टमाटर कैसे बढ़ें

यदि आप फल या सब्जियां बढ़ रहे हैं, तो आप भी टमाटर को बनाए रखना चाहते हैं - इतने सारे किस्में, स्वादिष्ट जायके और अंतहीन स्वास्थ्य लाभ हैं - कड़ी मेहनत के लिए उन्हें सराहना नहीं है बीज बोने, बढ़ते और कटाई में उचित देखभाल के साथ, आप एक उत्कृष्ट उत्पादन प्राप्त कर सकते हैं और आने वाले कई वर्षों तक इसका आनंद उठा सकते हैं। कुछ साधारण रणनीतियों का पालन करके उन्हें सीखने के लिए कि उन्हें खरोंच से कैसे उगाते हैं या एक छोटे अंकुर से आगे बढ़ते हैं

कदम

भाग 1

स्थिति चुनें
1
यदि संभव हो तो उन्हें सीधे जमीन में लगा दें इस तरह आप लगभग सभी किस्मों को विकसित कर सकते हैं और बर्तन में वनस्पति उद्यान के रूप में एक ही आवृत्ति को पानी के लिए जरूरी नहीं है - यह विधि उपयुक्त है यदि आप एक महान फसल प्राप्त करना चाहते हैं।
  • एक जगह खोजें जहां हर दिन 6-8 घंटे के प्रत्यक्ष सूर्य के प्रकाश होते हैं। आप देश के किसी भी बीमारी का विकास, तो आप शायद पूरे क्षेत्र नसबंदी या खेती के इस प्रकार में धरती के की जगह अधिक मोल्स, अन्य कृन्तकों, पक्षियों, गिलहरी और हिरण के संक्रमण होने की संभावना है करने के लिए पर्याप्त समय होगा।
  • 2
    एक उठाए हुए फूलदान बनाएं (फूहड़). यह एक उत्कृष्ट समाधान है यदि आप मिट्टी में प्रदूषक की मौजूदगी के बारे में चिंतित हैं - यदि आवश्यक हो, तो आप मृदा की जगह ले सकते हैं अगर बीमारियां विकसित हो जाएं। एक गैर-कॉम्पैक्ट मिट्टी एक मानक वनस्पति उद्यान में बढ़ने से बेहतर जल निकासी और वातन की अनुमति देता है। यदि आप पीठ दर्द या पैर दर्द से पीड़ित हैं, तो यह तकनीक आपको काम करने के लिए आगे बढ़ने की अनुमति नहीं देता है।
  • हालांकि, नुकसान सच है कि आप देखभाल करने के लिए और raccolto- को भी इस तरह के इलाज की लकड़ी और मिट्टी के रूप में आप सामग्री प्राप्त करने के लिए लागत, उठाना चाहिए एक फूहड़ और अन्य के बीच पर्याप्त जगह छोड़ने के लिए कुशलता से आगे बढ़ने के लिए है कि है । उठाया सब्जी उद्यान पारंपरिक एक से भी तेज है
  • 3
    बर्तन का उपयोग करें यदि आपके पास सीमित स्थान है कुछ अन्य की तुलना में अधिक प्रबंधनीय होते हैं और यदि आपके पास बगीचे में पर्याप्त स्थान नहीं है तो एक उत्कृष्ट समाधान है - हालांकि, इस मामले में अधिक बार सिंचाई की आवश्यकता होती है, क्योंकि पृथ्वी अधिक तेज़ी से सूख जाती है यदि आप एक क्षेत्र में रहते हैं जो विशेष रूप से हवाओं के संपर्क में हैं, तो आपको अतिरिक्त संयंत्र समर्थन सुविधाओं में निवेश करने पर विचार करना चाहिए। कुछ सामान्य प्रकार के कंटेनर हैं:
  • पुनर्नवीनीकृत बाल्टी, वे सस्ते और आसानी से मिलते हैं - जब आप उन्हें ले जाते हैं तो वे पर्याप्त प्रकाश होते हैं, लेकिन आपको ड्रेनेज छेद बनाने के लिए ड्रिल होना पड़ता है। उन अंधे प्लास्टिकों को ज़मीन से ज़्यादा गरम और विषाक्त रसायनों को स्थानांतरित कर सकते हैं- धातुएं जंग और छत पर जंग और दाग सकते हैं।
  • बैरल सुंदर लग रही है और अच्छी तरह से विकसित करने के लिए जड़ों को पर्याप्त जगह प्रदान करते हैं लेकिन ध्यान रखें कि उन्हें स्थानांतरित करना मुश्किल है और यह भी सड़ सकता है। इस मामले में भी, आपको ड्रेनेज छेद बनाने के लिए एक ड्रिल की आवश्यकता है।
  • 4
    खिड़की sills पर प्लांटर्स स्थापित करें आप खिड़कियां खोलकर बस टमाटर को पानी और फसल कर सकते हैं - इसके अलावा, इस पद्धति का पालन करते हुए, जिस अपार्टमेंट में आप रहते हैं, उसमें जितनी ऊंची तलवारें हैं, उतनी ही कम पौधे का प्रबंधन करना चाहिए। पचिनो टमाटर जैसे छोटे किस्मों का चयन करें ताकि उन्हें वजन से बाहर गिरने से रोका जा सके - सुनिश्चित करें कि प्लांटर्स को खिड़कियां लंगर दें।
  • 5
    पौधों को लटकाओ यह एक अच्छा विकल्प है यदि आप काम करते समय झुकने से बचना चाहते हैं। चूंकि वे जमीन में नहीं हैं या किसी भी मामले में जमीन के पास नहीं है, आपको उन्हें अधिक बार पानी देना होगा- आपको एक अधिक मजबूत फिक्सिंग सिस्टम भी देना होगा।
  • यदि आप किसी कॉन्डोमिनियम के ऊपरी मंजिल पर एक अपार्टमेंट में रहते हैं, तो आप खिड़की के सिरों पर टोकरियों को लटका सकते हैं - ध्यान रखें कि इस मामले में विकल्प छोटे किस्मों तक सीमित हैं, जैसे पाचीनो
  • आप पुनर्नवीनीकरण वाली बाल्टी का उपयोग करके उल्टे बर्तन बना सकते हैं - इस मामले में, पौधों को समर्थन पोल की आवश्यकता नहीं होती है। इसके अलावा, पक्षियों को फलों को पकड़ने की संभावना कम होती है क्योंकि उनके पास बसने का कोई मतलब नहीं है - हालांकि, जो पानी अवशोषित नहीं होता है वह पत्तियों और फलों पर टपकता कर सकता है, बीमारी का खतरा बढ़ सकता है, न कि ये उपज सीमित है ।
  • भाग 2

    टमाटर संयंत्र
    1
    पौधों को खरीदें आप उन्हें नर्सरी में, बागवानी केन्द्रों में और फल और सब्जी बाजारों में पा सकते हैं - स्वस्थ दिखने वाले लोगों का चयन करें और उन्हें भरने से पहले उन्हें खरीद लें।
  • 2
    बहुत कुछ जोड़ें खाद. टमाटर को कार्बनिक पदार्थों में समृद्ध एक संस्कृति माध्यम की आवश्यकता होती है। अगर आप नहीं कर सकते खाद को खुद बनाओ, रॉक और मिट्टी की धूल वाले वाणिज्यिक ले लो- आपको 1 मी के लिए लगभग 25-40 किलो की ज़रूरत है2, पहले 6-8 सेमी की मिट्टी के साथ इसे मिलाएं
  • जमीन में पौधों या पौधों डालने से पहले, Hole- के तल पर कार्बनिक पदार्थ या अंडे के गोले की मुट्ठी के एक जोड़े को जोड़ने जब जड़ें गहरे पानी में बढ़ने लगते हैं, वे सही समय को बढ़ाने के लिए इन पोषक तत्वों को अवशोषित कर सकते फल उत्पादन
  • 3
    मिट्टी के पीएच मॉनिटर करें. टमाटर थोड़ा अम्ल मिट्टी पसंद करते हैं - एक बहुत ही एसिड होता है जिससे पौधे को कैल्शियम छोड़ना पड़ता है और खूनी सड़ांध का कारण बन सकता है। आदर्श 6.0 और 6.8 के बीच पीएच है यदि परीक्षण उच्च मूल्य का पता चलता है, तो पानी में बराबर मात्रा में पानी और ठंडे कॉफी के मिश्रण के साथ टमाटर पानी - आप पाइन सुइयों गीली घास को जोड़ सकते हैं दूसरी तरफ, अगर आपको 6.0 से नीचे एक डाटा मिल रहा है, तो डोलोमिटिक चूने या कैल्शियम के स्रोत का उपयोग करें, जैसे कुचल अंडेल्ले या काल्साइट।
  • 4
    एक धूप जगह चुनें पौधों को पूर्ण सूर्य में रखो आप एक भौगोलिक क्षेत्र बल्कि ठंड में रहते हैं, यह सुनिश्चित करें कि टमाटर प्रत्यक्ष सूर्य के प्रकाश के लिए कम से कम 6 घंटे हर दिन लेकिन यदि आप एक गर्म जलवायु क्षेत्र में रहते हैं, एक जगह दोपहर में एक छोटे से `छाया है कि चयन उजागर कर रहे हैं ।
  • ध्यान रखें कि टमाटर के पौधे गर्म मौसम में भी पूरे सूरज में रह सकते हैं, महत्वपूर्ण बात यह है कि मिट्टी गीली घास से भरपूर होती है और अच्छी तरह से पानी पिलाया जाता है।
  • 5
    पौधों को एक-दूसरे से लगभग 50-100 सेमी तक फैला दिया। यह विभिन्न पौधों के बीच पारित करने में सक्षम होने के लिए पर्याप्त स्थान है, उन्हें पानी, मातम हटाएं और फल एकत्र करें। यदि आप एक गर्म क्षेत्र में रहते हैं, तो आप उन्हें 25-50 सेंटीमीटर से दूरी कर सकते हैं - इस तरह से पिंजरों में रखे पौधे सूरज में जलने से बचने वाले पारस्परिक छाया का आनंद लेते हैं।
  • 6
    दीप प्रत्यारोपण अपनी ऊँचाई के लगभग 50-80% के लिए भूमिगत - जमीनी के चारों ओर दृढ़ता से जमीन को कॉम्पैक्ट करें, यह सुनिश्चित करें कि ये पूरी तरह से कवर किए गए हैं। पौधे की निचली पत्तियों को कम करने के लिए याद रखें और उन्हें दफन नहीं करें, अन्यथा वे सड़ सकें
  • जब आप बर्तनों से पौधों को निकालें, कंटेनर के नीचे टैप करें और सुनिश्चित करें कि जड़ें और धरती एक ही ब्लॉक में निकलती हैं - यह एक महत्वपूर्ण पहलू है, क्योंकि अगर आप जड़ों को फाड़ देते हैं तो आप पौधे को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
  • भाग 3

    संयंत्रों की देखभाल करें



    1
    टमाटर के लिए पोल या पिंजरों का उपयोग करें जब आप भूमि पर जा रहे हों, उन्हें स्थापित करें, क्योंकि उनके कार्य में लता का समर्थन करना है- दो सप्ताह से अधिक का इंतजार न करें। यदि आप चाहें, तो आप शिल्प के पिंजरे बना सकते हैं।
    • पिंजरे कम से कम 120 सेमी ऊंची होनी चाहिए - हालांकि, यह तब झुका हो सकता है जब पौधे भारी हो जाता है और कभी-कभी हिंसक गर्मी के तूफान के दौरान भी गिर पड़ता है। पत्तियों को निकालें और पौधे बढ़ता है जब माध्यमिक उपजी।
    • ध्रुव में 1.5 x 5 सेंटीमीटर का न्यूनतम भाग होना चाहिए और 180 और 240 सेमी के बीच की लंबाई होना चाहिए। इसे लगभग 30 से 60 सेंटीमीटर गहरा और पौधे से कम से कम 5 सेमी दूर रखें, कपड़ा या बगीचे की सुराही का उपयोग करके पोस्ट में इसे टाई, कपड़े दो बार लपेटें और गाँठ को अधिक से अधिक न छूएं, संयंत्र के तने को घुट ध्रुव बांस, स्क्रैप की लकड़ी, एक इलेक्ट्रिक केबल वाहिनी या लोहे के बार से बना सकते हैं।
  • 2
    पानी हर 7-10 दिन पहले सप्ताह के बाद इस तरीके से आगे बढ़ो- आपको प्रत्येक पौधे के बारे में आधे लीटर पानी हर दिन आपूर्ति करना होगा। एक ड्रिप सिंचाई प्रणाली स्थापित करना बेहतर है या ऊपर से संयंत्र को गीला करने के बजाय जड़ों के सामने बगीचे नली के साथ, अन्यथा आप रोग के जोखिम को बढ़ा सकते हैं।
  • मोल्ड या फंगल रोगों के गठन को रोकने के लिए, आपको सुबह पानी चाहिए।
  • सिंचाई के आवृत्ति को कम करने के 10 दिनों के बाद शुरू होता है। सुनिश्चित करें कि पौधों को हर हफ्ते 2.5-7.5 सेंटीमीटर वर्षा का पानी मिलता है - यदि नहीं, तो उन्हें दफ़नाने के 15 दिनों के बाद प्रति सप्ताह लगभग 7.5 एल पानी के साथ गीला कर देना चाहिए।
  • यह पानी की आपूर्ति को बढ़ाता है जब पौधों को बढ़ना शुरू होता है और जलवायु गर्म होती है। स्नान हर बार 3-4 एल पानी के साथ हर हफ्ते 2 या 3 बार - सुनिश्चित करें कि मिट्टी नम है लेकिन बहुत गीली नहीं है
  • 3
    गीली घास लागू करें. एक हफ्ते या दो के बाद, टमाटर के चारों ओर पुआल या सूखे घास की एक परत लागू करें - इस तरह, आप मातम को नियंत्रित करने और शुष्क मौसम के दौरान मिट्टी को नम रखने में सक्षम होना चाहिए। जाँच लें कि परत 2-3 सेमी मोटी है और पौधे के आधार से 15 सेंटीमीटर की त्रिज्या में सतह को कवर किया गया है।
  • 4
    उर्वरक चुनें जब कार्बनिक पदार्थों में मिट्टी समृद्ध होती है तो टमाटर कार्बनिक विधियों के साथ बहुत अच्छी तरह से विकसित हो सकते हैं। यदि आप एक रासायनिक उर्वरक प्राप्त करते हैं, तो सब्जियों के लिए उपयुक्त खोजिए और आधे से सिफारिश की गई एकाग्रता (पैकेज पर दिए निर्देशों के आधार पर) का उपयोग करें।
  • नहीं उस लॉन के लिए उपयोग करें, क्योंकि इस प्रकार के उर्वरक में खनिज सामग्री को उपजी और पत्ते के विकास के पक्ष में बताया गया है।
  • यदि आप अत्यधिक निषेचन करते हैं, तो पौधे बहुत तेज़ी से बढ़ सकता है, जिससे रोग और कीटों के शिकार होने की संभावना अधिक हो सकती है।
  • 5
    धीरे से ध्रुव या पिंजरे हिला। यह उपकरण फल के उत्पादन को बढ़ाता है, पराग को फैलाने के अलावा - लगभग 5 सेकंड के लिए एक या दो बार एक हफ्ते में आगे बढ़ता है और जब पहली फूल दिखाई देते हैं तब से शुरू होता है।
  • भाग 4

    सामान्य समस्याओं को संबोधित
    1
    Suckers के विकास की जांच करें वे शाखाएं हैं जो मुख्य स्टेम और अन्य शाखाओं के बीच जंक्शन बिंदु पर होती हैं, "अनुभवहीन" विकास चरण के दौरान पौधों के पोषक तत्वों यदि आप उन्हें विकसित करने की अनुमति देते हैं, तो आप अधिक फलों पाएंगे, लेकिन छोटे - आप फिर बड़े फलों के लिए उन्हें चीर चाहिए
  • 2
    गर्मी से लड़ो यदि आप विशेष रूप से गर्म क्षेत्र में रहते हैं, तो ऐसे किस्मों का चयन करें जो उच्च तापमान को अच्छी तरह से सहन करते हैं, जैसे फीनिक्स, सैन मैरज़ानो या सनराइज। सुबह में पूर्ण सूर्य में एक स्थान खोजें और दोपहर में फ़िल्टर्ड प्रकाश करें - पौधों को 10:00 और 14:00 के बीच चादरें बनाने से बचाने की कोशिश करें।
  • यदि तीव्र गर्मी की लहर के दौरान फलों की पैदावार शुरू होती है, तो 24 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रात के तापमान और 35 डिग्री सेल्सियस से अधिक दिन के तापमान के साथ फलों को फसल शुरु होती है, ताकि पकने को रोकने के लिए।
  • 3
    आर्द्रता की जांच करें फल का उत्पादन करने के लिए, इस पौधे को दिन में 80-90% की आर्द्रता के स्तर की जरूरत होती है और रात में अधिक उदार (65-75%) की आवश्यकता होती है- यदि यह 90% से अधिक है और 65% से कम हो जाती है तो यह अजीब सड़न पैदा कर सकती है। फल का अगर आप ग्रीनहाउस में अपने पौधों को बढ़ रहे हैं, नमी को मापने के लिए एक साइक्रोमीटर का उपयोग करें - इसे बढ़ाने के लिए आपको पौधों पर पानी वाष्पीकरण करना चाहिए - यदि आपको इसे ग्रीनहाउस के अंदर कम करना है, तो वेंटिलेशन बढ़ाएं।
  • यदि आपके क्षेत्र में रहने वाले क्षेत्र में बहुत ही आर्द्र जलवायु है, तो बाहर टमाटर को विकसित करने के लिए सबसे अच्छी चीज ऐसी किस्मों का चयन करना है जो कि नमी को अच्छी तरह से सहन करते हैं, जैसे कि फेर्लिन, लीजेंड और फैंटेशिओ।
  • 4
    अड़ियल रोट को रोकें यह एक बीमारी है जो फल के अंतिम भाग के ब्लैकिंग और कटाव की ओर जाता है। जब आप ध्यान देना शुरू करते हैं कि पौधे को बचाने के लिए पहले से ही बहुत देर हो चुकी है, तो सबसे अच्छा उपाय इसे रोकना है - इस रोग का मुख्य कारण कैल्शियम की कमी है। अग्रिम में कार्य करने का तरीका यहां बताया गया है:
  • 15 लीटर नींबू के रस के साथ उबालने के लिए 4 लीटर पानी लाओ;
  • हड्डी के आटे के 6 tablespoons जोड़ें और मिश्रण अच्छी तरह से - चिंता मत करो अगर यह पूरी तरह से भंग नहीं करता है;
  • लगभग आधे घंटे के लिए एक आवरण में पकाए मिश्रण;
  • इसे शांत करने दें;
  • प्रत्येक पौधे की पत्तियों और जड़ों पर लीटर डालो;
  • उपचार को दोबारा 3 या 5 दिनों के बाद दोबारा दोहराएं;
  • आप कैल्शियम के साथ मिट्टी को समृद्ध करने के लिए संयंत्र के चारों ओर कुचल अंडे के गोले भी फैल सकते हैं।
  • 5
    पक्षियों के लिए घर के बोल्ड्स तैयार करें पिंजरों के शीर्ष के आसपास कुछ लाल सजावट रखो - पक्षियों को यह टमाटर लगता है और उन्हें चोंचते हैं। सतह की कठोरता और स्वाद की कमी उन्हें भ्रमित कर सकती है और इस फल के बिना अव्यवस्था छोड़ने की अधिक संभावना है।
  • पता है कि यह कुछ समय के लिए ही एक प्रभावी तरीका है - इससे पहले कि टमाटर पौधों पर पिकते हैं, पक्षियों को दूर रखने के लिए नेट के साथ उन्हें सुरक्षित रखें
  • 6
    वनस्पति उद्यान में मुर्गियां और बतख रखें आप इस तकनीक के साथ ही आगे बढ़ सकते हैं यदि आप ग्रामीण इलाकों में रहते हैं या यदि इसे आपके शहर में अनुमति है इन जानवरों को घोंघे और अन्य कैटरपिलर खाने की तरह -यदि आप आबादी को नियंत्रण में नहीं रख सकते हैं, तो ये परजीवी सभी पत्तियों को खाने से पौधे को मारने के लिए आते हैं।
  • 7
    कार्डबोर्ड के साथ घोंघे को नियंत्रण में रखें टमाटर के डंठल पर टॉयलेट पेपर या रसोई रोल का रोल रखो जब पौधे अभी भी जवान है - जिस सामग्री का निर्माण किया जाता है उसे चढ़ाई और अंकुर तक पहुंचने से गन्ने को रोकता है।
  • 8
    पौधों को बढ़ाना जो मातम के शिकारियों को आकर्षित करते हैं। कुछ उत्कृष्ट विकल्प कैलेंडुला, ज़िनिया, मैरीगोल्ड, नास्टाटियम हैं। वृक्षों और ब्राचोनिड वाशिप्स पौधों से आकर्षित होते हैं जो कि आपकी खेती को अन्यथा नष्ट करने वाले एफ़ीड्स और कैटरपिलर खाती हैं।
  • टिप्स

    • आप जो चूसने वाले को निकालते हैं उन्हें नए टमाटर के पौधों को प्राप्त करने के लिए नम मिट्टी में लगाया जा सकता है, लेकिन उन्हें सफल होने के लिए पर्याप्त होना चाहिए। इस तकनीक के साथ ही आगे बढ़ें, यदि आप लंबे क्षेत्र में रहने वाले किसी क्षेत्र में रहते हैं, चूंकि suckers माता पौधों की तुलना में बाद में परिपक्व हो जाते हैं।
    • यदि आप बढ़ते पौधों पर चूहों को हटाने का फैसला करते हैं "अनपेक्षित" (झाड़ी के आकार में नहीं), उन्हें पूरी तरह से निकालने के लिए मत समझो - उन्हें पत्तियों का उत्पादन करने के लिए पर्याप्त रूप से बढ़ो और अस्थिर भाग को बंद कर दें। ऐसा करने में, पौधे लंबी शाखाओं के विकास के लिए बहुत अधिक ऊर्जा नहीं देती।
    • यदि स्टेम या जड़ें क्षतिग्रस्त हो जाती हैं, तो संभवत: अधिकतर स्टेम और निचली शाखाओं को दफनाने के द्वारा पौधे को बचाने के लिए संभव है, जैसा कि आपने शुरुआत में 75% में बाधित किया - इस तरह, स्टैम और शाखाओं पर मौजूद ठीक बाल वे जड़ों में विकसित
    • एक का उपयोग करें खाद चाय एक उर्वरक के रूप में, यदि आप एक खाद उर्वरक प्राप्त कर सकते हैं, तो आप खुद को तैयार कर सकते हैं। बाद में नायलॉन मोजा या एक कुतिया में स्थानांतरण करें और इसे पर रखें "चाय बैग" जो पानी से भरा 20 लीटर बाल्टी में होता है। इसे कुछ दिनों के लिए छोड़ दें और तरल प्राप्त करें, इसे पानी की बराबर मात्रा में ढककर प्राप्त करें।
    • बीज रखने के दौरान आप जो टमाटर पसंद करते हैं, बढ़ सकते हैं - हालांकि, आपको कुछ हफ्तों तक टमाटर के जूस के साथ गर्म पानी के कप में उन्हें सोना चाहिए, फिर उन्हें कुल्ला और उन्हें सूखा दें। आप उन्हें अगले वर्ष रोपण के लिए रख सकते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com