कैसे एक आम बीज संयंत्र करने के लिए

आम का पेड़ बीज से बढ़ने में सबसे आसान है और इसकी देखभाल करना बहुत आसान है। फलों का आकार और स्वाद, आपके द्वारा चुनी गई विविधता पर निर्भर करता है। प्रक्रिया शुरू करने से पहले फल को स्वाद दें, अगर आपके पास कोई तरीका है जलवायु के आधार पर, पेड़ 9 से 20 मीटर तक बढ़ सकता है और सैकड़ों वर्षों तक जीवित रह सकता है। यदि आप इसे किसी बर्तन में विकसित करने की योजना बनाते हैं, तो आप इसे नजदीक रख सकते हैं जब तक कि यह ज़्यादा न हो जाए और फिर दूसरे बीज से एक नई खेती शुरू करें।

कदम

भाग 1

बीज अंकुरित करें
इमेज शीर्षक जिसका अर्थ है प्लांट फाड़नापन जोन चरण 4
1
मौसम की स्थिति की जांच करें आम एशिया और ओशिनिया के उष्णकटिबंधीय उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों के लिए एक पौधा है। इन क्षेत्रों के बाहर यह केवल समशीतोष्ण, गर्म-समशीतोष्ण जलवायु में बढ़ता है। ठंडे क्षेत्रों में, आम को बर्तनों में ही उगाया जाना चाहिए और घर के भीतर लाया जाता है जब तापमान में गिरावट होती है।
  • "आम कोंडो" यह एक बहुत ही आम किस्म है, जो इसे घर के अंदर खेती करना चाहते हैं, क्योंकि यह इसे नियमित रूप से छंटाई से 2.5 मीटर की ऊंचाई पर रखा जा सकता है। हालांकि, छोटे बौने की किस्में भी हैं, विशेष रूप से सीमित स्थान वाले लोगों के लिए उपयुक्त हैं।
  • चित्र शीर्षक वाला एक आम बीज चरण 1
    2
    एक आम का पेड़ खोजें "माता-पिता"। यह सुनिश्चित करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप बीज प्राप्त कर सकते हैं जो आपके भौगोलिक क्षेत्र में अच्छी तरह से विकसित हो सकता है - यह एक आम के आस-पास खोजने के लिए है - अगर यह अच्छा फल पैदा करता है, तो आप विभिन्न प्रकार के बीज प्राप्त कर सकते हैं जो आपके रहने वाले जलवायु के अनुरूप है। यदि आपके क्षेत्र में हल्के सर्दियों के साथ गर्म वातावरण है, तो आपको आसानी से एक आम को खोजने में सक्षम होना चाहिए।
  • लेकिन अगर आपको एक नहीं मिल रहा है, तो आप बीज का ऑर्डर कर सकते हैं या उन्हें नर्सरी या बगीचे केंद्र में खरीद सकते हैं। अपने क्षेत्र में अच्छी तरह से बढ़ती है कि एक किस्म का चयन करने के लिए सुनिश्चित करें;
  • आप स्टोर में खरीदे गए आम से मिलने वाले बीज को बोने के लिए भी कोशिश कर सकते हैं - हालांकि, यह आपके भौगोलिक क्षेत्र में जीवित रहने के लिए अधिक कठिन हो सकता है, खासकर अगर फल दूसरे देश से आते हैं। किसी भी मामले में, "प्रयास करने के लिए नुकसान नहीं करता है"!
  • चित्र शीर्षक वाला एक आम बीज चरण 2
    3
    यह देखने के लिए कि क्या यह विकसित हो सकता है बीज को जांचें। बीज मिलावट खोजने के लिए फल के गूदे को काट लें और धीरे से अंदर का पर्दाफाश करने के लिए इसे काटें। एक स्वस्थ आम के बीज हल्के भूरे रंग के होते हैं और ताजा दिखते हैं - कभी-कभी यह झुर्रियाँ पैदा कर सकता है और ठंडे तापमान को उजागर कर सकता है और इस मामले में यह खेती के लिए उपयुक्त नहीं है।
  • ब्लेड को बीज के करीब लाने के रूप में संभव के रूप में ज्यादा के रूप में लुगदी के दोनों किनारों का काटा। हथेली में गोल हिस्से के साथ अपने हाथ में फल पकड़ो, लगभग 2 सेमी के लिए दोनों दिशाओं में सावधानी से ऊपर की तरफ कट करें - बाद में, कटौती के टुकड़े को स्वादिष्ट फल लुगदी क्यूब्स को उजागर करना। इसे सीधे छील से खाएं या एक कटोरे में इकट्ठा करने के लिए एक चम्मच के साथ गूदा को छान डालें।
  • जब वीर्य को संभालना, यदि आप चाहें तो दस्ताने पहन सकते हैं, क्योंकि यह एक लसीका पैदा करता है जिससे त्वचा की जलन हो सकती है।
  • चित्र शीर्षक वाला एक आम बीज चरण 3
    4
    बीज तैयार करने के लिए एक विधि चुनें। जैसा कि अगले चरणों में वर्णित है, आप सूखी या गीली तकनीक का चयन कर सकते हैं। सोख विधि एक या दो सप्ताह तक अंकुरण समय कम कर देता है, लेकिन मोल्ड के जोखिम को बढ़ाता है।
  • सूखी तकनीक

    चित्र शीर्षक वाला एक मैंगो बीज चरण 4
    1
    रसोई के पेपर के साथ बीज को सावधानी से सूखा इसे लगभग 3 हफ्तों के लिए धूप और हवादार जगह में रखो - एक समय से इसे तोड़ने की कोशिश में लगाई गई अवधि, लेकिन इसे आधे में खोलने से बचने के लिए- आपको दो हिस्सों को थोड़ा अलग करना पड़ता है और इसे दूसरे सप्ताह के लिए छोड़ देना नहीं चाहिए।
  • चित्र शीर्षक वाला एक आम बीज चरण 5
    2
    उपजाऊ और अच्छी तरह से जल निकासी के साथ एक फूलदान भरें 20 सेंटीमीटर गहरे के बारे में एक छोटा छेद खोदें और बीज को अंदर धक्का करें, यह सुनिश्चित कर लें कि नीचे का सामना करना पड़ रहा है।
  • चित्र शीर्षक वाला एक आम बीज चरण 6
    3
    मिट्टी के प्रकार के आधार पर ध्यान से इसे हर दिन या हर दूसरे दिन पानी में डालें। लगभग 4-6 हफ्तों के बाद, आपको ध्यान देना चाहिए कि अंकुर 10-20 सेंटीमीटर तक पहुंच जाता है - आप मूल रूप से खाए गए आमों के आधार पर, इसमें एक काले बैंगनी रंग, लगभग काले या एक चमकदार हरे रंग का हो सकता है।
  • प्लांट ए मैंगो बीज चरण 7 नामक छवि
    4
    जब तक यह एक मजबूत और स्वस्थ जड़ प्रणाली विकसित नहीं हुई है, तब तक युवा अंकुर बढ़ाएं। बहुत से लोग घर पर इसे दफनाने से पहले एक या दो साल पहले घर पर बढ़ते हैं।
  • भिगोने की तकनीक

    यह सूखी विधि का एक विकल्प है जो एक या दो हफ्तों के समय को कम करता है - हालांकि, यह मोल्ड का अधिक जोखिम रखता है, इसलिए यदि आपके पास केवल एक बीज है तो आपको इस पद्धति का प्रयास करने की आवश्यकता नहीं है।

    चित्र शीर्षक वाला एक आम बीज चरण 8
    1



    बीज को स्पष्ट करें "दागना" यह बीज के बाहर मामूली चीरा बनाने की प्रक्रिया है और इस प्रकार अंकुरण की सुविधा है। सावधानी के साथ आगे बढ़ें और सतह पर एक छोटा सा कट लगाएं या सैंडपापर या स्टील की ऊन के साथ बीज के बाहर रगड़ें, केवल टेगुमेंट पास करने के लिए पर्याप्त है।
  • चित्र शीर्षक वाला एक मैंगो बीज चरण 9
    2
    इसे सोखने के लिए रखो बीज की एक जार में रखो और इसे एक गर्म जगह में रखें, जैसे एक अलमारी या 24 घंटे के लिए एक शेल्फ।
  • चित्र शीर्षक वाला एक मैंगो बीज चरण 10
    3
    एक दिन के बाद, कंटेनर से बीज निकालें और इसे शोषक पेपर में लपेटो। इसे एक प्लास्टिक की थैली में रखिए जिसे आपने एक कोने में काट दिया था। कागज को गीला रखें और अंकुरण शुरू करने के लिए बीज की प्रतीक्षा करें - यह आम तौर पर लगभग एक या दो सप्ताह में लेता है सुनिश्चित करें कि बीज गर्म और आर्द्र जगह में रहता है यदि आप इसे विकसित करना चाहते हैं।
  • चित्र शीर्षक वाला एक मैंगो बीज चरण 11
    4
    नक्शा डालने के लिए एक फूलदान तैयार करें अपनी खेती की शुरूआत एक फूलदान-ससेगलाइन से शुरू करें जो कि बड़े होते हैं और इसमें बीज शामिल हो सकते हैं और इसे मिट्टी और खाद को कम करने के मिश्रण के साथ भर सकते हैं। आप सीधे बीज में बीज लगा सकते हैं, लेकिन पहले इसे एक बर्तन में घुसना करके आप विकास के सबसे नाजुक चरण के दौरान तापमान नियंत्रण में रख सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक वाला एक आम बीज चरण 12
    5
    सूरज अंकुर को मजबूत करता है आंशिक रूप से सूरज की रोशनी के संपर्क में आने वाले क्षेत्र में बर्तन को बाहर रखें - इस तरह, कली को सूरज के लिए इस्तेमाल किया जाता है और पूरे सूर्य में अपने अंतिम घर में प्रत्यारोपित होने से पहले मजबूत होता है।
  • भाग 2

    रोड़ को रोको
    चित्र शीर्षक वाला एक आम बीज चरण 13
    1
    इसे पूर्ण सूर्य में जगह पर स्थानांतरित करें उस क्षेत्र का चयन करें जो आम के बीज को रोपण करने के लिए सूर्य के लिए अच्छी तरह से उजागर किया गया है - सुनिश्चित करें कि यह पौधे को जगह देने के लिए पर्याप्त है, जब यह परिपक्व हो जाए: याद रखें कि यह 20 मीटर तक पहुंच सकता है!
    • जब आप संयंत्र के अंतिम स्थान को चुनते हैं, तो आपको बगीचे में एक जगह मिलनी चाहिए जहां मिट्टी अच्छी जल निकासी प्रदान करती है। भविष्य के बारे में भी सोचें, यह ऐसा क्षेत्र होना चाहिए जो इमारतें, भूमिगत पाइप या निलंबित बिजली के केबलों में हस्तक्षेप न करें।
    • युवा वृक्ष प्रत्यारोपण जब यह अच्छी तरह से स्थापित है और जड़ स्वस्थ और मजबूत हैं। ट्रंक का आधार 5 सेमी मोटा होना चाहिए - अधिकांश पौधों को इस आकार तक पहुंचने के लिए करीब दो साल लगाना चाहिए।
  • ग्रो लेमन ट्रेस इंडोर्स स्टेप 2 नामक छवि का शीर्षक
    2
    जार में आम छोड़ दें यदि आप ठंडे सर्दियों के साथ किसी क्षेत्र में रहते हैं, तो इसे एक कंटेनर में रखना है, ताकि आप इसे अंदर स्थानांतरित कर सकते हैं जब यह तापमान बढ़ता है जितना ज्यादा गिरता है, आपको उसे छोटा रखने के लिए इसे छिन्नवत् करना होगा, अन्यथा आपको उसे स्थानांतरित करना होगा बड़ा फूलदान
  • प्लांट ए मैंगो बीज चरण 14 नामक छवि
    3
    मानचित्र लें छोटे जड़ प्लेट पकड़ने के लिए पर्याप्त एक छेद खोदना - यह जड़ों को खुद से तीन गुना बड़ा बना। 1/3 गुणवत्तायुक्त मिट्टी, 1/2 बगीचे की रेत (मिट्टी नहीं) को जोड़ने और बाकी के छेद को पृथ्वी के साथ भर दें - अंकुर सम्मिलित करें, उसके आधार के आसपास की मिट्टी को कॉम्पैक्ट करें और पानी को ध्यान से रखें।
  • बहुत सावधानी से आगे बढ़ें, ताकि रोपाई के समय इसे रोका न जाए;
  • संयंत्र से छाल की अंगूठी को निकालने से बचने के लिए ट्रंक के आधार को साफ रखें जो यह देता है "देवताओं का फल"।
  • प्लांट ए मैंगो बीज चरण 15 नामक छवि
    4
    आम को नियमित रूप से पानी दें और उर्वरक को संयमपूर्वक उपयोग करें। इनमें से अधिकांश पेड़ फल पैदा करने और धीरे-धीरे परिपक्वता तक पहुंचने में पांच से आठ साल लगते हैं, लेकिन यह इंतजार के लायक है।
  • अधिक मात्रा में खाद न दें, अन्यथा पत्तियों के विकास पर अपनी ऊर्जा को ध्यान में रखें और फलों पर न दें।
  • टिप्स

    • आप एक विशेष बीज कंपनी से आम के बीज खरीद सकते हैं।
    • फल बनाने से पहले अंकुर 5-8 साल लग सकते हैं।
    • अधिक पानी न डालें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com