कैसे चेहरा exfoliate

त्वचा को निकालने से इसे नरम, चिकनी दिखाई पड़ सकता है और सौंदर्य उपचार की प्रभावशीलता में वृद्धि हो सकती है। सर्वोत्तम संभव परिणाम प्राप्त करने के लिए और त्वचा को परेशान करने से बचने के लिए, त्वचा की विशेषताओं के आधार पर, सही उत्पाद चुनना ज़रूरी है। अपने चेहरे की त्वचा को सुरक्षित रूप से और प्रभावशाली रूप से छूटने के लिए, त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श करना सर्वोत्तम है सामान्य तौर पर, कई चिकित्सा उत्पादों और उपचार होते हैं जिनसे आप प्रयोग कर सकते हैं। इसके अलावा, आप कुछ घरेलू उपायों का प्रयोग भी कर सकते हैं।

कदम

विधि 1

घर पर त्वचा को उबालें
इमेज का शीर्षक Exfoliate Your Face चरण 1
1
अपने बाल ले लीजिए यदि वे लंबे हैं, तो उन्हें रबर बैंड के साथ बाँधना बेहतर होता है ताकि वे चेहरे से दूर रहें। यदि आपके पास फ्रिंज है, तो आप मुफ़्त माथे के लिए हेडबैंड का उपयोग कर सकते हैं।
  • 2
    गर्म पानी से मुलायम, साफ कपड़े छिड़कें। यह गर्म होना चाहिए, लेकिन उबलते नहीं, अन्यथा आप अपने आप को जलाने का खतरा पैदा करेंगे। अपने चेहरे पर गीले कपड़े रखो, फिर गर्मी के लिए कुछ समय तक पैरों को खोलने के लिए प्रतीक्षा करें। वैकल्पिक रूप से, आप एक लंबे गर्म स्नान ले सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक Exfoliate Your Face चरण 3.jpg
    3
    अपने पसंदीदा चेहरे का क्लीनर का उपयोग करें जब छिद्रें अच्छी तरह फैली हुई हों, तो डिटर्जेंट के साथ अपना चेहरे धो लें जिसे आप आमतौर पर इस्तेमाल करते हैं। यह कठिन त्वचा रगड़ना आवश्यक नहीं है, क्या मायने रखता है कि यह है कि चेहरा साफ है यह exfoliating से पहले
  • 4
     त्वचा की एक छोटी झड़प पर पहले की कोशिश करो। एक नए उत्पाद का उपयोग करने से पहले, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप एलर्जी की प्रतिक्रिया से बचने के लिए, इसे हमेशा आपके चेहरे पर लागू करने से पहले इसका परीक्षण करना चाहिए। अपने चेहरे, पक्ष या ठोड़ी का एक छोटा क्षेत्र चुनें क्षेत्र को गीला कर लें और फिर उजागर करें। करीब पांच या दस मिनट तक इंतजार करें यदि आप उस क्षेत्र में जलती हुई महसूस करना शुरू करते हैं, तो उत्पाद को पूरी तरह से हटाने के लिए इसे धो लें और ज़ाहिर है, इसे अब और प्रयोग नहीं करें। यदि आपके पास कोई प्रतिक्रिया नहीं है, तो आप इसे अपने बाकी चेहरे पर उपयोग करने के लिए स्वतंत्र होंगे
  • 5
    साफ़ साफ़ करें जो भी उत्पाद आपने चुना है, उसका उपयोग करने के लिए तैयार करें। आप इसे तैयार कर सकते हैं या होममेड साफ़ करने के लिए नुस्खा का पालन कर सकते हैं। दोनों मामलों में, इसे स्वच्छ, नम त्वचा पर लागू करें। आप अपनी उंगलियों या गर्म और गीले कपड़े का प्रयोग कर सकते हैं जो आपने पहले इस्तेमाल किया था। साफ़ होना परिपत्र आंदोलनों के साथ लागू किया जाना चाहिए - मृत कोशिकाओं को खत्म करने के लिए धीरे से पूरे चेहरे को मालिश करें
  • यदि आप स्पंज या एक्सफ़ोइटिंग ब्रश का उपयोग करना चाहते हैं, तो करीब 30 सेकंड के लिए छोटी और नाजुक आंदोलनों के साथ त्वचा को दुलारा दें।
  • यदि आपको चोट, चराई, धूप की कालिमा (सनबर्न या नहीं) या चेहरे पर चकत्ते हैं, तो साफ़ साफ़ करने से बचें
  • आपकी फेस चरण 6.jpg एक्सफ़ोइएट शीर्षक वाली छवि
    6
    गर्म, न गर्म पानी से साफ़ करें। त्वचा को उबाल-मच्छर करके सभी उत्पादों के निशान निकालें जब चेहरा पूरी तरह से साफ हो जाता है, तो ठंडे पानी से कुल्ला कर सकते हैं ताकि छिद्रों को बंद कर सकें। जांचें कि आपने किसी भी चिपचिपा या दानेदार अवशेष को हटा दिया है।
  • 7
    त्वचा को सूखने के लिए उसे चूसना नरम, साफ तौलिया का उपयोग करके पूरे चेहरे को धीरे से दबाएं। रगड़ना न करें, क्योंकि छूटने के बाद त्वचा सामान्य से अधिक संवेदनशील हो सकती है (इसलिए आप इससे परेशान हो सकते हैं)।
  • 8
    सुरक्षा कारक (एसपीएफ़) के साथ एक मॉइस्चराइज़र लागू करें साफ़ करने के बाद, एक गैर-कॉमेडोजेनिक मॉइस्चराइज़र (जो छिछोड़ नहीं लगाता है) का उपयोग करें जो कि सूरज के हानिकारक किरणों से आपकी रक्षा करता है, त्वचा की टोन को संरक्षित करने के लिए और मुंह या ब्लैकहेड्स की उपस्थिति को रोकता है। मृत सतह कोशिकाओं को हटा दिए जाने के बाद, सूर्य आसानी से नई त्वचा को कम कर सकता है या स्केल कर सकता है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप सनस्क्रीन का उपयोग करें यदि आप बाहर समय बिताना चाहते हैं।
  • 15 से कम नहीं की एसपीएफ़ के साथ एक क्रीम का प्रयोग करें
  • इमेज का शीर्षक Exfoliate Your Face चरण 9
    9
    उपचार की योजना बनाएं यदि आपके पास मोटी, मोटी त्वचा है, तो यह संभावना है कि आप इसे हर दिन विनाशकारी बिना छूट सकते हैं। यदि आपके पास सूखी या संवेदनशील त्वचा है, तो आपको सप्ताह में कम से कम 1-2 बार साफ़ करना चाहिए। यदि आपका चेहरा लाल हो जाता है या चिढ़ जाता है, तो आवृत्ति कम करें और अपने डॉक्टर से परामर्श करें।
  • विधि 2

    त्वचाविज्ञान उत्पाद
    इमेज का शीर्षक Exfoliate Your Face चरण 10
    1
    पता करें कि तुम्हारा क्या है त्वचा की तरह. यह वसा, सूखा या सामान्य हो सकता है: एक्सफ़ोलीटिंग उत्पाद खरीदने से पहले यह निर्धारित करना महत्वपूर्ण है सूखी त्वचा को दरार और प्रुरक्त होने की आदत होती है, जबकि वसा की त्वचा अक्सर चमकदार होती है और स्पर्श के लिए चिकना होती है। कई मामलों में, त्वचा के प्रकार चेहरे के क्षेत्र के आधार पर भिन्न हो सकते हैं, उदाहरण के लिए आपके माथे पर तेलयुक्त त्वचा हो सकती है और गाल पर सूखी हो सकती है। इस मामले में, सामान्य त्वचा के लिए तैयार किए गए उत्पादों का उपयोग करना बेहतर होता है या आपकी प्रमुख त्वचा के लिए उनको चुनना बेहतर होता है।
  • इमेज का शीर्षक Exfoliate Your Face चरण 11
    2
    अपनी त्वचा के प्रकार के लिए सही सामग्री चुनें यदि यह वसा या सामान्य है, तो आपको उस उत्पाद का चयन करना चाहिए जिसमें बेंज़ोइल पेरोक्साइड या सैलिसिलिक एसिड होता है। ये सामग्री मुँहासे को कम करने और रोकने में मदद कर सकती हैं। आप अल्फा- हाइड्रॉक्सी एसिड्स पर आधारित डिटर्जेंट का उपयोग भी कर सकते हैं, प्राकृतिक पदार्थ जो मृत त्वचा कोशिकाओं के उन्मूलन को बढ़ावा देते हैं। एक उत्पाद का उपयोग करें जिसमें रेटिनोइक एसिड होता है, अगर आपको रंग को बाहर निकालने की आवश्यकता होती है और झुर्रियां कम होती हैं
  • यदि आपके पास सूखी त्वचा है, तो आपको उपरोक्त सूचीबद्ध उत्पादों और ग्लासकोलिक एसिड वाले स्क्रब का उपयोग करने से बचना चाहिए, क्योंकि वे बहुत आक्रामक हैं। सामान्य तौर पर, आपको किसी भी रसायन से बचना चाहिए और प्राकृतिक अवयवों के आधार पर सौंदर्य प्रसाधन पसंद करना चाहिए, क्योंकि वे कम आक्रामक होते हैं।
  • बिल्कुल 10% से अधिक ग्लाइकोलिक एसिड या 2% से अधिक salicylic एसिड युक्त सौंदर्य प्रसाधनों से बचें।
  • यदि आप एस्पिरिन से एलर्जी हो, तो आपको किसी भी उत्पाद का उपयोग करना चाहिए जिसमें सैलिसिलिक एसिड होता है।
  • आपकी फेस स्टेफ़ 12 एक्सफ़ोइएट शीर्षक वाली छवि



    3
    सूक्ष्म या संवेदनशील त्वचा होने पर, एक साफ़ करें जिसमें माइक्रोफ़ेस होते हैं, चुनें। के मामले में संवेदनशील त्वचा, एक उत्पाद का उपयोग करें जिसमें एक चिकनी सतह के साथ कृत्रिम microspheres होते हैं। इस प्रकार के एक्स्प्ल्यूएन्ट्स भी शुष्क या आसानी से चिड़चिड़ापन त्वचा के लिए उपयुक्त हैं। यदि आपके पास तेल की त्वचा के बजाय, एक अधिक ऊर्जावान exfoliation के लिए, एक रगडें चुनने के लिए बेहतर होता है जिसमें बड़े और छोर वाले क्षेत्रों होते हैं।
  • इमेज का शीर्षक Exfoliate Your Face चरण 13
    4
    इलेक्ट्रिक एक्सफ्फ़िटिंग ब्रश का उपयोग करने की कोशिश करें इन अभिनव चेहरे की सफाई प्रणाली जो ध्वनि प्रौद्योगिकी का उपयोग करते हैं, उन्हें विभिन्न ब्रांडों द्वारा डिज़ाइन किया गया है (उदाहरण के लिए "Clarisonic")। उनका कार्य चेहरे से सूखी या मृत कोशिकाओं की सतह परत को दूर करना है उन्होंने त्वचा को परेशान किए बिना सभी प्रकार की अशुद्धियों को समाप्त भी किया। हालांकि यह सच है कि वे एक पेशेवर माइक्रोडर्माब्रेसन उपचार के रूप में एक ही प्रभाव नहीं प्रदान करते हैं, यह समान रूप से निश्चित है कि इन ब्रश बहुत कम खर्चीले हैं।
  • विधि 3

    प्राकृतिक अवयवों के साथ चेहरे को साफ़ करें
    1
    पानी के साथ बाइकार्बोनेट मिक्स करें, फिर चेहरे पर मिश्रण को लागू करें बायकार्बोनेट स्वाभाविक रूप से त्वचा को नाजुक रूप से उजागर करता है 10 मिनट के लिए खुबानी छोड़ दें, फिर अपना चेहरा नरम कपड़े और बहुत से गुनगुने पानी के साथ कुल्ला।
    • आप शहद और बिकारबोनिट के संयोजन का भी प्रयास कर सकते हैं।
    • यदि आपके पास संवेदनशील त्वचा है, तो आप बिकारबोनिट और मुसब्बर जेल का उपयोग कर सकते हैं।
  • आपकी फेस स्टेप 15 एक्सफ़ोइएटेट शीर्षक वाली छवि
    2
    एवोकैडो, शहद और चीनी के साथ एक मुखौटा तैयार करें फल क्रश करें और इसे दो बड़े चम्मच शहद और चीनी का एक बड़ा चमचा मिलाएं। चीनी का अनाज microspheres की तरह कार्य करेगा, जबकि शहद और avocado त्वचा पोषण करेगा।
  • यदि आपके पास तेल की त्वचा है, तो नींबू के रस के 1-2 चम्मच को सूखने और छिद्रों को बंद करने के लिए बेहतर है।
  • गर्म पानी के साथ चेहरे को धोने से पहले 15-20 मिनट के लिए मुखौटा रखें
  • इमेज का शीर्षक Exfoliate Your Face चरण 16
    3
    कुछ चीनी के साथ एक पौष्टिक तेल मिलाएं आप विभिन्न प्रकार के तेलों का उपयोग करते हुए प्राकृतिक साफ़ कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, विभिन्न प्रकार के पागल पदार्थों से बना, जिसमें ओमेगा -3 फैटी एसिड की उच्च खुराक होती है, जिससे त्वचा को छोटा और अधिक टोन किया जा सकता है। चुने हुए तेल के लगभग दो चम्मच में, चीनी, सफेद या बेंत के चम्मच को भंग कर दें, फिर एक नरम कपड़ा का उपयोग करके चेहरे पर मिश्रण को लागू करें। आपको धीरे-धीरे छोटे परिपत्र आंदोलन बनाने के लिए त्वचा को रगड़ना होगा। बहुत गर्म पानी के साथ अपना चेहरा कुल्ला। यहां सुझाए गए तेलों की एक सूची है:
  • नारियल का तेल;
  • बादाम का तेल;
  • अतिरिक्त कुंवारी जैतून का तेल;
  • अंगूर तेल;
  • कैमोमाइल आवश्यक तेल;
  • एवोकैडो तेल;
  • सरसों का तेल
  • आपकी फेस स्टेप 17 एक्सफ़ोइएट करें शीर्षक वाला इमेज
    4
    मकई स्टार्च या अपनी पसंद के कई प्रकार के पाउंस के आटे के साथ एक साफ़ करें (उदाहरण के लिए, बादाम या अखरोट आटा का उपयोग करें)। किसी भी मामले में, पानी की थोड़ी मात्रा में इसे भंग कर दें- परिणामस्वरूप एक पास्ता निरंतरता हो। चेहरे की त्वचा पर एक उदार खुराक लगाने के बाद, गर्म पानी से भरपूर होने से पहले लगभग 15 मिनट तक साफ़ करें।
  • यदि आप नट्स के लिए एलर्जी हो, तो इस प्रकार के आटा का उपयोग करने से बिल्कुल अलग रहें।
  • इमेज का शीर्षक Exfoliate Your Face चरण 18
    5
    त्वचा को साफ़ करने के साथ त्वचा को पुनर्जीवित करें कॉफी पाउडर की कच्ची निरंतरता, इसकी कैफिक एसिड सामग्री के साथ मिलकर इसका मतलब है कि यह आमतौर पर इस्तेमाल किया जाने वाला घटक एक उत्कृष्ट उदहारण है। कैफीक एसिड में भंगुर गुण होते हैं और कोलेजन के उत्पादन में वृद्धि को बढ़ावा देता है। इसका परिणाम एक चिकनी और स्वस्थ त्वचा होगा
  • पानी की एक बड़ा चमचा या अतिरिक्त कुंवारी जैतून का तेल के साथ जमीन कॉफी का एक बड़ा चमचा मिलाएं, फिर चेहरे पर मिश्रण को लागू करें। यदि आपके पास विशेष रूप से तेल त्वचा है, तो तेल के बजाय पानी का उपयोग करना बेहतर होता है लगभग 15 मिनट के लिए काम करने के लिए साफ़ करें, फिर बहुत से गुनगुने पानी के साथ कुल्ला।
  • घुलनशील कॉफी का उपयोग न करें, यह पानी में तुरंत भंग होगा।
  • एक विकल्प 20 मिनट के लिए छिद्र को खोलने में मदद करने के लिए भाप का मुखौटा बनाना है। अंत में, एक मोटी मिश्रण बनाने के लिए दूध या शहद की एक छोटी राशि के साथ जमीन कॉफी का चम्मच मिलाएं, फिर चक्कर आंदोलन बनाने के चेहरे पर इसे लागू करें। 20 मिनट के लिए साफ़ छोड़ दें, फिर छिद्र को बंद करने में मदद करने के लिए ठंडे पानी के साथ त्वचा को कुल्ला।
  • इमेज का शीर्षक Exfoliate Your Face चरण 1 9
    6
    अपनी त्वचा को नरम करें और ओटमील साफ़ करें के साथ हाइड्रेटेड करें। यह सूत्र विशेष रूप से उन लोगों के लिए संकेत दिया जाता है जो सूखी त्वचा रखते हैं, चूंकि जई त्वचा को पोषण देती है, साथ ही साथ यह सूख जाता है।
  • नमक या चीनी के एक चम्मच और अतिरिक्त कुंवारी जैतून का तेल या पानी का एक बड़ा चमचा के साथ दलिया के दो tablespoons मिक्स अगर आपके पास तेल की त्वचा है, तो नमक और पानी के लिए विकल्प चुनना बेहतर होता है - यदि आपके पास सूखी त्वचा होती है, तो इसे नरम करने के लिए चीनी और तेल का उपयोग करें।
  • चेहरे पर मिश्रण को लागू करें, फिर बहुत से गुनगुने पानी से पिलाने से पहले 15 मिनट तक काम करने के लिए सामग्री छोड़ दें।
  • विधि 4

    व्यावसायिक उपचार
    1
    सौंदर्य केंद्र पर जाएं आप एक स्पा में एक आराम दिन बुक कर सकते हैं जिसमें चेहरे की रगडें शामिल हैं। स्पा और सौंदर्य केन्द्रों द्वारा की पेशकश की त्वचा संबंधी उपचार कई हैं और छूटना, चेहरे की सफाई, विरोधी बुढ़ापे मास्क, आंखों के समोच्च उपचार और बहुत कुछ शामिल हैं। यदि संभव हो तो, समय-समय पर स्वयं को पुनर्जन्मित और आराम से ब्रेक दें। चूंकि आप वहां हैं, इसलिए आप मालिश भी जोड़ सकते हैं
  • इमेज का शीर्षक Exfoliate Your Face चरण 21
    2
    एक पेशेवर माइक्रोडर्माब्रेसन उपचार की कोशिश करें यह सूक्ष्म या मृत कोशिकाओं को त्वचा की सतह से दूर करने वाले माइक्रोक्रॉस्टल्स के एक शॉवर के रूप में कार्य करता है। पियर्स साफ होते हैं और त्वचा का पुनर्जन्म होता है, लेकिन इसके सकारात्मक प्रभाव को बनाए रखने के लिए कुछ हफ्तों के बाद इस प्रक्रिया को दोहराया जाना चाहिए।
  • काफी महंगा होने के बावजूद, microdermabrasion उपचार गैर इनवेसिव है और एक त्वचा विशेषज्ञ के कार्यालय में किया जा सकता है।
  • स्थायी परिणाम प्राप्त करने के लिए, लगभग 2 से 10 सत्रों में प्रत्येक 2-3 सप्ताह के उपचार को दोहराने की सलाह दी जाती है।
  • सूक्ष्मदर्शीकरण की सिफारिश नहीं की जाती है अगर त्वचा आसानी से निशान बना देती है या यदि आपने पिछले छह महीनों में एक आइसोटेटिनोइन दवा ली है।
  • यदि आप मुँहासे का इलाज कर रहे हैं, तो इस प्रकार के उपचार से पहले इलाज के लिए त्वचा विशेषज्ञ से सलाह लें।
  • आपकी फेस स्टेफ़ 22 एक्सफ़ोइएट शीर्षक वाली छवि
    3
    रासायनिक छील की कोशिश करो यदि आपके पास सूखी या संवेदनशील त्वचा नहीं है, तो आप हर 4-6 सप्ताह में एक त्वचा विशेषज्ञ पर इस कॉस्मेटिक उपचार से गुजर सकते हैं। छूटने के लिए उपयोग किए जाने वाले रासायनिक समाधान में सैलिसिलिक एसिड और रेटिनोइक एसिड का एक उच्च एकाग्रता है, जो तेजी से सेल पुनर्जनन के पक्ष में है। उपचार के बाद त्वचा की पहली परतें निकल जाएंगी, जिसके बाद शरीर को ठीक करना और पुनर्जन्म करना शुरू हो जाएगा। नई त्वचा चिकनी हो जाएगी और toned।
  • आम तौर पर इस इलाज में लागत प्रति सत्र 250 € है;
  • वांछित परिणाम के आधार पर रासायनिक छील विभिन्न स्तरों (हल्के, मध्यम या गहरी) पर किया जा सकता है। तीव्रता जितनी अधिक होती है, त्वचा को ठीक करने के लिए यह लंबे समय तक ले जाएगा।
  • उपचार के बाद, त्वचा आमतौर पर लाल और चिढ़ होती है। अन्य कम आम साइड इफेक्ट्स में शामिल हैं स्कारिंग, त्वचा के रंग और संक्रमण में परिवर्तन। गहन उपचार के बाद, इस्तेमाल किए जाने वाले रसायनों के कारण हृदय या यकृत रोग हो सकते हैं
  • यह जानने के लिए अपने चिकित्सक से परामर्श करें कि आपकी स्वास्थ्य की स्थिति आपको रासायनिक छील से गुज़रने देती है या नहीं। यह हर किसी के लिए उपयुक्त उपचार नहीं है
  • चेतावनी

    • कुछ सौंदर्य प्रसाधन त्वचा को बहुत ही संवेदनशील या आसानी से चाप कर सकते हैं, उदाहरण के लिए, जिनमें बेंज़ोइल पेरोक्साइड या रेटिनॉल होते हैं विशेष रूप से सावधान रहें, जब आप इन उत्पादों में से एक का उपयोग कर रहे हैं तो स्क्रबिंग करना चाहिए।
    • यदि आपके पास बहुत ही गहरे रंग की त्वचा है या आसानी से निशान बनाने के लिए करते हैं, तो इससे छूटने से पहले त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श करें। अनुचित तकनीकों का उपयोग करके आप अपने रंग को स्थायी रूप से बदल सकते हैं।
    • यदि आपने पाया है कि तिल या एक त्वचा की गड़बड़ी चौड़ी हो रही है या बदल रही है, तो तत्काल एक चिकित्सक को देखें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com