एप्पल सिरका के साथ एक प्राकृतिक पिस्सू और टिक उपाय कैसे करें

पालतू के मालिकों ने पता लगाया है कि सेब के सिरका टिक्क्स और फ्लाईस के खिलाफ एक अच्छे विकर्षक है, जो इसे रसायनों के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प बनाती है। इसका खट्टा स्वाद परजीवी के लिए अप्रिय है, इसलिए यदि आप नियमित रूप से इस तरल के साथ कुत्ते या बिल्ली के बाल स्प्रे, आप इन कीड़ों को लेने से रोक सकता है। यदि आपका प्यारे दोस्त रसायनों से एलर्जी है या आप किसी प्राकृतिक उपाय की कोशिश करना चाहते हैं, तो इस गाइड में दिए गए सरल निर्देशों का पालन करके एक सेब के सिरका आधारित धोने का समाधान तैयार करें जो टिक्स और फ्लीस को समाप्त करेगा।

कदम

भाग 1

एप्पल सिरका से फ्ली इन्फेक्शन और टिक्स से छुटकारा पाएं
सेब साइडर सिरका चरण 1 के साथ मेक ए नेचरल फ्ली और टिक रिमेडी शीर्षक वाला चित्र
1
सेब सिरका के साथ एक समाधान तैयार करें सीधे पशु की त्वचा पर उत्पाद डालना न करें, क्योंकि यह इसे परेशान कर सकता है - इसके बजाय यह एक पतला मिश्रण बना देता है गर्म पानी की एक लीटर में 240 मिलीलीटर सेब के सिरका डालो और 30 ग्राम जोड़ें Castile साबुन. यह पतला समाधान कीटों का विरोध करने के लिए पर्याप्त शक्तिशाली है, लेकिन इतना मजबूत नहीं है कि आप सिरका को गंध करते हैं
  • यदि आप एक अधिक प्रभावी विकर्षक प्रभाव चाहते हैं और कीटों से जानवर की रक्षा करते हैं, मिश्रण को लैवेंडर या देवदार तेल के 2-3 बूंदों को जोड़ें। इस तेल की गंध को टिक और फ्लाईस को एक ही समय पर समाधान के लिए अच्छी गंध दे रही है। आप 60 मिलीलीटर मुसब्बर वेरा जेल भी जोड़ सकते हैं, जो आपके प्यारे दोस्त की त्वचा पर एक मॉइस्चराइज़र के रूप में कार्य करता है और फ्लाईस को फेर लेता है।
  • ऐप्पल सिरका कुत्तों और बिल्लियों के लिए गैर विषैले है। हालांकि, यदि आपके जानवर में संवेदनशील त्वचा है, तो पानी के तीन हिस्से में सिरका के एक हिस्से को कम करके इसकी एकाग्रता में बदलाव करें।
  • सेब साइडर सिरका चरण 2 के साथ मेक ए नेचुरल फ्ली और टिक रिमेडी शीर्षक वाला चित्र
    2
    दस्ताने और लंबी आस्तीन वाली कपड़े पहनें पिस्सू और ticks भी मनुष्य काटने, तो आप अपने आप को जब आप जानवर के इलाज कर रहे हैं की रक्षा करना चाहिए। रबर के दस्ताने का उपयोग करें, एक लंबी बाजू की शर्ट और लंबी पतलून पहनें, ताकि काट डालना न हो।
  • आपको पैंट को टखनों तक भी टाई करना चाहिए, परजीवी इन क्षेत्रों में त्वचा तक पहुंचने से रोकने के लिए।
  • सेब साइडर सिरका चरण 3 के साथ मेक ए नेचुरल फ्ली और टिक रिमेडी शीर्षक वाला चित्र
    3
    आपके द्वारा तैयार किए गए समाधान के साथ पालतू जानवर का इलाज करें अपने बालों को अच्छी तरह से सिरका के आधार पर भिगोएँ, यह सुनिश्चित करना कि सभी फर गीला है। अपने चार पैर वाले दोस्त के शरीर को अपनी उंगलियों से मालिश करें ताकि मिश्रण त्वचा तक पहुंच सके। कैसाइल साबुन फोम बनाने शुरू कर देंगे जिससे आप सभी त्वचा को अच्छी तरह से रगड़ने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। मिश्रण को दस मिनट के लिए काम करने के लिए रुको।
  • सुनिश्चित करें कि समाधान जानवर की आँखों में प्रवेश नहीं करता है, अन्यथा यह उन्हें परेशान कर सकता है
  • अगर आपको पिस्सू और टिकने के साथ काम करना है, तो आपको सड़क पर काम करना चाहिए - यदि यह बहुत ठंडा हो, तो कुत्ते या बिल्ली को बाथटब में धो लें।
  • यदि उपद्रव वास्तव में गंभीर है, तो जानवर के कोट को दो बार इलाज के लिए अतिरिक्त मिश्रण के एक या दो बैचों को रखें।
  • सेब साइडर सिरका चरण 4 के साथ मेक ए नेचुरल फ्ली और टिक रिमेडी शीर्षक वाली छवि
    4
    एक मोटी दांतेदार कंघी का प्रयोग करें बाल धोने से पहले, कंघी इसे ध्यान से। एक समय में एक अनुभाग पर ध्यान केंद्रित करें और पिघलने से छुटकारा पाने के लिए सभी फर को कंघी करें। हर बार जब आप एक ताला लगाते हैं, तो कंघी के दांतों के बीच के परजीवी को हटाने के लिए साबुन पानी के कटोरे में एक उपकरण को डुबकी। फ्लीज़ को बिना कठिनाई के बालों से खुद को अलग करना चाहिए, क्योंकि वे सेब के सिरका के खराब स्वाद से दूर जाना चाहते हैं जब आप समाप्त हो जाते हैं, तो गर्म पानी के साथ जानवरों को कुल्ला।
  • अगर कुत्ते या बिल्ली का विशेष रूप से मोटी कोट है, तो आपको इसे दो बार कंघी करना होगा पहले सत्र के बाद, जानवरों को अच्छी तरह से कुल्ला और एक दूसरे सिरका उपचार लागू करें। दस मिनट प्रतीक्षा करें और प्रक्रिया को दोहराएं।
  • जांचें कि आप जिस कंघी का उपयोग कर रहे हैं वह यह है कि विशिष्ट पिस्सू सामान्य कंघी एक ही समय पर परजीवी और उनके अंडे को ठीक से नहीं हटा सकते हैं।
  • सेब साइडर सिरका चरण 5 के साथ मेक ए नेचुरल फ्ली और टिक रिमेडी शीर्षक वाला चित्र
    5
    सावधानी से जानवरों की त्वचा की जाँच करें और उन्हें सुरक्षित रूप से हटाने के लिए आगे बढ़ें। जब आप ऐसा करते हैं तो रबर के दस्ताने पहनना याद रखें क्योंकि आपको परजीवी द्वारा काटने की ज़रूरत नहीं है जबकि जानवरों के आवरण को मिलाते हुए, अपनी त्वचा को छूने के लिए छोटे झुकाव और सुर्खियां तलाशते हैं। यदि आप एक टिक देखते हैं, तो इसे चिमटी की एक जोड़ी के साथ अनप्लग करें परजीवी को पकड़ो और उसे जानवर की त्वचा से हटा दें टिक को मोड़ या कुचलने न दें - लक्ष्य को शरीर को सिर से अलग किए बिना निकालना है - इसे त्वचा को सीधा दिशा में खींचें।
  • जैसे ही आप कीट निकाल देते हैं, विरक्त अल्कोहल के साथ काटने के क्षेत्र कीटाणुरहित। आपको घाव की निगरानी भी करनी चाहिए और यह सुनिश्चित करने के लिए कि कोई भी संक्रमण नहीं होता है, कुछ दिनों के लिए इसे कीटाणुरहित करना जारी रखना चाहिए।
  • एक प्लास्टिक बैग में टकसाल रखो यदि पालतू पशु संक्रमण के लक्षण दिखाते हैं, तो आपको इसे जांच के लिए पशु चिकित्सक के पास ले जाना चाहिए।
  • लाइट, सूजन या बीमारी की तलाश में कुछ दिनों के लिए काटने के क्षेत्रों की जांच करें। यदि आप संक्रमण के किसी भी लक्षण पर ध्यान देते हैं, तो अपने बालों वाले दोस्त को पशु चिकित्सक के पास ले जाएं।
  • जानवर को रखने में आपकी सहायता करने के लिए किसी से पूछें प्रक्रिया उसके लिए थोड़ा अप्रिय हो सकती है
  • सेब साइडर सिरका चरण 6 के साथ मेक ए नेचुरल फ्ली और टिक रिमेडी शीर्षक वाली छवि
    6
    सेब सिरका के साथ इलाज दोहराएँ फ्लीज़ का कुछ हफ्ते का जीवन चक्र होता है, इसलिए यदि आपने पहले धोने पर कुछ नमूनों का सफाया नहीं किया है, तो वे दूसरे अंडों को घर में रख सकते हैं और एक नए infestation शुरू कर सकते हैं। आपको हर दिन अपने जानवर को इस तरह धोना पड़ेगा जब तक कि आप कोई और fleas न देखें।
  • जब परजीवी चले जाते हैं, तो नए उपद्रव से पशु की रक्षा के लिए सप्ताह में एक बार उपचार दोहराएं।
  • भाग 2

    घर पर पिस्सू से छुटकारा पाएं
    मेक ए नेचुरल फ्ली और टिक रिमेडी विद एप्पल साइडर सिरका चरण 7 के साथ छवि
    1
    सभी जानवरों के कपड़े साफ करें फ्लीज़ कालीन और कुत्ते में दिन या हफ्ते तक जीवित रह सकते हैं। बहुत गर्म पानी का उपयोग करते हुए पालतू से संपर्क में आने वाली सभी सामग्रियों को धो लें, फिर उन्हें एक उच्च तापमान चक्र के साथ सूखा। आपको उपद्रव से छुटकारा पाने के लिए कई बार धोना दोबारा करना होगा।
    • ये सावधानियां आपको अपने प्यारे दोस्त को पर्यावरण के कारण नए उपद्रवों से बचाने में मदद करती हैं, जिसमें उन्हें कीट से मुक्त करने की कोशिश करते हुए वह रहता है।
    • कंबल और तकिए सहित कुत्ते या बिल्ली को छुआ हुआ सभी वस्तुओं को धोना चाहिए।
  • सेब साइडर सिरका चरण 8 के साथ मेक ए नेचरल फ्ली और टिक रिमेडी शीर्षक वाला चित्र



    2
    अपने घर से हर पिस्सू निकालें बस केनेल, फ्लीस और टिक्कों की तरह, लंबे समय तक घर कालीन में जीवित रहें। ये परजीवी जानवरों पर अपने अंडे लगाते हैं, जो तब घर में कालीनों और अन्य ऊतकों पर पड़ सकता है। उन्हें अंडे सेने से बचाने के लिए, आपको अंडे और सभी वयस्क नमूनों से छुटकारा पाना होगा जो कालीन में हो सकते हैं। ऐसा करने के लिए, वैक्यूम क्लीनर से घर को साफ-सफाई से साफ़ करें।
  • असबाब और कपड़ों, फर्नीचर में छोटी सी दरारें, कमरे के कोनों और आपके पालतू जानवरों के किसी भी स्थान की अनदेखी न करें।
  • सेब साइडर सिरका चरण 9 के साथ मेक ए नेचुरल फ्ली और टिक रिमेडी शीर्षक वाला चित्र
    3
    एक प्राकृतिक स्प्रे तैयार करें वैक्यूम क्लीनर के साथ किसी भी धोने योग्य सामग्री को साफ करने और वैक्यूम करने के बाद, आप एक स्प्रे बना सकते हैं, जिस तरह से आप जानवर को स्नान करते हैं, कालीनों पर और कैनेल पर पिलाए जाने के लिए समाधान के समान बना सकते हैं। इस प्रयोजन के लिए, चार लीटर सेब का सिरका दो पानी, आधा लीटर नींबू का रस और 250 मिलीलीटर चुड़ैल हेज़ेल एक बहुत बड़े कटोरे में मिलाएं। एक बड़े स्प्रे बोतल में मिश्रण को स्थानांतरित करें और इसे घर के सभी सतहों पर व्यापक रूप से लागू करें, जिसमें कारपेट्स, लकड़ी की छत, दरारें, कोने, खिड़की सैल्स और फर्नीचर शामिल हैं।
  • उपद्रव की गंभीरता के आधार पर आपको 2-7 दिनों के उपचार को दोहराना होगा।
  • यदि आप कोई दुर्व्यवहार रोकने की कोशिश कर रहे हैं, तो आप लगभग एक महीने के लिए इस तरह से जारी रख सकते हैं।
  • उपचार सतहों पर वस्तुओं को वापस करने से पहले समाधान सूखने तक प्रतीक्षा करें।
  • छवि शीर्षक 2855010 10
    4
    एक जाल तैयार करें यदि आपके पास एक प्रमुख पिस्सू समस्या नहीं है, लेकिन आप अपने घर में हो सकता है कि सभी को पकड़ना चाहते हैं, तो आप एक जाल का उपयोग करने की कोशिश कर सकते हैं विभिन्न कमरे के आउटलेट जो फर्श स्तर पर हैं में कुछ रात की रोशनी डाल दीजिए। प्रत्येक प्रकाश में, एक डिश के पानी के साथ रखें जिसमें आपने डिश साबुन डाट को भंग कर दिया है
  • हर सुबह, मृत fleas के लिए व्यंजनों की जांच करें। व्यंजन की सामग्री फेंकें और उन्हें हर शाम ताजा साबुन का पानी भरें।
  • आप सिरका स्प्रे की प्रभावशीलता को जांचने के लिए इस विधि का उपयोग कर सकते हैं। जब आप व्यंजन में फ्लाईस नहीं पा सकते हैं, तो आप स्प्रे के साथ इलाज रोक सकते हैं।
  • आप इन जाल के लिए छोटी मोमबत्तियों का भी उपयोग कर सकते हैं, लेकिन आप आग लगने से होने वाले खतरों से बचने के लिए उन्हें छोड़ सकते हैं।
  • भाग 3

    ऐप्पल सिरका के साथ भविष्य के अपरेशनों को रोकें
    मेक ए नेचुरल फ्ली और टिक रिमेडी विद एपल साइडर सिरका चरण 11
    1
    सेब सिरका के साथ एक समाधान तैयार करें जानवरों को घर से निकालने के बाद जानवरों को पीड़ित करने से रोकने के लिए, आप साबुन के बिना मिश्रण तैयार कर सकते हैं। सेब के सिरका के आधे लीटर को मिलाकर ज्यादा पानी डालें और एक साफ स्प्रे बोतल में समाधान डालना
    • सुनिश्चित करें कि बोतल पूरी तरह से साफ है और पहले डिटर्जेंट या अन्य रसायनों से न हो जो जानवर को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
    • आप जितनी जानवरों की देखभाल करने की आवश्यकता है, उनकी संख्या के आधार पर आप बड़ी मात्रा में मिश्रण तैयार कर सकते हैं।
    • जैसे आपने धोने के समाधान के साथ किया था, आप लैवेंडर या देवदार आवश्यक तेल जोड़ सकते हैं। इस तरह से, विकर्षक प्रभाव मजबूत होगा और तरल एक सुखद गंध होगा
  • सेब साइडर सिरका चरण 12 के साथ मेक ए नेचुरल फ्ली और टिक रिमेडी शीर्षक वाली छवि
    2
    स्नान करने के बाद जानवर पर तरल फैलाएं ऐसा करना टिक्क्स और फ़्लास दूर रहता है - उपचार भी बहुत नाजुक है और हर बार जब आप अपने प्यारे दोस्त को धो लें तो उसे लागू किया जा सकता है। सिर से पूरे फर को पैप्पे की नोक को स्प्रे करें जिससे कि इसे घुसना और सूखी होने की प्रतीक्षा करें। सिरका की गंध गायब हो जाएगी जैसे ही बाल सूख जाता है
  • जानवर के चेहरे को गीला नहीं करने के लिए सावधान रहें कान और थूथन का भी इलाज करने के लिए, मिश्रण के साथ एक कपड़े को गीला कर दें और इन क्षेत्रों पर रगड़ें।
  • यदि आप अक्सर अपने कुत्ते या बिल्ली को स्नान नहीं करते हैं, तो आपको वाश से ज्यादा स्प्रे का प्रयोग करना होगा। हर हफ्ते या दो, खासकर उन महीनों में मिश्रण को लागू करने की कोशिश करें जब जानवर बाहर बहुत समय खर्च करता है।
  • बिल्लियों और कुछ कुत्तों को छिड़काव पसंद नहीं है। यदि आपका प्यारे दोस्त भी बहुत संवेदनशील होता है, तो सिरका समाधान में भिगोए हुए कपड़े से धीरे से अपने बालों का इलाज करें।
  • सेब साइडर सिरका चरण 13 के साथ मेक ए नेचुरल फ्ली और टिक रिमेडी शीर्षक वाला चित्र
    3
    कुत्ते के पानी के कटोरे में सेब का सिरका डालो। यदि पशु एक छोटे से सिरका को निगलता है, तो उन्हें छूने के द्वारा टिक्क्स और फ़्लास से सुरक्षित रह सकते हैं "भीतर से"। यदि त्वचा को नियमित रूप से पीता है तो त्वचा और बालों को सिरका की लगातार गंध पड़ेगी, बस एक दिन में एक बार पानी के कटोरे में 20 किलो वजनी चम्मच जोड़ें।
  • यदि कुत्ते का वजन 20 किलोग्राम से कम होता है, तो कम सिरका का उपयोग करें उदाहरण के लिए, यदि आपका प्यारे दोस्त केवल 6 किलो का वजन करता है, तो पानी में आधा चम्मच या सिरका का पूरा एक डालें।
  • कुछ मालिक भी बिल्लियों को सेब के सिरका देते हैं, लेकिन दूसरों को डर है कि वे अपने शरीर के पीएच संतुलन को बदल सकते हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप बिल्ली को बीमार नहीं करते हैं, केवल बाहरी रूप से सिरका का उपयोग करें
  • अगर कुत्ते को सिरका के साथ पानी पीने से इनकार करते हैं, तो उसे मजबूर मत करो यह केवल शीर्ष पर लागू करने के लिए सीमित है
  • सेब साइडर सिरका चरण 14 के साथ मेक ए नेचुरल फ्ली और टिक रिमेडी शीर्षक वाला चित्र
    4
    सेब सिरका के समाधान के साथ घर को साफ करें टिक्सेस और फ्लाईस को अपने घर में व्यवस्थित करने से रोकने के लिए, फर्श, अलमारियों और घर के सभी सतहों को साफ करने के लिए जानवरों पर उसी स्प्रे समाधान का उपयोग करें। यह एक प्राकृतिक और सुरक्षित सफाई उत्पाद है जो रोगाणुओं और बैक्टीरिया को मारता है
  • अगर आपको खाने की तैयारी के लिए इस्तेमाल की जाने वाली सतहों को साफ करना है, तो बेकिंग सोडा के साथ सिरका को मिलाकर न करें, क्योंकि दो सामग्रियों ने एक दूसरे को बेअसर कर दिया है, एक दूसरे के एंटीबायोटिक गुणों को रद्द कर दिया है।
  • आप fleas से छुटकारा पाने के लिए कालीन स्प्रे करना जारी रख सकते हैं।
  • घर सिरका की गंध केवल सुखाने के लिए आवश्यक समय के लिए गंध होगा जैसे ही प्रत्येक सतह सूखी होती है, गंध गायब हो जाएगी।
  • टिप्स

    • इस आलेख में वर्णित विधियां 100% प्रभावी नहीं हैं आपको हमेशा अपने पशु चिकित्सक से सलाह लेनी चाहिए, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप फ्लाईस और टिक्सेस नियंत्रण में रखें यदि आप महसूस करते हैं कि प्राकृतिक उपचार काम नहीं करते हैं, तो विशेषज्ञ से उन अन्य समाधानों के बारे में पूछें जो उपलब्ध हैं।
    • रासायनिक चिकित्सकों का उपयोग करने के लिए तैयार रहें, अगर आपको पशु चिकित्सक द्वारा सलाह दी गई हो।
    • सेब के सिरका को लगाने के बाद जानवर का फर नरम और रेशमी हो जाएगा, क्योंकि यह एक प्राकृतिक बाम है।
    और पढ़ें ... (13)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com