मानवों में एकांत की किरण को कैसे समाप्त करें

बहुत से लोग मानते हैं कि टैपवार्म संक्रमण, या एकान्त कीड़ा, कुत्तों और बिल्लियों को प्रभावित करती है। हालांकि इन जानवरों को विशेष रूप से इसके लिए अतिसंवेदनशील होते हैं, मानव वास्तव में बीमार हो सकता है, कच्चे खाद्य या बीफ, पोर्क या अंडरकुक्कड मछली खाने। संक्रमित व्यक्ति इस परजीवी फैल सकता है अगर वे शौच के बाद और भोजन तैयार करने से पहले अपने हाथों को अच्छी तरह से धो नहीं करते हैं। ज्यादातर मामलों में, टैपवाकर्स से प्रभावित लोगों को कुछ लक्षण दिखाई देते हैं हालांकि, विकार का इलाज करना महत्वपूर्ण है, क्योंकि संक्रमण से अधिक गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं, जैसे कि cysticercosis, एक ऊतक संक्रमण जो आक्षेप का कारण बनता है।

कदम

भाग 1

निदान
मनुष्य के चरण में होने वाले टैपवार्म के छुटकारा पाने वाला इमेज
1
हाल के सफर के अतिरिक्त, अपने परिवेश का मूल्यांकन करें। अकेले कीड़ा हर जगह मौजूद है, लेकिन विभिन्न देशों में संक्रमण की घटनाएं अलग-अलग हैं। यद्यपि इस परजीवी द्वारा 10 मिलियन से ज्यादा लोगों को हर साल प्रभावित किया जाता है, वास्तव में, अकेले संयुक्त राज्य अमेरिका में 1,000 से कम मामलों की सालाना गणना की जाती है। विभिन्न पशु प्रजातियां विभिन्न प्रकार के टेपुक्राम की मेजबानी करती हैं।
  • सुअर और गोजातीय की एकान्त कीड़ा विशेष रूप से विशेष रूप से अफ्रीका, मध्य पूर्व, पूर्वी यूरोप, दक्षिण पूर्व एशिया, मध्य और दक्षिण अमेरिका जैसे भौगोलिक क्षेत्रों के विकास में मौजूद है जहां सूअरों को सड़क पर उठाया जाता है
  • पूर्वी यूरोप, रूस, पूर्वी अफ्रीका और लैटिन अमेरिका जैसे क्षेत्रों में मवेशी टैवुकर्म भी काफी सामान्य हैं, जहां कभी-कभी मांस भी कच्चे होते हैं
  • ऐसे क्षेत्रों में मछलियों में परजीवी अधिक आम है जहां लोग कच्चे मछली खाते हैं, जैसे पूर्वी यूरोप, स्कैंडिनेविया और जापान।
  • बौना टैपवार्म (हाइमेनोलीपीस नाना) मनुष्यों में, विशेष रूप से बच्चों में, उन घबराहट वाले क्षेत्रों में फैलता है या जहां स्वच्छ स्थिति बहुत खराब है।
  • कभी-कभी कुत्ते को टैपवार्म लोगों को दिया जाता है
  • मनुष्य के कदम उठाने के लिए छुटकारा पाने वाला चित्र, चित्रा 2
    2
    आप हाल ही में क्या खाया के बारे में सोचो संक्रमित जानवरों के कच्चे या अंडरकेक्ड मांस खाने के बाद संक्रमण आमतौर पर होता है, लेकिन यह उन लोगों को भी पारित किया जा सकता है जो एक बीमार व्यक्ति द्वारा पकाया मांस खाते हैं।
  • याद रखने की कोशिश करें कि क्या आपने कच्चा या अंडरकेकुड मांस खाया है
  • अगर आप उन क्षेत्रों में रहते हैं जहां भोजन अनिश्चित स्वच्छता में तैयार हो जाता है तो मूल्यांकन करें।
  • छवि का शीर्षक शीर्षक मनुष्य के चरण-दर-चरण में जाओ
    3
    मल का परीक्षण टैपवार्म संक्रमण का मुख्य लक्षण निकासी के दौरान निकाले जाने वाले एकांत कृमि के सेगमेंट की मौजूदगी है। ये सफेद चावल के छोटे अनाज के समान हैं - आप उन्हें टॉयलेट पेपर या अंडरवियर पर देख सकते हैं।
  • मेजबान में परजीवी स्थिर हो जाने के बाद केवल दो या तीन महीने में टैपवार्म सेगमेंट विटा में प्रकट होने लगते हैं।
  • अकेले कीड़े के इन टुकड़ों की उपस्थिति की जांच के लिए कई अवसरों पर मल के नमूनों का विश्लेषण करने के लिए आवश्यक हो सकता है
  • छवि का शीर्षक, मनुष्य के चरण में होनेवाली गेट रुकें चरण 4
    4
    संक्रमण के अन्य लक्षणों पर ध्यान दें सबसे आम में पाचन तंत्र की समस्याएं हैं, जैसे पेट में दर्द, कमजोरी, inappetence, वजन घटाने, दस्त और मतली हालांकि, ये लक्षण हैं जो अन्य संभावित रोगों को भी संकेत कर सकते हैं। यह भी याद रखें कि कई संक्रमित लोग पूरी तरह से अस्थिरतापूर्ण हैं।
  • हालांकि दुर्लभ, परजीवी की उपस्थिति का कारण बन सकती गंभीर लक्षण निम्नलिखित: बुखार, सिस्टिक जन या गांठ, लार्वा को एलर्जी प्रतिक्रियाओं, जीवाणु संक्रमण, मस्तिष्क संबंधी संकेत या लक्षण, आक्षेप भी शामिल है। इन लक्षणों का विकास किया जा सकता है जब संक्रमण का इलाज ठीक से नहीं किया जाता है, इसलिए लक्षणों की गंभीरता की परवाह किए बिना, चिकित्सा उपचार की तलाश करना महत्वपूर्ण है।
  • मनुष्य का कदम उठाने के लिए नामित छवि चरण 5
    5
    डॉक्टर को देखने के लिए जाओ उचित निदान प्राप्त करने के लिए, डॉक्टर शायद मल नमूने का विश्लेषण करेंगे। यह उसे उपद्रव को बाहर करने या टेपवार्म के प्रकार को परिभाषित करने की अनुमति देता है और विशिष्ट प्रकार के संक्रमण के लिए उपयुक्त औषधीय उपचार को खोजना संभव होगा।
  • एकान्त कीड़ा की उपस्थिति का निर्धारण करने के अलावा, मल विश्लेषण भी विभिन्न पाचन समस्याओं, जैसे कि संक्रमण, पोषण संबंधी कमियों और कैंसर की पहचान करने की अनुमति देता है।
  • रक्त परीक्षण भी शरीर द्वारा उत्पादित एंटीबॉडी को पहचानने की अनुमति देता है जो कि उपद्रव की प्रतिक्रिया है।
  • भाग 2

    उपचार
    छवि का शीर्षक, मनुष्य के चरण में छुटकारा पाने के चरण 6
    1
    निर्धारित दवाएं प्राप्त करें एक बार आपके चिकित्सक ने संक्रमण का निदान किया है, तो वह मुंह से लेने के लिए दवाएं लिखेंगे आम तौर पर टैपवार्म को तीन अलग-अलग प्रकार की दवाओं के साथ इलाज किया जाता है: प्रोजिकेंटल, अल्बेन्डेजोल और नाइटोजॉक्सानिद जो दवा निर्धारित की जाएगी वह टैपवार्म के प्रकार पर निर्भर करती है जिसने आपको पीड़ित किया है



  • मानव में कदम दरारें प्राप्त करें
    2
    स्थापित औषधीय शासन का पालन करें अपनी दवाएं नियमित रूप से और सही तरीके से लेने के अलावा, आपको सावधान रहना चाहिए कि आप दूसरी बार संक्रमित न करें (या दूसरों को रोग फैलाएं) टैपवॉर्म के खिलाफ ड्रग्स परजीवी अंडों पर काम नहीं करते हैं, इसलिए यदि आप रसोई और बाथरूम में अच्छे स्वास्थ्य मानकों का पालन नहीं करते हैं, तो आप फिर से बीमार हो सकते हैं।
  • आप कुछ और अधिक गंभीर संक्रमण हिट किया गया है, इस तरह के cysticercosis के रूप में, डॉक्टर तो एक लंबे समय तक और चुनौतीपूर्ण चिकित्सीय उपचार है, जो पर्चे दवाओं, विरोधी भड़काऊ, एक विरोधी मिरगी उपचार या यहाँ तक कि सर्जरी शामिल हो सकते हैं ले जाएगा।
  • छवि का शीर्षक शीर्षक मनुष्य के चरणों में छुटकारा पाने के लिए चरण 8
    3
    सुनिश्चित करें कि संक्रमण समाप्त हो गया है। इलाज पूरा करने के लिए आवश्यक समय के लिए दवा लेने के बाद, डॉक्टर आपको दूसरी बार यात्रा करना चाहता है। संक्रमण की गंभीरता के आधार पर, उपचार शुरू करने के 1-3 महीने के अंदर नियंत्रण यात्रा की आवश्यकता हो सकती है।
  • प्रिस्क्रिप्शन दवाएं 85-100% मामलों में निर्णायक हैं - प्रभावशीलता टैपवार्म के प्रकार और संक्रमण के स्थान पर मुख्य रूप से निर्भर करती है।
  • भाग 3

    निवारण
    मनुष्य का कदम उठाने के लिए शीर्षक से चित्र देखें
    1
    कच्चे मांस न खाएं पशु, सूअर, मछली, भेड़, बकरियां और खरगोश जैसे विभिन्न जानवरों की प्रजातियां, जो कि परोसती हैं, एकांत कृमि की मेजबानी कर सकती हैं। यदि आप अपने आहार से कच्चे या अंडरकेक्ड मांस को खत्म करते हैं, तो आपको बीमार होने की अपेक्षा अधिक संभावना नहीं है।
    • ध्यान रखें कि पोल्ट्री टैपवॉर्म भी मौजूद है, लेकिन आधुनिक प्रजनन संयंत्रों में यह बहुत आम नहीं है, क्योंकि परजीवी संचरण एक मेजबान कीट, जैसे कि कांच या बीटल के माध्यम से होता है।
  • मानव में कदम दरारें प्राप्त करें शीर्षक से चित्र चरण 10
    2
    मांस ठीक से कुक। मांस, जैसे स्टेक्स या चॉप्स जैसे पूरे कटौती करते समय, सुनिश्चित करें कि अंदर का तापमान कम से कम 63 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचता है- मिडी का मांस 71 डिग्री सेल्सियस के आंतरिक तापमान पर पकाया जाना चाहिए।
  • कम से कम 48 घंटों के लिए -10 डिग्री सेल्सियस से कम तापमान पर मांस और मछली रुकें, इसलिए अंडे और टैपवार्म लार्वा मरने।
  • छवि का शीर्षक शीर्षक मनुष्य में कदम उठाने के लिए कदम 11
    3
    भौगोलिक क्षेत्रों में यात्रा करते समय फलों और सब्जियां जड़ें, जहां यह कीट काफी आम है। आप इन खाद्य पदार्थों को ध्यान से साफ करने के लिए रासायनिक सफाई उपाय खरीद सकते हैं या आप उन्हें सुरक्षित, पूर्व-उबला हुआ पानी का उपयोग कर धो सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक, मनुष्य के कदम उठाने के लिए छुटकारा पाने के चरण 12
    4
    भोजन तैयार करने और खाने से पहले अपने हाथ धोएं, साथ ही कच्चे मांस या मछली को संभालने के बाद। इस तरीके से, आप निश्चित हैं कि टैपवार्म अंडे और लार्वा भोजन से पाचन तंत्र तक नहीं ले जाते हैं, साथ ही अन्य लोगों के संक्रमण भी फैलते नहीं हैं।
  • सुनिश्चित करें कि आप उन्हें कम से कम 20 सेकंड के लिए धो लें गुनगुना की कोशिश करो वर्णमाला का गीत या "जन्मदिन मुबारक हो" दो बार, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके पास अपना हाथ सही रूप से धोने के लिए बहुत समय है
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com