कैसे एक अच्छा ईसाई जीवन जीने के लिए

यह लेख एक अच्छा ईसाई जीवन जीने के सामान्य विचार की बात करता है आप ऐसे तरीकों को प्राप्त करेंगे, जो आपको अपने निकटता को भगवान के साथ विकसित करने में मदद करेंगे और अपने विश्वासों को मानने के द्वारा विश्वास और कुछ नैतिक और नैतिक नींवों को जीने के लिए अनिवार्य हैं।

कदम

लाइव एक अच्छा ईसाई जीवन चरण 1 छवि का शीर्षक
1
हमेशा परमेश्वर के पुत्र के उदाहरण का पालन करें यीशु की सबसे बड़ी आज्ञा का आदर करें: ईश्वर और सभी मनुष्यों से पूरी तरह से प्यार करें, भले ही वे आपके साथ बुरी तरह से व्यवहार करें, और चाहे आप उन्हें जानते हों या नहीं। यीशु ने कहा, "अपने शत्रुओं से प्रेम करो और उन लोगों के लिए प्रार्थना करें जो आपको सताते हैं" और "मैंने तुम्हें एक उदाहरण दिया है, क्योंकि मैंने किया है, आप भी करते हैं" (यूहन्ना 13:15)। कुरिन्थियों के पत्रों की पहली पुस्तक (11: 1) में, पॉल कहते हैं, "मेरी नकल बनो, जैसा कि मैं मसीह हूं"। इफिसियों को पत्र में (5: 1) हम पढ़ते हैं, "प्यारे बच्चों के रूप में, परमेश्वर की अनुकरण करनेवाले रहें" इसके अलावा, बहुत से विश्वासियों के जीवन "खाली, बहते हुए, सजे हुए हैं" (मैथ्यू 12:44) गुनगुना ईसाई सिद्धांतों से। अगर आपका विश्वास दिखाने का एकमात्र तरीका चर्च जाना है, तो आप एक कमजोर ईसाई हो जाएंगे और जीवन की परीक्षाओं में भ्रम पैदा हो जाएगी क्योंकि यह संभव है कि आपका विश्वास इतना मजबूत नहीं है। लेकिन, अगर आप चर्च में जाते हैं और हर रात पवित्र पुस्तक पढ़ते हैं, तो आप अपवाद के एक ईसाई होंगे। अधिकांश विश्वासयोग्य हर दिन बाइबल नहीं पढ़ते हैं, लेकिन यह गलत है, वास्तव में एक सच्चे विश्वासदार को चर्च से बाहर निकलने पर भी जारी रखना चाहिए। इस मार्ग का अनुसरण करने के लिए प्रोत्साहित किया जाना, पाठ के निम्नलिखित खंडों को पढ़ें: नीतिवचन 8: 17-21, भजन 1: 1-3, यूहन्ना 14: 21-27, जेम्स 1: 2-8, थिस्सलुनीकियों 5: 16-18 , द्वितीय तीमुथियुस 1: 6-7, इब्रानियों 8: 6-10, इफिसियों 6: 10-18, नीतिवचन 4: 20-23 के लिए पत्र
  • लाइव शीर्षक एक छवि ईसाई जीवन के चरण 2
    2
    पहचानो कि आपने गलती की है और पाप किया है और फिर पश्चाताप, अपने व्यवहार को बदलने और प्रार्थना करते हैं। यह समझने की कोशिश करें कि रूपांतरण केवल एक कार्य नहीं है, बल्कि एक आजीवन प्रतिबद्धता की शुरुआत है। अपने विश्वासों को प्रदर्शित करने के लिए दृढ़ता, दृढ़ता और निरंतर व्यवहार मौलिक हैं। अपने साथ कठोर मत बनो अगर और जब आप असफल हों, लेकिन इसे स्वीकार करें, खड़े हो जाओ, भगवान पर भरोसा करें, अपने रास्ते पर चलो।
  • इमेज का शीर्षक लाइव ए गुड ईसाई लाइफ चरण 3
    3
    पढ़ें और करो जो बाइबल आपको बताती है उदाहरण। यूहन्ना 1:22 - "न सिर्फ शब्द सुनें और फिर इसे अनदेखा करें क्या वे कहते हैं " मैथ्यू 4: 4 - "लेकिन उसने उत्तर दिया, `यह लिखा है: न केवल रोटी से जीएगा, परन्तु हर शब्द जो ईश्वर के मुंह से निकलता है`"। बाइबल में यह भी कहा गया है कि "सभी पवित्र शास्त्र ईश्वरीय प्रेरणादायक और उपयोगी हैं, सिखाने के लिए, समझाने, सुधारने और धर्म में शिक्षा" - 2 तीमुथियुस 3:16
  • लाइव एक गुड ईसाई लाइफ स्टेप 14 नाम की छवि
    4
    भगवान को आप को बदलने की अनुमति दें यीशु के अनुयायी के रूप में, आप अपने आप को बदल नहीं सकते, केवल भगवान अपने बेटे के माध्यम से कर सकते हैं यहेजकेल 36: 26-27 - "मैं तुम्हें एक नया दिल दूँगा और तुम्हारे भीतर एक नई आत्मा डालूंगा। मैं तुम्हारे शरीर से पत्थर का दिल लेकर हूं और आपको मांस का दिल दे सकता हूं। मैं अपना आत्मा तुम्हारे भीतर रखूंगा और मैं तुम्हें मेरी विधियों पर चलूंगा, और तुम मेरे नियमों का पालन और पालन करोगे "। इफिसियों 4:24 को पत्र - "न्याय और सच्ची पवित्रता में परमेश्वर के अनुसार बनाया गया नया व्यक्ति, और कवर करने के लिए" एक सच्चे ईसाई, जब वह परिवर्तित हो जाता है, तुरंत अपने दैनिक दिनचर्या की संवेदनशीलता में एक अपरिहार्य परिवर्तन की सूचना देता है। वह सिनेमा, संगीत, कपड़े और यहां तक ​​कि दोस्तों के मामले में अपने स्वाद पर सवाल शुरू कर देंगे! बाइबल कहती है, "इसलिए, हर गंदगी और द्वेष के अवशेष रखे, नम्रता से वचन जो तुम्हारे भीतर लगाया गया है, और जो आपकी आत्मा को बचा सकता है" (जेम्स 1:21)।
  • लाइव इफेक्ट लाइफ ए गुड ईसाई लाइफ स्टेप 12
    5
    समझे कि कभी-कभी आपको अपने विश्वास के लिए मजाक किया जाएगा अन्य लोगों के हमलों को अपने विश्वास को कमजोर करने की अनुमति न दें। अच्छी तरह से जीने के लिए अपनी प्रतिबद्धता का पीछा करने की हिम्मत रखो, लेकिन दूसरों का न्याय न करें 2 तीमुथियुस 3:12 - "और दूसरी तरफ, जो लोग यीशु मसीह में पूरी तरह जीवित रहना चाहते हैं, उन्हें सताया जाएगा"।
  • लाइव ए गुड ईसाई लाइफ चरण 4 का शीर्षक चित्र
    6
    प्रभावी और सार्थक प्रार्थना करने के लिए समय निकालना जो लोग अपने विकास के लिए पर्याप्त नहीं प्रार्थना करते हैं, उदाहरण के लिए आपके बच्चों, आपके चचेरे भाई, अपने दोस्तों, अपने दुश्मनों, अपने परिवार, आदि के लिए मध्यस्थता। इफिसियों के पत्रों (1:16) में, पौलुस "आत्मा और बुद्धि का रहस्य" के लिए प्रार्थना करता है। आपको पत्रों से प्रार्थनाओं को एक वर्ष के लिए प्रतिदिन इफिसियों 1: 16-23 में पढ़ना चाहिए, और परमेश्वर आपकी आत्मा को खोल देगा और अपनी समझ परिपक्व कर देगा।
  • लाइव ए गुड क्रिश्चियन लाइफ चरण 5 का शीर्षक चित्र
    7
    दूसरों के दृष्टिकोण और दृष्टिकोण के बारे में समझने की कोशिश करें, भले ही आप उनके साथ असहमत हों। जाहिर है कि एक प्रार्थना जिसे आपके शत्रुओं के लिए भगवान के बच्चों के रूप में आशीर्वाद प्राप्त करने की आवश्यकता होती है, उन्हें आप और उनके दोनों में मदद मिलेगी।
  • लाइव ऐ गुड ईसाई लाइफ चरण 6 के शीर्षक वाली छवि
    8
    उन लोगों के साथ धैर्य रखें जो आपको खुश नहीं करते हैं या आपको बुरी भावनाओं का कारण नहीं देते हैं। उन लोगों को क्षमा करने का प्रयास करें, जो आपको चोट पहुँचाते हैं आपको अपने दुश्मनों से प्रेम करना सीखना चाहिए। भगवान सभी को प्यार करता है, और हम भी चाहिए चयनात्मक प्यार को अलविदा कहो अगर आपको अपने दुश्मनों से प्रेम करने में परेशानी हो रही है, तो भगवान से प्रार्थना करें कि आपको पवित्र आत्मा के द्वारा यह क्यों समझा जाए कि आपको चाहिए।



  • लाइव ए गुड ईसाई लाइफ स्टेप 7 नाम वाली छवि
    9
    सबसे अच्छा संभव तरीके से दूसरों के लिए प्रार्थना करें और प्रार्थना करें ज़रूरत पड़ने वाले लोगों की देखभाल करें जब वे सहायता मांगते हैं। जेम्स 2:16 - "और आपमें से कुछ उनसे कहता है: `शांति से चले जाओ, अपने आप को गर्म करो और संतुष्ट रहें, परन्तु उन चीज़ों को उन्हें शरीर के लिए नहीं दे, जो अच्छे के लिए है?` यह उन विषयों में से एक है जिन पर यीशु ने अपनी शिक्षाओं में बात की थी। देना हमेशा एक वित्तीय मूल्य नहीं है, भोजन या कपड़े दान करके विकसित किया जा सकता है
  • लाइव एक अच्छा ईसाई जीवन चरण 8 शीर्षक छवि
    10
    दूसरों के साथ दयालुता का इलाज करें और जैसे ही आप चाहते हैं कि आप उनका इलाज करें। यहां तक ​​कि अनुग्रह की सरल कृतियों, जैसे किसी के लिए दरवाजा रखने की तरह, अच्छे कर्म हैं जो आपको अपने व्याकुलता को कम करने में मदद कर सकते हैं, क्योंकि तब आपको लगता है कि दूसरों को आपके और आपकी गवाही को प्रभु के सामने अच्छी तरह से सोचना चाहिए।
  • लाइव ए गुड ईसाई लाइफ स्टेप 10 शीर्षक वाली छवि चरण 10
    11
    एक शांतिपूर्ण जीवन जीने के लिए लड़ो 1 थिस्सलुनीकियों 4:11 - "आपकी सबसे बड़ी आकांक्षा एक शांतिपूर्ण जीवन जीने, अपने तथ्यों को ध्यान में रखकर और अपने काम के साथ जीवित रहने के लिए होनी चाहिए, जैसा कि मैंने पहले ही आपको करने की सिफारिश की है।" गर्व दूसरों का गलत निर्णय बता सकता है और सभी पापों का पिता माना जाता है, क्योंकि यह हम में से प्रत्येक में रहता है। सभी पापों का स्रोत हर व्यक्ति की स्वार्थीता है (जो लालच, लालसा, दूसरों की घृणा, हत्या, चोरी आदि)।
  • लाइव एक अच्छा ईसाई जीवन शीर्षक शीर्षक छवि 11
    12
    अच्छी खबर खुली ख़बरें! याद रखें, अपने कार्यों के माध्यम से एक ईसाई जीवन जी रहे दूसरों को दिखाएगा कि भगवान आपके जीवन में काम करते हैं। हमेशा अपने विश्वासों को बनाए रखें, उदाहरण के लिए एक अच्छी नैतिकता बनाए रखने और अपनी संपत्ति देने में उदार बनकर, लेकिन रॉबिन हूड, एक कल्याण व्यापारी, जो अपने अच्छे कर्मों, या मुनाफे से लाभ उठाते हैं, लेकिन दूसरों के बीज बोने के लिए बिना। कि वे मसीह और उसके अनुग्रह के माध्यम से विश्वास से संपर्क कर सकते हैं, जो हमेशा अच्छे कर्मों की ओर जाता है (जो उद्धार का परिणाम है, इसे प्राप्त करने के लिए कोई साधन नहीं)।
  • इमेज का शीर्षक लाइव ए गुड ईसाई लाइफ चरण 13
    13
    अन्य विश्वासियों में शामिल होने के लिए विशेष प्रयास करें यह एक अद्भुत बात है कि परमेश्वर चाहता है कि ईसाई चर्च में इकट्ठे हो जाएं और शाम को बाइबल पढ़ लें, अतः ऐसा मत सोचो कि दूसरों को ढोंगी है और आप अच्छे विश्वास का एकमात्र उदाहरण हैं। उस क्रेडिट को स्वीकार करें जिसे आप किसी भी अच्छे काम के लिए भगवान के सामने सामना करते हैं और अपने आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए मान्यता प्राप्त है। आप इसे बाइबल के बारे में लोगों को पढ़ाने और ईसाई जीवन पर चर्चा करने के बारे में बात करने के लिए खुशी महसूस करेंगे, लेकिन तर्कसंगत राय पेश करके सनसनीखेज पैदा किए बिना। आपको अपने शब्दों के लिए जिम्मेदार होना चाहिए और अपने दृष्टिकोण, आपके संदेह और अपनी कमजोरियों को साझा करने के लिए खुला होना चाहिए।
  • लाइव एक अच्छा ईसाई जीवन शीर्षक से छवि चरण 1 9
    14
    अभ्यास करो जो आप प्रचार करते हैं यीशु ने मैथ्यू 7: 3-5 अनुभाग में एक बहुत ही वैध उदाहरण दिया है: "और आप अपने भाई की आंखों में विवाद को क्यों देखते हैं, जबकि आप अपनी आंखों में बीम नहीं पकड़ रहे हैं? या, आप अपने भाई से कैसे कह सकते हैं, `मुझे आपको आंखों से खींचना`, जबकि बीम आपकी आंखों में है? हायपोक्रिट, पहले अपनी आंखों से बीम खींचना, और फिर आप अपने भाई की आंखों से ब्रूसिया को आकर्षित करने के लिए अच्छी तरह से देखेंगे "।
  • लाइव एक अच्छा ईसाई जीवन चरण 9 शीर्षक छवि
    15
    लोगों की सहायता करें स्वयं के लिए यकीनन या असुरक्षित ईसाई के लिए स्वयं के लिए एक अच्छा प्रारंभ बिंदु है जो उसके लिए भगवान चाहता है। उदाहरण के लिए, आप अपने पास एक गरीब कैंटीन में एक मोड़ ले सकते हैं या नर्सिंग होम में रहने वाले बुजुर्गों की यात्रा कर सकते हैं।
  • टिप्स

    • कभी निराश न हो हमेशा आगे और पीछे कभी नहीं देखें याद रखें कि भगवान तुम्हें प्यार करता है और आपको क्षमा करेगा, जो भी होता है इसलिए यदि आप कोई गलती करते हैं, तो यह मत सोचो कि भगवान अब और तुमसे प्यार नहीं करेंगे। बस याद रखें कि यह आपकी सीमाओं या सीमाओं के बिना रखती है, और यह भी आपका प्यार है!
    • एक समय में एक कदम उठाओ, आगे बढ़ें, कभी घूमने न दें
    • लेकिन याद रखना गलत नहीं है, भगवान तुम्हें प्यार करता है, लेकिन इसका यह मतलब नहीं है कि अगर आपको हमेशा दूसरों को चोट लगी है तो आपको माफी प्राप्त होगी बिल्कुल नहीं! भगवान आपके दिल को जानता है और, यदि माफी के लिए आपका अनुरोध ईमानदार है, तो आप इसे प्राप्त करेंगे भगवान हमेशा तुम्हारे लिए होगा!
    • खुद को और दूसरों को माफ कर दो
    • अन्य लोगों से प्यार करें और याद रखें कि एक ईसाई होने के बाद ही नियमों का पालन किया जा सकता है यह भगवान के लिए अपने प्यार के लिए प्रेरित करने से प्रेरणादायक लोगों के बारे में है।
    • याद रखें कि आपके विश्वास का दिल प्यार से बना है, भगवान की शिक्षाओं का पालन करने का दायित्व नहीं है, बल्कि वास्तव में यीशु की तरह जीना चाहते हैं, लेकिन आसान होने की तुलना में कहा, लेकिन उस शर्त पर कि आप बनने की इच्छा रखते हैं उसके जैसे, आप सही रास्ते पर होंगे। भगवान सब कुछ दूर करने में आपकी मदद करने के लिए हमेशा मौजूद रहेंगे, एक समय में एक कदम।
    • यीशु एक मध्यस्थ है जो आपको प्रतिनिधित्व करता है जैसे कि वह सर्वोच्च न्यायाधीश की उपस्थिति में एक वकील थे। केवल एक ही ईश्वर है, परन्तु ईश्वर और पुरुष या मसीहा, यीशु मसीह के बीच मध्यस्थ भी हैं।
    • यदि आप एक ईसाई नहीं हैं, लेकिन एक बनना चाहते हैं, तो अपने दिल में यीशु को स्वीकार करें और फिर एक स्थानीय चर्च पाएं और प्रकट सत्य को जानें। बाइबल का पालन करें, कोई आधा उपाय नहीं है, आपको ईसाई को सभी तरह से करना होगा। यीशु के पक्ष में रहें या आप उसके खिलाफ हैं जैसा कि मसीह ने कहा था, "आप सांसारिक चीजों के मुर्गे और एक ही समय में भगवान नहीं पहन सकते।" आप भगवान की प्यास से और साथ ही राक्षसों के उस समय से नहीं पी सकते।
    • आपको केवल परमेश्वर और यीशु पर भरोसा करना है।
    • चर्च में भाग लेते हैं, और सप्ताह में एक बार, ईसाई जीवन के बारे में अधिक जानने के लिए और अपने विश्वास का अभ्यास करने का क्या मतलब है, प्रश्नोत्तरी के लिए जाना
    • अन्य ईसाइयों से मदद के लिए पूछें हर कोई हर दिन कुछ नया सीखता है
    • याद रखें कि एक ईसाई होने के नाते एक ऐसी यात्रा है जो जीवन भर रहता है, और आपको भगवान के नाम पर दूसरों से प्यार करने में मदद करेगी। एक दिन से दूसरे दिन तक पाप या गलतियों से मुक्त होने की अपेक्षा न करें और अपने बारे में या दूसरों के बारे में कठोर निर्णय न करें अपने शरीर में और रोज़मर्रा की जिंदगी में भगवान की महिमा करने के लिए एक अच्छी नैतिकता और अच्छी आदतें रखें, यद्यपि फंसाओ या फुर्तीना मत करो।
    • अपने पूरे दिल से उसे विश्वास करो और आप चमत्कार के होने का साक्षी देखेंगे।

    चेतावनी

    • कभी भगवान पर विश्वास खोना नहीं (जीवन में मुश्किल समय होगा, हम सही नहीं हैं या होने की उम्मीद नहीं है)।
    • ईसाई जीवन के हर पहलू को बाइबल की शिक्षाओं का समर्थन होना चाहिए।
    • जब आप एक ईसाई जीवन जीने के बारे में उलझन में हैं, तो बस अपने आप से एक सवाल पूछिए, "यीशु मुझे क्या करना चाहते हैं?" यदि आप इसे अभी तक नहीं जानते हैं, तो आपकी मदद करने और बाइबल पढ़ने के लिए भगवान से प्रार्थना करें। "लेकिन यदि तुम्हारा कोई ज्ञान की कमी है, तो बिना किसी मुकल में सभी को भगवान से मुक्त करने के लिए भगवान से पूछो, और वह उसे दिया जाएगा" (जेम्स 1: 5)।
    • क्षमा करें और इसके बारे में दोबारा कभी बात न करें। यहां तक ​​कि अगर आप अतीत की घटनाओं को बदल नहीं सकते हैं, तो आप अपने दृष्टिकोण और अपनी गतिविधियों को बदल सकते हैं, इसलिए कृपया कृतज्ञता के साथ प्रार्थना करें और वास्तव में माफ कर दो। जब हम ईमानदारी से पश्चाताप करते हैं तो परमेश्वर सभी प्रकार के पापों को क्षमा करता है, उसके समान बनो!
    • याद रखें कि ईश्वर हर किसी से प्यार करता है, और आपको भी चाहिए
    • पीटर हमें विश्वास और आशा साझा करने की याद दिलाता है, लेकिन दया और सम्मान के साथ। विश्वास फैलाने में कठोर या हिंसक न हो।
    • आपकी प्रतिभा को दफनाने नहीं है या अपनी संपत्ति से दूसरों को बाहर करते हैं, के रूप में ज्यादा संभव के रूप में हिस्सा जो आप की तुलना में कम है उन लोगों से, और उन्हें आलसी या उनके दुर्भाग्य की वजह से पापियों पर विचार के बजाय कम भाग्यशाली करने के लिए सहायता प्रदान करने के लिए मार्गदर्शक का काम या गरीबी। आम तौर पर गरीबी परमेश्वर की ओर से एक सजा नहीं है, उदाहरण के लिए, एक गंभीर सूखे या भयानक तूफान भुखमरी और पूरे राज्यों या देशों को प्रभावित करने वाले रोगों का कारण बन सकता है, यहां तक ​​अच्छा और धर्मी लोगों को खींच।
    • प्रार्थना शक्तिशाली है, इसे कम मत समझना
    • आप एक ईसाई की आत्मा को उसके फल और उसके सकारात्मक कार्यों को देखकर पता कर सकते हैं। लेकिन याद रखें कि केवल भगवान बचा सकता है, और वह पहले से ही ऐसा कर चुका है। वह एकमात्र न्यायाधीश है, आपको सिर्फ दूसरों से प्यार करना है क्योंकि आप खुद को प्यार करते हैं।
    • कभी भी मत भूलो "ईसाई" की परिभाषा क्या है, जिसका अर्थ है "मसीह की तरह" कुरिन्थियों 3:18 करने के लिए 2 पत्र - "। और हम सब, खुले चेहरे भगवान की महिमा एक आईने में के रूप में देखता है के साथ के रूप में भी प्रभु की आत्मा के द्वारा, महिमा की महिमा से एक ही छवि में तब्दील किया जा रहा है"
    • यीशु ने कहा, "आप मेरे बच्चों के साथ जो भी करते हैं, आप मुझे करते हैं! आपके कार्यों, अच्छे और बुरे लोग, मेरे लिए बने हैं " इसका मतलब है कि क्योंकि तुम परमेश्वर का एक बच्चा है, तो आप किसी की वजह से ग्रस्त हैं और क्योंकि दुरुपयोग के, खासकर जब आप सच है, दुश्मन और अन्य अच्छा काम करता है, तो इन लोगों को भगवान नफरत कर रहे हैं के प्रेम का प्रसार और कर रहे हैं एक अगर गलत न केवल तुम्हारे लिए, उसे भी।
    • बाइबिल पढ़ना आप देखेंगे कि पुराने नियम के कुछ हिस्सों में वंशावली, इतिहास और कानूनी व्यवस्था से संबंधित है जो प्राचीन (और बहुत दिलचस्प नहीं) लगता है। यशायाह, यहेजकेल, दानिय्येल, शमूएल और कई अन्य लोगों की तरह ओल्ड टेस्टामेंट की किताबें भविष्य की भविष्यवाणियों और चमत्कारों की कहानियों के लिए विशेष रूप से दिलचस्प हैं। पूरे नए नियम में पुस्तकें उतनी ही महत्वपूर्ण हैं
    • समझने के लिए कि इस तरह के कैंसर, मधुमेह, शराब दुरुपयोग, नशीली दवाओं के प्रयोग, चरम मोटापे और अन्य शारीरिक और भावनात्मक दर्द के रूप में मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य समस्याओं अक्सर व्यक्तिगत पसंद यीशु कि जानता था कि से जुड़े हुए हैं की कोशिश करो वे किसी व्यक्ति के स्वास्थ्य, नैतिकता और चरित्र के लिए हानिकारक होते, लेकिन इस व्यक्तिगत निर्णय में हस्तक्षेप करने का उनका कर्तव्य नहीं था।
    • आप प्रार्थना से बहुत कुछ बदल सकते हैं, लेकिन इसे दुरुपयोग न करें। भगवान सभी अनुरोधों का उत्तर देते हैं और उन प्रार्थनाओं के लिए नहीं कहेंगे जो अन्यायपूर्ण हैं या चोटें हैं। प्रार्थना करें कि वह आपके साथ हो सकता है, क्योंकि भगवान सभी इंसानों के लिए सर्वोत्तम चाहते हैं और जीवन में सभी नकारात्मक चीजों को बदल सकते हैं ताकि वे अच्छे हो जाएं, भले ही आप अपने काम पर भरोसा करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com