किसी कंपनी के लिए नियम और शर्तें और गोपनीयता नीति कैसे तैयार करें I

नियम और शर्तें और गोपनीयता नीति महत्वपूर्ण कानूनी दस्तावेज हैं जो ऑनलाइन कंपनियों के पास होनी चाहिए। नियम और शर्तें एक वेबसाइट के उपयोग के संबंध में पार्टियों के अधिकारों और दायित्वों को निर्दिष्ट करते हैं और गोपनीयता नीति वेबसाइट के स्वामी द्वारा व्यक्तिगत जानकारी के संग्रह और उपयोग का वर्णन करती है, ताकि उपयोगकर्ता को सूचित किया जाता है और साइट स्वामी गोपनीयता नीति का अनुपालन करता है। अपनी कंपनी के लिए नियम और शर्तें और / या गोपनीयता नीति तैयार करने के लिए, उपयुक्त शीर्षक के नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।

कदम

विधि 1

नियम और शर्तों को समझना
एक व्यवसाय के लिए नियम और शर्तें और गोपनीयता नीतियां बनाएं शीर्षक वाला चित्र चरण 1
1
किसी कंपनी के नियम और शर्तें इसके और उसके उपयोगकर्ताओं / ग्राहकों के बीच एक अनुबंध हैं। किसी भी अनुबंध के अनुसार, इस नियम को स्पष्ट और स्पष्ट होना चाहिए, और दोनों पक्षों को अपने अधिकारों और दायित्वों को स्पष्ट रूप से समझने में सक्षम होना चाहिए। अपने व्यवसाय के लिए नियम और शर्तें समझना आसान बनाने के लिए, नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।
  • एक बिजनेस चरण 2 के लिए नियम और शर्तें और गोपनीयता नीतियां बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपनी वेबसाइट और / या सेवाओं के उपयोग के संबंध में `नियम` की एक सूची तैयार करें नियम कंपनी की वेबसाइट के प्रकार और इस प्रकार की सेवाओं पर निर्भर करेगा। आम तौर पर नियमों में शामिल हैं:
  • स्वीकार्य सामग्री यदि आप ऐसी साइट बनाते हैं जहां उपयोगकर्ता लेख, टिप्पणियां, प्रश्न या कोई सामग्री सबमिट कर सकते हैं, तो यह विचार करना उचित है कि कानून क्या स्वीकार्य है, इस बारे में क्या स्थापित करता है। उपयोगकर्ताओं को पहले से सूचित करता है कि वेबसाइट पर अपमानजनक, अपमानजनक और अवैध सामग्री प्रकाशित नहीं की जा सकती।
  • स्वीकार्य उपयोग जब किसी वेबसाइट के उपयोगकर्ता दूसरों के साथ बातचीत करने की क्षमता रखते हैं, तो इन इंटरैक्शन के बारे में समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। एक स्वीकार्य उपयोग खंड पर विचार करें, जो उपयोगकर्ताओं को बताता है कि किस प्रकार के व्यवहार को सहन नहीं किया जाएगा स्वीकार्य उपयोग की अधिकांश धाराएं इस बात का अनुपालन करती हैं कि उपयोगकर्ता अन्य उपयोगकर्ताओं को परेशान नहीं कर सकते हैं या परेशान नहीं कर सकते हैं, ऐसी सामग्री को बढ़ावा दे सकते हैं जो कंपनी की नीतियों का उल्लंघन करती है या साइट या इसके सर्वर के माध्यम से अवैध सामग्री पहुंचाती है।
  • भुगतान की शर्तें आप उत्पादों या सेवाओं के उपयोगकर्ताओं द्वारा भुगतान की आवश्यकता बेच रहे हैं, तो आप निर्दिष्ट करने के लिए कैसे भुगतान (जाँच, धनादेश, पेपैल) बनाया जाना चाहिए, जब भुगतान होने वाले हैं, और यह एक भुगतान प्राप्त नहीं होता है, तो क्या होता है।
  • एक व्यवसाय के लिए नियम और शर्तें और गोपनीयता नीतियां बनाएं शीर्षक वाला चित्र चरण 3
    3
    निर्णय लेने के लिए कौन से मानक खंड शामिल होंगे चूंकि नियम और शर्तें अनुबंध हैं, इसलिए आप अपने व्यवसाय की सुरक्षा के लिए एक मानक अनुबंध के कुछ प्रावधान शामिल कर सकते हैं। उदाहरण वाक्य के साथ कुछ मानक खंड में शामिल हैं:
  • उत्तरदायित्व की सीमा आप स्वीकार करते हैं कि इस अनुबंध और उसके उल्लंघन के तहत प्रदान की गई किसी भी सेवा (सेवा) के संबंध में, कंपनी की संपूर्ण देयता, और केवल संभावित मुआवजा, विशेष रूप से ऐसी सेवाओं के लिए भुगतान की गई राशि तक ही सीमित है। कंपनी किसी भी प्रत्यक्ष, अप्रत्यक्ष, आकस्मिक, विशेष या परिणामी क्षति उपयोग या अक्षमता से उत्पन्न होने वाली अपनी सेवाओं में से किसी का उपयोग करने के लिए, या आवश्यक लागत के लिए विकल्प के सेवाओं की खरीद के लिए जिम्मेदार नहीं होगा।
  • कॉपीराइट & ट्रेडमार्क। इस साइट पर प्रदर्शित ट्रेडमार्क, नाम, लोगो और सेवा चिह्न (आमतौर पर "ट्रेडमार्क" के रूप में संदर्भित) साइट स्वामी के पंजीकृत और अपंजीकृत ट्रेडमार्क हैं इस साइट में मौजूद कुछ भी किसी लाइसेंस या वेब साइट के मालिक की पूर्व लिखित अनुमति के बिना इन चिह्नों में से किसी का उपयोग करने का अधिकार प्रदान कर लगाया जाना चाहिए। लिखित सामग्री इस वेब साइट पर प्रदर्शित उनके संबंधित लेखकों की संपत्ति हैं और वे लेखक के व्यक्त लिखित प्राधिकरण के बिना पूरे या आंशिक रूप से प्रतिलिपि प्रस्तुत करने योग्य नहीं हैं।
  • संशोधन। कंपनी किसी भी समय इस समझौते के नियम और शर्तों को संशोधित करने का अधिकार सुरक्षित रखता है। हमारी वेबसाइट पर संशोधित अनुबंध के प्रकाशन के तुरंत बाद कोई भी बदलाव बाध्यकारी और प्रभावी होगा। साइट के आपके निरंतर उपयोग से इस समझौते के नियम और शर्तों के किसी भी संशोधन की स्वीकृति मिलती है।
  • लागू कानून यह समझौता संयुक्त राज्य अमेरिका के कानूनों और टेक्सास राज्य के कानूनों द्वारा सभी मामलों में शासित है। पार्टियों में से प्रत्येक अपरिवर्तनीय, जो लागू हो, राज्य में सक्रिय संघीय और राज्य अदालतों के मंच के क्षेत्राधिकार से सहमत से उत्पन्न या इस समझौते से संबंधित किसी मामले के लिए, इस तरह के संघ या राज्य अदालत के किसी भी आदेश या निर्णय पर अमल के लिए आवश्यक कार्रवाई के लिए छोड़कर टेक्सास में स्थित है, यह अधिकार क्षेत्र अनन्य है
  • व्यवसाय के लिए नियम और शर्तें और गोपनीयता नीतियां बनाएं शीर्षक शीर्षक छवि चरण 4
    4
    नियम और शर्तों का एक फ़ॉर्म या मॉडल प्राप्त करें। आप कई विश्वसनीय स्थानों से एक मॉडल प्राप्त कर सकते हैं, जिनमें शामिल हैं:
  • नियम फीड नियम और शर्तों के लिए एक फ्री टेम्प्लेट जनरेटर प्रदान करता है, https://termsfeed.com/terms-conditions/generator/
  • एसईसी लीगल यूनाइटेड किंगडम में कंपनियों के लिए कानूनी सेवाएं कानूनी सेवाएं प्रदान करती हैं ("यूके")। अपनी वेबसाइट पर नियम और शर्तों का एक निःशुल्क मॉडल ऑफ़र करता है https://seqlegal.com/free-legal-documents/website-terms-and-conditions.
  • व्यापार लिंक व्यापार लिंक यूनाइटेड किंगडम में स्थित एक व्यावसायिक सलाहकार फर्म है I अपनी वेबसाइट पर नियम और शर्तों का एक निःशुल्क मॉडल ऑफ़र करता है https://businesslink.gov.uk/bdotg/action/detail?itemId=1076142035&टाइप = संसाधन.
  • Freenetlaw.net। फ़िरनेलेटॉ वेबसाइटों और व्यक्तियों द्वारा वेबसाइटों पर उपयोग के लिए निःशुल्क कानूनी दस्तावेज और टेम्पलेट प्रदान करता है आप अपनी वेबसाइट पर नियम और शर्तों का एक निःशुल्क मॉडल पा सकते हैं https://freenetlaw.com/free-website-terms-and-conditions/.
  • व्यवसाय के लिए नियम और शर्तें और गोपनीयता नीतियां बनाएं शीर्षक शीर्षक छवि चरण 5
    5
    अपने लिए नियम और शर्तें कस्टमाइज़ करें अपने नियमों और आपके द्वारा चुने गए मानक नियमों को शामिल करने के लिए टेम्पलेट संपादित करें।
  • विधि 2

    गोपनीयता नीति
    एक व्यवसाय के लिए नियम और शर्तें और गोपनीयता नीतियां बनाएं शीर्षक शीर्षक छवि चरण 6



    1
    अधिकांश कंपनियां गोपनीयता नीति के लिए कानून द्वारा बाध्य नहीं हैं हालांकि, यदि आप उपयोगकर्ताओं से व्यक्तिगत डेटा एकत्र करते हैं, तो आप एक ऑनलाइन गोपनीयता नीति प्रकाशित करने के लिए बाध्य हैं।
  • व्यवसाय के लिए नियम और शर्तें और गोपनीयता नीतियां बनाएं शीर्षक शीर्षक छवि 7
    2
    अपने नियमन में शामिल करने के लिए जानकारी की एक सूची तैयार करें इस पर बुनियादी मानदंडों को प्रदान करना चाहिए कि आप उपयोगकर्ता की व्यक्तिगत जानकारी कैसे प्राप्त कर सकते हैं और आप इसके साथ क्या करेंगे। कुछ सामान्य तत्व जिन्हें आप अपनी गोपनीयता नीति में शामिल करना चाह सकते हैं इसमें शामिल हैं:
  • उपयोगकर्ताओं के बारे में जानकारी एकत्र करते समय जब उपयोगकर्ता ऑर्डर करते हैं, किसी खाते में पंजीकरण करते हैं, या साइट के कुछ क्षेत्रों तक पहुंचते हैं तो आप जानकारी एकत्र कर सकते हैं। हर समय आप उपयोगकर्ताओं से व्यक्तिगत जानकारी के लिए पूछ सकते हैं।
  • आप किस जानकारी को इकट्ठा करते हैं? क्या आप बस उपयोगकर्ताओं को अपने नाम और ईमेल पते के लिए पूछते हैं या क्या उन्हें संवेदनशील जानकारी जैसे कि उनके फोन नंबर, पता और अन्य संवेदनशील जानकारी प्रदान करना आवश्यक है?
  • आप जो जानकारी एकत्र करते हैं उसका उपयोग कैसे करें साइट को अधिक मनोरंजक ब्राउज़ करने या उत्पाद ऑर्डर के साथ उपयोगकर्ताओं को प्रदान करने के लिए कई साइटें एकत्रित की गई जानकारी का उपयोग करती हैं। आपको अपने नियमों में निर्दिष्ट करना होगा कि आप एकत्रित जानकारी का उपयोग कैसे करते हैं।
  • यदि उपयोगकर्ताओं को अद्यतन करने, उन्हें सही या हटाने के लिए एकत्र की गई जानकारी का उपयोग कर सकते हैं। यदि उपयोगकर्ताओं को वे उपलब्ध कराई गई जानकारी तक पहुंच होती है, तो आपको यह बताना चाहिए कि वे कैसे उपयोग कर सकते हैं और कौन से परिवर्तन या अपडेट कर सकते हैं।
  • यदि आप दूसरों को जानकारी प्रकट करते हैं और किसके लिए यदि आप किसी शिपिंग कंपनी का उपयोग ग्राहक के नाम और पते प्रदान करने के लिए करते हैं, या किसी कारण के लिए तृतीय पक्ष के साथ उपयोगकर्ता जानकारी साझा करते हैं, तो आपको इस सूचना को अपनी गोपनीयता नीति में शामिल करना होगा।
  • यदि आप अपने विवेक पर नियम बदल सकते हैं विनियमन को बदलने का अधिकार सुरक्षित रखना बहुत महत्वपूर्ण हो सकता है 2004 में, संघीय व्यापार आयोग ("एफटीसी") ने पूर्व की सूचना दिए बिना या वेबसाइट आगंतुकों से सहमति प्राप्त किए बिना अनुचित वाणिज्यिक व्यवहारों के लिए लिविंग गेटवे का हवाला दिया है।
  • उन उपयोगकर्ताओं के लिए संपर्क जानकारी, जिनके पास गोपनीयता या चिंताएं हैं कोई सम्मानित साइट उपयोगकर्ताओं को किसी व्यक्ति से संपर्क करने का एक तरीका प्रदान करेगी यदि उनके पास प्रश्न हों आप उन लोगों के लिए अपनी गोपनीयता नीति में संपर्क जानकारी सहित विचार करना चाह सकते हैं, जिनके बारे में आपकी कंपनी से गोपनीयता प्रथाओं के बारे में विशिष्ट प्रश्न हैं।
  • एक व्यवसाय के लिए नियम और शर्तें और गोपनीयता नीतियां बनाएं शीर्षक शीर्षक छवि 8
    3
    निर्धारित करें कि आप कानून द्वारा किसी अन्य विशिष्ट जानकारी प्रदान करने के लिए बाध्य हैं। आप अपनी वेबसाइट्स का उपयोग किससे करते हैं और किस तरह की गतिविधि करते हैं, इसके आधार पर आपको विशिष्ट खंडों को समझना, अपनी वेबसाइट पर कुछ दस्तावेज उपलब्ध कराने, या आपकी गोपनीयता नीति में एक विशिष्ट भाषा शामिल करने की आवश्यकता हो सकती है। यदि साइट उपयोगकर्ता या आपकी कंपनी निम्न समूह में से किसी भी, अनिवार्य कानून या उप-नियमों के लिए आपकी गोपनीयता नीति और संबंधित प्रथाओं के संबंध में कुछ चीजें करने की आवश्यकता हो सकती है।
  • 13 साल के नाबालिगों बच्चों की गोपनीयता अधिनियम यह गैरकानूनी के लिए एक वेब साइट ऑपरेटर जानबूझकर अभिभावकों की सहमति के बिना बच्चों के बारे में जानकारी एकत्र करता है, और एक विशिष्ट गोपनीयता विनियम को अपनाने के लिए साइटों है कि 13 वर्ष से कम बच्चों के बारे में जानकारी इकट्ठा करने के लिए जाना जाता है की आवश्यकता है,। आप एफटीसी वेबसाइट पर बच्चों के गोपनीयता अधिनियम पा सकते हैं https://ftc.gov/ogc/coppa1.htm.
  • यूरोपीय उपयोगकर्ताओं यूरोपीय डेटा प्राइवेसी डायरेक्टिव यूरोपीय संघ के सदस्य राज्यों से उन स्थानों तक व्यक्तिगत जानकारी के हस्तांतरण पर प्रतिबंध लगा देता है जो यूरोपीय मानदंडों को पूरा नहीं करते हैं "पर्याप्तता" गोपनीयता की सुरक्षा के लिए मानक संयुक्त राज्य अमेरिका में, वाणिज्य विभाग ने नियमों का एक सेट विकसित किया है, जो अमेरिकी कंपनियों को यूरोपीय गोपनीयता कानूनों के अनुपालन को प्रमाणित करने की अनुमति देता है, ताकि वे यूरोपीय उपयोगकर्ताओं से जानकारी एकत्र कर सकें। यूरोपीय गोपनीयता आवश्यकताओं और आत्म-प्रमाणन के बारे में पूरी जानकारी के लिए, बेहतर व्यावसायिक ब्यूरो की वेबसाइट पर जाएं https://bbb.org/us/european-dispute-resolution/getting-started/.
  • कैलिफोर्निया के उपयोगकर्ता कैलिफ़ोर्निया ऑनलाइन गोपनीयता संरक्षण अधिनियम उन वेबसाइटों के नियम और नियम प्रदान करता है जो कैलिफ़ोर्निया निवासियों से जानकारी इकट्ठा और उपयोग करते हैं। कैलिफ़ोर्निया कार्यालय ऑफ प्राइवेसी प्रोटेक्शन ने मैनुअल प्रकाशित किया है ताकि कंपनियों को यह समझने में सहायता मिल सके कि कानून क्या कहता है और इसका पालन कैसे किया जाता है। आप मैन्युअल ऑनलाइन को ढूंढ सकते हैं https://privacy.ca.gov/business/business_handbook.pdf.
  • स्वास्थ्य संगठन यदि आपकी कंपनी सार्वजनिक रूप से स्वास्थ्य देखभाल सेवाएं प्रदान करती है, तो "एचआईपीएएए" (स्वास्थ्य बीमा पोर्टेबिलिटी और जवाबदेही अधिनियम) विकसित और लागू करने के लिए आवश्यक हो सकता है। गोपनीयता और सुरक्षा नियमों और विनियामक आवश्यकताओं का पालन करने के लिए कौन से विषयों की आवश्यकता है, इसके बारे में अधिक जानने के लिए, यू.एस. पर जाएं। स्वास्थ्य और मानव सेवा विभाग में https://hhs.gov/ocr/privacy/hipaa/understanding/coveredentities/index.html.
  • एक व्यवसाय के लिए नियम और शर्तें और गोपनीयता नीतियां बनाएं शीर्षक शीर्षक छवि 9
    4
    गोपनीयता नीति का एक मॉडल प्राप्त करें। पहिया को फिर से बदलने के लिए आवश्यक नहीं है एक टेम्पलेट के साथ शुरू करें और अपनी आवश्यकताओं के अनुसार इसे संशोधित करें। विभिन्न विश्वसनीय स्रोतों से मॉडल प्राप्त किए जा सकते हैं जिनमें शामिल हैं:
  • TRUSTe। ट्रस्टई एक स्वतंत्र और गैर-लाभकारी पहल है, जिसने एक विज़ार्ड स्थापित किया है जो एक वेबसाइट को स्वचालित रूप से एक गोपनीयता विनियमन बनाने की अनुमति देता है। आप TRUSTe गोपनीयता नीति विज़ार्ड को यहां पर प्राप्त कर सकते हैं https://truste.org/wizard.html.
  • TermsFeed। TermsFeed ने एक मुफ्त ऑनलाइन गोपनीयता विनियमन जनरेटर प्रदान किया है, जो यहां उपलब्ध है https://termsfeed.com/privacy-policy/generator/
  • ट्रस्ट गार्ड ट्रस्ट गार्ड ने एक नि: शुल्क और पूर्ण गोपनीयता नियामक बनाया है जिसे आप यहां मिल सकते हैं https://freeprivacypolicy.com/free-privacy-policy-generator.php.
  • लाइव लॉ लाइव लॉ ऑस्ट्रेलियाई साइटों के लिए एक मुफ्त वेब गोपनीयता मॉडल प्रदान करता है इस मॉडल जनरेटर पर पाया जा सकता है https://lawlive.com.au/australian-website-privacy-policy-template/.
  • अपनी गोपनीयता नीति को अनुकूलित करें आपके द्वारा सूचीबद्ध की गई जानकारी और कानून द्वारा जरूरी सभी क़दमों को शामिल करने के लिए गोपनीयता विनियमन मॉडल को संशोधित करें
  • टिप्स

    • एक गोपनीयता विनियमन के चार प्रमुख बिंदुओं को याद करते हैं: सूचना, विकल्प, पहुंच और सुरक्षा
    • अपनी गोपनीयता नीति के लिए लचीलापन दें, इसलिए आपको इसे बाद में उल्लंघन नहीं करना पड़ेगा उदाहरण के लिए, दावा करते हुए कि आप उपयोगकर्ताओं की जानकारी किसी और के साथ साझा नहीं करते हैं, आश्वस्त हो सकते हैं, लेकिन यह लगभग निश्चित रूप से सच नहीं है। कुछ बिंदु पर, अधिकांश वेब साइटों को किसी के साथ अपने उपयोगकर्ताओं के बारे में कुछ प्रकार की जानकारी साझा करने की आवश्यकता होती है अपनी कंपनी की हर संभावना और भविष्य की जरूरतों पर गौर करें
    • गोपनीयता नीति और नियम और शर्तों के लिए कम और मीठी होने के कारण - बहुत संवादी नहीं बनें, हालांकि, अन्यथा पाठक आपको गंभीरता से नहीं लेते हैं
    • अपनी खुद की बनाने के लिए शुरू करने से पहले अपने प्रतिस्पर्धियों की गोपनीयता नीति और नियमों और शर्तों की जांच करें किसी भी कानूनी दस्तावेज का मसौदा तैयार करना आसान है यदि आपने एक पढ़ लिया है और आपको इसका अध्ययन करने का अवसर मिला है। अपने प्रतिस्पर्धियों के दस्तावेजों की समीक्षा करते समय देखने के लिए कुछ चीजें हैं जिनमें स्वरूपण, विशिष्ट खंड और भाषा चयन शामिल हैं।

    चेतावनी

    • सभी प्रकार और कानूनी मॉडल समान नहीं हैं गोपनीयता नीति टेम्पलेट्स और ऑनलाइन नियम और शर्तों में से कई कानूनी या व्यावसायिक पेशेवरों द्वारा तैयार नहीं किए गए हैं और गोपनीयता और अनुबंध नीतियों का पालन नहीं करते हैं। सावधान रहें कि आपको कानूनी रूप और टेम्पलेट्स कहाँ मिलें।
    और पढ़ें ... (6)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com