कैसे कुत्तों के कीड़े की पहचान करने के लिए

ऐसे कई प्रकार के कीड़े हैं जो कुत्तों को संक्रमित कर सकते हैं। जो प्रमुख चिंताएं हैं वे हैं एस्केराइड्स, टैपवेक्रम, हंटरवर्क्स, हुकवर्म और व्हाटवर्कर्स। हालांकि हर प्रकार की कीड़ा के जीवन चक्र थोड़ा अलग है, हालांकि, लक्षण विभिन्न प्रकार के संक्रमण के समान हो सकते हैं। इसलिए, यह निर्धारित करना संभव नहीं है कि किस प्रकार की कीड़े केवल लक्षणों पर आधारित हैं, और कुछ विश्लेषण करना आवश्यक हो सकता है। हालांकि, सामान्य लक्षण, जोखिम और विभिन्न प्रकार की कीड़े जानना, यह संभव है कि आप अपने चार पैर वाला दोस्त का इलाज करें और उसका इलाज करें।

कदम

भाग 1

एक कीड़ा संक्रमण को पहचानें
अलग-अलग कुत्ते कीड़े पहचानें नाम से छवि चरण 1
1
विशिष्ट प्रकार के कीड़े के लिए जोखिम कारकों से अवगत रहें चूंकि यह बहुत एक दूसरे के समान देख सकते हैं, परजीवी है कि कुत्ते संक्रमित कर रहा है के प्रकार की पहचान करने के बेहतरीन तरीके से एक पर्यावरणीय कारकों या स्थितियों कि बल्कि अन्य की तुलना में एक कीड़ा के विकास का समर्थन के बारे में जानने के लिए है।
  • गोल अक्सर, एक माँ प्रेतवाधित से पिल्लों को प्रेषित कर रहे हैं क्योंकि अंडे और लार्वा प्लेसेंटा को पार और मातृ गर्भ भी अंडे को मां के दूध में पाए जाते हैं में अब भी पिल्ला संक्रमित कर सकते हैं। इस मामले में पिल्ले को नियमित अभ्यास के रूप में जन्म के समय कीड़ा होना चाहिए।
  • Tapeworms पहले से ही कीड़े, या fleas जिसमें tapeworm अंडे से संक्रमित संक्रमित कुत्तों के भोजन के माध्यम से प्रेषित कर रहे हैं इसलिए शिकार करने वाले कुत्ते या पिस्सू-पीड़ित कुत्ते प्रभावित हो सकते हैं।
  • नमकीन मिट्टी में हुक कीड़े और हुकूमाएं आसानी से मिलती हैं, और कुत्तों को सबसे ज्यादा खतरे होते हैं जो अक्सर घास के मैदान में रहते हैं, विशेषकर गर्म और आर्द्र वातावरण में।
  • हार्टवॉर्म मच्छरों जैसे कीड़ों के माध्यम से फैलता है, इसलिए यह उन क्षेत्रों में स्थानिक है जहां कीड़े अधिक सामान्य हैं। उच्च जोखिम वाले क्षेत्रों में सभी उत्तरी क्षेत्रों, विशेषकर पो घाटी और एड्रियाटिक तट शामिल हैं।
  • फेफड़े मजबूत नेमेटोडॉक्स मुख्य रूप से लोमड़ियों, घोंघे और घोंघे के मल के माध्यम से फैल रहे हैं। इनमें से किसी एक से संपर्क एक जोखिम कारक माना जाता है
  • अलग कुत्ते कीड़े की पहचान करें शीर्षक चरण 2
    2
    लक्षणों पर ध्यान दें कृमि संक्रमण के कई लक्षण सामान्य और गैर-विशिष्ट हैं इसलिए, यह पता लगाने संभव नहीं है कि किस प्रकार की कीड़ा ने लक्षणों के आधार पर कुत्ते को संक्रमित किया है। हालांकि, एक कुत्ते में सिग्नल जो हाल ही में कृत्रिम रूप से नहीं मिला है, उन्हें कृमि संक्रमण के संदेह को जन्म देना चाहिए, और आपको पता होना चाहिए कि किस प्रकार के परजीवी मौजूद हैं।
  • अलग-अलग कुत्ते कीड़े पहचानें चित्र 3
    3
    मल में कीड़े की तलाश करें कभी-कभी भी एक लापरवाह कुत्ते में भी संभव है कि मल में कीड़े की मौजूदगी का शारीरिक परीक्षण किया जा सके। यदि आप कीड़ा के प्रकार को पहचानने में सक्षम नहीं हैं, तो एक स्क्रू कैप के साथ एक कंटेनर में कुछ नमूना लें और पहचान के लिए पशु चिकित्सा क्लिनिक में ले जाएं।
  • कुछ कीड़े इकट्ठा करने के लिए चिकित्सक के लिए और अधिक उपयोगी है, यह वर्णन करने के लिए अपने आप को सीमित करने के लिए, क्योंकि नग्न आंखों के साथ लगभग सभी के समान शारीरिक विशेषताओं हैं
  • अलग-अलग कुत्ते कीड़े पहचानने वाला छवि शीर्षक चरण 4
    4
    जठरांत्र संबंधी लक्षणों का विश्लेषण करें यद्यपि कीड़े के जीवन चक्र एक-दूसरे से भिन्न होते हैं, हालांकि वे सभी आंतों के माध्यम से चलाते हैं। यदि संक्रमण अभी भी सीमित है, तो कुत्ते आमतौर पर किसी भी स्पष्ट संकेत नहीं दिखाते हैं। इसके विपरीत, यदि परजीवी आंत उपनिवेश, आंतों की दीवारों कि इस तरह की उल्टी, दस्त (कभी कभी बलगम और / या खून के साथ) के रूप में लक्षण में परिणाम के लिए जलन, भूख न लगना और वजन घटाने का कारण बन सकती।
  • अलग-अलग कुत्ते कीड़े पहचानें नामक छवि चरण 5
    5
    एक fecal नमूना लीजिए कीड़े आंतों के माध्यम से जीवित या पारगमन कर सकती हैं, इसलिए उनके जीवन चक्र के कुछ चरणों में वे कुत्ते के मल में पाए जाते हैं। फेशियल कीड़े वास्तव में एक गंभीर infestation में देखा जा सकता है, लेकिन हल्के संक्रमण में नहीं। इसके बजाय, दोनों अंडे और लार्वा, मल में मौजूद हो सकते हैं, लेकिन नग्न आंखों से उनका पता लगाना मुश्किल है।
  • icicles के एक पट्टी या एक डिस्पोजेबल चम्मच के साथ एक स्टूल नमूना प्राप्त करें और एक तंग पेंच टोपी के साथ एक साफ़ कंटेनर में डालें (पशु चिकित्सक, इस उद्देश्य के लिए एक विशेष रूप से fornirtene के लिए अगर कुछ भी नहीं पर्याप्त है में सक्षम है)।
  • नमूना को 30 डिग्री सेल्सियस से कम तापमान पर रखें और इसे जब आप पशु चिकित्सा क्लिनिक में दे सकते हैं (नमूना विशेष रूप से कीड़े का विश्लेषण करने के लिए ताजा नहीं है)।
  • यदि आपका पशुचिकित्सक आपको एक कवर संस्कृति के लिए एक नमूना लेने के लिए कहता है, एक दिन में एक बार एक दिन में एक कुत्ता मल नमूना लेने के लिए, उन्हें एक ही कंटेनर में रखकर संदिग्ध परिणाम के मामले में यह आवश्यक हो सकता है "गलत नकारात्मक"। विभिन्न परिस्थितियों में लिया गया नमूना अविश्वसनीय परिणाम का जोखिम कम कर देता है।
  • पशुचिकित्सा अंडे या मैगॉट्स लार्वा की तलाश में सूक्ष्मदर्शी के नीचे की एक धब्बा की जांच करके मल का विश्लेषण कर सकता है, या वह विश्लेषण के लिए एक बाहरी प्रयोगशाला में भेज सकता है।
  • अलग कुत्ते कीड़े पहचानें नाम से छवि चरण 6
    6
    कुत्ते को रक्त परीक्षण के लिए पशु चिकित्सक से पूछिए। कुछ कीड़े जो गंभीर बीमारियों का कारण बनती हैं, जैसे फुफ्फुसीय ताकत या फिलायरिसिस, रक्त परीक्षण द्वारा पता लगाया जा सकता है नमूने पाने के लिए पशु चिकित्सक से जानवर की एक छोटी राशि (1-2 मिलीलीटर) लेता है
  • कई नैदानिक ​​परीक्षण किया जा सकता है, लेकिन आम तौर पर सबसे आम एलिसा है यह परीक्षण कीड़े को एंटीबॉडी की उपस्थिति के लिए दिखता है और परिणाम सकारात्मक होने पर रंग में बदलाव का कारण बनता है।
  • फिलायरियस के उच्च जोखिम वाले क्षेत्रों में अधिकांश पशु चिकित्सक प्रतिवर्ष निवारक मासिक उपचार को नवीनीकृत करने या निर्धारित करने से पहले कुत्ते के शारीरिक जांच कार्यक्रम के भीतर किए जाने वाले वार्षिक परीक्षण प्रदान करते हैं।
  • अलग-अलग कुत्ते कीड़े पहचानने वाली छवि 7
    7
    मल और कीड़े के साथ संपर्क से बचें कुछ परजीवी, जैसे एस्केरिड्स, कुत्तों से मनुष्य तक जा सकते हैं संक्रमित होने वाले बच्चे आँखों की क्षति को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
  • बच्चों के लिए खेल क्षेत्रों से कीड़े या दूषित मल निकाला जाना चाहिए
  • संक्रमित मल का इलाज या दस्ताने के साथ एकत्र किया जाना चाहिए।
  • पशुओं के मल को संभालने के बाद हमेशा साबुन और पानी के साथ अपने हाथों को अच्छी तरह धो लें।
  • भाग 2

    कीड़े के प्रकार में अंतर
    अलग कुत्ते कीड़े पहचानें नामक छवि चरण 8
    1
    अपने कुत्ते के किसी भी लक्षण या जोखिम कारकों की जांच करें कभी-कभी कीड़े के प्रकार का निदान करने का सबसे अच्छा तरीका जोखिम कारक दस्तावेज है पर्यावरण, जलवायु और जानवरों की आदतों का ध्यान रखें। गंभीरता और लक्षणों की अवधि के दस्तावेजों को भी सुनिश्चित करना सुनिश्चित करें और यदि आपको किसी संक्रमण पर संदेह है तो सभी जानकारी के साथ पशुचिकित्सा प्रदान करें
  • अलग कुत्ते कीड़े पहचानें नाम से छवि चरण 9
    2
    प्रत्येक प्रकार के कीड़े की विशिष्ट विशेषताओं को देखें यदि आप उन्हें कुत्ते की मल या उल्टी में देख सकते हैं, तो आप शायद इस प्रकार की पहचान कर सकते हैं। हालांकि कई एक दूसरे के समान हैं, वास्तव में हर एक में कुछ विशिष्ट विशेषताएं हैं जो आपको प्रजातियों को समझने की अनुमति देती हैं।
  • एस्केराइड्स पकाया स्पेगेटी के समान हैं वे औसतन 8-10 सेमी लंबे होते हैं, लेकिन लंबाई 18 सेमी तक पहुंच सकते हैं। उनके पास एक गोल प्रोफाइल और एक चिकनी शरीर है
  • टेपुकम्स को चपटे हुए निकायों द्वारा विभाजित किया जाता है जो कि विभाजनों में विभाजित हैं। लंबाई प्रजातियों के अनुसार अलग-अलग होती है, लेकिन औसतन वे लंबाई में 50 से 250 सेमी लंबाई तक आते हैं। यदि आपको मल या उल्टी में टैपवार्म की उपस्थिति मिलती है, तो यह संभावना है कि वे एक सेगमेंट हैं और पूरे कीड़ा नहीं हैं
  • हुकुमा और हुकुमा एस्केराइड्स या टैपवेम्स से बहुत छोटे हैं वे आमतौर पर लंबाई में 5-20 मिमी से अधिक नहीं होते हैं और बहुत पतले होते हैं, जैसे सिलाई धागा या बाल। उनका छोटा आकार उन्हें पारदर्शी दिखाई देता है और बिना सावधानीपूर्वक विचार किए जाने के लिए अधिक कठिन होता है।
  • अलग-अलग कुत्ते कीड़े पहचानें 10
    3
    श्वसन या हृदय संकेतों पर ध्यान दें फुफ्फुसीय कणों और दिल कीड़े रक्त वाहिकाओं से ग्रस्त हैं और हृदय और फेफड़ों दोनों को प्रभावित करते हैं। इससे खांसी, भारी या तेज़ी से साँस लेने, ऊर्जा की कमी या पतन और मृत्यु हो सकती है।
  • ये कीड़े रक्त के थक्के के साथ हस्तक्षेप कर सकते हैं और कुछ कुत्तों को थोड़ा सा चोट के बाद भी खतरनाक अनियंत्रित रक्तस्राव से पीड़ित हो सकता है।
  • यदि आपको इनमें से कोई भी संकेत मिलता है तो आपको तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए यद्यपि उपचार महंगा हो सकता है, यदि आप तुरंत हस्तक्षेप करते हैं तो संभवतः कुत्ते को संभावित मृत्यु से बचा सकते हैं।



  • अलग कुत्ते कीड़े पहचानें 11
    4
    अंडे के समूहों की जांच करें टैपवार्म का एक निश्चित संकेत गुदा के पास कुत्ते के फर से जुड़ी अंडे के समूह का गठन होता है। यह तब होता है जब परिपक्व टेपुक्राम जानवरों के आंत्र लुमेन में अंडे को छोड़ देता है, जिसके बाद अंडे गुर्दे की ओर खुजली करते हैं।
  • अंडे के ये समूह तिल के बीज या चावल के छोटे अनाज की तरह दिखते हैं जो कुत्ते के गुदा के निकट बाल से जुड़ा होता है।
  • यदि आप सावधानी से देखते हैं, तो आप कभी-कभी इन गेंदों को उज्ज्वल क्रीम के रंग वाले बीज देख सकते हैं।
  • अलग-अलग कुत्ते कीड़े पहचानें नाम से छवि चरण 12
    5
    पशु के शरीर की जांच करें कीड़े के बाद से, विशेष रूप से फीता कृमि कुत्ते के भोजन से पोषक तत्वों की अत्यधिक उपस्थिति के कारण उन्हें कम उपलब्ध मेहमान के लिए, पीड़ित कुत्तों वसा कि हड्डियों चारों ओर से घेरे खो सकते हैं और सूजन पेट हो सकता है बनाने को अवशोषित आंत में कीड़े एक पीड़ित पिल्ला का बोनी रूप है, स्पष्ट रूप से दिखाई देने वाली पसलियों, सूजन पेट और सुस्त कोट।
  • अलग-अलग कुत्ते कीड़े की पहचान 13
    6
    पशु चिकित्सक के लिए अंडे या कीड़े का एक नमूना लें। विशिष्ट प्रकार की कीड़े का निदान करने का सर्वोत्तम तरीका यह है कि पेशेवरों को ऐसा करना चाहिए। वे माइक्रोस्कोप के नीचे कीड़े या अंडों की जांच करने में सक्षम हैं, और विभिन्न प्रकार के कीड़े के बीच छोटे अंतर को पहचानने के लिए अनुभव और विशेषज्ञता है।
  • अंडों में अंतर वास्तव में कम है, जैसे गोल के बजाय अंडाकार आकार या एक या दोनों सिरों पर इंगित किया जाता है।
  • भाग 3

    कीड़े को रोकें या उपचार करें
    अलग कुत्ते कीड़े पहचानें 14
    1
    तुरंत पहचान लें और संक्रमण का इलाज करें बाद में आप परवाह करते हैं, जितना अधिक यह बदतर हो जाता है। बड़ी संख्या में वयस्क कीड़े के साथ संक्रमण एक गंभीर संक्रमण है और जानवरों की सामान्य कल्याण पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है, इसलिए इससे पहले कि यह पौधों के प्रकार को पहचानने में सक्षम होना जरूरी है "अनियंत्रित", ताकि इसे बेहतर इलाज के लिए
    • कुछ संक्रमणों में जठरांत्र संबंधी रोग जैसे दस्त का कारण हो सकता है।
    • चरम मामलों में कुछ कीड़ा संक्रमण से मृत्यु भी हो सकती है, खासकर फुफ्फुसीय और फेफड़ों के दिल के कीड़ों के मामले में।
  • अलग कुत्ते कीड़े पहचानें नाम से छवि चरण 15
    2
    एक मासिक निवारक कृत्रिम श्वसन संक्रमण कुत्ते को दिया जाता है। खासकर यदि आप एक उच्च जोखिम वाले क्षेत्र में रहते हैं, तो कई मच्छरों के साथ, संभवतः आपको संभवतः फिलारासीस के पहले कुत्ते का इलाज करना चाहिए। इन उपचारों के लिए एक डॉक्टर के पर्चे की आवश्यकता होती है।
  • अधिकांश पशु चिकित्सकों को कुत्ते को हार्टवर्म रोग के लिए परीक्षण करने की आवश्यकता होती है, जो एक निवारक उपचार में परिणाम होता है
  • इन उपचारों में से कई मांस-स्वाद और चबाया जा सकता है, इसलिए उन्हें कुत्ते को देने के लिए प्रबंधन करना आसान हो जाता है।
  • अलग कुत्ते कीड़े पहचानें नाम से छवि चरण 16
    3
    कुत्ते को पिटाई से पीड़ित होने से रोकता है चूंकि कुछ परजीवी fleas द्वारा संचरित होते हैं, इसलिए नियमित पिस्सू उपचार के लिए जानवरों का पालन करना संभवतः कीड़ा संक्रमण को रोक सकता है।
  • कुछ दवाएं चबाये जाने वाली गोलियां होती हैं जिनमें हार्टवॉर्म रोग और फ्लाईस के खिलाफ दवाओं का एक संयोजन होता है।
  • आखिरकार आप कुत्ते को एक मासिक सामयिक पिस्सू के इलाज में भी शामिल कर सकते हैं। यह आम तौर पर गर्दन के पीछे अपने चार पैर वाला दोस्त के पीछे होता है
  • अलग कुत्ते कीड़े पहचानें नाम से छवि चरण 17
    4
    अपने कुत्ते को खतरनाक वातावरण में जाने से रोकें। यह सुनिश्चित करने से कि आप कीड़े से संक्रमण के अनुकूल वातावरण से दूर रहें, आप इसे समाप्त करने की आवश्यकता से बच सकते हैं।
  • इसे अन्य कुत्तों द्वारा साझा किए गए घास और गर्म क्षेत्रों से दूर रखें, जिन्हें कृत्रिम रूप से नहीं मिला है।
  • इसे जंगली जानवरों या शिकार शिकार के साथ संपर्क में न आने दें।
  • जितना संभव हो गर्म और आर्द्र वातावरण से बचें, जो कि पिस्सू या मच्छरों जैसी कीड़ों की एक उच्च उपस्थिति है।
  • उसे अन्य कुत्तों या वन्यजीवों की मल में खाना या रगड़ने से रोकें।
  • अलग-अलग कुत्ते कीड़े पहचानें चित्र 18
    5
    यदि आवश्यक हो, तो उसे एक डीवर्मिंग उपचार में जमा करें। अगर कुत्ते की कीड़े हैं, तो आपको उन्हें एक संभोग उपचार देना चाहिए। विशिष्ट चिकित्सा पशु के व्यक्तिगत जोखिम कारकों पर निर्भर करती है और पशुचिकित्सा के साथ इसका मूल्यांकन करना बेहतर होता है
  • अधिकांश उपचार में एक पाउडर शामिल होता है जिसे प्राकृतिक दही के रूप में भोजन या अन्य उत्पादों के साथ मिश्रित किया जा सकता है (लेकिन हमेशा मनुष्यों के लिए उपयुक्त खाद्य पदार्थों के साथ कुत्ते को खिलाने से पहले पशुचिकित्सा से परामर्श करें)।
  • सबसे अधिक डिवार्मिंग उत्पादों को केवल एक बार दिया जाना चाहिए, लेकिन यदि आपका पशु चिकित्सक फेंबेंडेज़ोल का सुझाव देता है तो आपको इसे कई दिनों से बार-बार देना चाहिए। फेनबेंडेजोल एक बहुत हल्के दवा है जो अक्सर पिल्लों के लिए इस्तेमाल होता है
  • दवा के पैकेजिंग पर दिए गए निर्देशों को पढ़ना सुनिश्चित करें और कुत्ते को किसी प्रकार की दवा देने से पहले पशुचिकित्सा से परामर्श करें।
  • अलग-अलग कुत्ते कीड़े पहचानें नाम का चित्र चरण 1 9
    6
    सुनिश्चित करें कि आपका कुत्ता नियमित पशु चिकित्सा यात्राओं करता है अच्छी सामान्य स्वास्थ्य सुनिश्चित करने के लिए इसे नियमित रूप से जाँचें। आपके चिकित्सक गंभीर हो जाने से पहले किसी भी समस्या का सामना कर सकते हैं और आपके प्यारे दोस्त को स्थायी नुकसान पहुंचा सकते हैं।
  • टिप्स

    • कुत्ते की मल लीजिए जब आप उसे सैर के लिए ले जाएं
    • हमेशा सभी वर्ष दौर में fleas की जांच करने के लिए सुनिश्चित करें।
    • कुत्ते को सूंघ या न दें मल या अन्य गंदगी खाओ. यह पिल्लों के साथ बहुत कुछ होता है, और अवांछित परजीवी को स्थानांतरित करने का एक सुरक्षित तरीका है

    चेतावनी

    • गोल के कीड़े और हुकवर्म कुत्ते से मनुष्य को प्रेषित किया जा सकता है, इसलिए आपको करीब ध्यान देना होगा और कुत्ते के मल को उचित रूप से संभालना होगा। अपने चिकित्सक से बात करें यदि आपको डर है कि आप या परिवार के किसी भी सदस्य ने कीड़े करार कर सकते हैं।
    • हार्टवॉर्म एक कुत्ते के दिल का दौरा पड़ सकता है यदि उसे समय पर पता नहीं चल पाया और इलाज किया गया हो।
    • यदि कीड़ा संक्रमण की उपेक्षा की जाती है और बहुत लंबे समय तक इलाज नहीं किया जाता है, तो यह मृत्यु को जन्म दे सकता है।
    • यदि कुत्ता थकान या दस्त और उल्टी के लक्षण दिखाता है, तो तुरंत एक पशुचिकित्सा से परामर्श करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com