सफाई एजेंट होता है
  • छवि अपना कुत्ता रखें`s Breath Fresh Step 2
    2
    अपने वफादार दोस्त को प्रक्रिया में इस्तेमाल करने में मदद करें मत सोचो कि आप तुरंत अपने दांतों को ब्रश कर सकते हैं - आपको यह स्पष्ट करना होगा कि यह एक सुखद अनुभव है।
  • आरंभ करने के लिए, चिकन शोरबा या कुछ और वे पसंद में मूंगफली का मक्खन में एक उंगली डुबकी और मुझे स्थिति धीरे उंगली से दांतों और मसूड़ों को रगड़ना की dito- लाभ चाटना करते हैं।
  • अनुदान आप मसूड़ों को छूने के लिए हैं, तो sollevagli कैसे आप अगर मैं दन्त-ऊतक spazzolargli करना होगा होंठ कई दिनों के लिए इस तरह से आगे बढ़ना, टूथपेस्ट के साथ स्वादिष्ट निवाला बारी।
  • एक बार जब कुत्ते को इस उपचार के साथ सहज महसूस होता है, तो आप टूथब्रश या स्पंज का उपयोग करना शुरू कर सकते हैं। जल्दी में मत बनो, हालांकि, अपनी गति को दोहन और बंद करो अगर आपको परेशान या आक्रामक लगता है: कुत्ते की सुरक्षा और आराम सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है।
  • छवि अपना कुत्ता रखें`s Breath Fresh Step 3
    3
    अपने दांत नियमित रूप से ब्रश करें जब कुत्ते आपको यह देता है, मौखिक गुहा की लगातार सफाई के लिए आगे बढ़ें - सिद्धांत रूप में आपको इसे हर दिन करना चाहिए, लेकिन कभी-कभी एक सप्ताह दांतों के रोगों से बचाने के लिए पर्याप्त है। अपने दाँत प्रभावी रूप से ब्रश करने के लिए नीचे दिए कुछ युक्तियां हैं:
  • ब्रश या स्पंज पर थोड़ी-थोड़ी टूथपेस्ट लागू करें;
  • 45 डिग्री के कोण पर दांतों की सतह पर गौण रखें - यदि आप ब्रश का उपयोग करते हैं, तो जिंगिवल लाइन की दिशा में ब्रितर्स को इंगित करें;
  • परिधि आंदोलनों के साथ अपने दाँत ब्रश करें, एक समय में 2-3 दांत का इलाज;
  • यदि संभव हो तो उन सभी को साफ करें, लेकिन मुख्यतः ऊपरी आर्च दांतों की बाहरी सतहों पर ध्यान केंद्रित करें;
  • मुंह के प्रत्येक पक्ष के बारे में 15 सेकंड के लिए समर्पित;
  • अंत में, इसे खेलने के द्वारा कुत्ते को इनाम, यह एक विशेष खिलौना या कुछ चबाने वस्तु दे रहा है - इस तरह आप दंत चिकित्सा की सफाई के साथ एक सकारात्मक सहयोग बनाते हैं
  • विधि 2

    अन्य होम देखभाल प्रदान करें
    छवि अपना कुत्ता रखें`s Breath Fresh Step 4
    1
    डेंटल कुल्ला या क्लोरहेक्साइडिन आधारित जेल का उपयोग करें सबसे प्रभावी एंटीसेप्टिक और एंटी पलक उत्पाद इस निस्संक्रामक है। आमतौर पर, इसे कुल्ला के रूप में इस्तेमाल करने के लिए आपको पशु की प्रत्येक गाल के भीतर एक छोटी सी राशि स्प्रे करना पड़ता है - यदि आप जेल प्रारूप का चुनाव करते हैं, तो अपने दांतों पर एक छोटी सी खुराक डाल दें।
    • chlorhexidine दांत और अन्य मौखिक ऊतक और gradualmente- को बांधता है इस तरह से जारी किया गया है, प्रभाव, अन्य एंटीसेप्टिक उत्पादों की तुलना में लंबे समय तक रहता लंबी अवधि के लिए एक ताजा सांस के साथ कुत्ते के मुंह और साफ रखने अन्य पदार्थों की तुलना में
    • आम तौर पर यह जीवाणुरोधी एजेंट,,-कुत्तों के लिए सुरक्षित है लेकिन अगर आप इसे अन्य स्वादिष्ट जायके के साथ मिश्रित नहीं होते हैं एक amaro- स्वाद तो आप कुत्तों, जो आप पशु चिकित्सा फार्मेसियों और पालतू दुकानों पा सकते हैं के लिए विशेष उत्पाद खरीदना चाहिए है।
    • अपने द्वारा चुने गए उत्पाद के पैकेजिंग के निर्देशों का पालन करना सुनिश्चित करें
  • छवि अपना कुत्ता रखें`s Breath Fresh Step 5
    2
    पानी के लिए एक योजक आज़माएं आप पशु चिकित्सा फार्मेसियों में विरोधी पट्टिका कार्रवाई के साथ विभिन्न प्रकार पा सकते हैं। इन उत्पादों में पदार्थों की एक छोटी राशि होती है जो पट्टिका से लड़ते हैं और बाद में ड्रिंक होने पर कुत्ते के दांतों के संपर्क में आते हैं।
  • उनके प्रभाव हालांकि काफी dibattuta- है, कुछ उपयोगी होते हैं और पशु चिकित्सकों, अर्थात् है कि परीक्षण किया गया है और प्रभावी विरोधी पट्टिका गुण पाए गए के सहयोग द्वारा अनुमोदित कर रहे हैं।
  • इनमें से अधिकांश पदार्थ कुत्तों और बिल्लियों के लिए सुरक्षित हैं - प्रत्येक योजक के लेबल को अपने चार पैर वाली दोस्त के लिए खरीदने से पहले ध्यान से पढ़ें। कुत्ते के लिए विशेष रूप से डिज़ाइन किए गए उत्पाद को कभी भी एक बिल्ली को पीने की अनुमति न दें, जब तक कि पैकेज पर दिए गए निर्देश इंगित नहीं करते कि यह घरेलू बिल्लियों के लिए भी सुरक्षित है।
  • यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह आपके पालतू जानवरों के लिए उपयुक्त है, इनमें से किसी भी एडिटिव का उपयोग करने से पहले अपने डॉक्टर से बात करें
  • ध्यान रखें, हालांकि, पानी के लिए ये पदार्थ टूथब्रश की कार्रवाई या पेशेवर की दांतों की देखभाल नहीं करते हैं।
  • छवि अपना कुत्ता रखें`s Breath Fresh Step 6
    3



    जांचें कि कुत्ते क्या खा रहा है कभी-कभी, इन जानवरों को खराब सांसों का विकास होता है, जब वे भोजन अपशिष्ट, मल या अन्य अशुद्ध-सुगंधित पदार्थ खाते हैं। अपने कुत्ते को अयोग्य खाद्य पदार्थ या अन्य गैर-खाद्य पदार्थ खाने से रोकने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें।
  • यदि आप कोई अप्रिय तत्व खाते हैं, तो अपने दांतों को ब्रश करके और / या किसी का उपयोग करके अपना मुंह साफ करना सुनिश्चित करें "माउथवॉश"। ध्यान दें कि अगर जानवर बीमारी के लक्षण दिखाता है या अगर वह कुछ नहीं पाता है - अगर यह बीमार, सुस्त या असामान्य व्यवहार को दिखता है, तो चिकित्सक को तत्काल ले जाएं।
  • दंत रोगों को रोकने के लिए विशेष रूप से डिजाइन किए गए कुछ वाणिज्यिक आहार हैं - उनमें से कुछ पशु चिकित्सा सर्जनों के सहयोग से अनुमोदित हैं। कुछ मामलों में, चबाने के दौरान दंत पट्टिका को तोड़ने के लिए क्रोकेट्स के आकार और स्थिरता के लिए विशेष रूप से डिजाइन किया गया है, जबकि अन्य समय में उत्पादों में विरोधी पट्टिका पदार्थ होते हैं।
  • ध्यान रखें कि ये खाद्य पदार्थ टूथब्रशिंग या नियमित मौखिक गुहा देखभाल की जगह नहीं लेते हैं - हालांकि, वे पट्टिका के स्तर को कम करने में सहायता कर सकते हैं। कुत्ते को इन आहारों में से किसी एक का पालन करने के अवसर के बारे में डॉक्टर से पूछिए।
  • छवि अपना कुत्ता रखें`s Breath Fresh Step 7
    4
    अपने वैगिंग दोस्त के खिलौने या च्यूवी व्यवहार करें। ये उत्पाद चबाने को बढ़ावा देते हैं - यांत्रिक क्रिया दांतों से पट्टिका और अवशेषों को हटा देती है एक खिलौना चुनें जिसे कुत्ते अक्सर चबा लेती है
  • थोड़ा मूंगफली का मक्खन या चबाने वाले खिलौने पर कुछ अन्य स्वादिष्ट भोजन फैलाएं, जिससे जानवर को इसके साथ खेलने के लिए प्रोत्साहित करें।
  • मौखिक गुहा के स्वास्थ्य के लिए लाभ को अधिकतम करने के लिए, अपने पशु चिकित्सक द्वारा सिफारिश या पशु चिकित्सकों के संघ द्वारा अनुमोदित खेल और चबाने वाले व्यवहार करता है चुनें, क्योंकि वे उत्पादों है कि छोटे जानवरों में पट्टिका और टैटार की रोकथाम के लिए विशिष्ट मानकों को पूरा कर रहे हैं।
  • इन चीजों के साथ खेलते समय अपने बालों वाले दोस्त को नियंत्रण में रखें - टूटे हुए हिस्सों और टुकड़ों को खत्म करें बस बच्चों की तरह, कुत्ते भी खिलौने के साथ दम कर सकते हैं या उन्हें जठरांत्र अवरोधों के कारण निगलना।
  • छवि अपना कुत्ता रखें`s Breath Fresh Step 8
    5
    अस्वास्थ्यकर खिलौने और काटने से बचें। कुछ ऐसे तत्व हैं जो उन्हें चबा करना पसंद करते हैं, लेकिन उनके लिए स्वस्थ या सुरक्षित नहीं हैं - विशेष रूप से:
  • गाय खुरों, हड्डियों और सूखे प्राकृतिक नायलॉन उत्पादों प्रतिरोधी से बचें: वे भी उन्हें कुत्ते के लिए पेशकश carcasse- से मांस फाड़ की भावना पुन: पेश करने के लिए कठिन हैं, दांतों और मसूड़ों को नुकसान का खतरा बढ़ जाता।
  • चबाने वाले कच्चे चमड़े के खिलौने के उपयोग की सीमा, खासकर यदि यह एक छोटा कुत्ता है - तो इसे बड़े टुकड़ों का इस्तेमाल न करने दें, क्योंकि घुटन और पाचन समस्याओं का खतरा है। इन उत्पादों को किसी व्यक्ति की देखरेख के बिना चबाने के लिए अनुमति दें और जैसे ही वे बाहर पहनना शुरू करते हैं, उन्हें बदलने दें।
  • कभी उन्हें पकाया या हड्डियों को काटने न दें आपको इसे पूरी तरह से उनके पास नहीं देना चाहिए। विशेषज्ञों, इस आदत के खिलाफ हैं जोखिम है कि कुत्ते क्योंकि किरचें के मुंह घायल कर सकते हैं, वहाँ घुट, जठरांत्र अवरोधों और आंतरिक चोट frammenti- अलावा की घूस के कारण, ग की संभावना है कि उल्लेख करने के लिए नहीं है, क्योंकि वहाँ `संभावित बैक्टीरिया संक्रमणों का भी जोखिम है।
  • विधि 3

    पशु चिकित्सा उपचार की तलाश करें और गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं को रोकें
    छवि अपना कुत्ता रखें`s Breath Fresh Step 9
    1
    नियमित दंत सफाई कार्यक्रम लंबे समय तक मौखिक स्वास्थ्य की गारंटी के लिए होम देखभाल पर्याप्त नहीं है यदि आप अपने प्यारे दोस्त के मुंह को स्वस्थ रखना चाहते हैं और ताज़ा श्वास सुनिश्चित करना चाहते हैं, तो आपको पेशेवर से संपर्क करना चाहिए। नियमित पशु चिकित्सा यात्राओं में मुंह परीक्षा भी शामिल होनी चाहिए
    • आवृत्ति जिसके साथ कुत्ते को दांत की सफाई के अधीन किया जाता है वह उम्र, जाति और गृह देखभाल से परिभाषित होता है - अधिक सटीक विवरण के लिए पशु चिकित्सक से पूछें
    • अगर पशुचिकित्सक अवधि के दौरान गुर्दे की बीमारियों या मौखिक गुहा के अन्य रोगों का नोट करता है, तो इसका मतलब होगा कि पशु को सफाई और पेशेवर यात्रा की आवश्यकता है
    • लोगों के विपरीत, कुत्ते लंबे समय तक अपने मुंह से खुला नहीं बैठते - यह इलाज के साथ आगे बढ़ना, एक्स-रे लेना और अन्य उपचार करने के लिए बहुत मुश्किल बनाता है इसलिए नमूना साफ करने के लिए अपने दांतों को साफ करने के लिए आवश्यक है।
  • छवि अपना कुत्ता रखें`s Breath Fresh Step 10
    2
    दंत समस्याओं के लक्षणों के लिए देखो खराब श्वास अक्सर कुछ दंत समस्याओं के पहले संकेतों में से एक है, लेकिन मौखिक रोगों के अन्य लक्षण हैं - दंत समस्याओं अक्सर कई अन्य बीमारियों की शुरुआत में योगदान करते हैं मुख्य लक्षणों में से कुछ हैं:
  • मुंह से दुर्गंध;
  • टूटी, दाग या क्षतिग्रस्त दांत या मुंह से खून बह रहा;
  • वृद्धि या अत्यधिक लार;
  • मुंह खोलने या बंद करने में कठिनाई;
  • भोजन या खिलौने चबाने के लिए भूख या अनिच्छा की हानि;
  • मुंह के आसपास सूजन, विकास या संवेदनशीलता;
  • मुंह या थूथन की रगड़;
  • व्यवहार परिवर्तन;
  • आँखों से आवर्तक ओक्यूलर संक्रमण, मस्तिष्क या मवाद की झिल्ली।
  • छवि अपना कुत्ता रखें`s Breath Fresh Step 11
    3
    एक प्रणालीगत बीमारी के लक्षणों को पहचानें अप्रिय या असामान्य सांस के लिए जिम्मेदार अन्य बीमारियां मधुमेह, परजीवी संक्रमण, यकृत और गुर्दे की समस्याएं हैं।
  • यदि आप देखते हैं कि आपके कुत्ते की सांस में मूत्र का फल गंध है या अन्यथा अजीब या अप्रिय है, पशु चिकित्सक को यथाशीघ्र ले लें।
  • चेतावनी

    • यदि आपके चार-पैर वाले दोस्त के पास पहले से ही एक जिन्जिवल संक्रमण है, तो तुरंत सलाह और उपचार के लिए अपने पशु चिकित्सक से संपर्क करें - गंभीर मामलों में दांत निकालना के साथ आगे बढ़ना आवश्यक हो सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com