कैसे संयंत्र आलू के लिए

आलू कई लोगों के आहार में एक मौलिक सब्जी हैं उनकी खेती बहुत सरल है: अधिक जानने के लिए पढ़ें।

कदम

भाग 1

सही किस्म चुनें
1
विकास की अवधि के आधार पर आलू का प्रकार चुनें आलू को अपने पकने के समय के अनुसार वर्गीकृत किया जाता है, जो जलवायु से प्रभावित हो सकता है।
  • प्रारंभिक आलू 60-110 दिनों में परिपक्व हो जाते हैं। देर से मार्च में लगाए गए, वे आमतौर पर जून के अंत और जुलाई की शुरुआत के बीच कटाई के लिए तैयार होते हैं। इस प्रकार की कुछ किस्में पेंटलैंड भाला, अररान पायलट और डनुलेस हैं।
  • पारंपरिक किस्म 125-140 दिनों में पिकते हैं। अप्रैल के अंत में लगाए गए, उन्हें अगस्त के मध्य में और फिर अक्टूबर तक काटा जा सकता है। इन किस्मों में उच्च पैदावार होती है और आमतौर पर बड़े कंद उत्पन्न होते हैं, जो कि सर्दियों के लिए ताजा खाया जाता है या संग्रहीत होता है राजा एडवर्ड, केर गुलाबी और सद्भाव इन किस्मों के उत्कृष्ट उदाहरण हैं।
  • प्लांट आलू चरण 1 नामक छवि
    2
    उन बीजों को प्राप्त करें, जो आपको सर्वोत्तम पसंद हैं आप एक उद्यान केंद्र में उन्हें ऑनलाइन खरीद सकते हैं और यहां तक ​​कि उन्नत आलू आप हालांकि supermercato- मिल गया है का उपयोग कर सकते, उनमें ये बीज रोगों के मुक्त होने के रूप में प्रमाणित नहीं कर रहे हैं और जब से निरंतर समस्याग्रस्त यदि आप हमेशा एक ही भूखंड उपयोग करने की योजना फसलों को जन्म दे सकता, कि कुछ रोग पृथ्वी के माध्यम से वर्ष के बाद वर्ष प्रसारित हो रहे हैं
  • हमेशा प्रमाणित बीज प्राप्त करने का प्रयास करें - इस तरह, आप बीमारियों या वायरस वाले आलू वाले जोखिम को कम करते हैं। आप उन्हें विश्वसनीय उद्यान केन्द्रों या ऑनलाइन पर खरीद सकते हैं - याद रखें कि विभिन्न किस्मों को विभिन्न मौसमों में उपलब्ध है।
  • छवि शीर्षक 33866 1 बुलेट 1
    3
    बीज तैयार करें एक चिकनी ब्लेड के साथ एक तेज चाकू का उपयोग करके आलू को चार हिस्सों में टुकड़े कर दें, ध्यान रखें कि प्रत्येक टुकड़ा तीन से अधिक नहीं है "आंखें" (सतह पर छोटे इंडेंटेशन या बिंदु) एक या दो दिन के लिए सूरज में टुकड़े प्रदर्शित करें, जब तक आप यह न देखें कि अंकुरित अंकुर लगते हैं
  • कुछ लोगों के सुझाव के रूप में आलू को भिगोकर मत डालें अन्य बीजों के विपरीत, इन कंद इतना कठिन है कि यह पानी के साथ नरम किया जाना चाहिए और उनके लुगदी germogli- भिगोने के विकास सुनिश्चित करने के लिए नमी के पास एक छील नहीं है सड़ांध का खतरा है, जो अधिक करने के लिए नेतृत्व बढ़ जाती है लाभ! आप को कटौती की अनुमति चाहिए "पूजना" और एक कठिन परत के साथ कवर करने के लिए जो सड़ांध के बाकी हिस्सों को बचाता है।
  • छवि शीर्षक 33866 1 बुलेट 2
    4
    बीज को बढ़ने के लिए आलू के फल का उपयोग करने के लिए मुद्रा। कुछ किस्मों में छोटे, बहुत विषैले हरे फल होते हैं जिनमें 300 आलू के बीज होते हैं। बारीकी से फल काटना और पानी के साथ एक तश्तरी में जगह - एक दिन के बाद बीज लुगदी से अलग होते हैं और नीचे जायें
  • 5
    कंद एक ग्रीनहाउस में या खिड़की पर अंकुरित करें। आप खाली अंडे के डिब्बों या सब्जी का उपयोग आलू के टुकड़ों को खड़ी करने के लिए कर सकते हैं - जब स्प्राउट्स लगभग 1 सेंटीमीटर लंबे होते हैं, तो वे दफन होने के लिए तैयार होते हैं।
  • आलू के प्रत्येक टुकड़े पर 2-3 की गोली मारो और दूसरों को हटा दें।
  • भाग 2

    रोपण आलू
    प्लांट आलू चरण 2 नामक छवि
    1
    जमीन तैयार करें आप बगीचे की एक साजिश में या छत पर एक बोने की मशीन में आलू लगा सकते हैं- बड़े बर्तन, पुरानी स्टैक्ड टायर या फायरप्लेस के टेराकोटा शीर्ष इस खेती के लिए एकदम सही हैं। महत्वपूर्ण बात यह है कि यह सुनिश्चित करना कि पृथ्वी निंदनीय बिना संभव के रूप में स्वतंत्र है - आपको खाद या खाद के साथ इसे मिलाकर समृद्ध करना चाहिए।
    • अच्छी तरह से वृद्ध खाद और पोटेशियम में बहुत समृद्ध विशिष्ट उर्वरक के साथ मिट्टी तैयार करें।
    • याद रखना या पृथ्वी को बहुत अच्छी तरह से हिलाने के लिए याद रखें, क्योंकि आलू कठोर या कॉम्पैक्ट मिट्टी में नहीं बढ़ता।
  • चित्र शीर्षक: प्लांट आलू चरण 3
    2
    क्षेत्र के जलवायु परिस्थितियों के आधार पर उपयुक्त समय चुनें। आखिरी फ्रीज से एक या दो सप्ताह पहले बीज ले लो - यह जानने के लिए कि यह कब होगा, एक कृषि पंचांग या मौसम विज्ञान की वेबसाइट से परामर्श करें। बहुत ही ठंडी रात संभावित परजीवी को मारते हैं, जबकि आलू को अधिक सूर्य की रोशनी की जरूरत होती है, जैसे कि दिन अधिक समय मिलता है - उदाहरण के लिए, मध्य इटली में मध्य मार्च में दफन होने वाले कंद जुलाई में अपनी फसल देते हैं।



  • 3
    बगीचे का सही क्षेत्र चुनें। आपकी संपत्ति की ढीली मिट्टी के धूप भाग के लिए विकल्प चुनिए, क्योंकि इस प्रकार की सब्ज़ी को अच्छी तरह से विकसित करने के लिए गर्मी और प्रकाश की जरूरत है - यह बगीचे के छायादार स्थानों में कभी भी पौधे नहीं लगाता है।
  • संपत्ति के एक अलग क्षेत्र में हर साल इसे बढ़ाना याद रखें, ताकि मिट्टी आराम और नाइट्रोजन स्तर को बहाल कर सके - वैकल्पिक रूप से, आप इसे बढ़ते मौसम के दौरान बहुत अधिक तरल उर्वरक (अनुपात 5-10-10) के साथ समृद्ध कर सकते हैं या फसल के तुरंत बाद
  • आलू को बैग या बड़े बर्तनों में भी उगाया जा सकता है। , 12 सेमी खाद में गहरी करने के लिए एक अंकुरित कंद के साथ धीरे रखो देखभाल कि कली ऊपर की ओर का सामना करना पड़ रहा है ले रही है, और धीरे से एक और compost- सब कुछ यह बढ़ने की जरूरत है के साथ कवर पानी, प्रकाश और ठंड से एक आश्रय है ।
  • छवि शीर्षक 33866 3 बुलेट 1
    4
    बीज लगभग 10 सेमी गहरे हैं। आपको आलू को पंक्तियों में रोका जाना चाहिए, उन्हें एक दूसरे से लगभग 30 सेंटीमीटर और 10 सेंटीमीटर गहराई से दूर करना चाहिए। धरती को पंक्ति के साथ जमा करें - कंदों को एक दूरी बनाए रखना चाहिए जो पौधों को भूमिगत जल में शामिल होने से रोकता है, जबकि बढ़ रहा है।
  • वैकल्पिक रूप से, आप आलू को काट सकते हैं ताकि प्रत्येक टुकड़ा कम से कम एक शूट (अधिमानतः दो) हो। कृषि के लिए सल्फर के साथ इसे सावधानी से छिड़कें, शूटिंग को तोड़ने के लिए सावधानी बरतें, अन्यथा इसके विकास को धीमा कर दें आलू के टुकड़े को नीचे की तरफ और अंकुर के साथ रखें, या "आंख", जमीन की सतह से ऊपर 8-10 सेमी के ऊपर।
  • चूंकि पत्तियां जमीन से निकलती हैं, पौधे के आधार पर जमीन को जमा करना जारी रखने के लिए कंद खुले में रहते हैं - अन्यथा वे हरे, जहरीले होते हैं और इसलिए खाद्य नहीं होते हैं।
  • जब पौधों को अच्छी तरह से स्थापित और फूल दिया जाता है, तो आप एक तरल उर्वरक जोड़ सकते हैं - आप फसल शुरू कर सकते हैं जब पत्ते मरने लगते हैं।
  • प्लांट आलू चरण 4 नामक छवि
    5
    पौधों का ख्याल रखना उन्हें दूध पिलाने के साथ ही वे फसल के समय स्वस्थ और खाद्य सब्जियां सुनिश्चित कर लेते हैं।
  • आलू के चारों ओर बढ़ने वाले कटाई को हटा दें
    छवि शीर्षक 33866 4 बुलेट 2
  • यदि आप नोटिस छिद्रित या पीले रंग के पत्ते, परजीवी हो सकता है यदि आप कीटनाशकों का उपयोग नहीं करना चाहते हैं, तो प्राकृतिक तरीके से कीड़ों से छुटकारा पाने के लिए बगीचे केंद्र क्लर्कों से सलाह लें।
    छवि शीर्षक 33866 4 बुलेट 3
  • छवि शीर्षक 33866 4 बुलेट 1
    6
    मात्रा में पानी। आलू न केवल अच्छी तरह से सूखा मिट्टी पसंद करते हैं, बल्कि मिट्टी से पानी निकालते हैं - इसलिए उन्हें सूखते समय ही उन्हें सिंचाई करना चाहिए। कंदों का गठन होने के बाद उन्हें गीला न रखें - यह भी सुनिश्चित करें कि उन्हें एक ढेर में दफन किया गया है ताकि पानी के ऊपर गिरने वाले पानी जल्दी से चले जाएं यदि आप उन्हें जमीनी स्तर पर लगाएंगे, तो वे अच्छी तरह से विकसित नहीं होंगे।
  • गर्मियों के दौरान सप्ताह में एक बार उन्हें पानी भरने के लिए पर्याप्त है, बशर्ते कि आप एक सटीक तरीके से आगे बढ़ें- लेकिन अगर आप इसे आवश्यक समझें तो उन्हें अधिक पानी देने में संकोच न करें। यदि पत्तियां सूख जाती हैं, तो उन्हें अधिक पानी की आवश्यकता हो सकती है - हालांकि सावधान रहें, इसे ज़्यादा नहीं करना चाहिए, अन्यथा आपको काला आलू मिलेगा।
  • प्लांट आलू चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    7
    कंद लीजिए जब पहली ठंढ आती है, आलू इकट्ठा और खाएं आप आगे बढ़ सकते हैं जब वे हैं "लघु कथाएँ", यानी बुवाई के 7-8 सप्ताह बाद, जैसे ही पहले फूल दिखाई देते हैं। उपजी खींचने के बिना कुछ ले लो और दूसरों को जमीन में छोड़ दें जब तक वे पूरी तरह से विकसित न करें। आप समझ सकते हैं कि वे फसल के लिए तैयार हैं जब दाग पीले और विल्ट चालू हो जाएंगे।
  • टिप्स

    • यदि आप किसी बीज कंपनी या बगीचे केंद्र में बढ़ने के लिए आलू खरीदते हैं, तो सुनिश्चित करें कि वे एक स्वस्थ तनाव से संबंधित हैं।
    • यदि आप जमीन में कुछ आलू छोड़ देते हैं, तो अगले साल भी वे बढ़ेंगे। यद्यपि यह कंद विकसित करने की एक सरल विधि की तरह लग सकता है, यह लगातार दो वर्षों तक एक ही जमीन का उपयोग करने का एक अच्छा विचार नहीं है, क्योंकि मिट्टी की कमी रोगों के विकास को बढ़ावा देती है। सबसे अच्छी तकनीक आलू सहित सभी सब्जियों की फसल को घुमाएगी।
    • आप साल में दो फसलों को प्राप्त कर सकते हैं, एक गर्मियों में, यदि आप वसंत में बोना चाहते हैं, और जब आप शरद ऋतु में बोते हैं तो सर्दी में एक

    चेतावनी

    • हरे रंग के भाग या आलू न खाएं, क्योंकि बड़ी मात्रा में वे जहरीले होते हैं
    • पत्थर की मिट्टी आलू को कुछ अजीब आकार देती है और यदि आप समान कंद चाहते हैं तो सभी पत्थरों को हटा दें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com