एक गैंट चार्ट कैसे बनाएं

एक गैंट चार्ट परियोजना प्रबंधन में उपयोग किए जाने वाले बार चार्ट का एक विशेष प्रकार है। यह संगठनात्मक उपकरण आमतौर पर एक सॉफ़्टवेयर एप्लिकेशन के रूप में उपयोग किया जाता है, हालांकि एक पेपर आरेख किसी प्रोजेक्ट मैनेजर के लिए एक असामान्य अवधारणा नहीं है। गैंट चार्ट का उपयोग किसी भी आकार की परियोजना समयरेखा को परिष्कृत करने में मदद कर सकता है, और कई सामान्य नियोजन कार्यों में भी उपयोगी हो सकता है। उन लोगों के लिए कुछ मुख्य कदम हैं, जो एक गैंट चार्ट को अस्थायी प्रबंधन, संगठन या किसी परियोजना के विस्तृत विश्लेषण के लिए एक उपकरण के रूप में उपयोग करना चाहते हैं।

कदम

गैंट चार्ट बनाएं

1
कार्य टूटने की संरचना का अर्थ समझें I गैंट चार्ट का मुख्य उद्देश्य कार्य टूटने की संरचना की योजना और कार्यान्वयन (जिसे "कार्य टूटने की संरचना"), या पदानुक्रमित संरचना जो एक परियोजना के भीतर किए जाने वाली सभी गतिविधियों को पहचानती है। इस अवधारणा को गहरा करना उपयोगी हो सकता है यदि आप गैंट चार्ट को विकसित करने, या संबंधित सॉफ्टवेयर अनुप्रयोग का उपयोग करने के बारे में सोच रहे हैं।
  • टर्मिनल और संश्लेषण तत्वों की अवधारणाओं को जानें टर्मिनल तत्व और संश्लेषण तत्व दो अलग-अलग प्रकार के प्रोजेक्ट चरणों या मॉड्यूल हैं, प्रत्येक का अपना गैन्ट चार्ट के भीतर अवधि है। इन दोनों प्रकार के तत्वों के बीच अंतर और निर्भरता को समझना उपयोगी हो सकता है।
  • 2
    परियोजना को बनाने वाले सभी चरणों या प्रक्रियाओं पर आवश्यक जानकारी एकत्रित करें। ये गेंट चार्ट बनाने के लिए प्रोजेक्ट मैनेजर द्वारा उपयोग की जाने वाली जानकारी है।
  • 3



    समयरेखा बनाएं यह एकत्रित जानकारी के आधार पर, प्रत्येक चरण या प्रक्रिया की अवधि निर्धारित करता है। इन आंकड़ों को एक साथ रखें और फिर व्यक्तिगत चरणों या प्रक्रियाओं का प्रतिनिधित्व करते हुए सलाखों का पता लगाएं, अनुमानित अवधि के समान आनुपातिक लंबाई के साथ।
  • समय के अंतराल को स्थानांतरित करें और परिणाम देखें। प्रत्येक तत्व के लिए एक सामान्य समय अंतराल को देखते हुए, आरेख के अंदर की सलाखों को अवस्थित करना, प्रत्येक तत्व के लिए, समाप्ति की तारीख निर्धारित करने के लिए। अधिक प्रवाहशीलता सुनिश्चित करने के लिए यह प्रक्रियाओं को विखंडित करने के लिए उपयोगी हो सकता है, जैसा कि परियोजना प्रबंधक को डूबने वाली तारीखों के समूह को हटाने की सलाह दी जाती है।
  • 4
    आरेख में सभी सलाखों को खींचें। चित्र एक निश्चित समय सीमा के संबंध में सभी तत्वों को एक साथ लाता है। इस तरह, समग्र समयरेखा के भीतर, व्यक्तिगत प्रक्रियाओं की समयसीमा रीडर द्वारा और अधिक स्पष्ट रूप से पहचाने जाने योग्य होगी।
  • 5
    चरणों और प्रक्रियाओं के बीच निर्भरता या रिश्तों का मूल्यांकन करें आरेख को देखने से आप परियोजना के विभिन्न तत्वों के बीच निर्भरता को समझ सकते हैं। कुछ सॉफ्टवेयर एप्लिकेशन उन्नत सुविधाओं की पेशकश करते हैं जो आपको चार्ट के दृश्य विश्लेषण से महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करने की अनुमति देते हैं, इस प्रकार निर्णय लेने की प्रक्रिया का समर्थन करते हैं।
  • 6
    एक सॉफ्टवेयर अनुप्रयोग में आरेख लागू करें कई प्रोजेक्ट मैनेजर सभी आरेख जानकारी को सॉफ़्टवेयर एप्लिकेशन में स्थानांतरित करना चुनते हैं। उदाहरण के लिए, एक एक्सेल स्प्रैडशीट एक अच्छा समाधान हो सकता है उचित सॉफ्टवेयर अनुप्रयोग की पसंद और आरेख के बाद के डिजिटलीकरण की मदद से आप वास्तव में प्रभावी आईटी वातावरण में काम कर सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com