प्रथम चरण में दाई कैसे करें

एक छोटे बच्चे की बच्ची को बच्चों के बच्चों की देखभाल करने से अलग है मज़ेदार और अपनी आवश्यकताओं की देखभाल करने के लिए तैयार हो जाओ।

कदम

भाग 1

एक दाई के लिए मूल बातें
बच्चाइट ए टॉडलर स्टेप 1 नामक छवि
1
कभी इसे अकेले न छोड़ें आप हमेशा सतर्क रहें इसे नजर न खोएं - आप कभी भी नहीं जानते कि आप क्या कर सकते हैं, खोल सकते हैं, ड्रॉप या पुल कर सकते हैं कमरे को एक दूसरे के लिए भी मत छोड़ो आप कभी कल्पना नहीं करेंगे कि जब आप बाथरूम में हों तो आप क्या कर सकेंगे।
  • बच्चीयट ए टॉडलर स्टेप 2 नामक छवि
    2
    उसे एक भोजन और दूसरा बीच में नाश्ता दें युवा बच्चों को वयस्कों की तुलना में अधिक बार खाने की ज़रूरत होती है, इसलिए यदि वे चाहें तो उन्हें नाश्ता दें। माता-पिता से पूछें कि वे नाश्ते के रूप में क्या खाना चाहते हैं। आप रस, कुछ पानी या दूध दे सकते हैं कुछ पटाखे और फलों के नाश्ते खाते हैं भोजन करते समय इसे देखें जानें कि कैसे उन्हें मुंह से रोकने के लिए अपने मुंह से बातें निकालने के लिए
  • यदि आपको लगता है कि वह किसी चीज़ से एलर्जी है तो बच्चे को कुछ न दें। उसके माता-पिता को आपको पहले से बता देना चाहिए
  • बच्चीयट ए टॉडलर स्टेप 3 नामक छवि
    3
    डायपर को नियमित रूप से जांचें। इसे तुरंत बदलें, अगर आपको इसकी आवश्यकता है बुरी गंध आम तौर पर एक संकेत है यदि बच्चा अब डायपर नहीं पहनता है, तो उसे अक्सर पूछें कि उसे शौचालय जाने की जरूरत है और संकेतों की व्याख्या करने का प्रयास करें। अगर आप मुझसे बताने के लिए इंतजार करते हैं, तो यह बहुत देर हो सकती है और आपको बाद में एक गड़बड़ी को साफ करना होगा।
  • बच्चीयट ए टॉडलर स्टेप 4 नामक छवि
    4
    आपातकालीन कमरे के लिए तैयार हो जाओ अपनी प्राथमिक चिकित्सा किट तैयार करें, इसे स्टिकर के साथ कवर करें और रंगीन पैच में डाल दें। यदि आपके पास एक नहीं है, तो बच्चे को घायल होने पर पैच को रंग देने की पेशकश करें। सुनिश्चित करें कि आपके पास सब कुछ है जो आपको ज़रूरत है इसे बुआ के बॉक्स को बुलाओ घाव को महत्व न दें, बस कहें, "चलो एक बैंड सहायता ले लो!" तो वह मुस्कुराएंगे और खुश रहेंगे।
  • इमेज का शीर्षक है बच्चा एक बच्चा कदम 5
    5
    आपातकाल के लिए तैयार हो जाओ कुछ महत्वपूर्ण संख्याएं जैसे कि शिशु बाल रोग विशेषज्ञ का नंबर, अपने माता-पिता का सेल नंबर, और अपने फोन के पास जहर केंद्र संख्या रखें। आपातकाल में ये टेलीफोन नंबर महत्वपूर्ण हैं किसी भी मामले में, माता-पिता को केवल तभी बुलाएं जब यह कड़ाई से जरूरी हो। यदि आप कुछ महत्वपूर्ण कर रहे हैं तो आप उन्हें तनाव या परेशान नहीं करना चाहते हैं
  • बच्चीसैट टॉडलर चरण 6 नामक छवि
    6
    प्रशिक्षण पाठ्यक्रम का पालन करने की संभावना पर विचार करें। रेड क्रॉस या किसी अन्य केंद्र में एक कोर्स लें आप कार्डियोपल्मोनरी पुनर्जीवन अभ्यास करना सीखेंगे और गंभीर मामलों में लागू होने वाले अन्य उपाय सीखेंगे। वे आपको यह भी सिखा सकते हैं कि बच्चों को कैसे संभालना और उनके साथ खेलना है। ये पाठ्यक्रम आमतौर पर सस्ते होते हैं और अगर कुछ अभिभावक आपको दाई के रूप में किराया चाहते हैं तो यह एक अतिरिक्त मूल्य होगा।
  • बच्चीज़ एक बच्चा कदम 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    माता-पिता के साथ बुनियादी नियमों की समीक्षा करें उन नियमों के बारे में और जानने के लिए प्रयास करें जिनसे माता-पिता दोनों बच्चे के लिए और आपके लिए स्थापित हुए हैं। नियमों को रखें, सोने के समय जाने से पहले जंक फूड खाने से बचने या उससे बचने के समय का सम्मान करें। न केवल यह बच्चे के लिए हानिकारक है, लेकिन आप भी अगर यह बात करने में सक्षम है पकड़ा जा सकता है अगर वह आपको बताता है तो "माँ या पिताजी हमेशा मुझे छोड़ देता है _________" उसे विश्वास मत करो बच्चों को वयस्कों का परीक्षण करना है ताकि वे यह देख सकें कि वे क्या चाहते हैं।
  • बच्चीसैट टॉडलर चरण 8 नामक छवि
    8
    माता-पिता के नियमों के अनुसार शिक्षित करें। यदि बच्चे को डांटाना है, तो सुनिश्चित करें कि आपने पहले से अपने माता-पिता के साथ सजा दी है कि कैसे सजा को संभालना है। अपने बच्चों को दी जाने वाली सजा के बारे में माता-पिता के पास अलग-अलग नियम हैं। यहां तक ​​कि अगर आपको लगता है कि यह उचित है, उदाहरण के लिए, माता-पिता साझा नहीं कर सकते हैं और आपको उनकी इच्छा का सम्मान करना चाहिए।
  • बच्चीयट ए टॉडलर स्टेप 9 नामक छवि
    9
    विनम्र और घर का सम्मान करें फ्रिज में खुदाई मत करो भोजन उनके लिए खरीदा गया था, और उन्होंने आपको अपने बच्चे की देखभाल करने के लिए आमंत्रित किया, रात के खाने के लिए नहीं। आपको घर के बाकी हिस्सों के संबंध में भी आना चाहिए, और दराज या कोठरी में छलनी न करें। आपको नहीं पता कि एक परिवार के पास कैमरा भी है, तो सावधान रहें!
  • भाग 2

    बच्चे का मनोरंजन करें
    बच्चीसैट टॉडलर स्टेप 10 नाम वाली छवि
    1
    गतिविधियों की एक सूची बनाओ इसे व्यस्त रखें बच्चों को खेलना पसंद है सुनिश्चित करें कि उनके पास बहुत सारे खिलौने, उम्र-आधारित निर्माण, झुंझलाना, किताबें और यहां तक ​​कि चम्मच भी हैं। कभी-कभी आप के साथ कुछ पुराने खिलौने लाएंगे, आपको खुश कर देंगे। खिलौने आपके लिए बहुत पुरानी हो सकती है, लेकिन बच्चे उन खिलौनों के साथ खेलने के लिए रोमांचित होंगे जो उसके लिए नए हैं।
    • कई बार खेल बदलने के लिए तैयार हो जाओ। छोटे बच्चे लंबे समय तक उनका ध्यान नहीं रख सकते।
  • बैबिएट एक टॉडलर चरण 11 नामक छवि
    2
    चलना या थोड़ा आंदोलन ले लो इसे घुमक्कड़ में टहलने के लिए ले लो फुटवियर पर चीजों को इंगित करता है ध्यान से सड़क पार करने के लिए सिखाने के लिए, बच्चे को बताने के लिए याद रखें, "बाएं और दाएं देखो कोई कार नहीं, हम पार कर सकते हैं!" अंततः आप इसे बच्चे को दोहरा सकते हैं! यदि आप चलते हैं, तो आप इसे हाथ से भी पकड़ सकते हैं और चलना चाहते हैं, लेकिन केवल सड़क के अंत तक और वापस।
  • एक अन्य विकल्प यहां और वहां चलाना है और उसका लाभ लेना है, लेकिन इसे समझदारी से किया जाना चाहिए। इससे पहले कि आप इसे बिस्तर पर डालने से पहले इसे करना पड़ता है, ताकि यह थकावट से गिर जाए। थोड़ी देर के लिए इसे करने से केवल इसे अधिक अति सक्रिय हो जाएगा
  • अपने कलात्मक पक्ष को बाहर लाएं पेंसिल के साथ रंगीन। बच्चे से अपने परिवार, उसके पालतू जानवर, या अपने पसंदीदा खिलौने को आकर्षित करने के लिए कहें वह उन चीज़ों के बारे में उससे बात करना पसंद करेंगे जो वह पसंद करते हैं। आप इसे भवनों के साथ भी खेल सकते हैं उन्हें विभिन्न प्रकार के टावर बनाने और उन्हें ध्वस्त करने में मदद करें, या यदि वह गिर जाए, क्योंकि उन्हें परेशान किया जाता है, तो उन्हें पुनर्निर्माण करने में उनकी मदद करें



  • बच्चीयट ए टॉडलर स्टेप 12 नामक छवि
    3
    एक पुस्तक पढ़ें युवा बच्चों, यहां तक ​​कि बहुत गतिशील लोगों, आमतौर पर किताबें प्यार करते हैं। फर्श पर बैठो या एक किताब, एक कंबल और एक पेलौश के साथ लेट जाओ और उसके साथ पढ़ें। पढ़ते समय बच्चे को अपनी गोद में रखें बच्चों को प्यार cuddles!
  • खेत या चिड़ियाघर जानवरों के साथ एक किताब की तस्वीरें दिखाएं। पूछो, "कुत्ते को देखिए? मैं कुत्ते को देख रहा हूँ! घोड़ा कहाँ है? यहां घोड़ा है!" बच्चे उन चीजों को दिखाने के लिए प्यार करते हैं, जिन्हें वे जानते हैं, और वे उन्हें तुरंत दिखाएंगे।
  • एक जानवर का वर्णन करें और पूछें कि यह किस दिशा में है। गायों, घोड़ों और सूअरों हो सकता है सबसे पहले आप थोड़ा बेवकूफ हैं जानवरों के साथ सभी पुस्तकों के लिए पशु छंद करें क्या छंद बच्चे को भी दोहराएं
  • इमेज का शीर्षक है बेबीसिट ए टॉडलर स्टेप 13
    4
    एक गीत गाओ एक नर्सरी कविता या कुछ चीज को सुनें जो आपको पहले ही पता हो। यह भी एक सुझाव सकता है! बच्चों को गाने से प्यार है, विशेषकर उन लोगों में जहां वे आगे बढ़ते हैं और ताली बजाते हैं ओल्ड फार्म में, दो मगरमच्छ हैं, चलो हंट कैटरपिलर, कीप की मशीन, छोटे बच्चों के लिए उपयुक्त हैं।
  • बच्चीसैट टॉडलर स्टेप 14 नामक छवि
    5
    वस्तुओं का वर्णन करने के लिए खेलो यदि बच्चा थोड़ी सी बड़ी है, तो आप उन्हें बता सकते हैं कि कैसे खिलौने प्रकार, रंग या उद्देश्य से वर्णन करें।
  • बेबीसिट ए टॉडलर चरण 15 नाम की छवि
    6
    यह रंग पहचानने के लिए सिखाता है जब बच्चा एक खिलौना पकड़ लेता है, तो कहें कि वह कौन सा रंग है, जैसे कि यह एक गेम था: "लाल!", ... "ब्लू!", ... "ग्रीन!" जब आप समझने लगते हैं, तो ऐसा कुछ कहें "क्या आप सभी लाल चीजों को एक साथ रख सकते हैं? कौन सा खिलौना लाल है? मुझे दिखाओ।" तो आप रंग पहचानने का अभ्यास कर सकते हैं
  • जब आप किसी समूह में डालते हैं, या जब बच्चा करता है तो रंग को कॉल करें
  • इमेज का शीर्षक है बेबीआईएसटी ए टॉडलर स्टेप 16
    7
    कुछ गतिविधियों को उसे सिखाने के लिए उसे गिनें कैसे? खिलौनों की संख्या 5 या 6 तक गणना करें यदि आपको संख्याओं में रुचि दिखाई देती है। उसे गिनने के लिए प्रोत्साहित करें, भले ही वह उलझन में हो। यदि आप गलतियां करते हैं तो बहुत सी कहानियां मत बनें यह प्रत्येक संख्या के लिए कई उदाहरण प्रस्तुत करता है, जिससे दो या तीन खिलौने के ढेर लगते हैं।
  • बेबीसिट ए टॉडलर चरण 17 नामक छवि
    8
    एक ही समय में कई विकल्पों का प्रस्ताव न करें। खिलौने एक समय में एक प्रस्ताव इससे मदद मिलती है क्योंकि अगर बहुत सारे खिलौने से चुनने के लिए, यह कुछ मिनट के लिए खेलेंगे और फिर यह ऊब जाएगा और घर अव्यवस्थित रहेगा बच्चे से यह पूछें कि आप आसानी से एक गेम की तरह दिखते हैं। आपकी मदद करने के लिए धन्यवाद, यह उसे संतुष्ट करेगा और आपको फिर से मदद करेगा।
  • अगर केवल एक खिलौना है, तो यह इसके साथ खेलेंगे जब तक यह ऊब नहीं हो जाता है और फिर आप इसे दूसरे दे सकते हैं, लेकिन फिर आप इसे 2 या 3 एक साथ देते हैं, क्योंकि कभी-कभी वे एक समय में एक से अधिक चीज़ों के साथ खेलते हैं।
  • भाग 3

    अधिनियम ठीक से
    बच्चीज़ एक बच्चा कदम 18 नामक छवि
    1
    अच्छा हो बहुत कठोर मत बनो और गुस्सा मत करो। व्यंग्य मत बनो, क्योंकि आप बच्चे को भ्रमित करेंगे, अगर कुछ शब्दों को समझने के लिए काफी बड़ा है। ठीक है "गुस्सा होने का नाटक, मजाक में"। एक चालाक अभिनेत्री बनना, लेकिन बेवकूफ नहीं है और सिखाने के लिए कल्पना का उपयोग करें।
    • आप दिखा सकते हैं कि आप अपने अभिनय या बोलने के तरीके से चोट लगी है याद रखें कि हालांकि वह एक आक्रामक वाक्यांश कहता है, वह आमतौर पर वास्तव में इसके बारे में नहीं सोचता, और वह जल्दी ही उसे भूल जाता है। अपने कार्यों के लिए चौंका और चुराने का बहाना, ताकि आप सहयोग करें (यह इरादों या शब्दों के साथ युद्ध छेड़ने से बेहतर है)।
    • समझाएं कि आपको सौम्य तरीके से क्या मतलब है, परन्तु आपको आश्चर्यचकित न करें कि आप सब कुछ छूते हैं और खुद को देखते हैं कि आप कैसे प्रतिक्रिया करते हैं, बस कहें "नहीं-नहीं"। किसी अन्य गतिविधि को प्रस्तावित करने का प्रयास करें
  • बेबीसिट ए टॉडलर स्टेप 1 9 शीर्षक वाली छवि
    2
    आप क्या कहते हैं पर ध्यान दें! कभी भी एक बच्चे को ब्रैट, ब्रैट, कीट आदि मत कहो। आप जो कहते हैं उसे अवशोषित करने में बच्चे बहुत अच्छे होते हैं और आप नहीं जानते कि माता-पिता को क्या बताया जाएगा!
  • बच्चीज़ एक बच्चा कदम 20 नामक छवि
    3
    रात के दौरान इसे शान्ति दें अगर बच्चा जागता है और चिल्ला शुरू करता है क्योंकि वह मां या पिता चाहता है, उसके पास बैठो और उसे धीरे से बताओ "shhhh" "मैं तुम्हारे साथ हूँ" यदि वह आपको बताता है कि वह अपने माता-पिता चाहता है, तो उसे आश्वस्त करें कि जब वह उठता है तो उसकी मां उसके साथ हो जाएगी और उसे बहुत सारे चुंबन देंगे। उसे पता होना चाहिए कि सबकुछ बहुत जल्दी ही सामान्य हो जाएगा
  • माता-पिता को वापस नहीं आने दें, अगर ऐसा नहीं लगता है। वे परेशान होंगे
  • आप लोरी को गाने के लिए भी कोशिश कर सकते हैं
  • टिप्स

    • यदि बच्चा सो नहीं सकता है, तो एक कहानी को पढ़ने के लिए एक किताब लाएं और सुनिश्चित करें कि यह उसकी उम्र के लिए उपयुक्त है
    • बच्चे के साथ एक दोस्ताना तरीके से मित्र बनें, तो वह चाहेंगे कि आप वापस आ जाएं।
    • हमेशा बच्चे को कुछ में व्यस्त रखें, अन्यथा वह घर को उल्टा कर देगा।
    • यदि बच्चा पॉटी के लिए उपयोग हो रहा हो, तो उसे लगातार पूछें कि उसे पेशाब करने के लिए उसे रोकना है
    • इसे अकेला छोड़ दो!
    • बच्चे को नियमित रूप से बदलना चाहिए।
    • हमेशा प्राथमिक चिकित्सा किट, अतिरिक्त खिलौनों, अपने टूथब्रश और आपको जो कुछ भी ज़रूरत हो, उसके साथ एक बैग ले जाएं। यदि आप देर से हो, तो बच्चे के साथ अपने दाँत ब्रश करें।
    • यह ऐसे खिलौने रखता है जो बच्चे की उम्र के लिए सुरक्षित और उपयुक्त होते हैं।
    • किसी भी विषय के बारे में बात करें - वे इसके बारे में सुनना पसंद करते हैं।
    • हमेशा उसकी तरह दया करो! शांति की भावना पैदा करने की कोशिश करें, आपको समझने और शांत दिखाना
    • ब्याज को जीवित रखने के लिए कई गतिविधियां आवश्यक हैं
    • यदि बच्चा अपने माता-पिता को याद करता है, तो वह उसे विचलित करने की कोशिश करता है
    • जब आप खुद को कमरे से दूर कर दें, उसे एक बाउंसर या बॉक्स में डाल दें। अपने कान को खुले रखें, भले ही आपको लगता है कि यह सुरक्षित है।
    • इसे बिस्तर पर डालने से पहले उसे उत्साहित न करें। यह कुश्ती या कुछ करने का सही समय नहीं है यह एक कहानी का आविष्कार करता है, जो कि अभी तक नहीं है।
    • अगर बच्चा उसे रोके नहीं रोकता है, जब आप उसे बिस्तर पर रख देते हैं, तो कमरा छोड़ दो। शायद वह थक गया होगा और अकेले सो जाएगा। लेकिन अगर आप 15 मिनट से अधिक समय तक लगातार रोते हैं, तो कुछ गलत हो सकता है और फिर आपको एक नज़र रखना चाहिए।

    चेतावनी

    • युवा बच्चों को यह सुनिश्चित करना है कि कोई उन्हें नियंत्रित करेगा और उनकी देखभाल करेगा। यदि वे रोते हैं, तो उन्हें लो और कहकर उन्हें आश्वस्त करें "ठीक है" और "ये ठीक है" और याद रखें कि बचपन का चरण एक बच्चे के जीवन में सबसे एनिमेटेड है।
    • बच्चों को गोल खाने जैसे अंगूर या गर्म कुत्तों को देने से बचें। उनमें से ज्यादातर बहुत अच्छी तरह से चबा नहीं करते उन्हें छोटे टुकड़ों में काट लें इसके अलावा मूँगफली, अत्यधिक रबड़ मांस (मांस नरम और निविदा होना चाहिए) और चिप्स से बचें।
    • कभी भी बच्चे को खिलौना या उसके मुंह से कम खाना न दें। किसी भी मामले में, आपको पता होना चाहिए कि कार्डियक रीस्युसेटेशन कैसे करना है।
    • बच्चों को किनारों से दूर रखें, जहां वे सिर को मार सकते हैं या तेज और खतरनाक चीजों से।
    • यदि आप रोना शुरू करते हैं, तो डायपर बदलें, इसे फ़ीड करें या इसे पालना। अगर यह बंद नहीं होता, गायन शुरू करें, तो उसे मदद करनी चाहिए! यदि आप चीखना शुरू करते हैं, तो इसे घुमक्कड़ में चलने के लिए ले लो, आंदोलन को शांत करने में मदद मिलती है
    • यदि आप हर समय टीवी देखते हैं, तो बच्चा ऊब जाएगा। संगीत सुनना, नाश्ते का सामना करना, एक जानवर के साथ खेलना, यार्ड जाना, खेल खेलना आदि जैसी विभिन्न गतिविधियों की कोशिश करें।
    • बच्चे के मुँह से ऑब्जेक्ट को निकालने के बारे में जानें, अगर यह गला घोंटने वाला है।
    • आपको ऐसा कुछ मत देना जो आपको लगता है कि आपको एलर्जी हो सकती है
    • बच्चों को भी रंग पसंद है और इसलिए उनके पसंदीदा आंकड़ों के साथ रंग और एक एल्बम लाएं (जैसे राजकुमारियों, कारों, गाड़ियों या अजीब अक्षर)।
    • यदि आप एक लड़की हैं, तो अपने साथ एक प्रेमी नहीं लाओ। एक दोस्त ठीक हो सकता है, लेकिन पहले बच्चे के माता-पिता से अनुमति पूछो।
    • यदि सभी सिस्टम काम नहीं करते हैं और 2 और डेढ़ घंटे के बाद चीख करना जारी रखते हैं, तो माता-पिता को बुलाओ।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • खिलौने, इमारतों, एक सीडी प्लेयर जिसे आपने सुना है जब आप बच्चे थे
    • माता-पिता से निर्देश
    • आपातकालीन संख्या जैसे कि माता-पिता, वह जगह जहां वे जाते हैं, विष केंद्र, आदि।
    • डायपर बैग
    • गीले पोंछे
    • पीने के लिए कप
    • स्वस्थ स्नैक्स जो माता-पिता अनुमोदन करते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com