बगीचे के लिए जमीन तैयार करने के लिए कैसे करें

हम खेती के लिए मिट्टी बदल कर, टिलिंग, पीएच और माइक्रोन्यूट्रेंट्स का विश्लेषण करके और उनकी विशेषताओं को सुधार कर कृषि भूमि तैयार करते हैं। यदि वे समान लघु-स्तरीय तकनीकों को नियोजित करते हैं, तो मैनेजर सफलतापूर्वक काम कर सकते हैं। विभिन्न तरीकों से खाद को लागू करने से कई मिट्टी की समस्याएं हल हो सकती हैं।

सामग्री

कदम

एक बगीचे के लिए मृदा तैयार करना शीर्षक वाला चित्र चरण 1
1
उन पौधों की बुनियादी आवश्यकताओं के साथ स्थान चुनें, जिन्हें आप विकसित करना चाहते हैं। आम तौर पर इसका मतलब है कि हर दिन कम से कम 6 घंटे के लिए सीधे सूर्य के प्रकाश का अच्छा प्रदर्शन होगा, और मिट्टी को पानी में भिगोने से रोकने के लिए पर्याप्त जल निकासी होगी। इसके अलावा संभावित हानिकारक जानवरों पर विचार करें जो उद्यान देख सकते हैं और व्यस्त हो सकते हैं, इसलिए यह एक फ़र्ड क्षेत्र के भीतर काम करना बेहतर हो सकता है।
  • एक बगीचे के लिए मृदा तैयार करें शीर्षक शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    मिट्टी की सामग्री का नमूना लें मिट्टी की मूल संरचना रेतीले, सैंडी, सिल्लि, क्लेय सिल्लि और क्लेय हो सकती है। क्ले मिट्टी पर्याप्त रूप से नाली नहीं करते और अधिक पानी की जल निकासी को अनुमति देने के लिए गाद, रेत या अन्य संशोधनों की आवश्यकता होती है। रेतीली मिट्टी बहुत अधिक सूखा है और मिट्टी या अच्छे गाद के साथ पर्याप्त मात्रा में खाद या समृद्ध होना चाहिए। बागवानी दुकानों में मिट्टी पीएच या अम्लता का परीक्षण किया जा सकता है, और पौधों की आवश्यकताओं के अनुसार उगने के लिए अम्लता के स्तर को समायोजित करने के लिए चूने या सल्फर को जोड़ने की सिफारिश कर सकते हैं।
  • एक बगीचे के लिए मृदा तैयार करें शीर्षक शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    बगीचे के लेआउट को डिज़ाइन करें, चढ़ाई के लिए पौधों के लिए जगह छोड़कर या झाड़ियों के निर्माण के लिए, जिस पर वे विकसित होते हैं, के आधार पर डिज़ाइन करें। तरबूज, खीरे और कंगारेट्स को बहुत अधिक जगह की आवश्यकता होती है, जबकि प्याज, मूली और बीट छोटे स्थानों में उगाया जा सकता है। अंतरिक्ष को व्यवस्थित करें ताकि आप काम कर सकें और पौधों का विकास हो सके।
  • एक बगीचे के लिए मृदा तैयार करना शीर्षक वाला चित्र चरण 4
    4
    जमीन से अत्यधिक वृद्धि से आँसू, साफ़ करने के लिए घास, घास और अन्य सामग्रियों को हटाने इन्हें बाद में उपयोग के लिए खाद में समाप्त हो सकता है, लेकिन तब तक उपयोग नहीं किया जाना चाहिए जब तक कि वे कंपोस्ट नहीं होते।
  • एक बगीचे के लिए मृदा तैयार करें शीर्षक शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    एक फावड़ा या टिलर का उपयोग कर के आसपास की मिट्टी को संभव के रूप में गहरा संभव है। याद रखें, पौधों की जड़ें गहरी जमीन में जाएंगी, और खुदाई और गले लगाने से मिट्टी को ढकेलकर अपने काम की सुविधा होगी। जब आप काम कर रहे हैं तो बड़े पत्थरों या पत्थरों को निकालें, किसी भी जड़ या मलबे के साथ। बहुत सघन मृदा बनाने के लिए आपको एक से अधिक कदम उठाने की आवश्यकता हो सकती है।



  • एक गार्डन के लिए मृदा तैयार करना शीर्षक वाला चित्र चरण 6
    6
    मिट्टी पीएच को संतुलित करने और इष्टतम स्थितियों के तहत पौधों के विकास का समर्थन करने के लिए जरूरी मृदा सुधार जोड़ें। इसका अर्थ यह है कि खाद या मिट्टी को रेत या भारी मिट्टी की रेत में जोड़ना, और क्योंकि यह क्षेत्र से क्षेत्र में बहुत भिन्न हो सकता है, स्थानीय माली या सलाह के लिए विशेषज्ञ से बात करें। आवश्यकता के अनुसार सुधारों को मिश्रण करने के लिए बगीचे को खोदकर या फिर बारी।
  • एक बगीचे के लिए मृदा तैयार करें शीर्षक शीर्षक वाली छवि चरण 7
    7
    एक रेक के साथ मिट्टी को चिकना करें, ऊंचाई में मतभेदों को समतल (जब तक आप सौंदर्यशास्त्र या जल निकासी के लिए ऊंचाई भिन्नताएं बनाना नहीं चाहते हैं)।
  • एक बगीचे के लिए मृदा तैयार करें शीर्षक शीर्षक वाली छवि चरण 8
    8
    पौधों की आवश्यकताओं के अनुसार मिट्टी को उर्वरक बनाना। बहुत ज्यादा नाइट्रोजन एक अद्भुत पत्ते पैदा करता है, लेकिन बिना फल, और यह एक घर माली के लिए एक सामान्य लक्ष्य नहीं है।
  • एक गार्डन के लिए मृदा तैयार करें शीर्षक शीर्षक छवि 9
    9
    मिट्टी को बारी बारी से और अच्छी तरह से फिर से मिश्रण करें जब आप सभी सुधारों को जोड़ देते हैं। मिट्टी को कई दिनों तक आराम करने की अनुमति दें और रोपण से पहले, यदि संभव हो तो नम रखें।
  • एक बगीचे के लिए मृदा तैयार करें शीर्षक शीर्षक वाली छवि 10
    10
    अंगूरों के लिए दांव लगाएं, तलवों को बढ़ाएं जहां वे उपयोगी हैं, चर्बी तैयार करें।.. और पौधे!
  • टिप्स

    • स्थानीय माली से बात करें वे आपके इलाके की सटीक स्थिति, हानिकारक जानवरों को देखने, और बुवाई के समय को जानते होंगे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com