कैसे बिल्लियों पर fleas और ticks को मारने के लिए

क्या आपने देखा है कि आपकी बिल्ली अपने फर को सामान्य से अधिक खरोंच कर रही है? छोटी जीव अपनी त्वचा पर क्रॉल करते हैं? यह fleas या ticks हो सकता है यदि आप उन्हें अपने पालतू जानवरों पर पाया, दुर्भाग्य से, वे शायद घर पर भी होंगे। उपचार महत्वपूर्ण है क्योंकि ये परजीवी खूनों पर फ़ीड करते हैं और खतरनाक बीमारियों को बिल्लियों और मनुष्यों तक पहुंचा सकते हैं। जानें कैसे fleas और ticks की पहचान करने के लिए, तो उन्हें अपने पालतू जानवर, अपने बगीचे और अपने घर से हटा दें

कदम

भाग 1
अपनी बिल्ली पर पहचानें और फ्लास को मारो

कैट फ्लेअस और टिक्स ऑन कैट्स स्टेप चरण 1
1
Fleas पहचान करने के लिए जानें लगभग सभी लोग मानते हैं कि fleas सूक्ष्म हैं, लेकिन सावधानी से देख कर, आप एक आवर्धक ग्लास के बिना उन्हें देख सकेंगे। वयस्क फ़्लास बहुत छोटा है, लंबाई में 0.3 मिमी से कम है। वे पंखों के बिना लाल-भूरे रंग के कीड़े हैं, लेकिन वे बहुत अधिक कूद सकते हैं।
  • पिस्सू निकायों को लैंगिक रूप से संकुचित कर दिया जाता है, इसलिए वे पीछे से तरफ़ तक पेट से अधिक व्यापक होते हैं।
  • कैटल फ्लेअस एंड टिक्स ऑन कैट्स स्टेप 2 नामक छवि
    2
    अपने बिल्ली पर fleas की उपस्थिति के संकेत के लिए देखो एक अच्छा दांतेदार कंबल लें और इसे बिल्ली के कोट के खिलाफ ब्रश करें। पिस्सू के काटने के लिए त्वचा को देखो क्योंकि इन कीड़ों को रक्त में खाने के लिए काटने की ज़रूरत है, वे त्वचा को लाल और घायल हो गए हैं। तुम भी fleas द्वारा निर्मित droppings के लिए देखना चाहिए। बिल्ली को तलाशी के बाद, एक सफेद कागज तौलिया पर त्वचा के तराजू और कंघी से गंदगी को हटा दें और कुछ पानी जोड़ें। पिस्सू के टुकड़े लाल भूरे रंग के होते हैं, क्योंकि वे पचाने वाले रक्त से बना होते हैं। यह एक और संकेत है कि आपकी बिल्ली fleas है।
  • यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आपकी बिल्ली fleas है, यह पशु चिकित्सक के पास ले जाओ आपके चिकित्सक आपकी पहचान कर सकते हैं और उन परजीवी से छुटकारा पाने के लिए उपचार सुझा सकते हैं।
  • बिल्ली को बहुत सावधानी से देखें यदि वह सड़क पर या उस जगह पर स्थित हो जहां यह फ्लाईस (आश्रयों, शौचालयों, मित्रों के घरों, मोटल आदि) के सामने आ सकता है।
  • कैटल फ्लेअस एंड टिक्स ऑन कैट्स स्टेप 3 इमेज
    3
    पिस्सू दवाओं के बारे में अपने पशुचिकित्सा से पूछें यह एक सुरक्षित और प्रभावी उत्पाद की सिफारिश करेगा आपको विशिष्ट उपचार के लिए पूछना चाहिए क्योंकि पालतू जानवरों की दुकानों में बेची जाने वाली कुछ दवाएं बिल्लियों के लिए खतरनाक हो सकती हैं। वांछित क्षेत्र और मौखिक दवाओं में प्रासंगिक उत्पादों को लागू करने के लिए उपलब्ध हैं।
  • पशु चिकित्सक को पता चलें कि घर में युवा बच्चों या गर्भवती महिलाएं हैं यह आपको और आपकी बिल्ली दोनों के लिए सबसे सुरक्षित उपचार का निर्धारण करने में एक महत्वपूर्ण कारक है।
  • कैटल फ्लेअस एंड टिक्स ऑन कैट्स स्टेप 4 नामक छवि
    4
    एक सामयिक दवा चुनें जब आपको पिस्सू-अनुकूल सामयिक उपचार चुनना होगा तो आपके पास बहुत सारे विकल्प होंगे इन मासिक उपचारों में से कई को प्रतिवर्ष निवारक उपाय के रूप में इस्तेमाल किया जाना चाहिए। सुनिश्चित करें कि चुने हुए उत्पाद बिल्लियों के लिए विशिष्ट हैं और कुत्तों के लिए नहीं। कुत्तों को कुत्तों के लिए डिज़ाइन किए गए पिस्सू ड्रग्स के साथ बहुत बुरा (या मर भी) महसूस हो सकता है। जल्दी से fleas को हटाने के लिए सामयिक उपचार पशु की त्वचा पर सीधे लागू होते हैं। सबसे आम दवाओं में से कुछ में शामिल हैं:
  • डिनोटेफुरन और पिरिपोसिफेन (वेक्ट्रा) यह उत्पाद fleas को नष्ट करने तक सीमित है कुत्तों के लिए तैयार किए गए 3 डी संस्करण को खरीदने के लिए सावधान रहें। वेक्ट्रा 3 डी में पेमेथ्रिन होता है, जो कि बिल्लियों के लिए हानिकारक है।
  • फिप्रोनिल और (एस) -मोटोप्रीन (बिल्लियों के लिए फ्रंटलाइन कॉम्बो) यह उत्पाद लार्वा, अंडे और वयस्क fleas को समाप्त करता है। यह टिक्स और जूँ को मारता है।
  • इमिदाकलोप्रिड और पिरिप्रॉसेफ़ेन (एडवांटेज) यह उत्पाद सभी जीवन के चरणों में fleas को समाप्त करता है एडेंटिक्स खरीदने के लिए सावधान रहें, कुत्तों के लिए डिज़ाइन किया गया। इसमें ट्रांसथ्रिन होता है, जो कि बिल्लियों के लिए हानिकारक है
  • Selamectin (क्रांति) इस उत्पाद को एक महीने में पिलाएं और वयस्क अंडे को खत्म करने के लिए लागू करें। यह टिक्स, कीड़े और कीड़े भी समाप्त कर देता है विचार करें कि सेलेमेक्टिन को एक टिक हटाने उत्पाद के रूप में अधिकृत नहीं किया गया है यह केवल कुछ टिक के खिलाफ आंशिक सफलता की गारंटी देता है और Ixodes प्रजातियों, लाइम रोग के वाहक के खिलाफ प्रभावी नहीं है। यदि आपकी प्राथमिक चिंताएं हैं, तो अपने पशुचिकित्सा से नियंत्रण के सबसे प्रभावी तरीकों से पूछें, जैसे कि सेरेस्टो या फ्रंटलाइन कॉलर।
  • कैटल फ्लेअस एंड टिक्स ऑन कैट्स स्टेप 5
    5
    विचार करें कि क्या एक मौखिक पिल्ला दवा का उपयोग करना है यदि आप केवल पिस्सू में दिलचस्पी रखते हैं और उपचार नहीं टिकते हैं, तो आप अपनी बिल्ली को मौखिक उपचार दे सकते हैं, तरल निलंबन या गोलियों में उपलब्ध है। मौखिक उत्पाद आमतौर पर जल्दी से कार्य करते हैं और पशु के फर पर कोई अवशेष नहीं छोड़ते हैं। वे पशु चिकित्सक से ही उपलब्ध हैं, जो आपकी बिल्ली के लिए सर्वोत्तम उत्पाद की सिफारिश कर सकते हैं इन मासिक उपचारों में से कई को प्रतिवर्ष निवारक उपाय के रूप में इस्तेमाल किया जाना चाहिए। इन दवाओं में शामिल हैं:
  • लुफ्नेरोन (प्रोग्राम के रूप में ज्ञात) जो कि गोलियां, तरल निलंबन या इंजेक्शन के रूप में उपलब्ध है अंडे और पिस्सू लार्वा को खत्म करने के लिए महीने में एक बार भोजन के साथ इस दवा का प्रबंध करें।
  • गोलियों में उपलब्ध Nitenpyram (कैपस्टार के रूप में जाना जाता है)। पशु fleas और उनके अंडे को खत्म करने के लिए पशुचिकित्सा के निर्देशों के अनुसार इसे बिल्ली को दे दो।
  • स्पाइसार्ड (सिसिज़िस के रूप में जाना जाता है), chewable गोलियों में उपलब्ध है, जिसे आप fleas को हटाने के लिए एक महीने में एक बार भोजन के साथ अपनी बिल्ली देना चाहिए।
  • कैटल फ्लेअस एंड टिक्स ऑन कैट्स स्टेप्स 6
    6
    सामयिक उपचार सही तरीके से लागू करें आम तौर पर, आपको स्पिलैशिंग से बचने के लिए, सीधे आवेदक को पकड़ना होगा और इसे निर्देशों के अनुसार खोलना होगा। त्वचा को दिखाने के लिए बिल्ली की गर्दन (खोपड़ी के आधार पर या कंधे के ब्लेड के बीच) के फर को बड़ा करें। इस तरह, बालों की सफाई करते समय बिल्ली दवा को चाटना नहीं कर सकती। एडिटर को मुड़ें और पूरे दवा को एक बिंदु में दबाएं, सीधे त्वचा पर। सुनिश्चित करें कि इसे त्वचा पर न लें और न सिर्फ बाल पर। Applicator की जांच करें और सुनिश्चित करें कि यह खाली है।
  • हमेशा पूर्ण निर्देशों के लिए उत्पाद लेबल पढ़ें, क्योंकि वे प्रत्येक दवा के लिए अलग हैं
  • भाग 2
    पहचानें और मारो आपकी बिल्ली पर टिक्स

    कैटल फ्लेअस एंड टिक्स ऑन कैट्स चरण 7
    1
    टीकों को पहचानना सीखें यद्यपि विभिन्न प्रजातियों में टिक्कों की अलग-अलग विशेषताएं हैं, लगभग सभी में एक अंडाकार शरीर और एक छोटा सिर है। वे आम तौर पर लाल-भूरा, गहरे भूरे, काले या भूरे रंग के होते हैं। वे लगभग कभी भी 0.65 मिमी से अधिक नहीं हैं और कुछ प्रजातियों में बहुत छोटी हो सकती है। ध्यान दें कि खून से भरे महिलाओं को बहुत ज्यादा सूजन हो सकती है, जब तक वे 1.25 सेमी के आकार तक नहीं पहुंचते।
    • Fleas के विपरीत, ticks कीड़े नहीं हैं वे आकाशीय हैं, मकड़ियों की तरह, इसलिए वयस्कों के 9 पैरों हैं। सबसे छोटी या छोटी टिक (लार्वा) में 6 पैर हैं।
  • कैट फ्लेअस एंड टिक्स ऑन कैट्स स्टेप्स 8
    2
    अपनी बिल्ली पर टिक्के के लक्षणों को देखो टिक्स कूद या उड़ नहीं सकते हैं, इसलिए वे शिकार के शरीर पर क्रॉल करते हैं। जब एक टिक एक बिल्ली काट लेता है, तब तक यह त्वचा पर निर्भर रहता है जब तक कि यह संतुष्ट न हो जाए। आप फ़ीड के समय टिक के सिर को देखने में सक्षम नहीं होंगे और यह पहचानना मुश्किल हो सकता है, क्योंकि आप इसे पिस्सू या काले चमड़े के दाग के साथ भ्रमित कर सकते हैं। अंतर निर्धारित करने के लिए, पैरों को देखो। टिक्स शरीर के संरक्षित और गर्म क्षेत्रों में भी शरण लेते हैं, जैसे कि पैरों की उंगलियों, कानों में और बगल के नीचे। हालांकि, संभव है कि उन्हें एक बिल्ली के शरीर में कहीं भी मिल जाए।
  • यदि आपको यकीन नहीं है कि एक कीट एक टिक है, तो आप इसे एक एयरटॉस्ट प्लास्टिक बैग में रख सकते हैं और इसे पशु चिकित्सक के पास ले जा सकते हैं।
  • बिल्ली को सावधानी से देखें अगर वह सड़क पर या उस जगह पर हो जहां यह टिक्स (उच्च घास वाले खेतों, बेर्न्स, खेतों, आदि) के सामने आ सकता है।
  • कैटल फ्लेअस और टिक्स ऑन कैट्स स्टेप्स 9
    3
    सही तरीके से ticks निकालें यदि आप अपनी बिल्ली पर टिक देख रहे हैं, तो पहले सुनिश्चित करें कि यह वास्तव में जानवर है पैरों को देखो यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह एक टिक है और केवल तिल नहीं है अगर यह वास्तव में एक टिक है, तो कुछ दस्ताने डालें और इसे ठीक-छेड़ने वाले चिमटी के साथ ले जाएं, जितना संभव हो उतना त्वचा के करीब। धीरे धीरे वापस खींचो, अपने हाथ को घुमाने के लिए सावधान रहना। आपको शरीर के साथ टिक का सिर निकालना होगा। यदि आपने नहीं किया है, तो आपके सिर में संक्रमण हो सकता है एक छोटे से कंटेनर में टकसाल को मारने और उसे रखने के लिए शराब के साथ रखो, ताकि आप इसे पशु चिकित्सक को दिखा सकें।
  • अगर आपकी टिक चलना पड़ रही है या यदि आप उन क्षेत्रों का पता लगाया है जहां इन कीड़े जीवित रहते हैं (जैसे कि उच्च घास वाले खेतों), तो आपको हर दिन सिर से पूंछ पर अपनी बिल्ली की जांच करनी चाहिए।
  • कैटल फ्लेअस एंड टिक्स ऑन कैट्स स्टेप 10 नामक छवि
    4
    टिक दवा के बारे में पशु चिकित्सक से पूछिए यह एक सुरक्षित और प्रभावी उत्पाद की सिफारिश करेगा विशिष्ट उपचार प्राप्त करें क्योंकि पालतू जानवरों की दुकानों में बेची जाने वाली कुछ दवाएं बिल्लियों के लिए खतरनाक हो सकती हैं। टिक्क्स और फ़्लास के खिलाफ सामयिक उपचार हैं, लेकिन टिक्सेस के खिलाफ मौखिक उपचार नहीं हैं।
  • पशु चिकित्सक को पता चलें कि घर में युवा बच्चों या गर्भवती महिलाएं हैं आप और आपकी बिल्ली दोनों के लिए सबसे सुरक्षित उपचार निर्धारित करना महत्वपूर्ण है
  • कैटल फ्लेअस एंड टिक्स ऑन कैट्स स्टेप्स 11
    5
    एक सामयिक दवा चुनें आपको कई विकल्प उपलब्ध होंगे, जब आपको सामयिक विरोधी बुढ़ापे उपचार का चयन करना होगा। इन मासिक उपचारों में से कई को प्रतिवर्ष निवारक उपाय के रूप में उपयोग किया जाना चाहिए। सुनिश्चित करें कि चुने हुए उत्पाद बिल्लियों के लिए विशिष्ट हैं और कुत्तों के लिए नहीं। कुत्तों के लिए डिज़ाइन किए गए कैंसर विरोधी कैंसर के साथ बिल्लियों का बहुत बुरा (या मर भी) महसूस हो सकता है। सबसे आम दवाओं में से कुछ में शामिल हैं:
  • एफिप्रोनिल और (एस) -मोथोप्रीन (बिल्लियों के लिए फ्रंटलाइन कॉम्बो के रूप में जाना जाता है) वयस्क पिस्सू, लार्वा और उनके अंडों को समाप्त करने के लिए एक महीने में एक बार लागू किया जाना है। यह टिक्स और जूँ को मारता है।
  • Selamectin (क्रांति के रूप में जाना जाता है)। यह उत्पाद वयस्क fleas और उनके अंडों को खत्म करने के लिए महीने में एक बार लागू किया जाता है। यह टिक्स, कीड़े और कणों को भी समाप्त कर सकता है, लेकिन यह एक एंटी-टिक उत्पाद के रूप में अधिकृत नहीं है। यह केवल कुछ टिक प्रजातियों के खिलाफ आंशिक सफलताओं को प्राप्त किया है और Ixodes प्रजातियों, लाइम रोग के वाहक के खिलाफ प्रभावी नहीं है।
  • कैट फ्लेअस एंड टिक्स ऑन कैट्स स्टेप्स 12
    6
    सामयिक उपचार सही तरीके से लागू करें आम तौर पर, आपको स्पलैशिंग से रोकने के लिए सीधे आवेदक को पकड़ने की आवश्यकता होगी और इसे निर्देशों के अनुसार खोलें। त्वचा को दिखाने के लिए बिल्ली की गर्दन (खोपड़ी के आधार पर या कंधे के ब्लेड के बीच) के फर को बड़ा करें। इस तरह, बालों की सफाई करते समय बिल्ली दवा को चाटना नहीं कर सकती। एडिटर को मुड़ें और पूरे दवा को एक बिंदु में दबाएं, सीधे त्वचा पर। इसे त्वचा पर न लें, बाल पर नहीं। Applicator की जांच करें और सत्यापित करें कि यह खाली है।
  • हमेशा पूर्ण निर्देशों के लिए उत्पाद लेबल पढ़ें, क्योंकि वे प्रत्येक दवा के लिए अलग हैं
  • कैट फ्लेअस एंड टिक्स ऑन कैट्स स्टेप्स 13
    7



    टिकट नियंत्रण के अन्य तरीकों के बारे में अपने पशु चिकित्सक से पूछें वह अन्य विकल्पों की सिफारिश कर सकता है ताकि आपकी बिल्ली से टिक्सेस दूर रहें। सर्वाधिक उपयोग में से एक है सेरेस्टो कॉलर, बायर द्वारा निर्मित। आप इस कॉलर को 10 सप्ताह से अधिक और वयस्क बिल्लियों की पिल्लों पर उपयोग कर सकते हैं। 8 महीने तक टिक्सेस दूर रखें और उन्हें समाप्त करें।
  • विरोधी अंधा कॉलर के अन्य ब्रांड हैं आप अपने बिल्ली के लिए सबसे अच्छा समाधान खोजने के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।
  • भाग 3
    अपने गार्डन से फ्लीज़ और टिक्क्स को हटा दें

    कैट फ्लेअस एंड टिक्स ऑन कैट्स स्टेप्स 14
    1
    बगीचे में घास रखें और टिक की आबादी को नियंत्रित करने के लिए शुष्क रखें। टेंक गीला और छायादार क्षेत्रों में पनपे, इसलिए लंबा घास में घास को अक्सर अपने बगीचे से दूर रखने के लिए कट करें। आपको सभी कम झाड़ियों को भी छिड़कना चाहिए और मरने वाले पत्तों को रैक करना चाहिए। ऐसा करने से बगीचे के नम और छायादार क्षेत्रों को खत्म कर दिया जाएगा, जो टिक्स और फ़्लास से प्यार करता था।
    • अपने पालतू जानवरों को पीड़ित होने से रोकने के लिए इन कीड़ों के लिए पर्यावरणीय वातावरण बनाने की आवश्यकता है।
    • अपने कम्पोस्ट बैटरियां और बाहरी खेल क्षेत्रों को घर से दूर रखें, जैसे प्लेटफॉर्म और रेत छेद
  • कैटल फ्लेअस और टिक्स ऑन कैट्स स्टेप चरण 15
    2
    टिक्स के लिए बाधाएं बनाएं ये एराक्साइड लकड़ी के चिप्स, गीली घास या बजरी के साथ खड़े मार्गों को पार नहीं करना पसंद करते हैं। बगीचे की परिधि के चारों ओर इन सामग्रियों को फैलाने के लिए अपने घर के पास से टिक्स को रोकने के लिए बाधा 90 सेमी चौड़ा होना चाहिए।
  • घर के चारों ओर लकड़ी के ढेर को मत छोड़ो। इसके बजाय, उन्हें सूरज में रखें, क्योंकि बिखरे हुए लकड़ी वाले इलाके, जो कई छायादार आश्रयों की पेशकश करते हैं, टिक्स को आकर्षित कर सकते हैं।
  • कैटल फ्लेअस एंड टिक्स ऑन कैट्स स्टेप्स 16
    3
    अवांछित जानवरों को अपने बगीचे में प्रवेश करने से रोकें अपने बगीचे में घुसने वाले बिल्लियों, कृन्तकों और हिरण जैसे जानवरों को अनुमति न दें। इन जानवरों fleas और ticks के वाहक हो सकता है उन्हें दूर रखने के लिए, पक्षी के भक्षणकर्ताओं और लकड़ी के घर से दूर ढेर लगाना, एक बाड़ बनाने, क्रॉल करने के लिए ब्लॉक का उपयोग करें और पौधे के पेड़ और पौधे जो आपको रोकते हैं।
  • हिरण को दूर रखने में सक्षम संयंत्रों में शामिल हैं: बॉक्सवुड, तितली झाड़ी, जिन्कगो और चमेली। अन्य विचारों के लिए अपनी स्थानीय नर्सरी से परामर्श करें
  • कैटल फ्लेअस एंड टिक्स ऑन कैट्स स्टेप्स 17
    4
    एक कीट विकास नियामक छिड़काव ये उपचार पिस्सू जीवन चक्र में हस्तक्षेप करते हैं और उन्हें प्रजनन से रोकते हैं। वे जानवरों और लोगों के लिए सुरक्षित माना जाता है, लेकिन वे मछली के लिए हानिकारक हैं सावधान रहें यदि आपको इस उपचार को जल स्रोत के पास लगाने की जरूरत है
  • कैटल फ्लेअस एंड टिक्स ऑन कैट्स स्टेप 18
    5
    बगीचे में जीवाश्म का आटा फैलाओ आप इस प्राकृतिक उत्पाद का उपयोग कर fleas, ticks या कीड़ों को हटाने के लिए कर सकते हैं। यह परजीवीों को निर्जलीकरण और उनके एक्सास्कलेटनों को तोड़ने के द्वारा काम करता है जब वे पाउडर पीते हैं। इसका उपयोग करते समय सावधान रहें हमेशा दस्ताने पहनते हैं और जीवाश्म खाना आटा खरीदते हैं। बगीचे में इसे फैलाएं, जहाँ भी आप टिक्सेस या फ्लाईस देख रहे थे।
  • अपने हाथों से जीवाश्म आटे को छूने से बचें, इसे निगलने या श्वास लेना। यह बहुत अच्छा पाउडर बहुत तेज है और अगर आप साँस लेते हैं तो आपकी त्वचा और फेफड़ों को परेशान कर सकते हैं। जब बाहर ठीक से उपयोग किया जाता है, तो यह मनुष्य या पालतू जानवरों के लिए हानिकारक नहीं है
  • कैटल फ्लेअस एंड टिक्स ऑन कैट्स स्टेप 1 9
    6
    कीटनाशकों का उपयोग करें यदि आपके बगीचे में बड़ी संख्या में टिक्सेस या फ़्लास पाए गए हैं। यह देखने के लिए कि क्या आपके बगीचे में टिक्सेस से पीड़ित हैं, घुटने तक सफेद मोजे खींचें यदि fleas मौजूद हैं, आप मोजे पर उन्हें देखने के लिए सक्षम हो जाएगा। आप पेशेवर व्यथा करने वाले से संपर्क कर सकते हैं या कम से कम महंगी पर्यावरणीय कीटनाशकों के बारे में पूछताछ करने के लिए अपने पशु चिकित्सक से बात कर सकते हैं। Fleas के खिलाफ, आप बगीचे क्षेत्रों में उपचार स्प्रे करना होगा, जहां आपके पालतू जानवर आमतौर पर (कुत्ते की तरह) पर निर्भर करता है, प्लेटफार्मों के नीचे और नींव के पास। टैक्स के खिलाफ, बगीचे के सबसे नम और छायांकित क्षेत्रों को स्प्रे करें।
  • यदि आप पालतू जानवरों का इलाज करते हैं और पिस्सू की रक्षा करते हैं और बगीचे में टिक जाते हैं, तो आपको इसे कीटनाशकों के साथ इलाज करने की आवश्यकता नहीं हो सकती है
  • उपयोग न करें कभी उत्पाद जिसमें पाइरेथ्रॉड्स, पेमेथ्रिन या अमित्राज़ शामिल हैं, बगीचे में या बिल्लियों पर। इन उत्पादों से बिल्लियों में गंभीर दुष्प्रभाव हो सकते हैं, जिनमें मृत्यु भी शामिल है।
  • भाग 4
    अपने घर से फ्लीज़ और टिक्क्स को हटा दें

    कैट फ्लेअस एंड टिक्स ऑन कैट्स स्टेप्स 20
    1
    वैक्यूम क्लीनर पास वयस्क fleas, अंडे और लार्वा को खत्म करने के लिए हर दिन कालीन, डोरमेट्स और असबाबवाला फर्नीचर पर हर दिन वैक्यूम साफ होता है। फर्नीचर के नीचे कालीन को खाली करने के लिए मत भूलना। जब असबाबवाला फर्नीचर को धूल करते हैं, तो कुशन खींचें और स्लॉट्स सहित पूरे फर्नीचर को वैक्यूम करें। इसके बाद, इस्तेमाल किए गए वैक्यूम क्लीनर बैग को एक सील प्लास्टिक बैग में डालकर घर के बाहर एक बिन में निकाल दें।
    • अधिकांश फ्लेमस खुद को मिलेंगे जहां पालतू जानवरों की नींद और आराम होगी। इन क्षेत्रों में सफाई का ध्यान केंद्रित करें आपको बेसबोर्ड और कब्रों में हर 1 या 2 दिनों के दौरान दरारें और दरारें साफ करनी चाहिए।
  • कैट फ्लेअस एंड टिक्स ऑन कैट्स स्टेप्स 21
    2
    कंबल और कपड़े धो लें अपने पालतू बिस्तर और कंबल हर हफ्ते गर्म, साबुन पानी से धो लें आप घर में सभी कवर, जानवरों के कंबल और लोगों और अन्य सभी सामान भी धो सकते थे। उबलते पानी में धोने से पिस्सू अंडे निकल जाएंगे।
  • कैटल फ्लेअस एंड टिक्स ऑन कैट्स स्टेप्स 22
    3
    प्राकृतिक पाउडर के साथ कालीनों का इलाज करें सोडियम बाइकार्बोनेट, बोरेक्स या सिलिकॉन से चुनें और घर के सभी कालीनों और दांतों पर धूल फैलाएं। पाउडर कालीन के तंतुओं में गहरा घुसना और इसे एक रात के लिए आराम दें। पाउडर तंतुओं में रहने वाले फ़्लास को निर्जलीकरण करेगा। अगले दिन धूल भरी और घर से बाहर एक बिन में वैक्यूम क्लीनर बैग खाली करने के लिए सुनिश्चित करें।
  • जब आप धूल को लागू करते हैं तो पालतू जानवर को कालीनों और डूर्मेट्स से दूर रखें उसे वैक्यूमिंग और धूल हटाने के बाद ही उसे वापस लेने की अनुमति दें।
  • कैटल फ्लेअस एंड टिक्स ऑन कैट्स स्टेप्स 23
    4
    एक कीटनाशक चुनें कीटनाशकों के लिए किट वृद्धि नियामकों, जैसे कि मेथोप्रीन या पीरिप्रॉसेफ़ेन, को देखो। यह सुनिश्चित करने के लिए लेबल की जांच करें कि बिल्लियों के साथ घरों में उत्पाद का उपयोग किया जा सकता है। यदि आपके कोई संदेह है, तो इसे प्रयोग करने से पहले एक पशुचिकित्सा से पूछें। विचार करें कि स्प्रे कीटनाशक सभी चरणों में fleas को समाप्त नहीं करता है, इसलिए आप उन्हें इलाज के दो सप्ताह के भीतर देख सकते हैं। नियंत्रण के तहत fleas की संख्या रखने के लिए इस अवधि के दौरान vacuuming रखें।
  • प्येरथोड्रॉइड, पेमेथ्रिन या अमित्राज़ वाले उत्पादों का उपयोग न करें। वे बिल्लियों के लिए घातक पदार्थ हैं
  • कैट फ्लेअस एंड टिक्स ऑन कैट्स स्टेप्स 24
    5
    कीटनाशक को लागू करें कमरे से बाहर सभी लोगों और पालतू जानवरों को प्राप्त करें (बिल्लियों, पक्षियों या सरीसृप सहित) एक प्लास्टिक की फिल्म के साथ सभी एक्विरियम को कवर करें और एयरेटर्स बंद करें। उन इलाकों में सीधे कीटनाशक स्प्रे करें जहां आपके जानवरों की नींद सो रही है आप कालीनों, डोरमेट्स, फ़र्नीचर, प्लंथा और विंडो सिल्स स्प्रे भी कर सकते हैं। फर्नीचर के नीचे कालीन पर भी स्प्रे करना न भूलें।
  • जब तक कि कीटनाशक सूख न हो (आमतौर पर 24 घंटों के भीतर) घर के सभी निवासियों (पालतू जानवरों सहित) को इलाज क्षेत्र से दूर रखें। खिड़कियों को खोलें या वेंटिलेशन सुधारने के लिए एयर कंडीशनर को चालू करें।
  • अधिक सलाह के लिए लेबल के निर्देशों का पालन करना सुनिश्चित करें।
  • टिप्स

    • पिस्सू उपचार के लिए निर्देशों को ध्यानपूर्वक पढ़ें उन्हें पत्र के लिए पालन करें
    • जहरीले रसायनों से अपने पालतू जानवरों की सुरक्षा के तरीके के बारे में अधिक जानकारी के लिए पशु चिकित्सा संगठन की वेबसाइट देखें विषाक्त पदार्थों की सूची और उन रसायनों पर व्यावहारिक मार्गदर्शिका जो बचा जाए, उपलब्ध हैं।
    • घर पर अपनी बिल्ली रखें यदि यह बाहर नहीं आ जाता है तो यह पिस्सू और टिक्कों से अधिक सुरक्षित होगा।
    • अपने घर में फ्लाईस को शुरू करने से बचने के लिए अपने घर ले जाने से पहले सभी असबाबवाला फर्नीचर और कालीनों को साफ करें
    • कई प्रकार के टिक्स घर में नहीं रहते हैं, लेकिन कुत्ते की भूरी टिक भी कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • जानें कि किस रसायन से बचने के लिए ऑर्गेनोफोसिफ़ेट यौगिकों, जैसे कि टेट्राक्लोरविनफोस, कुछ फ्लशर उपचार में उपयोग किया जाता है। वे संकेत कर रहे हैं "संभावित पुरुषों के लिए कैंसरजनक" ईपीए से और बचा जाना चाहिए
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com