कैसे और कब तक नवजात पेट पर झूठ बोलने के लिए

स्वस्थ विकास और विकास के लिए आपका बच्चा अपने पेट, जाग और खेलना समय की अवधि बहुत महत्वपूर्ण है। बच्चे सिर का समर्थन करना सीखते हैं और अपने आप को ऊपर उठाने के लिए सीखते हैं (वे रेंगने के लिए आधार) जबकि वे प्रवण हैं। यह देखते हुए कि यह आज की सिफारिश की है कि नवजात शिशु एसआईडीएस (अचानक शिशु मृत्यु सिंड्रोम, अंग्रेजी से बचने के लिए अपनी पीठ पर सो रहे हैं अचानक शिशु मृत्यु सिंड्रोम

), यह तब तक ज़्यादा ज़रूरी हो जाता है जब आपके बच्चे को प्रवण स्थिति में खेलने के लिए स्वतंत्र है।

कदम

भाग 1
पंकिनो पर झूठ बोलना खड़े होने के बारे में जानिए

आपका बच्चा कदम 1 के साथ टू टमी टाइम शीर्षक वाली छवि
1
स्वस्थ विकास के लिए एक प्रवण स्थिति में तुरंत बच्चे को लगाइए। यदि आपका बच्चा अपेक्षित समय के भीतर जन्म लेता है और गंभीर स्वास्थ्य समस्या नहीं है, तो आप अस्पताल से घर आने के बाद उसे पेट पर पड़े रख सकते हैं - बस याद रखें कि जब वह सोता है (यह एसआईडीएस का खतरा बढ़ जाता है)। शिशु पहले से ज्यादा कुछ ले जाने में सक्षम नहीं होंगे, इसलिए समय कुछ ही मिनटों तक सीमित करें और जांच लें कि बच्चा आरामदायक है
  • कुछ नवजात शिशु असहज महसूस कर सकते हैं जो उनके पेट पर झूठ बोलते हैं, जब तक कि नाभि को गिरने नहीं आता। यदि यह मामला है, तो आप आरंभ करने के लिए कुछ सप्ताह प्रतीक्षा कर सकते हैं।
  • आपकी बच्ची के साथ टू टम्मी टाइम शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    अपने बच्चों के चिकित्सक से बात करें यदि आपको अपने पेट पर नवजात शिशु लगाने का डर है। यदि बच्चा समय से पहले जन्म लेता है या कुछ स्वास्थ्य समस्याएं होती हैं, तो उसे एक प्रवण स्थिति में डालने से पहले डॉक्टर को स्वीकृति देनी चाहिए। और सब से ऊपर, जो सभी नवजात शिशुओं पर लागू होता है, उसे प्रवण नहीं होने दें।
  • आपका बच्चा कदम 3 के साथ टू टम्मी टाइम शीर्षक वाली छवि
    3
    सर्वश्रेष्ठ समय चुनें यदि आप प्रवण स्थिति में समय बिताते समय कई बार योजना बना सकते हैं, तो आप अपने बच्चे को मज़ा लेने की संभावना को अधिकतम कर सकते हैं। एक समय चुनें जब बच्चा जाग, प्रसन्न और भूखा न हो, और डायपर को बदलने के बाद उसे खतरा पैदा करने की आदत बना।
  • यह बेहतर होगा कि बच्चा भूख नहीं था, लेकिन पेट के तुरंत बाद पेट पर ऐसा करना बेहतर नहीं है, क्योंकि यह निकल सकता है
  • कभी भी इसे पेट पर खड़े नहीं करते जब आप इसे सोते हैं यह एक दैनिक और उत्तेजक गतिविधि होना चाहिए।
  • भाग 2
    शिशु को स्थिति में रखें

    आपका बच्चा कदम 4 के साथ टू टम्मी टाइम शीर्षक वाली छवि
    1
    एक आरामदायक और परिचित स्थिति से शुरू करें नवजात शिशुओं के लिए, आप अपनी पीठ पर झूठ बोलकर शुरू कर सकते हैं, और नवजात शिशु को आप पर डाल सकते हैं, पेट को पेट कर सकते हैं आपके बच्चे को आपकी निकटता और आपके दिल की धड़कन से आश्वस्त महसूस होगा जब यह बढ़ता है, तो आप एक सपाट सतह (जमीन पर लातविया या कंबल) का उपयोग शुरू कर सकते हैं। सपाट सतह पर पेट पर पड़े बच्चे को रखो - यह सुनिश्चित करने के लिए जांचें कि यह सिर को अच्छी तरह से रखता है सुनिश्चित करें कि आप उस पर पूरी नज़र रखने के लिए उस पर नज़र रखकर उसके पास रहें जो प्रवण स्थिति में बनी हुई है।
    • जब बच्चे प्रवण होते हैं तो बच्चों को और अधिक कठिन होता है, इसलिए शुरुआत में आपका बच्चा शिकायत कर सकता है अगर आप रोना शुरू करते हैं या आप बहुत निराश हैं तो जल्दबाजी में न हों और अपनी बाहों में ले लें।
  • आपका बच्चा कदम 5 के साथ टू टमी टाइम शीर्षक वाला चित्र
    2
    बच्चे की बाहों को समायोजित करें सुनिश्चित करें कि आपके हथियार आगे हैं ताकि बच्चे स्वयं का उपयोग करने के लिए उनका उपयोग कर सकें। अपने हथियारों को बंद या पीछे की ओर वाले बच्चे न केवल असहज महसूस करेंगे, लेकिन इस स्थिति के द्वारा दिए गए सभी लाभों को समझने में सक्षम नहीं होंगे।
  • आपका बच्चा कदम 6 के साथ टू टम्मी टाइम शीर्षक वाली छवि
    3
    स्थिति बदलें अगर बच्चा उत्तेजित हो जाता है, तो आप नीचे बैठकर अपनी गोद में रख सकते हैं। दूसरे के ऊपर एक पैर को पार करें, फिर ऊपरी पैर पर बच्चे के सिर और कंधों को डाल दें। धीरे से गाएं, उससे बात करें और उसकी पीठ को मालिश करें
  • आप बच्चे को अपने बालों में प्रवण करके रख सकते हैं (जब तक वह अकेले नहीं कर लेते तब तक मांसपेशियों का समर्थन करने के लिए)। लेकिन यह एक सपाट सतह पर प्रवण स्थिति के रूप में प्रभावी नहीं है।
  • आपकी बच्ची के साथ डू टमी टाइम शीर्षक वाली छवि 7
    4
    बच्चे को उठाता है अगर आपका बच्चा अभी भी अपना हाथ खींचने के लिए अपने हाथों का उपयोग नहीं कर सकता है, तो एक कंबल को रोल कर सकते हैं और उसे अपने हथियार के नीचे एक समर्थन के रूप में रख सकते हैं। कभी-कभी बच्चों को स्थिति के इस परिवर्तन की तरह
  • आप शिशुओं के लिए एक तकिया भी उपयोग कर सकते हैं
  • आपका बच्चा कदम 8 के साथ डो टमी टाइम शीर्षक वाला चित्र
    5
    धीरे-धीरे अवधि बढ़ाएं अगर यह एक नवजात शिशु है, तो आप एक समय में एक या दो मिनट के लिए प्रवण छोड़ने लग सकते हैं, धीरे-धीरे समय बढ़ा सकते हैं, एक दिन में एक दिन तक जब बच्चा चार या पांच महीने का हो।
  • बच्चे को प्रवण स्थिति में एक घंटे में एक घंटे की आवश्यकता नहीं होती है, वह आसानी से कई छोटे सत्रों में अवधि को तोड़ सकता है।
  • भाग 3
    पंचिनो मजेदार पर समय गुजर रहा है

    आपका बच्चा कदम 9 के साथ टू टम्मी टाइम नाम वाली छवि



    1
    अपने बच्चे को कंपनी रखें सिर्फ अपने पेट पर न डालें और फिर छोड़ दें। इसके बजाय, अपने पेट पर लेट जाओ, उसके सामने उसके बाद उससे बात करो, उसे कुछ गीत गाएं, अजीब चेहरे बनाएं - जो कुछ आप स्वाभाविक रूप से कर सकते हैं और उसे मज़ेदार बना सकते हैं।
  • आपका बच्चा कदम 10 के साथ डो टमी टाइम शीर्षक वाला चित्र
    2
    खिलौने जोड़ें जब बच्चा बढ़ता है, उसे रंगीन खिलौनों के साथ मनोरंजन करते हैं, जबकि वह प्रवण स्थिति में समय बिताते हैं। उसके चेहरे के सामने खिलौने को हिलाएं और उसे चारों ओर ले जाने की कोशिश करें - इससे उसे अपने सिर को उठाने, उसे स्थानांतरित करने और अंत में, खिलौने की कोशिश करने और प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।
  • आपका बच्चा कदम 11 के साथ टू टम्मी टाइम शीर्षक वाली छवि
    3
    इसे बल न दें यदि बच्चा रोता है या विरोध करता है, तो आप उम्मीद से पहले इसे वापस रख सकते हैं। चाबी यह है कि बच्चे को स्थिति के लिए इस्तेमाल करने और अलग-अलग मांसपेशियों का इस्तेमाल करने का मौका देना, उन्हें कठोर कार्यक्रम के लिए मजबूर न करें। पेट पर आने वाला समय उसके लिए मज़ेदार और रोचक होना चाहिए।
  • भाग 4
    परिणाम देखें

    आपका बच्चा कदम 12 के साथ डो टम्मी टाइम शीर्षक वाली छवि
    1
    अपने सिर को उठाने की आपके बच्चे की क्षमता का निरीक्षण करें पहले महीने के अंत तक, वह थोड़े समय के लिए अपने सिर को उठाने में सक्षम हो सकता है और अपने पैरों को थोड़ी सी जगह ले जा सकता है, जैसे कि वह रेंगने वाले थे।
  • आपका बच्चा कदम 13 के साथ टू टम्मी टाइम शीर्षक वाली छवि
    2
    देखें कि आपका सिर कब बदल जाता है। दूसरे महीने के भीतर, बच्चे को लंबे समय तक उसके सिर को पकड़ने में सक्षम होना चाहिए और इसे अधिक से अधिक चालू करना चाहिए।
  • आपका बच्चा कदम 14 के साथ डो टमी टाइम शीर्षक वाला चित्र
    3
    बच्चे की शेष राशि पर ध्यान दें तीसरे महीने के भीतर, बच्चे को हथियारों और श्रोणि पर खड़े होने में सक्षम होना चाहिए, खासकर एक कंबल की मदद से। चौथे महीने के भीतर, आप देखेंगे कि कैसे अपने पेट पर अच्छी तरह से संतुलित रहें और पांचवें महीने के भीतर आप खिलौने लेने की कोशिश करेंगे।
  • आपका बच्चा कदम 15 के साथ डो टमी टाइम शीर्षक वाली छवि
    4
    देखें कि उनकी ताकत कैसे विकसित होती है। पहले के महीनों में बच्चा मजबूत और मजबूत हो जाएगा सातवें महीने के अंत तक, बच्चे को एक हाथ से खुद का समर्थन करने में सक्षम होना चाहिए जबकि दूसरे के साथ वह खिलौना लेने की कोशिश करता है।
  • आपका बच्चा कदम 16 के साथ टू टम्मी टाइम नाम वाला छवि
    5
    गतिशीलता के लक्षणों के लिए देखो कुछ बच्चे आठवें या नौवें महीने में रेंगने लगते हैं। आप अपने बच्चे को खुद को एक ईमानदार स्थिति में खींचने की कोशिश कर सकते हैं
  • टिप्स

    • बच्चे को यह तय करने दें कि पेट पर कितना समय लगेगा। इसे बल न दें अगर आप रोना या शिकायत करना शुरू करते हैं तो इसे एकत्र करें।
    • परिणामों के समय को बहुत अधिक वजन न दें यदि आपको लगता है कि यह आपके पीठ के चिकित्सक से बात है, लेकिन पता है कि हर बच्चा अपनी गति से बढ़ता है

    चेतावनी

    • अपने पेट पर बच्चे को लेटना न दें, क्योंकि इससे अचानक शिशु मृत्यु सिंड्रोम (एसआईडीएस) का खतरा बढ़ जाता है।
    • पेट पर जाने वाले समय के दौरान बच्चे पर हमेशा नजर रखें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com