कैसे बढ़ती बारहमासी पौधों को विभाजित करने के लिए

बारहमासी पौधों को इस तरह माना जाता है जब वे दो वर्ष से अधिक रहते हैं। लंबी उम्र के बावजूद, कुछ वर्षों के बाद भी वे सुस्त हो जाते हैं। उन्हें बांटने का एक अच्छा तरीका उन्हें ताज़ा करना है यह भूमि कवर पौधों के आकार की जांच करने या उन्हें गुणा करने के लिए भी उपयोगी है। सबसे आम बारहमासी उद्यान पौधों में से कुछ डिजिटल, पेओनी, मेजबान, कार्नेशन्स, इरगेज़ और कई सजावटी घास हैं।

कदम

भाग 1

जब उन्हें विभाजित करने का समय आता है, तो समझें
इमेज के शीर्षक में विभाजित ओवरग्रोव पेरेननील स्टेप 1
1
हर 3-5 वर्षों में बारहमासी पौधों को विभाजित करें। अधिकांश बारहमासी पौधों को हर 3-5 साल या तो विभाजित होने से लाभ होगा। यदि आप पौधे के केंद्र में एक नंगे क्षेत्र का ध्यान रखते हैं, तो यह एक संकेत है कि यह समय बंटने आया है। वास्तव में, इस तरह के एक दृष्टिकोण से पता चलता है कि संयंत्र का मध्य भाग मर चुका है, लेकिन यह अभी भी मार्जिन पर विकास है।
  • बिगाइड ओवरग्रऊन पेरेनिस्ट्स स्टेप 2 नामक छवि
    2
    शरद ऋतु या वसंत के दौरान पौधों को विभाजित करते हैं, जब वे मौन हो जाते हैं सबसे अच्छा समय बारहमासी केवल शरद ऋतु और वसंत, या किसी भी अन्य अवधि जब संयंत्र मौन है विभाजित करने के लिए उदाहरण के लिए, वसंत या गर्मियों में फूलते हुए बारहमासी फूल, देर से गर्मियों या शुरुआती शरद ऋतु के बाद विभाजित किए जाने चाहिए। जो गिरावट में फूलते हैं उन्हें वसंत में विभाजित किया जा सकता है। Peonies, विशेष रूप से, शरद ऋतु में विभाजित होना पसंद करते हैं।
  • सलाह से परे, पौधों को वर्ष के किसी भी समय विभाजित किया जा सकता है, बशर्ते वे तुरंत बाद सूख न हो जाएं। उन्हें बहुत कम पानी प्रदान करना उनकी मृत्यु के मुख्य कारणों में से एक है।
  • इमेज के नाम से विभाजित ओवरग्रोव पेरेननील स्टेप 3
    3
    जैसे ही एक नया शूट उभर आता है, बार-बार पौधों को विभाजित करने की संभावना पर विचार करें। कुछ माली वसंत में अपने पौधों को विभाजित करना पसंद करते हैं, जैसे ही एक नया शूट उभर आता है। ऐसा इसलिए किया जाता है क्योंकि नई शूटिंग के उद्भव को देखते हुए यह समझना संभव है कि पौधे के स्वस्थ हिस्से कौन से हैं। ऐसे प्लांट को विभाजित करने के बाद नए कणों का उत्पादन नहीं किया जा सकता।
  • डिवाइड ओवरग्रोव पेरेननील स्टेप 4 शीर्षक वाला इमेज
    4
    जड़ों को सुखाने से बचने के लिए एक शांत या बादल दिन चुनें यह विभाजन संयंत्र की जड़ों को हवा में उजागर करता है धूप में रहने के बजाय, तापमान बहुत ज्यादा या बादल के दिनों में नहीं होने पर बारहमासी पौधों को विभाजित करना बेहतर होगा, क्योंकि इस प्रकार की जलवायु परिस्थितियों में जड़ों को बहुत अधिक सुखाने से रोक दिया जाएगा, जब वे जमीन से बाहर हो जाएंगे।
  • भाग 2

    जड़ों को विभाजित करें
    डिवाइड ओवरग्रऊन पेरेननील स्टेप 5 शीर्षक वाला इमेज
    1
    जमीन तैयार करें जहां आप पौधों को लगाएंगे। उस बिंदु पर जमीन तैयार करके शुरू करें जहां आप नव विभाजित पौधों को लगाने की योजना बना रहे हैं। कई मामलों में उन जगहों पर खाद या खाद जोड़ने के लिए पर्याप्त होगा जहां आप पौधे लगाएंगे।
  • डिवाइड ओवरग्रऊन पेरेननील स्टेप 6 शीर्षक वाला इमेज
    2
    उनको विभाजित करने के लिए दिन पहले पौधों को भरपूर मात्रा में पानी दें अपने पौधों को विभाजित करने से पहले, उन्हें पानी की एक अच्छी खुराक दें ऐसा करने से यह सुनिश्चित होगा कि आप शुरू करने से पहले अच्छी हाइड्रेटेड हैं।
  • जल की कमी बारहमासी पौधों के लिए तनाव का एक स्रोत है, और उन्हें विभाजित केवल अधिक तनाव जोड़ देगा यही कारण है कि पौधों में ज़्यादा ज़िंदगी को उलझाए रखना बेहतर नहीं होगा, यह सुनिश्चित करना कि वे अच्छी तरह से हाइड्रेटेड हैं।
  • डिवाइड ओवरग्रोव पेरेननील स्टेप 7 शीर्षक वाला इमेज
    3
    अधिक ध्यान दे, यह पौधे की जड़ों के चारों ओर खोदता है, जिसे विभाजित किया जाना है। उस गहराई को ध्यान में रखें जिसमें संयंत्र को जमीन में रखा गया था, क्योंकि बाद में आपको उसी खंड में विभिन्न वर्गों को फिर से बदलने की आवश्यकता होगी।
  • जड़ों को बरकरार रखने की कोशिश करें, और जहां तक ​​संभव हो उन्हें नुकसान पहुंचाना से बचें। अतिरिक्त मिट्टी को निकालने के लिए संयंत्र को धीरे से ऊपर उठाएं या बगीचे नली का उपयोग करें।
  • किसी भी मृत, क्षतिग्रस्त या बीमार जड़ों या उपजी निकलें यदि पौधे की जड़ गीली हो या बुरा लगती हो, तो प्रभावित हिस्सों को काटकर केवल स्वस्थ जड़ों को छोड़ दें



  • छवि को विभाजित करें ओवरग्रऊन पेरेननील चरण 8
    4
    संयंत्र के प्रकार के अनुसार उन्हें विभाजित करने के लिए सही विधि चुनें। कुछ पौधों के साथ आप अपनी उंगलियों के साथ जड़ों की उलझन को सुलझाने में सक्षम हो सकते हैं। यह विधि बहुत रेशेदार जड़ों वाले पौधों के लिए उपयुक्त है या जिनमे जड़ें मुकुट में शामिल नहीं होती हैं, जैसे कि बल्ब या rhizomes। इस श्रेणी में हॉस्टा और लिली जैसे पौधे शामिल हैं
  • आईरिस जैसी आईरिस (या आईरिस जर्नेइका) जैसे पौधे संयुक्त rhizomes से बने होते हैं- ऐसे पौधों को विभाजित करने के लिए एक चाकू की आवश्यकता होगी।
  • प्रतिरोधी या लकड़ी की जड़ों के मामले में आपको उन्हें अलग करने के लिए जड़ों की पतलून में दो बगीचे की रैक सम्मिलित करनी पड़ सकती है, या उन्हें चाकू या कुदाल से सीधे काट सकता है।
  • कुछ विशेष रूप से लकड़ी और प्रतिरोधी पौधों को एक कुल्हाड़ी या देखा के उपयोग की आवश्यकता हो सकती है
  • इमेज का शीर्षक, विभाजित ओवरग्रऊन पेरेननील स्टेप 9
    5
    सुनिश्चित करें कि नए प्लांट के प्रत्येक वर्ग में 3 से 5 स्वस्थ स्प्राउट्स हैं आम तौर पर यह बारहमासी हिस्सों को विभाजित करने के लिए सबसे अच्छा होगा ताकि प्रत्येक नए अनुभाग में 3-5 स्वस्थ गोली मार दी जाए। बड़े पौधे को कई डिवीजनों की आवश्यकता हो सकती है, अन्य छोटे, हालांकि, आधा या 4 भागों में भी विभाजित किया जा सकता है।
  • इमेज शीर्षक शीर्षक ओवरग्रोव पेरेननील स्टेप 10
    6
    तुरंत प्राप्त किए गए वर्गों की जगह तुरंत। आपको तत्काल नए प्राप्त वर्गों को उसी गहराई में मूल पौधे के रूप में रोपण करना चाहिए। आप या तो उन्हें सीधे बाहर पर लगा सकते हैं, या उन्हें बर्तनों में रख सकते हैं ताकि उन्हें ग्रीनहाउस या घर के अंदर खड़ा किया जा सके जब तक कि इन युवा पौधों को जड़ें न हो।
  • जब तक वे रूट न हों तब तक आपको नए पौधे नियमित रूप से पानी चाहिए। सबसे अच्छा समाधान है कि उन्हें पहले कुछ महीनों के लिए हर 2-3 दिन पानी भरना चाहिए।
    डिवाइड ओवरग्रोव पेरेननील स्टेप 10 बुलेट 1 शीर्षक वाला छवि
  • कई बारहमासी पौधे जीवन के अपने पहले वर्ष के दौरान खिलते नहीं हैं, इसलिए अपने नव विभाजित पौधों को देखने के लिए लंबे इंतजार के लिए तैयार करें।
  • छवि को विभाजित करें ओवरवर्वर्ड पेरेननील स्टेप 11
    7
    यदि आप उन्हें शुरुआती बिंदु पर प्रतिलिपि कर रहे हैं, तो कुछ खाद को जमीन पर जोड़ें। यदि आप उस पौधे के विभिन्न वर्गों की जगह ले रहे हैं जहां मूल पौधे स्थित था, याद रखें कि जमीन को समृद्ध होने से बहुत फायदा होगा।
  • उस समय पौधों की मौजूदगी निश्चित रूप से वर्षों में कुछ पोषक तत्वों की मिट्टी को समाप्त कर देगी।
  • इस कारण से, ठीक वहीं रोपण करने से पहले, यह खाद या खाद के साथ मिट्टी को एकीकृत करने का एक अच्छा विचार हो सकता है
  • भाग 3

    डिवीजन के लिए वैकल्पिक विधियां
    इमेज शीर्षक शीर्षक ओवरग्रोव पेरेननील स्टेप 12
    1
    बारहमासी बल्बों को विभाजित करें कई सालों के बाद, बार-बार बल्बों में कुछ का गठन हो सकता है "bulbetti" या "corms" प्रारंभिक बल्ब के आसपास छोटा उपस्थिति सभी विभिन्न क्षेत्रों के अंदर लहसुन की तुलना में बहुत भिन्न नहीं है। ऐसे डैफोडिल जैसे पौधों में, उदाहरण के लिए, ऐसी स्थिति से फूलों को भीड़-भाड़ और बाधा उत्पन्न होगी। यह एक स्पष्ट संकेत है कि हमें मुख्य बल्ब से विभिन्न कोर्मों को विभाजित करने की आवश्यकता है।
  • 2
    रुको जब तक पत्तियां पंखों वाला नहीं हो जातीं ज्यादातर मामलों में यह गिरावट में होगा उस बिंदु पर, बल्ब का पता लगाएं और धीरे-धीरे विभिन्न कंबलों को विभाजित करें, अपनी उंगलियों का उपयोग करें। छोटे और उन लोगों को त्याग दें जो नुकसान, बीमारी के लक्षण दिखाते हैं या जो गीला और सड़ा हुआ होते हैं
  • यह अच्छी बल्ब को फिर से भरने के लिए सलाह दी जाएगी, लेकिन यदि आप नहीं कर सकते, तो उन्हें बल्ब के रूप में रख दें, उन्हें एक पेपर बैग में ठंडा, गहरे और शुष्क स्थान पर रखकर रखें।
  • छवि को विभाजित करें ओवरव्राउन पेरेननील चरण 13
    3
    खुदाई के बिना बारहमासी पौधों को विभाजित करें मूल वनस्पति का पता लगाने के बिना कुछ बारहमासी को विभाजित किया जा सकता है यदि संभव हो तो, पौधों को उजागर करने से बचें, क्योंकि प्रक्रिया उन्हें बेहद जोर देती है।
  • उन्हें उजागर करने के बजाय, आप किनारों से पौधों के वर्गों को काट सकते हैं और फिर उन्हें जमीन से पूरे रूट समूह को निकालने के बिना प्रतिलिपि कर सकते हैं। यह प्रक्रिया दूसरों के बीच में, गेरियनिअम और पोमोमोनेसीए को लागू की जा सकती है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com