कैसे कुत्ते टिक्स को खत्म करने के लिए

टक्स कुत्तों और बिल्लियों के लिए दुश्मनों को परेशान कर रहे हैं, क्योंकि वे कई मायनों में हानिकारक हैं। वे कई रोगों के कारण हैं जैसे कि लाइम रोग, एहिलिचियोसिस, एनाप्लाज़मिस और बॉयोबायोसिस। टिक्स मेजबान के लिए छड़ी और रक्त चूसना जब तक उनकी भूख संतुष्ट है। जानवरों की पिल्ले कुत्तों या वयस्क बिल्लियों की तुलना में अधिक टिक जाती हैं।

सामग्री

वसंत और गर्मियों के दौरान इन लंच को और आसानी से देखा जा सकता है, क्योंकि वे इन कालों में तेजी से बढ़ते और पुन: उत्पन्न करते हैं। अपने पालतू जानवरों को इन कष्टप्रद कीटों से मुक्त करने के लिए आपको जल्द से जल्द हस्तक्षेप करना चाहिए। नीचे कुछ तरीके हैं जिनमें टिक्स को प्रभावी ढंग से नियंत्रित किया जा सकता है।

कदम

प्रभावशाली ढंग से अपने कुत्तों से टिक्क्स को छुटकारा पाने वाला चित्र चरण 1
1
एक स्नान ले लो शैम्पू तब उपयोगी होता है जब उपद्रव बहुत गंभीर न हो। उस विशिष्ट एंटी-टिक में प्रभावी अवयव होते हैं जो उचित स्नान के तुरंत बाद परजीवी को मारते हैं। आपको अपने कुत्ते को इस शैम्पू को अधिक बार धोना चाहिए - सप्ताह में कम-से-कम एक बार या दो बार इसे टिक्सेस से पूरी तरह मुक्त करने के लिए।
  • अपने कुत्तों से प्रभावी ढंग से छुटकारा पाने के लिए शीर्षक वाले चित्र चरण 2
    2
    मौखिक दवाओं के सबूत मौखिक रूप से ले जाने वाली कुछ दवाएं, जैसे कि गोलियां, जिन्हें मासिक भी दिया जा सकता है सामयिक दवाओं के विपरीत, जो बच्चों और बिल्लियों के लिए खतरनाक हो सकता है जो लगातार अपने फर झुकाते हैं, इन मौखिक दवाओं को बिना किसी रुकावट के आपके कुत्ते को दिया जा सकता है। वे ड्रग्स होते हैं जो अंडे, लार्वा, प्यूपा और वयस्क परजीवी से टिक्स के सभी चरणों में कार्य करते हैं।
  • अपने कुत्तों से प्रभावी ढंग से छुटकारा पाने के लिए शीर्षक वाले चित्र चरण 3
    3
    सामयिक उपचार लागू करें वे आमतौर पर पशु चिकित्सक द्वारा अनुशंसित होते हैं, या आप पा सकते हैं कि पालतू जानवरों की दुकानों, फार्मेसियों या ऑनलाइन में पर्चे के बिना खरीदा जा सकता है। ये दवाएं एक महीने के लिए प्रभावी ढंग से काम करती हैं, इसलिए आपको तीस दिनों के लिए टिकने के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है। लेबल पढ़ने या अपने पशु चिकित्सक से परामर्श करके सबसे प्रभावी उत्पाद खोजें।
  • प्रभावी रूप से अपने कुत्तों से छुटकारा पाने के लिए शीर्षक से छवि चरण 4
    4
    अपने पालतू जानवरों पर पिस्सू कॉलर रखो यह गर्दन और सिर से शुरू होने वाली चीजों को दूर करने के लिए एक विशिष्ट उपचार है। यह कॉलर आपके पालतू जानवर की त्वचा के साथ सीधे संपर्क में आता है, इसलिए रसायनों या सक्रिय यौगिकों आपकी त्वचा या फर को स्थानांतरित कर दिया जाता है जिससे टिक्स को हटाने में मदद मिलती है। जब आप इसे डालते हैं तब आप प्रतीक्षा कर रहे हैं, इसलिए आप इसे चबा नहीं सकते, और यह भी जांच लें कि पशु कॉलर के साथ असुविधाजनक नहीं है।



  • प्रभावी रूप से अपने कुत्तों से छुटकारा पाने के लिए शीर्षक से छवि चरण 5
    5
    उसे एक विरोधी टिक उपचार दे दो एक विशेष केंद्रित रासायनिक उत्पाद प्राप्त करें, जिसे आप सीधे अपनी त्वचा या कोट के लिए एक साफ कपड़े, स्पंज या कपास झाड़ू के साथ पानी के साथ ढंकाकर आवेदन कर सकते हैं। जब आप इसे अपने कुत्ते को लागू करते हैं तो कुल्ला मत करें। हालांकि, जानवरों, गर्भवती या स्तनपान कराने वाली महिलाओं की पिल्लों पर इन उपचारों का उपयोग करने की सिफारिश नहीं की गई है।
  • प्रभावी रूप से अपने कुत्तों से छुटकारा पाने के लिए शीर्षक से छवि चरण 6
    6
    एक स्प्रे उत्पाद का उपयोग करें एंटी-टिक स्प्रे इन परजीवी को जल्दी से मारते हैं और रोकथाम में भी उपयोगी होते हैं। उनका उपयोग शैम्पू जैसे अन्य निवारक उत्पादों के साथ संयोजन में किया जा सकता है। सावधान रहें जब आप उन्हें अपने पालतू जानवर के फर और त्वचा पर स्प्रे करें, आँखें, कान या नाक से बचने के लिए।
  • अपने कुत्तों से छुटकारा पाने के प्रभावी ढंग से शीर्षक वाले चित्र चरण 7
    7
    एक विरोधी टिक पाउडर लागू करें यह स्थानीय रूप से इस्तेमाल किया जा सकता है ताकि टिक से छुटकारा पा सके। सुनिश्चित करें कि आप अपनी बिल्ली या कुत्ते की उम्र और आकार के लिए विशिष्ट खरीदते हैं और निर्देशों का पालन करने के लिए लेबल को पढ़ते हैं। जब उपद्रव व्यापक होता है, तो सप्ताह में एक बार एक बार पाउडर का उपयोग करना आवश्यक होता है। इसे लागू करते समय सावधानी बरतें, ताकि पशु इसे श्वास न कर सके।
  • प्रभावी रूप से अपने कुत्तों से छुटकारा पाने के लिए शीर्षक से छवि चरण 8
    8
    घर, उद्यान और आंगन को स्वच्छ और टिक्सेस से मुक्त रखें, क्योंकि इन क्षेत्रों में उपद्रव का मुख्य कारण है। पौधों और झाड़ियों को अक्सर पर्याप्त रूप से काट लें ताकि टिकें वहां बसा न जाए। वैकल्पिक रूप से, आप उन्हें घर के एक प्रभावी और गुणवत्ता वाले स्प्रे के साथ समाप्त कर सकते हैं।
  • चेतावनी

    • इन बदसूरत परजीवी से छुटकारा पाने के लिए सभी संभव प्रक्रियाओं का पालन करें और यदि आप किसी भी उत्पाद के इस्तेमाल के बारे में निश्चित नहीं हैं, तो पशु चिकित्सक से परामर्श करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com