आगे वार्तालाप कैसे करें

बातचीत करने की कला कुछ के लिए स्वाभाविक है और दूसरों के लिए नहीं है अन्य लोगों के साथ सहभागिता अच्छी तरह से जीने के लिए आवश्यक है और किसी के साथ संबंध बनाने के सर्वोत्तम तरीके हैं। आपके पास निजी या इंटरनेट पर बात करने में कोई समस्या नहीं है, लेकिन पार्टियों या कार्य से बात करने में कठिनाई हो रही है संचार की दृष्टि से भी एक साहसी नियुक्ति एक चुनौती है। ऐसी रणनीति ढूंढें जिससे आपको असहज महसूस न करने में मदद मिलती है और आपको सभी स्थितियों में बातचीत का प्रबंधन करने की अनुमति मिलती है, ताकि आपके ज्ञान के नेटवर्क का विस्तार हो सके।

कदम

विधि 1

एक सामाजिक वार्तालाप प्रबंधित करें
कैरी ऑन वार्तालाप चरण 1
1
एक साधारण से बातचीत शुरू करें "नमस्ते, आप कैसी हैं?"। जवाब के आधार पर, आप समझेंगे कि यदि आपका वार्ताकार आपसे बात करना सहज है। अगर आप बात करना चाहते हैं तो उसे बर्फ तोड़ने के लिए एक प्रश्न पूछें, जैसे: "आज आप कहां जाते हैं? कब तक आप रोकते हैं?"।
  • अगर बातचीत जारी है, तो आप अधिक व्यक्तिगत प्रश्नों पर आगे बढ़ सकते हैं। जब दूसरा व्यक्ति अधिक अंतरंग जानकारी साझा करता है, तो आप भी ऐसा कर सकते हैं - यह विनिमय की गुणवत्ता में सुधार करेगा।
  • जैसे प्रश्नों की कोशिश करें: "यह सर्दीनिया में कैसे बढ़े? क्या आप समुद्र तट पर खेल रहे हैं या खेल खेल रहे हैं?"।
  • अगर आपको लगता है कि दूसरे व्यक्ति आपके साथ बात करने से थक चुका है, तो आप बस कह सकते हैं "ठीक है, यह आपके साथ बात करने में खुशी थी मैंने तुम्हें वापस ले लिया था कि आप क्या कर रहे थे"। ऊब के कुछ लक्षण दूर दिख रहे हैं, समय की जांच कर रहे हैं या विचलित होने की भावना या जल्दी में।
  • कैरी ऑन वाक्चरेशन चरण 2
    2
    यह निर्धारित करने के लिए कि क्या आप अन्य लोगों के साथ संगत हैं, बातचीत का लाभ उठाएं नियुक्तियों के दौरान होने वाले संवाद सामान्य बातचीत की तुलना में अधिक दबाव डालते हैं। किसी के बारे में जानने का एकमात्र तरीका है उसके साथ साझा हितों, मूल्यों, आदर्शों और शिक्षा के स्तर के बारे में बात करना। आप संभवत: आपके साथ संगत किसी व्यक्ति की तलाश कर रहे हैं और केवल आपसे बात करके ही उसे मिल जाएगा।
  • कैरी ऑन ए वास्क्रिप्शन चरण 3
    3
    सवालों के जवाब देने के लिए तैयार खुले तौर पर बात करने के लिए, एक निश्चित स्तर की भेद्यता की आवश्यकता है। एक व्यक्ति को जानने से लाभ प्राप्त करने के लाभों को ध्यान में रखें ताकि आप खुले दिमाग को रख सकें। आप अपने वार्ताकार को आमंत्रित कर सकते हैं, उसके साथ व्यापार कर सकते हैं या उसे आपको सलाह देने के लिए कह सकते हैं।
  • अपने प्रश्नों के उत्तर के लिए खुला और उपलब्ध होने के लिए अन्य व्यक्ति का धन्यवाद।
  • सरल प्रश्नों के साथ शुरू करें और गहराई से जाएं। आपको निश्चित रूप से उस व्यक्ति से पूछना चाहिए जिसने अपने पिता के साथ संबंधों की जांच करने से पहले स्कूल में भाग लिया।
  • अगर आपको लगता है कि कुछ विषयों आपके वार्ताकार के साथ असहज हैं, तो उस दिशा में आग्रह न करें। भाषण बदलें असुविधा के कुछ लक्षण नीचे देख रहे हैं, नर्वस रूप से नगण्य, पीली मोड़, अपने दांतों को ताकना या मजबूर मुस्कान बनाने में।
  • कैरी ऑन ए वार्तालापिंग चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    सुनना सक्रिय रूप से। दूसरे व्यक्ति को पता चले कि आप उसकी बात सुन रहे हैं, बातचीत में अपने जो शब्द में वह कहती है, या किसी अन्य समय में दोहराता है। सभी को सुनना पसंद है और सभी को समझा जाना चाहिए।
  • उदाहरण के लिए, जब आप किसी से बात करते हैं, तो अपनी आँखें उस पर रखें और समय-समय पर ध्यान दें, ताकि आपकी सहभागिता दिखाने के लिए जब तक बोलना खत्म नहीं हो जाता तब तक प्रतीक्षा करें, फिर एक टिप्पणी कीजिए "वाह", या "हां, मैं समझता हूँ कि तुम्हारा क्या मतलब है"। आप सीधे क्या बात कर रहे थे, उससे संबंधित एक गहन प्रश्न के साथ आप जा सकते हैं।
  • कैरी ऑन ए वार्तावरेशन चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    दूसरी नियुक्ति के लिए पूछें यदि आप एक लड़की के साथ आए और बातचीत अच्छा थी, तो आप कह सकते हैं: "मुझे लगता है कि चीजें आज रात अच्छी हुईं, है ना? मैं आपको फिर से मिलना चाहता हूं"। अगर जवाब सकारात्मक है, तो दूसरी नियुक्ति करें या कम से कम उसे बताएं जब आप उसे कॉल करेंगे या लिखेंगे। सुनिश्चित करें कि आप अपनी प्रतिबद्धता रखेंगे।
  • कैरी ऑन ए वार्तालापिंग चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    जब आप किसी से बात करते हैं तो उम्र के अंतर पर विचार करें हर कोई, उम्र की परवाह किए बिना, जब वे गहरा और अर्थपूर्ण वार्तालाप करते हैं तब खुश होता है हालांकि, आपके वार्ताकार की उम्र पर विचार करना उपयोगी है।
  • बच्चों को भयभीत न करें और जब आप उनसे बात करते हैं तो अपने निजी स्थान पर आक्रमण न करें। सरल प्रश्न पूछें और उन्हें जवाब दें। युवा लोग आमतौर पर कठिन विषयों के बारे में बात नहीं करते हैं जो कि अधिक सामाजिक महत्व रखते हैं। यदि कोई बच्चा आपसे बात नहीं करना चाहता है, तो उसे जाने दें।
  • जब आप एक बुजुर्ग व्यक्ति के साथ बातचीत करते हैं, तो सामान्य आवाज़ के साथ बोलें, अगर वह आपको स्पष्ट रूप से अपनी टोन बढ़ाने के लिए नहीं कहता है यह मत मानो कि सभी बुजुर्गों को अच्छी तरह से महसूस नहीं होता है साथ वार्तालाप प्रारंभ करें "नमस्ते, आज आप कैसे हैं?"। उन लोगों से जितना संभव हो, जानें जितना आप से बड़े हो। इन लोगों को जीवन से बहुत कुछ सीखने का अवसर मिला है और ज्यादातर मामलों में वे अपने अनुभवों को स्वेच्छा से साझा करते हैं
  • बूढ़े लोगों को बुलाया जाने वाला या पुरस्कृत नहीं कहा जा रहा है कि वे आराध्य हैं।
  • दया करो और विचार करें कि आप एकमात्र व्यक्ति हो सकते हैं जिसके साथ आपके वार्तालाप ने पूरे दिन बात की थी। खुश रहने के लिए, सार्थक बातचीत महत्वपूर्ण है
  • कैरी ऑन ए वार्तालापेशन चरण 7 के शीर्षक वाला चित्र
    7
    अपने व्यक्तिगत और पेशेवर विकास के लिए नए सामाजिक संबंध बनाने पर ध्यान दें यदि आप किसी ऐसे लोगों या उन लोगों के साथ सम्मेलन में हैं जिन्हें आप नहीं जानते हैं, तो नए व्यापारिक भागीदारों को खोजने या बातचीत करने में सक्षम होने के नाते जब कोई आपकी रुचि रखता है तो अच्छा जवाब देना आवश्यक है।
  • जैसे बधाई के साथ बर्फ तोड़ो "अच्छा टाई", "उनकी घड़ी शानदार है" या "उन जूते बहुत सुरुचिपूर्ण हैं"।
  • सावधानी के साथ विडंबना का प्रयोग करें, क्योंकि हर कोई हास्य की एक अलग भावना है।
  • संपर्क जानकारी के लिए लोगों से पूछें और अपनी मेलिंग सूची का विस्तार करने के लिए ध्यान दें।
  • कैरिज ऑन ए वार्व्रेजेशन चरण 8
    8
    जब आप आस-पास के लोग होते हैं तो उन लोगों के लिए एकजुट होने वाले थ्रेड्स ढूंढें अन्य लोगों के साथ सामान्य में चीजों को खोजने के लिए मनुष्यों की सहज प्रवृत्ति होती है इस क्षमता का लाभ उठाने के लिए भीड़ में अकेले नहीं महसूस करना और आसानी से अधिक होना, बातचीत करना और पता लगाने के लिए बांड बनाना।
  • यदि आप खुद को एक मेज पर बैठे लोगों के साथ मिलते हैं, तो आप दो विकल्प चुनते हैं। आप बंद कर सकते हैं और चुप्पी में खा सकते हैं या समय पास करने के लिए बातचीत कर सकते हैं। कई जोड़ों का जन्म आम मित्रों के विवाह के अवसर पर हुआ है और अगर आप किसी से बात नहीं करते तो ऐसा नहीं हो सकता।
  • मेज पर लोगों से पूछें कि वे दुल्हन या दुल्हन से कैसे मिले थे
  • विषयों के बारे में बात करने के लिए सीमित "सुरक्षित" और राजनीति, धर्म और यौन सामग्री से बचा जाता है कम से कम जब तक केक काट नहीं हो जाता है, गर्म चर्चा को खिलाने का जोखिम न लें!
  • परोसे जाने वाले भोजन के बारे में बात करें और आप कैसे आशा करते हैं कि यह अच्छा है।
  • यदि बातचीत एक ठहराव के लिए आती है, तो बाथरूम में चले जाओ या किसी अन्य तालिका तक पहुंचें जहां आप किसी को जानते हैं वेडिंग रिसेप्शन आमतौर पर शानदार स्थानों में आयोजित किए जाते हैं, इसलिए देखने का आनंद लेने के लिए सबसे खूबसूरत जगह ढूंढें। शायद आप बार देख सकते हैं
  • कैरी ऑन ए वार्तावरेशन चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    9
    शिक्षा के साथ वार्तालाप को समाप्त करें कुछ मामलों में, एक बैठक के अंत में, एक मीटिंग के अंत में या जब आप बहुत थके हुए हैं, तो आप एक संवाद समाप्त करना चाह सकते हैं। यदि आप चाहते हैं या इसकी आवश्यकता है तो आपको बात करना बंद करने का पूरा अधिकार है अच्छा हो और कहने का प्रयास करें: "मैं बहुत खुश हूं कि आज मुझे मिलने के लिए मुझे समय मिला है। लेकिन अब मुझे जाना होगा"। आपका लक्ष्य एक विनम्र ढंग से छोड़ना है
  • विधि 2

    एक निजी बातचीत करें
    कैरी ऑन ए वार्तालापिंग चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    1
    अपने विचारों को बोलने से पहले क्रम में रखें आप किसी के साथ निजी बातचीत कर रहे हैं, इसलिए अपने आप को मानसिक रूप से तैयार करें एक स्पष्ट लक्ष्य और परिणाम प्राप्त करना चाहते हैं जो आप प्राप्त करना चाहते हैं। निजी में वार्ता आम तौर पर एक कारण से होती है। आप क्या कहना चाहते हैं और संभव प्रश्नों का उत्तर देने के बारे में सोचें
    • अगर आप अपनी भावनाओं को किसी अन्य व्यक्ति से स्वीकार करना चाहते हैं, तो उसे समझने की कोशिश करें कि आप उसके बारे में कैसा महसूस करते हैं। क्या आप रिश्ते के लिए तैयार हैं या आप केवल अनौपचारिक डेटिंग चाहते हैं? आपकी अपेक्षाएं क्या हैं? क्या आप मित्र बने रहना पसंद करते हैं?
    • यदि आप काम में वृद्धि के लिए पूछना चाहते हैं, तो उन कारणों के बारे में सोचें जो आपके अनुरोध के लिए और अधिक मूल्य दे सकते हैं। क्या आप सर्वश्रेष्ठ कर्मचारियों में से एक हैं? क्या आपने परियोजनाओं को पूरा करने के लिए पहल की है?
  • कैरी ऑन ए वार्तावरेशन चरण 11
    2
    लिखने से पहले आप क्या कहना चाहते हैं, लिखें। यह आपको अपने विचारों और आपकी अपेक्षाओं को अधिक स्पष्टता देने की अनुमति देता है। काले और सफ़ेद में चीजें डालने से, आप उस बातचीत के दौरान उस विषय के बिंदु पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं जिसे आप स्पर्श करना चाहते हैं। बेहतर संगठन के साथ, बातचीत अधिक उत्पादक होगी।
  • जोर से कहो कि आपने तनाव को दूर करने के लिए क्या लिखा है।
  • कैरी ऑन ए वार्व्रेजेशन चरण 12
    3
    दूसरे व्यक्ति से बात करने से पहले व्यायाम करें यह आपको चिंता को दूर करने और शांत रहने में मदद करता है। एक व्यायाम चुनें जिसे आप करना चाहते हैं और एक अच्छे कसरत पर ध्यान केंद्रित करें। बातचीत के समय आपके पास स्पष्ट विचार होंगे।
  • कार्यों के प्रति उत्तरदायी होने के नाते और उस व्यक्ति के साथ संचार करना जिसकी आपको पसंद है उसके साथ अच्छे संबंध रखने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है
  • कैरी ऑन ए वार्तालापिंग स्टेप 13 शीर्षक वाली छवि
    4
    बातचीत की तिथि और समय निर्धारित करें। लगभग हम सभी को कई प्रतिबद्धताओं हैं, इसलिए नियुक्ति करना हमेशा उपयोगी होता है हालांकि, ऐसे समय होते हैं जब आप ऐसा करने में सक्षम नहीं होंगे और आपको सही मौका लेना होगा। यदि आप तैयार हैं, तो आप जब आवश्यक हो तब प्रतिक्रिया कर सकेंगे।
  • कैरी ऑन ऐ वार्तालापेशन चरण 14
    5
    छूट तकनीकों का परीक्षण एक महत्वपूर्ण वार्तालाप की प्रतीक्षा में आपको तंत्रिका ऊर्जा के साथ लोड कर सकते हैं अपने आप को शांत करने का एक तरीका खोजें गहरी साँस लें, अपनी आँखें बंद करें और अपने भीतर दोहराएं "मैं यह कर सकता हूँ यह बात मेरे लिए महत्वपूर्ण है और मुझे यह करना है"।
  • कैरी ऑन वार्तालापिंग चरण 15
    6
    अपने आप को एक पुश दें कुछ मामलों में हमें पहला कदम उठाने के लिए थोड़ा प्रोत्साहन की आवश्यकता है, खासकर जब एक चीज हमारे लिए महत्वपूर्ण होती है और हम जोखिम लेने के लिए तैयार हैं। सफलता की संभावना आपके कार्यों पर सीधे निर्भर करती है अगर आप कुछ नहीं करते तो कुछ भी नहीं हो सकता।
  • एक बार जब आप उस व्यक्ति के साथ हों जिसे आप से बात करना चाहते हैं, एक गहरी साँस लेते हैं, तो तीन की गिनती करें और शब्द निकालें: "हे, मैं आपको कुछ कहना चाहता हूं जो मेरे लिए बहुत महत्वपूर्ण है मुझे आशा है कि आपको लगता है कि वही भी। मैं वास्तव में उस समय की सराहना करता हूं जब हम एक साथ बिताते हैं और मैं आपको और अधिक बार देखना चाहता हूं। आप क्या कहते हैं?"। ये शब्द शुरू करने के लिए एक अच्छी जगह हैं, तो आपको जवाब देना होगा कि कैसे आगे बढ़ें
  • इस संभावना के लिए तैयार करें कि दूसरे व्यक्ति आपकी भावनाओं को नहीं बदले। कुछ खास अस्पष्टता के साथ बातचीत शुरू करने पर, आपको विषय बदलने या जाने देने का अवसर होगा।
  • कैरी ऑन ऐ वार्तालापेशन चरण 16
    7
    सवाल पूछकर एक वार्तालाप आगे बढ़ाएं इस मामले में खुले प्रश्न बेहतर होते हैं, लेकिन आप उन लोगों का भी उपयोग कर सकते हैं जिनके लिए हां या कोई जवाब नहीं है। पूर्व में ऐसे तरीके तैयार किए जाते हैं जैसे विस्तृत जवाब मांगने के लिए। यदि आप वार्तालाप के लिए अच्छी तरह से तैयार हैं, तो आप पूछने के लिए चीजों को याद नहीं करेंगे।
  • खुले प्रश्न का एक उदाहरण है: "मुझे बताएं कि ग्रामीण इलाकों में यह कैसे बढ़ रहा था"। एक समान प्रश्न परिवार, शिक्षा और अन्य रोचक विषयों के बारे में बात कर सकता है।
  • एक बंद प्रश्न का एक उदाहरण है: "क्या आपको एक अच्छी पार्किंग मिली?"। हालांकि जवाब हाँ या नहीं होगा, इस मामले में भी इस पड़ोस में पार्किंग की कठिनाई पर बातचीत हो सकती है और वहां से आप कई अन्य विषयों पर जारी रख सकते हैं।
  • उल्लेखनीय वार्तालापों में दोनों प्रकार के प्रश्न शामिल होते हैं, अतः सही सवाल खोजने के लिए दबाव को जाने से वार्ता को आगे बढ़ने के लिए नेतृत्व न करें।
  • कैरी ऑन वार्तालाप चरण 17
    8
    आँख से संपर्क अच्छी तरह से उपयोग करें बात करते हुए एक व्यक्ति को देखकर आप उससे सम्मान करते हैं यदि आपका टकट शरीर के अन्य हिस्सों या राहगीरों तक पहुंच जाता है, तो आपके वार्ताकार को ध्यान मिलेगा, नाराज़ हो या बातचीत में रुचि खो दें। अगर आप बोलते समय कोई व्यक्ति आपको देखता है, तो आपको एहसान वापस करना होगा।
  • अन्य संस्कृतियों में, व्यक्ति बोलने से दूर दिखना सम्मान की निशानी माना जाता है। यह देखने के लिए अप-टू-डेट प्राप्त करें कि बातचीत के दौरान आपको सांस्कृतिक अंतर को ध्यान में लेने की आवश्यकता है या नहीं।
  • कैरी ऑन वाक्चरेशन चरण 18
    9
    अपने मोबाइल फोन को दूर रखें। अपनी उंगलियों पर सेल फोन एक अवांछित विकर्षण है, जो बातचीत से और दूसरे व्यक्ति से आपका ध्यान विचलित कर सकता है। यह समझने की कोशिश करें कि बातचीत के लिए आपके सभी एकाग्रता की आवश्यकता है। अधिक महत्वपूर्ण विषय यह है कि संभावित विकर्षण को हटाने के लिए उतना ही उचित है।
  • कैरी ऑन ए वार्व्रेसेक्शन चरण 1 9 शीर्षक वाली छवि



    10
    सक्रिय रूप से सुनो यदि आप किसी व्यक्ति से कोई प्रश्न पूछते हैं, तो आपको उसे बिना किसी बाधा के उत्तर सुनना चाहिए। जब आप समाप्त हो जाते हैं, तो आप अगले प्रश्न पर जा सकते हैं या स्पष्टीकरण मांगने या अपने वार्ताकार की भावनाओं को प्रतिबिंबित करने के लिए अधिक विस्तृत प्रश्न पूछ सकते हैं। यदि वह समझता है कि आप उसे सुनते हैं और उन्हें समझा जाता है, तो आपका आदान-प्रदान अधिक सुखद हो जाएगा और समय पर आपको अधिक अंतरंग विषयों पर आगे बढ़ने का मौका मिलेगा।
  • कैरी ऑन ए वार्तावरेशन चरण 20
    11
    नाजुक और साहसी होने की कोशिश करें जब आपको बुरी खबर दें बुरी खबरों को संभालना हमेशा कठिन होता है, चाहे वह किसी को फायर करने के बारे में बताए, किसी प्रियजन के नुकसान से बात करना, या रोमांस समाप्त करना यह तंत्रिका, चिंतित महसूस करने और चर्चा से बचने की कोशिश करने के लिए पूरी तरह से सामान्य है। दुर्भाग्य से, हालांकि, कुछ मामलों में हम इसके बिना नहीं कर सकते हैं और हमें बोलने की शक्ति मिलनी चाहिए।
  • वैकल्पिक तकनीक का उपयोग करें। ऐसा करने के लिए, किसी अन्य व्यक्ति के बारे में कुछ सकारात्मक कहकर बातचीत शुरू करें, बुरी खबर दें और एक सकारात्मक प्रतिज्ञान के साथ समाप्त करें। इस तरह आप बुरी खबरों के नकारात्मक प्रभाव को उछाल देंगे। आपको क्या कहना है की गंभीरता के आधार पर, किसी भी संघर्ष से पीड़ितों को दूर करने में सहायक हो सकता है।
  • उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं: "आप वास्तव में लोगों के साथ अच्छे हैं और मुझे पता है कि हर कोई आपको प्यार करता है। दुर्भाग्य से, हालांकि, हमने किसी को भी किराए पर लेने का फैसला नहीं किया। मुझे यकीन है कि अन्य कंपनियां आपके जैसे एक असाधारण कर्मचारी के लिए बहुत भाग्यशाली होंगी"।
  • कैरी ऑन वाक्चरेशन चरण 21
    12
    बातचीत को यथासंभव दर्द रहित बनाने की कोशिश करें अनिवार्यता को लम्बा न लें, इसलिए इस बिंदु पर जल्दी से आएँ। यह सबसे दयालु बात है जो आप कर सकते हैं यदि आप बुरी खबरों में समाप्त होने वाली बातचीत को बहुत लंबा खींचते हैं, तो संभवत: आपको नकारात्मक प्रतिक्रिया का कारण होगा।
  • यह कहकर बातचीत शुरू करें: "देखो, मेरे पास बुरी खबर है और आप शायद इसे ठीक से नहीं प्राप्त करेंगे, इसलिए मैं इस बिंदु पर सही जा रहा हूं। मुझे अस्पताल से फोन आया और आपकी मां ने हमें छोड़ दिया क्या मैं आपकी मदद करने के लिए कुछ कर सकता हूं?"।
  • दूसरे व्यक्ति को सुनना क्योंकि वह अपनी भावनाओं और चिंताओं को व्यक्त करता है बातचीत का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।
  • कह रही व्यक्ति के साथ समान अनुभव साझा करें "मुझे याद है कि जब मेरी मां की मृत्यु हो गई तो मैं बहुत बुरा था। मुझे बहुत खेद है कि आपको यह सब सामना करना होगा"।
  • कैरी ऑन वार्तालाप चरण 22
    13
    दृष्टिकोण में अभ्यास करें जितना अधिक आप विभिन्न प्रकार के वार्तालापों के दृष्टिकोण के साथ अभ्यास करते हैं, उतना ही आप अच्छे होंगे। जब बात करने के लिए आता है, तो सब कुछ आसान होगा। सार्वजनिक परिवहन पर मिलने वाले मैकेनिक, मैसन, शॉप असिस्टेंट और अजनबियों जैसे लोगों से निपटने के लिए तकनीकों का विकास करना।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपको हमेशा अपने घर में काम करने वाले कर्मचारियों के साथ कठिनाइयां होती हैं, तो तुरंत अपनी उम्मीदों को स्पष्ट कर कहें: "मैं उस व्यक्ति की तलाश कर रहा हूं जो वचनबद्धता रखता है और मुझे चाँद का वादा नहीं करता है और फिर थोड़ा सा मिलता है। जब मेरी उम्मीदें पूरी नहीं होतीं तो मैं निराश होने के बजाय ईमानदार संचार पसंद करता हूं"। पेशेवर तुरंत आपको बताएगा कि क्या वह आपसे क्या पूछता है। इस दृष्टिकोण के साथ, भविष्य की कठिनाइयों का प्रबंधन करना आसान होगा।
  • कैरी ऑन ए वार्तालापिंग स्टेप 23 शीर्षक वाली छवि
    14
    आपको अच्छी खबर देने के लिए तैयार होने पर तैयार हो जाओ किसी को खुशखबरी का संचार करने में सक्षम होने के नाते जीवन के सुखों में से एक है हालांकि, कुछ मामलों में आपको कुछ तैयारी की आवश्यकता है और आप अपने आप को एक त्वरित वाक्य के लिए सीमित नहीं कर सकते। यदि आप एक बच्चा होने, शादी करने या न्यूयॉर्क में अपने सपने की नौकरी स्वीकार करने के बारे में बातचीत करना चाहते हैं, तो आपके पास एक योजना होनी चाहिए
  • सभी की प्रतिक्रियाओं पर विचार करें और तदनुसार कार्य करें। यदि आपको पता है कि आपकी मां क्रोधित हो गई है, जब उसे एक रोमांचक खबर मिलती है, तो उससे बात करने के लिए सही जगह ढूंढिए
  • ऐसे प्रश्नों का अनुमान लें, जो लोग आपको पूछेंगे उदाहरण के लिए, यदि आप गर्भवती हैं, तो हर कोई जानना चाहता है कि बच्चे का जन्म कब हुआ, अगर आपने नाम चुना है और आपको कैसा महसूस होता है।
  • आपको सवालों के जवाब देने के लिए उपलब्ध होना चाहिए और याद रखना चाहिए कि अन्य व्यक्ति आपके लिए खुश है
  • यदि आप किसी से शादी करने के लिए पूछना चाहते हैं, तो तय करें कि आप यह कहां करेंगे, आप कब और क्या कहते हैं। चाहे आप सूर्यास्त पर या सुबह सर्फ़बोर्ड पर एक पर्वत के ऊपर हों, तो आपके प्रस्ताव से पहले होने वाली बातचीत का पालन करना रोमांचक हो सकता है। यह एक विशेष अवसर है, इसलिए अच्छी तरह से योजना बनाएं ताकि आप निराश न हों।
  • विधि 3

    एक ऑनलाइन बातचीत आगे लाओ
    कैरी ऑन ए वार्तावरेशन चरण 24
    1
    लिखने और ईमेल का जवाब जिस तरह से आपको प्रतिनिधित्व करता है इंटरनेट वार्तालाप रोजमर्रा की जिंदगी का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन रहा है, विशेष रूप से स्कूल और अकादमिक सेटिंग्स में। आपके शब्द दर्शाते हैं कि आप कौन हैं और आपकी व्यक्तिगत ब्रांड, इसलिए एक अच्छा प्रभाव बनाने के लिए महत्वपूर्ण है। यदि आपके पास किसी व्यक्ति के साथ आमने-सामने बातचीत का समर्थन करने का विशेषाधिकार नहीं है, तो आपको ऑनलाइन संचार के माध्यम से अपनी छवि बनाना चाहिए।
  • कैरी ऑन वार्तालाप चरण 25
    2
    संदेशों और ईमेल में एक उचित टोन का उपयोग करें सावधान रहें, क्योंकि लिखित बातचीत में शब्दों के स्वर को समझना मुश्किल हो सकता है और आपको अक्सर गलत समझा जा सकता है। आप व्यक्तिगत संचार का लाभ नहीं ले सकते, जैसे शरीर की भाषा, आवाज़ और वातावरण का टोन
  • शब्दों की पसंद में एक विनम्र शैली को अपनाना
  • सभी टोपी लिखने से बचें यह चिल्ला के बराबर है
  • इमोटिकॉन्स का प्रयोग करें, छोटे इमोटिकॉन्स जो आपकी भावनाओं का प्रतिनिधित्व करते हैं, ताकि आपकी टिप्पणियों और आपके वाक्यों का अर्थ बेहतर ढंग से व्यक्त किया जा सके।
  • कैरी ऑन ए वार्तालापेशन चरण 26
    3
    एक व्यक्तिगत और पेशेवर तरीके से ऑनलाइन संचार आरंभ और समाप्त करें उदाहरण के लिए, हमेशा शुभकामनाएं शामिल करें, जैसे कि "प्रिय ___, आज मुझे आपका ई-मेल प्राप्त करने की कृपा थी और मैंने सोचा कि मैं जवाब दूंगा"। लेखन बंद करें: "मुझे अपनी स्थिति की व्याख्या करने का अवसर देने के लिए धन्यवाद। मैं आपके जवाब का इंतजार करता हूं सम्मान के साथ, ___"।
  • कैरी ऑन ए वार्तालापेशन चरण 27
    4
    स्पष्ट और प्रत्यक्ष रहें यदि आपके पास कोई प्रश्न है, तो इसे अब करें प्राप्तकर्ता के आधार पर, आपका ध्यान कैप्चर करने के लिए आपके पास केवल कुछ सेकंड्स हो सकते हैं।
  • कैरी ऑन ऐ वार्तालापिंग चरण 28
    5
    दोस्ताना रहें दूसरों का इलाज करें कि आप कैसे व्यवहार करना चाहते हैं यहां तक ​​कि अगर आपको विरोधाभासी राय या अपनी असंतोष व्यक्त करना है, तो आप एक पेशेवर दृष्टिकोण को बनाए रख सकते हैं। उदाहरण के लिए, "प्रिय ___, यह मुझे बताया गया है कि आपकी कंपनी ने एक गलती की है मैं इस मामले को सुलझाने के लिए आपसे संपर्क कर रहा हूं और मुझे उम्मीद है कि हम अपने हिस्से पर आगे की कार्रवाई की आवश्यकता के बिना समझौता तक पहुंच सकते हैं"।
  • कैरी ऑन वार्तालापिंग चरण 29
    6
    जब आप सोशल मीडिया पर बात करते हैं तो विचारशील होने की कोशिश करें चाहे आप प्रति दिन एक घंटे या महीने में एक घंटा ऑनलाइन होते हैं, हम सभी को इंटरनेट पर एक प्रतिष्ठा है सकारात्मक कार्यों की शक्ति और gaffes के विनाशकारी परिणाम एक क्षण में अपना जीवन बदल सकते हैं। आपके द्वारा की गई सभी टिप्पणियां एक वार्तालाप की एक संभावित शुरुआत या एक वार्ता है जो एक संवाद जारी कर सकती हैं।
  • कैरी ऑन ऐ वार्तालापिंग चरण 30 नामक छवि
    7
    आकस्मिक बिना अपनी राय व्यक्त करें उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं: "मैं समझता हूं कि आप क्रोधित क्यों हैं और मैं आपको यह बताना चाहता हूं कि मैं भी क्यों हूं"। टिप्पणी करने से पहले एक ब्रेक ले लो अपने आप से पूछें कि क्या आप लिखने वाले हैं, वह आक्रामक है, दूसरे व्यक्ति को कम करता है या भविष्य के संबंधों में समस्याएं पैदा कर सकता है दर्ज करने से पहले दो बार सोचें याद रखें कि आपने इसे प्रकाशित करने के बाद क्या लिखा है, आप इसे वापस नहीं ले सकते
  • कैरी ऑन ए वार्व्रेज़ेशन चरण 31
    8
    समुदाय के संबंध में एक शत्रुतापूर्ण स्थिति लेने से बचें। ऑनलाइन संचार की गुमनाम प्रकृति अक्सर गुस्सा भीड़ की मानसिकता के लिए मुफ्त लगाम देता है। यदि आप सोशल नेटवर्क पर एक इंटरनेट बातचीत शुरू करते हैं और किसी को आप जो लिखते हैं पसंद नहीं करते हैं, तो आप प्रदर्शनकारियों की भीड़ से अभिभूत हो सकते हैं। यहां तक ​​कि उचित लोग अशिक्षित हो सकते हैं, यह सोचकर कि कोई भी उन्हें खोज नहीं कर सका या उन्हें जो कहते हैं, उन्हें सज़ा दे।
  • कैरी ऑन ऐ वार्तालापिंग चरण 32
    9
    ऐसी बातचीतओं का जवाब न दें जो आपको गुस्सा करें या आपको नकारात्मकता पर ले जाएं अगर कोई आपको कुछ बताता है, तो दूसरी गाल को चालू करें सकारात्मक टिप्पणियां अक्सर सकारात्मक प्रतिक्रियाओं को उत्तेजित करती हैं उस तरह की टिप्पणियों तक सीमित और इंटरनेट पर आपके द्वारा किए गए सभी वार्तालाप सुखद होंगे।
  • कैरी ऑन ऐ वार्तालापिंग चरण 33 नामक छवि
    10
    दूसरों के साथ चैट करने के लिए संदेश का उपयोग करें पाठ संदेश आपको उन लोगों के संपर्क में रहने देते हैं जिनके बारे में आप परवाह करते हैं। कुछ जनसांख्यिकी समूह उन्हें दूसरों की तुलना में अधिक उपयोग करते हैं और कुछ लोग यहां तक ​​कि उनसे दुर्व्यवहार करते हैं और उन्हें स्वास्थ्य समस्या बनाते हैं। निश्चित है कि आज के संचार में संदेश एक बहुत ही उपयोगी उपकरण हैं जब आपका जीवन प्रतिबद्धताओं से भरा होता है, तो आपको हमेशा आपके लिए महत्वपूर्ण लोगों से बात करने या बात करने के लिए समय नहीं होता है।
  • कैरी ऑन ऐ वार्तार्ज़ेशन चरण 34, शीर्षक वाली छवि
    11
    जब आप कोई संदेश लिखते हैं तो शिक्षा को मत भूलें। अगर कोई आपको लिखता है, तो उचित समय के भीतर उत्तर दें। जब आप किसी व्यक्ति से मिलते हैं, तो उसी नियम को लागू करने की कोशिश करें जो आप पाठ वार्तालापों का पालन करते हैं।
  • यदि आप कोई संदेश भेजते हैं और जवाब नहीं देते हैं, तो इसे न लें। एक दूसरा संदेश भेजें कि क्या उस व्यक्ति ने पहले पढ़ लिया है
  • यदि आप असुविधा महसूस करते हैं, जब कोई आपके संदेश का जवाब नहीं देता, तो आप कह सकते हैं: "नमस्ते, आप मुझे कम से कम जवाब देने के पक्ष में कर सकते हैं "ठीक है" जब मैं आपको एक संदेश भेजता हूं इस तरह कम से कम मुझे पता है कि आपने पढ़ा है और मुझे अब चिंता नहीं है"।
  • कैरी ऑन वाक्चरेशन स्टेप 35 नामक छवि
    12
    अपने परिवार से जुड़े रहें यदि आपके दादा दादी ई-मेल और संदेश प्राप्त कर सकते हैं, तो समय-समय पर कुछ लिखिए ताकि उन्हें पता हो कि आप उनके बारे में सोच रहे हैं और ये आपके लिए महत्वपूर्ण हैं। कुछ मामलों में दादा-दादी को ध्यान नहीं दिया जाता है और हमेशा यह जानकर खुशी होती है कि आप ठीक हैं। यदि वे स्मार्ट और दिलचस्पी रखते हैं, तो वे कुछ नया सीखने के लिए बहुत बूढ़ा नहीं होते हैं
  • टिप्स

    • प्रश्नों के उत्तर के लिए उपलब्ध रहें
    • सामाजिक स्थितियों में बहादुर रहें अपने विचार और राय साझा करें, भले ही आपको असहज महसूस हो।
    • इस तथ्य का सम्मान करें कि कुछ लोगों को हवाई जहाज या अन्य स्थितियों में बात करना पसंद नहीं है
    • एक मुस्कान और एक "नमस्ते" दोस्ताना अक्सर सभी स्थितियों में बर्फ को तोड़ने के लिए पर्याप्त हैं
    • अगर आप बात नहीं करना चाहते हैं, तो आप कह सकते हैं: "मैं अभी बातचीत का सामना नहीं करना चाहता हूं। अगर आप मुझे कुछ जगह छोड़ दें तो मैं आभारी रहूंगा"।
    • हर कोई बात करने में सक्षम नहीं है, लेकिन अगर आप संचार की मूल बातें सीखते हैं, तो आप लगभग सभी परिस्थितियों में खुद को सुलझाने में सक्षम होंगे।
    • सभी के लिए चुप्पी महत्वपूर्ण है जो लोग इसे तलाश करते हैं उसका आदर करते हैं
    • अगर आपको यकीन नहीं है, तो उस व्यक्ति को नहीं बताएं जिसे आप उससे प्यार करते हैं। यदि आप इन शब्दों को बहुत जल्दी इस्तेमाल करते हैं, तो आप अविश्वसनीय लग सकते हैं

    चेतावनी

    • सोशल नेटवर्क पर ट्रॉल के लिए ध्यान रखें, जो पहले से न सोचा हुए पीड़ितों को परेशान या टकराव के लिए निशाना बनाता है। लगभग सभी साइटों में आप अवांछित टिप्पणियों को ब्लॉक कर सकते हैं। अत्यधिक परिस्थितियों में आपको अपना खाता बंद करने के लिए मजबूर किया जा सकता है
    और पढ़ें ... (14)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com