कैसे एक नवजात लपेटें (और संबंधित सावधानियों)

शिशुओं को गर्म कंबल में लपेटना पसंद है, क्योंकि यह मां की गर्भ के अंदर महसूस किया गया संरक्षण की भावना को पुन: बनाता है। बच्चे को लपेटने से वह बेहतर सो सकता है और जब वह पालना में होता है तब सुरक्षित महसूस करता है। शुरू करने से पहले, आपको यह समझने की आवश्यकता है कि क्या आपका बच्चा एक अच्छा उम्मीदवार है, इस पर विचार करें कि अभ्यास के दौरान कुछ स्थितियों में कुछ बच्चों के स्वास्थ्य को खतरे में डाल सकता है। यदि आप अपने बच्चे को बाइंड करने का निर्णय लेते हैं, तो सही तकनीक का उपयोग करके केवल सुरक्षा और आराम का आश्वासन मिल सकता है। यह लेख आपको दिखाएगा कि आपके बच्चे को लपेटने के लिए सबसे अच्छी तकनीक क्या है

कदम

भाग 1

तय करें कि आप बैंड
छवि शीर्षक स्ैडल स्टेप 1
1
विकास की सही अवधि नवजात शिशुओं के लिए, आवरण में लपेटा जा रहा है, अच्छा लग रहा है, क्योंकि यह उन्हें फिर से महसूस करता है जो मां की गर्भ के अंदर महसूस किए जाने वाले उत्तेजनाओं को महसूस करता है। जीवन के पहले महीनों में, बच्चों को लगभग पूरी तरह से स्थानांतरित नहीं किया जाता है और कोई ऐसा आवरण नहीं होने में कोई समस्या नहीं होती है जो उन्हें पूरी तरह से लपेटता है सबसे अच्छा समय इन प्रथम महीनों के दौरान होता है, जब वे अभी भी छोटे होते हैं और इससे पहले कि वे सीखते हैं कि चारों ओर कैसे घूमना है। ऐसा तब होता है जब वे आगे बढ़ने लगते हैं कि अब उन्हें बाँधने का समय नहीं है।
  • बच्चे अलग-अलग समय पर पक्षों के आसपास घूमना सीखते हैं। पहले कुछ महीनों के बाद, ध्यान दें कि आपका बच्चा कवर के अंदर कितने आंदोलन कर सकता है: यदि आप बहुत आगे बढ़ते हैं, तो इसे और अधिक लपेटने से बेहतर नहीं है।
  • छवि शीर्षक स्ैडल स्टेप 2
    2
    बच्चे की जरूरतों पर ध्यान दें कुछ लोगों को वास्तव में एक पट्टिका के अंदर लग रहा है और आप देख सकते हैं कि वे शांत हो जाते हैं अगर वे उत्तेजित हो जाते हैं या वे बेहतर सो सकते हैं अन्य बच्चों के लिए, हालांकि, विशेष रूप से पसंद नहीं है: वे रोते हैं और पट्टी के तनाव का विरोध करने की कोशिश करते हैं। इसलिए, यह समझना महत्वपूर्ण है कि आपका बच्चा इस तकनीक को पसंद करता है और यदि वह स्वतंत्र रहना पसंद करता है, तो उसे हर कीमत पर मजबूर करने की कोशिश न करें।
  • छवि शीर्षक स्ैडल स्टेप 3
    3
    यदि कोई विषाक्तता हो तो बच्चे को लपेटकर न करें। यह एक ऐसी प्रक्रिया है जो आंदोलनों को रोकती है और जो पीड़ित हैं, उदाहरण के लिए, कूल्हे की आंशिक या पूर्ण अव्यवस्था के लिए हानिकारक हो सकती है। यदि आपके बच्चे को यह विकृति है, तो पट्टी की सिफारिश नहीं की जाती है। पता लगाने के लिए कि आप नवजात शिशु को लपेट कर सकते हैं और अगर कोई अन्य प्रकार की बीमारी है, तो अपने डॉक्टर से परामर्श करें।
  • छवि शीर्षक स्ैडल स्टेप 4
    4
    सही कंबल चुनें एक अच्छा विकल्प नवजात शिशु के लिए एक नरम, पतली और सही आकार है - यदि आप बहुत बड़े उपयोग करते हैं, तो ठीक करने के लिए बहुत अधिक ऊतक हो जाएगा और ऐसा होगा कि यह आपके बच्चे के लिए घुट खतरा हो सकता है।
  • छवि शीर्षक स्ैडल कदम 5
    5
    ज्यादा कसने मत करो आवरण के फ्लैप्स को तनाव होना चाहिए, लेकिन ज़्यादा नहीं होना चाहिए - उन्हें सांस की समस्याओं से अधिक या न बनाने चाहिए। यदि आप इसके बारे में सुरक्षित महसूस नहीं करते हैं, तो अपने डॉक्टर से पूछें कि वह कैसे दिखाएगा।
  • छवि शीर्षक स्ैडल कदम 6
    6
    एक लिपटे बच्चे को हमेशा पीठ पर झूठ बोलना चाहिए। कभी भी पेट की पट्टी में एक बच्चा न छोड़ें और जब यह पहली आंदोलन शुरू करने के लिए शुरू होता है, तब उसे बैंडिंग बंद कर दें। चेतावनी: यदि आप इसे अपने पेट पर डालते हैं, तो आप एसआईडीएस या सिंड्रोम के खतरे को बढ़ा देते हैं "पालना में मृत"।
  • भाग 2

    कैसे सही ढंग से बैंड करने के लिए
    छवि शीर्षक स्ैडल कदम 7
    1



    एक फ्लैट और मजबूत सतह पर कवर रखना सुनिश्चित करें कि यह एक सुरक्षित भंडारण क्षेत्र है जहां बच्चे को स्थानांतरित करना है एक फर्श जिस पर नरम या कालीन के साथ कुछ डालया जाना ठीक है, या आप अपनी गोद, या सोफे, या बदलते टेबल या बिस्तर का उपयोग कर सकते हैं, हमेशा यह सुनिश्चित करने के लिए कि बच्चे को गिरने का खतरा नहीं चला है कंबल को इस तरह रखें कि यह एक हीरे की तरह दिखता है, जिससे आप की तरफ इशारा करते हैं।
  • छवि शीर्षक स्ैडल चरण 8
    2
    ऊपरी कोने को मोड़ो: आपके सामने सबसे आगे के कोने ले, और कंबल के केंद्र में 20 सेंटीमीटर (लेकिन ऐसा नहीं है कि यह मध्य में) के पास ले आओ। उस क्षेत्र में सिर्फ मुड़ा हुआ है, जहां बच्चे का सिर जाना होगा।
  • छवि शीर्षक स्ैडल चरण 9
    3
    कंबल पर बच्चे को सिर पर रखकर बस बना दिया।गुना उसके सिर के नीचे सही होना चाहिए। यह बहुत महत्वपूर्ण है कि कंबल के किनारों में मुंह या नाक को कवर नहीं किया जाता है।
  • छवि शीर्षक स्ैडल स्टेप 10
    4
    बच्चे के शरीर पर कंबल के एक ओर झुकाव लाओ और उसके हाथ के नीचे अंत डालें। इस तरह से आप एक हाथ को सीमित करते हैं, लेकिन दूसरे को छोड़ दें।
  • छवि शीर्षक स्ैडल कदम 11
    5
    बच्चे के पैरों पर कंबल के नीचे फ्लैप को लाओ, लेकिन उन्हें अवरुद्ध किए बिना। यदि यह प्रालंब विशेष रूप से लंबा है और बच्चे के चेहरे को कवर करते हैं, तो इसे फिर से गुना, इसे छाती पर छोड़कर- या फिर हाथ की कंधे के पीछे रखकर, जो अभी तक लपेट नहीं किया गया है।
  • छवि शीर्षक स्ैडल स्टेप 12
    6
    बच्चे के शरीर पर शेष ओर फ्लैप लाओ। आप इसे अपनी पीठ के नीचे डालने से इसे ठीक कर सकते हैं इस तरह से बनाई गई पट्टी तंग और सुरक्षित होगी इन कार्यों को करने में बहुत अधिक दबाव न डालें, क्योंकि अगर बच्चा को लपेटा और तंग महसूस करना चाहे तो उसे सहज महसूस न हो।
  • टिप्स

    • बच्चे को मजबूर न करें, अगर वह पट्टीदार नहीं होना चाहता है कुछ लोग अपने हथियार और लपेटते हैं, लेकिन दूसरों को उस स्थिति में डाल दिया जाता है जब वे उत्तेजित हो जाते हैं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एक नवजात शिशु
    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com