ऑनलाइन चैट कैसे करें

इंटरनेट ने संचार का एक पूरी तरह से नया रूप दिया है: ऑनलाइन चैट चैट करने से आप अपने दोस्तों, अपने परिवार या लोगों को वास्तविक समय में नहीं जानते हैं, और ऑनलाइन चैट का उपयोग करने वाले लोगों की संख्या बहुत बड़ी है। चैट के प्रकार के आधार पर आप चैट करने के लिए दूसरों के साथ कनेक्ट करने के कई तरीके हैं। चाहे आप अपनी दादी के साथ चैट करना चाहते हों या जिन लोगों को आप नहीं जानते, उन्हें बातचीत करने के लिए कुछ ज़िम्मेदारी की आवश्यकता होती है।

कदम

विधि 1

एक चैट कार्यक्रम चुनें
1
उन लोगों के प्रकार के बारे में सोचें, जिनके साथ आप चैट करना चाहते हैं। यदि आप इसे मित्रों या अपने परिवार के सदस्यों के साथ करना चाहते हैं, तो यह एक समुदाय या अजनबियों के साथ बातचीत करने से अलग होगा। आप किस प्रकार के लोगों से चैट करना चाहते हैं यह निर्णय लेने में आपकी कौन सा बातचीत के लिए मंच का उपयोग करना है
  • 2
    अगर आप मित्रों या परिवार से बात करना चाहते हैं तो सीधे चैट सेवा का उपयोग करें यदि आप एक या एक मित्र या परिवार के समूह के साथ कई बातचीत करने की योजना बनाते हैं, तो आपको एक प्रोग्राम या एक सेवा की आवश्यकता होगी जो आपको सीधे उनसे जुड़ने की अनुमति देती है। शायद आप जानते हैं कि प्रत्येक व्यक्ति निम्न कार्यक्रमों या सेवाओं में से कम से कम एक का उपयोग करता है:
  • फेसबुक: एक सामाजिक नेटवर्क है जो तेजी से चैट सेवा में विकसित हुआ है यह एक बढ़िया चैट प्लेटफ़ॉर्म है जो आपके अधिकांश मित्रों और परिवार के पास पहुंच है आप साइट का उपयोग करके या फेसबुक मैसेंजर एप्लिकेशन के माध्यम से अपने कंप्यूटर से चैट कर सकते हैं।
  • स्काइप: दुनिया के सबसे लोकप्रिय चैट कार्यक्रमों में से एक है, लाखों लोगों द्वारा उपयोग किया जाता है स्काइप विंडोज, मैक, लिनक्स और सैद्धांतिक रूप से हर तरह की पोर्टेबल डिवाइस के लिए उपलब्ध है। उन्होंने हाल ही में एमएसएन मैसेंजर शामिल किया आप वीडियो चैट या पाठ टाइप करके बस कनेक्ट करने के लिए स्काइप का उपयोग कर सकते हैं, और आप चर्चा समूहों को बना सकते हैं।
  • मोबाइल उपकरणों के लिए चैट ऐप्स: यदि आप पोर्टेबल डिवाइस का उपयोग करके अपने सबसे अधिक समय बिताते हैं, तो आप शायद इसका उपयोग चैट करने के लिए करना चाहते हैं। पोर्टेबल डिवाइसेस, जैसे स्नैपचैट, किक, और व्हाट्सएप के लिए संदेश भेजने और भेजने के लिए कई तरह के अनुप्रयोग हैं। इन एप्लिकेशन के साथ एक खाता बनाना निशुल्क है
  • एआईएम (एओएल इंस्टेंट मैसेंजर): यह सबसे पुरानी चैट सेवाओं में से एक है, जो अब भी बहुत व्यापक है। आप साइट पर वेब इंटरफेस के माध्यम से चैट कर सकते हैं या समर्पित एआईएम क्लाइंट डाउनलोड कर सकते हैं।
  • 3
    अजनबियों के साथ चैट करने के लिए साइट के चैट का उपयोग करें चैट सेवाओं की पेशकश करने वाली कई वेबसाइटें हैं, जिनमें से बहुत से अजनबियों को एक साथ लाने और निजी तौर पर चैट करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। इनमें से कई भी वीडियो पर चैट करने की संभावना प्रदान करते हैं।
  • Chatroulette और Omegle सबसे प्रसिद्ध साइटों में से दो हैं जिस व्यक्ति के साथ आप चैट करेंगे, उसकी पसंद पर आपके पास कोई नियंत्रण नहीं है। यदि आपके पास एक वेब कैमरा है, तो आप इसे वीडियो चैट के लिए उपयोग कर सकते हैं
  • वेब पर कई अनाम चैट सेवाएं हैं याहू! चैट, टिनिकैट, स्पिनचैट और कई अन्य लोग विभिन्न विषयों पर समर्पित गुमनाम बातचीत के कमरे पेश करते हैं।
  • याहू चैट
  • 4
    समुदायों से जुड़ने के लिए एक समर्पित क्लाइंट का उपयोग करें इंटरनेट रिले चैट (आईआरसी) सबसे पुराना प्लेटफार्मों में से एक है, और किसी भी कल्पनीय विषय पर चर्चा करने वाले हजारों समुदायों को होस्ट करता है। आईआरसी नए उपयोगकर्ताओं के लिए थोड़ा मुश्किल हो सकता है, लेकिन इसमें एक बहुत ही शक्तिशाली चैट प्रोटोकॉल है जो आपको हज़ारों सर्वरों से कनेक्ट करने की अनुमति देता है और आप उपयोगकर्ताओं के बीच फ़ाइलों को स्थानांतरित कर सकते हैं।
  • सबसे लोकप्रिय आईआरसी क्लाइंट को एमआईआरसी कहा जाता है। आपके पास आईआरसी सर्वर से जुड़ने के लिए ट्रिलियन या पिजिन जैसे समेकन प्रोग्राम का उपयोग करने का विकल्प भी है
  • विधि 2

    नेटविट का इस्तेमाल करना सीखें
    1
    के महत्व को समझें "netiquette"। शब्द "netiquette" इंटरनेट पर अज्ञात उपयोगकर्ताओं के साथ संपर्क करने के लिए संदर्भित करता है चूंकि इंटरनेट अज्ञात उपयोगकर्ताओं के बीच संचार की अनुमति देता है, इसलिए वे अक्सर आग के शब्द उड़ते हैं। नेटिक्ट का पहला नियम शिक्षित होना है: बिना नेटुकेट के, इंटरनेट जल्द ही अस्वस्थ समुदाय बन जाएगा, ट्रोल (भड़काऊ) और व्यक्तिगत हमलों से भरा होगा।
  • 2
    कृपया ध्यान दें कि जिस उपयोगकर्ता के साथ आप चैट कर रहे हैं वह एक वास्तविक व्यक्ति है। स्क्रीन के दूसरी तरफ मांस में एक व्यक्ति है, और जो भी आप कहते हैं, कभी-कभी इसका एक महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ता है एक संदेश भेजने से पहले, इस बारे में सोचें कि आप वास्तव में किसी से किस तरह बात करेंगे।
  • 3
    जब आप वार्तालाप शुरू करते हैं तो आपके वार्ताकार को नमस्ते कहें जब आप वार्तालाप कक्ष में प्रवेश करते हैं या एक निजी संदेश भेजते हैं, तो इसे नमस्कार करने के लिए सामान्य सौजन्य माना जाता है बातचीत कक्षों के संबंध में यह बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि हर कोई नहीं देखता है कि एक नवागंतुक है ग्रीटिंग आपको बर्फ तोड़ने और अन्य उपयोगकर्ताओं को अधिक उपलब्ध कराने में मदद करेगी।
  • 4
    चैट में स्पैम का अभ्यास न करें इसे अभ्यास करें "स्पैम" चैट में इसका मतलब है कि वार्तालाप कक्ष में लगातार संदेश भेजना। तेजी से उत्तराधिकार में संदेश भेजने से बचें, और कुछ सेकंड के अंतराल पर संक्षिप्त उत्तर भेजें। अपने उत्तर तैयार करने में कुछ समय लें, और सभी चैट उपयोगकर्ता आभारी होंगे।



  • 5
    बड़े अक्षरों में लिखने से बचें चैट वातावरण में यह चिल्ला के रूप में माना जाता है, और आप के प्रति उपहास और अवमानना ​​पैदा कर सकता है। आपको चैट से निष्कासित किया जा सकता है या निकाला जा सकता है उन शब्दों या वाक्यांशों के लिए बड़े अक्षरों का उपयोग करें जिन्हें आप वास्तव में जोर देना चाहते हैं।
  • 6
    अन्य लोगों को उसी सम्मान से भरोसा करें जो आप उनसे अपेक्षा करते हैं। यह आम तौर पर जीवन में मान्य है, और एक अच्छी बातचीत ऑनलाइन करने का एकमात्र तरीका है। यदि आप अन्य उपयोगकर्ताओं को उसी सम्मान से नहीं मानते हैं जो आप उनसे अपेक्षा करते हैं, तो संभवतः आप को अनदेखा कर दिया जाएगा।
  • 7
    संक्षेप का उपयोग करना सीखें उपयोगकर्ता और समुदाय पर निर्भर करते हुए इंटरनेट पर संक्षेप में लगातार परिवर्तन और कार्यान्वयन होते हैं। प्रत्येक समुदाय समय के साथ एक प्रकार की बोली विकसित करता है, और इसका उपयोग करने का तरीका जानना इसका एक हिस्सा बनने का एक तरीका है। संक्षिप्ताक्षर का उपयोग करने की कोशिश करना गलत तरीके से आपको उस समुदाय में एक अजनबी की तरह दिखाई देगा।
  • 8
    स्थिति के लिए व्याकरण के स्तर को समायोजित करें यदि आप अपने बॉस से बातचीत कर रहे हैं, तो आप अपने सबसे अच्छे दोस्त के साथ बातचीत करते समय एक अलग भाषा का स्तर इस्तेमाल करेंगे। जब आप अपने उत्तरों तैयार करते हैं तो अपने वार्ताकार को ध्यान में रखना सुनिश्चित करें
  • विधि 3

    सुरक्षा को सुरक्षित रखें
    1
    अपनी पहचान को सुरक्षित रखें जब आप अन्य ऑनलाइन उपयोगकर्ताओं के साथ सहभागिता करते हैं तो आपकी व्यक्तिगत जानकारी को बहुत गोपनीय जानकारी माना जाना चाहिए। अपने उपयोगकर्ता नाम में किसी भी व्यक्तिगत जानकारी का उपयोग न करें अपने असली नाम का उपयोग करने से बचें, जब तक कि आप अन्य व्यक्ति या समुदाय के भीतर पूरी तरह से सहज महसूस न करें। संबंधित जानकारी कभी न दें:
    • आपके बैंक विवरण
    • आपके दस्तावेज़
    • आयु, निवास, अध्ययन और / या काम के स्थानों
    • जो कुछ भी आपसे सीधे कनेक्ट हो सकता है (जैसे एक ईमेल पता जिसमे आपका असली नाम शामिल है)
    • चैट के लिए वेबकैम का उपयोग करते समय, सुनिश्चित करें कि फ़्रेम के भीतर कोई तत्व नहीं है जो आपको स्वयं की पहचान करने की अनुमति देता है यह आश्चर्यजनक है कि कुछ लोगों को पता, एक लिफाफा या हाईस्कूल मेमोरी फोटो कैसे मिल सकता है।
  • 2
    ट्रोल से बचने के लिए जानें ट्रॉल लोग हैं जो जानबूझकर अन्य उपयोगकर्ताओं को भड़काने, अक्सर व्यक्तिगत हमलों का उपयोग करते हैं ट्रॉल्स चैट को अप्रिय बना सकते हैं, और कभी-कभी आपको जानकारी प्रकट करने के लिए प्रेरित कर सकते हैं जिसे आपको नहीं करना चाहिए। उन्हें पहचानना सीखें, और उनके जाल में गिरने से बचें। ट्रोल का इलाज करने का सबसे अच्छा तरीका उनको अनदेखा करना है - किसी भी तरह का उत्तर केवल विवाद को खिलाएगा।
  • 3
    जब तक आप पूरी तरह से सहज महसूस न करें तब तक किसी व्यक्ति से मिलना न करें। कोई आपको समय-समय पर मीटिंग के लिए कह सकता है "असली": आपको ऐसा करने के लिए केवल तभी सहमत होना चाहिए जब आप अजनबियों को सहज महसूस करते हैं, और हमेशा एक सार्वजनिक स्थान पर।
  • यदि आप किसी से मिलने का फैसला करते हैं, तो किसी मित्र या परिवार को बैठक के विवरण के बारे में बताएं, वह यह है कि आप कब और कब मिलेंगे
  • 4
    हमेशा कार्य करें जैसे कि आप जो भी करते हैं या ऑनलाइन कहते हैं। प्रत्येक बातचीत को समझें जैसे कि इसे निकाला जा सकता है और बाद में सबसे अप्रिय तरीके से कल्पनाशील तरीके से इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • यदि अधिकारियों ने इस जानकारी का अनुरोध किया है, तो लगभग सभी चैट प्लेटफ़ॉर्म आपके एक्सेस और आपके आईपी पते को रिकॉर्ड करते हैं। इसे ध्यान में रखें यदि आप चैट के जरिए कुछ अवैध करने की सोच रहे थे।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com