पुस्तक पढ़ने के लिए प्रेरित कैसे किया जाए

यदि आप पढ़ना पसंद नहीं करते हैं या आप उन में से एक हैं, जो पुस्तक को शुरू करने के लिए विशेष रूप से उबाऊ हैं, तो शायद आपको याद नहीं आ रही मौके का एहसास नहीं है: पढ़ना उन चीजों को खोजने का एक तरीका है जो आपने कभी नहीं देखी हैं और उन विचारों और भावनाओं को साझा करने के लिए है अन्य लोगों, दूर या एक अलग युग में रहते थे। संभवत: आपको लगता है कि पढ़ने मुश्किल है और आपको नहीं लगता कि आप इसके लिए तैयार हैं। यदि आप जानना चाहते हैं कि यह वास्तव में पढ़ने का क्या मतलब है, और यह कितना मजेदार है, इन शिक्षाप्रद युक्तियों का पालन करने का प्रयास करें

कदम

भाग 1

प्रारंभ
छवि जीवित रहती है एक सर्वनाश चरण 11
1
एक पुस्तक चुनें, जो आपको रुचियां पसंद करती है बाद में, जब आप एक विशेषज्ञ पाठक होंगे, तो आप उन चीजों के बारे में पढ़ सकेंगे जो आपकी दिलचस्पी नहीं रखते (उदाहरण के लिए, अध्ययन प्रयोजनों के लिए) आरंभ करने के लिए, उन विषयों का चयन करें, जो आपके लिए महत्वपूर्ण हैं या आपको आकर्षक मिलते हैं उदाहरण के लिए, यदि आप फुटबॉल में रुचि रखते हैं, तो जीवनी या अपनी पसंदीदा टीम का इतिहास पढ़ें - अगर फैशन की दुनिया आपको आकर्षित करती है, कपड़े पर किताबें पढ़ती है, या श्रृंगार या फैशन की उत्पत्ति पढ़ती है।
  • स्पीड रीडिंग चरण 7 के बारे में जानें
    2
    पढ़ने के लाभों को समझें अच्छी तरह से पढ़ना सीखना लाभ के साथ स्कूल में भाग लेने के लिए एक अनिवार्य शर्त है। एक अच्छी पठन तकनीक आपको अध्ययन में बेहद मददगार होगी। एक संस्कृति को बढ़ाने का सबसे प्रभावी तरीका पढ़ना है यह जानने के लिए कि शोध कैसे करना है, एक ऐसा कौशल है जो फर्क पड़ता है, इससे आपको ज्ञान की मात्रा तक पहुंच प्राप्त हो सकती है जो कि पढ़ने के लिए उपयोग नहीं किए जाने वाले लोगों के लिए नहीं है।
  • समाज में सफलता के लिए जरूरी होने के अलावा, एक के ज्ञान को पढ़ना और बढ़ाना ही एक खुशी है उस भाषा के माध्यम से संवाद करने की क्षमता है जिसे मनुष्य अपने विकास के दौरान विकसित किया है सभ्यता की सर्वोच्च अभिव्यक्ति है। पढ़ना मानव इतिहास में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।
  • अन्य समय के साथ-साथ समकालीन लोगों के प्रतिबिंब को पढ़ने की क्षमता एक अद्भुत, चमत्कारी बात है। आप कितनी भावनाओं को आप एक किताब पढ़ने के बारे में बता सकते हैं पर हैरान होंगे।
  • एक स्मार्ट छात्र चरण 8 को शीर्षक वाली छवि
    3
    पढ़ना आपको मुफ़्त बनाता है केवल पढ़ने की क्षमता के लिए धन्यवाद, आपके पास अपनी भाषा में व्यक्त किए गए सभी विचारों को जानने का अवसर है। यहां तक ​​कि आदर्श स्तर पर, क्योंकि ज्ञान अनंत है, इस अर्थ को समझने से महान स्वतंत्रता प्राप्त हो रही है।
  • एक स्मार्ट छात्र चरण 8 को शीर्षक वाली छवि
    4
    जिम्मेदारी के साथ चुनें प्रत्येक रीडिंग का आप पर अलग प्रभाव पड़ेगा, जो नकारात्मक हो सकता है एक जिम्मेदार पाठक एक ऐसी किताब को पहचान सकता है जो बुरी भावनाओं, चिंता या जलन उत्पन्न करता है। यहां तक ​​कि एक निश्चित शैली पर ज्यादा रहने से हानिकारक हो सकता है जिन किताबों को आप पसंद नहीं करते हैं उन्हें पढ़ने से आपको पढ़ने से नफरत हो सकती है। इससे बचने के लिए, आपके बारे में स्पष्ट विचार हैं कि आप क्या पसंद करते हैं और आपके द्वारा चुने गए पुस्तकों की गुणवत्ता के बारे में चिंता करें।
  • एक महत्वपूर्ण पाठक बनने की कोशिश करो आँख बंद करके विश्वास न करें कि लेखक क्या लिखता है, बल्कि अपने विचारों के लिए आपके सुझावों के लिए आपके विचारों का उपयोग करें।
  • विचारों से अपनी दूरी लें, जो आपको पूरी किताब की निंदा किए बिना आपको समझाती हैं (यदि इसकी कीमत है)।
  • पुस्तकों को पढ़ें जो कि आपके द्वारा अलग-अलग विचारों को व्यक्त करते हैं। यह एक अलग दृष्टिकोण से चीजों को देखने के लिए हमेशा उपयोगी होता है, यह एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाने का एक मौका है
  • आपके द्वारा पढ़े गए पुस्तकों से एक अवास्तविक तरीके से शामिल न हो। यदि, उदाहरण के लिए, आप प्रेरक पुस्तकों को पढ़ते हैं, तो मत भूलो कि लेखक आपकी व्यक्तिगत स्थिति को नहीं जानता है।
  • भाग 2

    मज़े
    एक स्मार्ट छात्र कदम 7 शीर्षक वाली छवि
    1
    प्रतिबद्धता रखें: अपने पढ़ने के दौरान विकर्षण की अनुमति न दें, यथासंभव केंद्रित रहने के लिए प्रयास करें। अपनी एकाग्रता को बहुत अधिक खोने से आपको पढ़ने को छोड़ना होगा। आकर्षक अर्थ:
    • पहले तय करें कि आप कितनी देर तक पढ़ना चाहते हैं: उस समय विचलन को स्वीकार न करें
    • यदि आप पढ़ने के दौरान बादलों में अपने सिर को पकड़ते हैं, तो अपनी प्रेरणा याद रखें और पढ़ें।
    • लापता अध्यायों की गणना न करें यह एक अच्छा रवैया नहीं है, ऐसा लगता है जैसे आप कह रहे हैं कि किताब खत्म करना कठिन काम है। प्रत्येक दिन पढ़ने के लिए समय की एक सटीक अवधि को समर्पित करना, अपने आप पर स्वयं को बढ़ाना का एक सकारात्मक तरीका है।
  • छवि का शीर्षक संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति बनें चरण 4
    2
    यदि आप एक पुस्तक के साथ मज़े करना शुरू करते हैं, तो नीचे वापस मत आना! आपके द्वारा निर्धारित समय से परे भी पढ़ें
  • मजेदार बिना मजाक के बारे में कहो चित्र 11
    3



    पढ़ना कल्पना का समर्थन करता है विशेषकर उपन्यासों, विवरणों और चित्रों का उल्लेख सभी विवरणों में वर्णित नहीं है। लेकिन आपका मन आपको अपनी यादें और इच्छाओं द्वारा बनाई गई छवियों और पूरी कहानियों को देखने देता है कल्पना का काम मनोरंजन का एक बड़ा स्रोत हो सकता है
  • बहुत से लोग पढ़ने वाली किताबों से ली गई फिल्में नहीं देखना चाहते हैं। यह उन कल्पनाओं से भिन्न छवियों को देखने की निराशा से बचने के लिए है जिस तरह से आपने एक कहानी की दृष्टि से कल्पना की है, और जिस तरीके से निर्देशक ने इसे व्याख्या की है, उससे तुलना करना दिलचस्प हो सकता है।
  • चित्र शीर्षक एक पेंसिल चरण 8 पकड़ो
    4
    नोट्स ले लो यदि आप चाहते हैं कि आप एक पुस्तक पढ़ते समय अपने विचारों को रिकॉर्ड कर सकें, तो यह अच्छा होगा जब आप अपने नोट्स को पढ़ लेंगे और देखेंगे कि आपने किस चीज को सबसे अधिक प्रभावित किया है आपको पता चल जाएगा कि हर पठन आप को एहसास से ज्यादा उत्तेजित करता है
  • छवि से बचने के लिए शीर्षक से बचें चरण 17
    5
    कल्पना की कोशिश करो पुस्तक के अंत में क्या होगा। यह चाल उपन्यासों और विशेष रूप से कुछ विशिष्ट विशेषताओं पर लागू होती है, और रुचि और एकाग्रता को बनाए रखने में सहायता कर सकती है।
  • सहायता शीर्षक को छोडने वाली जातिवाद के चरण 8
    6
    सक्रिय रूप से पढ़ें अपने आप को पुस्तक में विसर्जित करें: क्या यथार्थवादी स्थिति बताई गई है? वर्णों की प्रेरणा साझा करें? आप ऐसी ही स्थिति में क्या करेंगे? यह महत्वपूर्ण होना और पढ़ने से सीखना एक तरीका है।
  • चित्र फोकस ऑन स्टडीज चरण 1
    7
    योजना पढ़ें जितनी जल्दी हो सके इसे खत्म करने के इरादे से एक किताब पढ़ना एक गलती है। तुम क्यों पढ़ा? पुस्तक के अंत में कोई पुरस्कार नहीं है पढ़ना एक यात्रा की तरह है: यह वह पथ है जो मायने रखता है, जिन स्थानों पर आप जाते हैं, गंतव्य नहीं हैं।
  • चित्र फोकस ऑन स्टडीज चरण 9
    8
    उत्साह के साथ पढ़ें यदि आपको इसकी आवश्यकता है, तो शैली की बारीकियों को समझने के लिए, जोर से पढ़ें।
  • जिस जगह पर आप पढ़ते हैं वह बहुत महत्वपूर्ण है। आपको आराम महसूस करना चाहिए और अपनी उंगलियों पर विचलन नहीं करना चाहिए
  • टिप्स

    • यदि आप पढ़ने के लिए अपने उत्साह में मदद करता है आप पढ़ा किताबों की एक सूची रखें। कई ऑनलाइन समुदाय हैं जहां आप अपनी रुचि साझा कर सकते हैं।
    • यदि पढ़ने से आपको शारीरिक समस्याओं, जैसे सिरदर्द या अत्यधिक आंखों के तनाव का कारण बनता है, तो अपने डॉक्टर से बात करें
    • एक बुकमार्क बहुत उपयोगी हो सकता है, खासकर यदि आप एक ही समय में कई पुस्तकें पढ़ रहे हों।
    • "बोली जाने वाली किताब" (एक पुस्तक का ऑडियो संस्करण) आप को समझने में मदद कर सकते हैं कि आप क्या पढ़ रहे हैं।
    • शुरुआत में सब से ऊपर आप छोटे अक्षरों को पढ़ने के लिए थका रहे हैं। अक्सर कई संस्करण एक उपन्यास या अन्य पुस्तक के लिए उपलब्ध हैं: बड़े अक्षरों वाले एक के लिए देखो यदि आप इसके बजाय ई-रीडर का उपयोग करते हैं, तो कई लोगों में आपको उन्हें विस्तारित करने की संभावना है।
    • कुछ मामलों में आप अपने परिवार के किसी सदस्य या मित्र को आपके लिए पढ़ने के लिए कह सकते हैं।

    चेतावनी

    • एक पुस्तक को छोड़ देना सही है: आप जिस पुस्तक को पसंद नहीं करते उसे पढ़ना समाप्त करने के लिए बाध्य नहीं महसूस करें यदि आप चीजों को पढ़ने के लिए बहुत कठिन प्रयास करते हैं जो आपको नकारात्मक भावनाओं को प्रेरित करते हैं, तो आप पूरी तरह से पढ़ने की इच्छा खो सकते हैं। विशेषज्ञ पाठकों के लिए पूछें
    • जिन व्यवहारों के साथ कानून सीखने के लिए मौलिक हैं: बल द्वारा पढ़ने से बहुत कुछ (कभी-कभी बिल्कुल) एक पुस्तक से प्राप्त सबक सीमित होते हैं यह प्रेरणाओं को ध्यान में रखना आवश्यक है जो आपको पढ़ने के लिए प्रेरित करते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com