एक ज्योतिषीय चार्ट कैसे बनाएं

एक ज्योतिषीय चार्ट या, अधिक विशेष रूप से, जन्म चार्ट, एक व्यक्ति के जन्म के समय ग्रहों, सूर्य और चंद्रमा की स्थिति का प्रतीकात्मक प्रतिनिधित्व है। प्रत्येक ग्रह किसी निश्चित समय पर किसी विशिष्ट राशि चक्र पर हस्ताक्षर करता है, और यह इस पोजिशनिंग की व्याख्या है जो कि ज्योतिषियों को किसी व्यक्ति के व्यक्तित्व और व्यवहार को समझने की अनुमति देता है। चूंकि जन्म चार्ट तथ्यों (पृथ्वी से जुड़े खगोलीय पिंडों के एक निश्चित क्षण में वास्तविक स्थिति) पर आधारित है, यह ज्यादातर एक खगोलीय और ज्योतिषीय अध्ययन नहीं है। यह लेख आपको अपने या किसी और के लिए चार्ट तैयार करने में सहायता करेगा

कदम

एक ज्योतिषीय चार्ट बनाएं

एक ज्योतिषीय चार्ट चरण 1 बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
1
एक कम्पास के साथ, कागज के एक टुकड़े पर तीन केंद्रित चक्रों को खीचते हैं आंतरिक सर्कल के मुकाबले सबसे कम सर्कल होना चाहिए।
  • वैकल्पिक रूप से, एक ज्योतिषी या एक ज्योतिषीय किताबों की दुकान से सफेद मॉडल प्राप्त करें यह हाथ से घेरे से अधिक आसान है
  • एक ज्योतिषीय चार्ट चरण 2 बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
    2
    दो बाहरी मंडलियों के बीच के स्थान को 12 समान वर्गों में विभाजित करें प्रत्येक अनुभाग 12 राशि चिन्हों में से एक का प्रतीक है (कैंसर, तुला, आदि ...)
  • एक ज्योतिषीय चार्ट का शीर्षक शीर्षक छवि 3 चरण
    3
    प्रत्येक खंड के लिए इसी चिन्ह को रखें, गिलीफ (प्रतीक) द्वारा दर्शाया गया है। यदि आप एक अनुभाग में शेर साइन डालते हैं, तो अगले भाग में (नीचे दिए गए कदम देखें) आपको वर्जिन को इंगित करना चाहिए, और राशि चक्र के वार्षिक क्रम का धीरे-धीरे पालन करें।
  • यदि आप जन्म के समय जानते हैं, अपने रिक्त स्थान में चिन्ह लगाने से पहले अभिमान (नासेंट साइन) को निर्धारित करता है
  • यदि राशिफल के लिए हैउत्तरी गोलार्ध, बाईं तरफ अनुभाग में अभेद्य डाल दिया: जब आप दक्षिण की तरफ़ से एक स्थान से उत्तर की ओर देखते हैं तो यह पूर्व है। फिर संकेतों के अन्य रिक्त स्थान को काउंटर-वाइड कर दें।
  • यदि राशिफल के लिए हैदक्षिणी गोलार्ध, दाईं तरफ अनुभाग में अभेद्य डाल दिया, और बाकी को एक दक्षिणावर्त दिशा में डाल दिया।
  • सटीक होना: यदि स्थान लगभग 27 डिग्री अक्षांश है, तो उस अक्षांश के साथ तुलना की जानी चाहिए, यह देखने के लिए कि क्या वृक्ष जन्म के स्थान के उत्तर या दक्षिण में है और तदनुसार स्थिति में होना चाहिए। हालांकि, व्यवहार में, यह शायद ही कभी किया जाता है और अब तक की सामान्य प्रक्रिया पर्याप्त होनी चाहिए!
  • एक ज्योतिषीय चार्ट का शीर्षक शीर्षक छवि 4 चरण
    4
    प्रत्येक अनुभाग (साइन) को समान 30 डिग्री में विभाजित करें पूरे सर्कल में 360 डिग्री है, इसलिए प्रत्येक 12 समान वर्ग 30 डिग्री होंगे। दूसरे सर्कल में छोटे अंक कम करें और प्रत्येक ग्रेड को चिह्नित करें आप संख्याएं हर दो डिग्री रख सकते हैं, यदि आप चाहें, लेकिन ध्यान रखें कि तालिका के व्याख्या में प्रत्येक कोने मौलिक है, इसलिए सटीकता महत्वपूर्ण है
  • यदि आप एक ग्राफ़िक फ़ॉर्म का पहले से उपयोग करते हैं "तैयार", यह काम हो चुका हो सकता है
  • एक ज्योतिषीय चार्ट का शीर्षक शीर्षक छवि 5 चरण
    5
    एफेमेरिस टेबल में अपनी तिथि और जन्म के समय की तलाश में, उस व्यक्ति की ऊर्ध्वाधर संकेत प्राप्त करें। सूक्ष्म एफ़ेमरीज़ तालिकाएं हैं जो किसी समय में आकाशीय निकायों की स्थिति दर्शाती हैं - आप एक खरीद सकते हैं या आप इसे पुस्तकालय में पा सकते हैं - कई इंटरनेट पर भी उपलब्ध हैं। ग्रहण राशि राशि का प्रतीक है जो पृथ्वी पर एक निश्चित स्थान (विषय का जन्म स्थान) में एक सटीक पल में पूर्वी क्षितिज के ऊपर चढ़ता है (इस मामले में जन्म एक)। इसलिए, एक बहुत सटीक ग्राफ बनाने के लिए, आपको विषय के जन्म स्थान के अक्षांश और अक्षांश को जानने की आवश्यकता है (ऑनलाइन खोज के लिए "गृहनगर के नाम का देशांतर-" अगर आपके हाथ में एक सटीक मानचित्र न हो), साथ ही जन्म की तारीख और समय। इंटरनेट में आपको उपलब्ध मुफ्त कार्यक्रम मिलेगा जो आपको अग्निपरीक्षा प्रदान करने में सक्षम हैं, यदि आप आवश्यक जानकारी दर्ज करते हैं।
  • एक ज्योतिषीय चार्ट तैयार करना शीर्षक वाला चित्र चरण 6
    6



    चार्ट पर आरोही को चिह्नित करें इंटरनेट प्रोग्राम या एफ़ेमरीज़ जो आप को निर्धारित करने के लिए प्रयोग किया जाता है, उस संकेत के भीतर स्थिति (डिग्री में) को इंगित करता है, उदाहरण के लिए, 12 डिग्री कन्या सही बिंदु खोजने के लिए, अपने चार्ट पर हस्ताक्षर (इस मामले में कन्या) को ढूंढें और किनारे से डिग्री (इस मामले में 12) की संख्या की गणना करें "शुरू" साइन की किसी अन्य तरीके से समझाने के लिए: यदि हम एक घड़ी के रूप में सर्कल की कल्पना करते हैं, और वर्जिन 9 और 8 के बीच की जगह पर है, वर्जिन 9 से शुरू होता है (8 नहीं), और आपको 9 डिग्री से 12 डिग्री वर्जिन में 12 डिग्री खोजने के लिए 8
  • एक ज्योतिषीय चार्ट का शीर्षक शीर्षक चित्र चरण 7
    7
    अपने चार्ट पर चंद्रमा, सूर्य और ग्रहों और संकेतों की स्थिति निर्धारित करें एफेमेरिस टेबल या कंप्यूटर पर फिर से देखें, जिसमें मुख्य खगोलीय पिंडों के राशिफल के भीतर स्थितियों को खोजने के लिए, हमेशा जगह, समय और जन्म की तिथि पर विचार करें। ये स्थितियां इसके भीतर साइन और डिग्री दोनों को इंगित करती हैं। इसके बाद, जैसा कि आपने ऊर्ध्वाधर के निर्धारण के लिए किया था, आपको एफ़ेमर्स में दर्शायी गई स्थिति को उस व्यक्ति के जन्म के वास्तविक समय और स्थान को ध्यान में रखना चाहिए। यदि आप इफ़ेमेराइड्स के बजाय इंटरनेट पर प्रोग्राम का उपयोग करते हैं, तो यह गणना पहले से ही हो चुकी है। तालिका के दो आंतरिक हलकों के बीच के स्थान में स्थितियों को चिह्नित करें। ग्लिफ़ के साथ पदों को इंगित करें (प्रत्येक आकाशीय शरीर का प्रतिनिधित्व करने के लिए उपयोग किए जाने वाले प्रतीकों), और ग्लिफ़ के बाद डिग्री में स्थिति लिखें।
  • एक ज्योतिषीय चार्ट का शीर्षक शीर्षक चित्र 8
    8
    घरों को आकर्षित करें घरों में काल्पनिक विभाजन (आमतौर पर बारह) होते हैं, प्रत्येक का अर्थ है विषय के जीवन का एक पहलू (धन, बच्चों, परिवार, व्यक्तित्व, आदि)। यह इनर सर्कल और दूसरे के बीच तालिका के बड़े स्थान में पाए जाते हैं। घरों के विभाजन का मानदंड विवादास्पद है और कई तरीके हैं जिन्हें आप चुन सकते हैं। उनमें से एक (शायद सबसे आसान) एक समतुल्य विभाजन विधि है, जिसमें प्रत्येक घर 30 डिग्री चौड़ा है। बढ़त "शुरू" पहले घर का प्रत्याशा में खींचा गया है। यदि लियो में 12 डिग्री है, तो पहला घर कन्या में 12 डिग्री तक जाता है, दूसरा घर 12 डिग्री कन्या से 12 डिग्री तक जाता है, और इसी तरह। घरों में 1-12 की दक्षिणावर्त गणना की जाती है।
  • एक ज्योतिषीय चार्ट का शीर्षक शीर्षक चित्र 9
    9
    पहलुओं की गणना करें एक पहलू आकाशीय शरीर की एक जोड़ी के बीच बनाई गई कोण है, पृथ्वी के कोण के कोण (या शीर्ष) के रूप में कोण। चार्ट को देखकर आप पहलुओं का अनुमान लगा सकते हैं उदाहरण के लिए, एक घड़ी के रूप में चार्ट की कल्पना करें: यदि सूर्य 12 बजे की स्थिति में है और शुक्र 3 बजे है, तो हम देख सकते हैं कि दोनों के बीच का कोण 90 डिग्री है अधिक सटीकता के लिए, आप कार्ड पर दर्ज किए गए ग्रेड पढ़कर पहलुओं की गणना कर सकते हैं, ध्यान में रखते हुए कि पूरे सर्कल में 360 डिग्री है, और प्रत्येक साइन 30 है। यदि आप चाहते हैं, तो आप केंद्रीय वृत्त में पहलुओं को आकर्षित कर सकते हैं।
  • एक ज्योतिषीय चार्ट का शीर्षक शीर्षक चित्र चरण 10
    10
    प्रत्येक चिह्न और घर में ग्रहों की व्याख्या पर एक पुस्तक से परामर्श करें और विषय के व्यक्तित्व और व्यवहार पर आवश्यक अवलोकन करें।
  • टिप्स

    • यदि यह सब थोड़ा सा जटिल लगता है, तो इंटरनेट पर मूल सारणी के किसी भी मुफ्त कार्यक्रम में आवश्यक जानकारी दर्ज करके आप कुछ सेकंड में एक निजीकृत ज्योतिषीय चार्ट प्राप्त कर सकते हैं। यदि आप सटीकता पर संदेह करते हैं, तो दूसरी राय लेने के लिए कुछ कोशिश करें। यद्यपि ये निश्चित रूप से अकेले काम करने के लिए तेज़ हैं, आपको ज्योतिष के बारे में कुछ जानने का मौका नहीं मिलता है।
    • एक उभरती कार्ड की सहायता के बिना किसी विषय की प्रत्याशा की गणना करने के लिए, जब दिन पर सूर्य बढ़ता है और विषय के जन्मस्थान में (बाहरी उपकरण को देखने के लिए बाहरी लिंक को देखें जो आपकी सहायता कर सकते हैं) खोजें। यदि वह भोर में पैदा हुआ था, तो उसका प्रभुत्व उसके हस्ताक्षर के समान है सुबह के बाद हर दो घंटे या ऐसा (लेकिन याद रखें कि यह अवधारणा विभिन्न लक्षणों के लिए अलग है), एक हस्ताक्षर के साथ आगे बढ़ने से आगे निकलता है (अर्थात् लियो से कन्या)। इसलिए यदि लिओ का विषय एक दिन में 11:15 बजे पैदा हुआ था और उस जगह पर जहां सुबह 6:15 था, तो उसके प्रत्यारोपण शेर की तुलना में दो संकेत हैं और इसलिए तुला होगा।
    • यदि विषय शिखर पर या राशि चक्र पर हस्ताक्षर करने से पहले या बाद में 2-4 दिनों में पैदा होता है, तो उसके व्यक्तित्व के लक्षण दोनों लक्षणों से संबंधित हो सकते हैं।
    • जब आप चार्ट बनाते हैं तो एक पेंसिल का उपयोग करें, क्योंकि गलतियों को बनाने का खतरा है आप निश्चित लाइनों को बाद में आकर्षित करने में सक्षम होंगे।
    • आप जन्म के समय या जन्म के स्थान के बिना जन्म चार्ट तैयार कर सकते हैं, लेकिन यह अधूरा और कम सटीक होगा।
    • एफ़ेमर्स से परामर्श करते समय, स्थानीय समय को सही ढंग से समायोजित करने के लिए सावधान रहें। आमतौर पर चार्ट आपको ग्रीनविच की आधी रात (00:00) में खगोलीय निकायों की स्थिति देता है, इसलिए आपको जन्म के वास्तविक समय के लिए स्थिति की तुलना करना नहीं है, लेकिन आपको समय क्षेत्र और गर्मी के समय को भी ध्यान में रखना चाहिए।
    • लेकिन टिप्पणी ऊपर वर्णित है कि क्या बहुत अनुमानित है और दो या अधिक राशि चक्र संकेतों की त्रुटि का अंतर प्रदान कर सकता है। भूमध्य रेखा के लिए क्रांति के कोण के कारण, लक्षण एक ही गति से नहीं बढ़ते, और विशिष्ट कोण स्थान के स्थलीय अक्षांश पर भी निर्भर करता है। यदि आप उपर्युक्त अनुमान लगाते हैं, तो परिणामों को जितनी जल्दी हो सके सत्यापित / सही किया जाना चाहिए।
    • बच्चे को पहली सांस लेते समय जन्म के पल को आम तौर पर पल माना जाता है। जन्म प्रमाणपत्रों पर संकेत दिया जाने वाला समय अक्सर एक घंटे के निकटतम आधा घंटे या तिमाही में गोल हो जाता है, इसलिए यह हमेशा सही नहीं होता है

    चेतावनी

    • संभवत: जन्मपूर्व चार्ट संकलित करने में सबसे आम गलती, डेलाइट सेविंग टाइम को सुधारने में सक्षम नहीं है, या अन्य समायोजन करने में सक्षम नहीं है। चार्ट बनाने से पहले उपयोग किए जाने योग्य समय क्षेत्र को अनुसंधान और जांचने के लिए समय निकालें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • श्वेत कार्ड
    • पेंसिल या पेन
    • विषय के जन्म पर जानकारी (तारीख, समय, देशांतर और जन्म स्थान की अक्षांश सहित)
    • एफ़मरिस कार्यक्रम या एक विश्वसनीय वेबसाइट
    • राशि चिन्हों की सूची, महीनों और दिनों में वे रहते हैं, और उनके ग्लिफ़
    • एक ज्योतिष की पुस्तक जिसमें उन संकेतों में संकेतों और ग्रहों की नियुक्तियों की व्याख्याएं शामिल हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com