चैट कैसे करें

चैट एक अनुभव है कि आप केवल इंटरनेट पर कर सकते हैं वास्तविक समय में दुनिया भर में पूर्ण अजनबियों के साथ बातचीत करना दिलचस्प है अगर आप कुछ सावधानियां नहीं लेते हैं, तो आप कई राय और दिलचस्प लोगों को खोज सकते हैं यदि आप इंटरनेट पर चैट रूम में समय बिताते हैं तो चैट करना खतरनाक हो सकता है। कैसे चैट करें, अलग-अलग समुदायों में व्यवहार कैसे करें और शिकारी और अन्य दुर्भावनापूर्ण उपयोगकर्ताओं से स्वयं को कैसे बचाएं यह जानने के लिए इस मार्गदर्शिका का पालन करें

कदम

भाग 1

एक चैट कार्यक्रम चुनें
1
आप चैट से क्या चाहते हैं, इसके बारे में सोचें अपने आप से पूछें कि क्या आप विशेष रूप से मित्रों या अजनबियों के साथ बात करने के लिए इसका उपयोग करेंगे। हर तरह की इच्छाओं के लिए अलग-अलग कार्यक्रम और चैट सेवाएं हैं क्या आप मित्रों और परिवार के साथ निजी तौर पर चैट करना चाहते हैं? क्या आप चैट रूम में अधिक रुचि रखते हैं जहां हर कोई अजनबियों से सीधे प्रवेश कर सकता है या चैट कर सकता है? आप अपने गुमनामी की रक्षा कैसे करना चाहते हैं?
  • 2
    दोस्तों और परिवार के साथ बातचीत करने के लिए एक सीधा संदेश कार्यक्रम प्राप्त करें सबसे महत्वपूर्ण बात पर विचार करने के लिए जब आप उन लोगों के साथ चैट करना चाहते हैं जो उनके द्वारा उपयोग किए जाने वाले कार्यक्रम हैं। किसी से बात करने के लिए, आपको उसी प्रोग्राम या सेवा का उपयोग करना होगा जो वह उपयोग करता है
  • संभवत: आपके मित्र और परिवार फेसबुक का उपयोग करते हैं, जो एकीकृत चैट कार्यक्रम प्रदान करता है। आप अपने फेसबुक या उनके मोबाइल उपकरणों पर अन्य फेसबुक यूजर्स से बात करने के लिए इस चैट का उपयोग कर सकते हैं। जिस व्यक्ति के साथ आप चैट करना चाहते हैं उस व्यक्ति के साथ आपको फेसबुक का मित्र होना चाहिए।
  • स्काइप दुनिया में सर्वाधिक इस्तेमाल किए जाने वाले प्रत्यक्ष चैट कार्यक्रमों में से एक है, और फेसबुक की तुलना में थोड़ा अधिक गुमनामी प्रदान करता है। आपको एक स्काइप खाता बनाने के लिए अपने असली नाम का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं होगी। स्काइप ने हाल ही में एमएसएन, एक और व्यापक रूप से इस्तेमाल किया चैट एप्लिकेशन को अवशोषित किया है, और इसके परिणामस्वरूप सभी उपयोगकर्ताओं
  • स्मार्टफ़ोन के लिए बहुत सी सीधे चैट एप्लिकेशन हैं सबसे लोकप्रिय में से कुछ किक, स्नैपचाट और व्हाट्सएप हैं। इससे पहले कि आप उनके साथ चैट कर सकें, आपको अन्य उपयोगकर्ताओं को अपने संपर्कों में जोड़ना होगा।
  • एआईएम (एओएल इन्स्टैंट मैसेंजर) एक और चैट प्रोग्राम है जो वर्षों से उपयोगकर्ता खो रहा है, लेकिन अभी भी काफी लोकप्रिय है। आपको अधिक उपयोगकर्ता जोड़ना होगा, लेकिन आपको अपने असली नाम का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं होगी।
  • 3
    ब्राउज़र-आधारित चैट सेवाओं का उपयोग करें कई चैट सेवाएं हैं जो आप सीधे अपने ब्राउज़र से एक्सेस कर सकते हैं। आम तौर पर ये आपके नाम न छापने की गारंटी देते हैं, जिससे आप अपना असली नाम नहीं अपना उपयोग कर सकते हैं। सबसे लोकप्रिय साइटों में शामिल हैं:
  • Omegle और Chatroulette सीधे चैट प्रोग्राम हैं जो आपको किसी अन्य यादृच्छिक उपयोगकर्ता से कनेक्ट करते हैं। ये प्रोग्राम आपके वेबकैम का उपयोग करते हैं, यदि उपलब्ध हो। उस व्यक्ति पर आपका कोई नियंत्रण नहीं है जिसके साथ आप बोलेंगे।
  • कई वेबसाइटें हैं जो चैट रूम की पेशकश करती हैं। इसमें वीडियो और टेक्स्ट चैट शामिल हैं सर्वाधिक उपयोग की जाने वाली साइट्स में याहू! चैट, टिनिकैट, स्पिनचाट और कई अन्य
  • 4
    विभिन्न चैट रूम से जुड़ने के लिए चैट क्लाइंट का उपयोग करें हालांकि चैट रूम लोकप्रियता खो रहे हैं, फिर भी वहां एक बड़ा, सक्रिय समुदाय है जो उनका उपयोग करता है। अधिकांश चैट रूमों को कनेक्ट करने के लिए विशेष कार्यक्रम की आवश्यकता होती है, जबकि अन्य ब्राउज़र-आधारित हैं
  • आईआरसी (इंटरनेट रिले चैट) इंटरनेट पर चैट रूम का सबसे पुराना संग्रह है। आप अब भी कई अलग-अलग हितों के लिए चैट रूम पा सकते हैं। आपको उन्हें उपयोग करने के लिए एक आईआरसी क्लाइंट डाउनलोड करना होगा, लेकिन सौभाग्य से यह मुफ्त कार्यक्रम है।
  • आईसीपी एक चैट प्रोटोकॉल है जो एओएल के दिनों के बाद से मौजूद है। आप ICQ तक पहुंचने के लिए कई कार्यक्रमों का उपयोग कर सकते हैं, जैसे कि आधिकारिक आईसीक्यू क्लाइंट, ट्रिलियन और पिजिन
  • 5
    कई अन्य स्थितियों में चैट करें ऊपर सूचीबद्ध तरीकों के अतिरिक्त, अन्य उपयोगकर्ताओं के साथ चैट करने के लिए बहुत सारे तरीके हैं। ऑनलाइन गेम्स, स्कूल और काम के वातावरण, तकनीकी सहायता और कई अन्य सभी परिस्थितियों में आप खुद को अन्य लोगों के साथ बातचीत कर सकते हैं। इन सभी अलग-अलग समुदायों में अलग-अलग मानदंड और विचार हैं जो स्वीकार्य और अपेक्षित व्यवहार हैं।
  • भाग 2

    इंटरनेट लेबल की मूल बातें जानें
    1
    इंटरनेट पर एक लेबल का पालन करने की आवश्यकता को समझें लेबल का अर्थ है विनम्र तरीके से व्यवहार करना। एक लेबल स्थापित करने की आवश्यकता अज्ञात रूप से प्रकाशित की गईं पोस्टों से पैदा हुई, जिससे दुर्व्यवहार और शत्रुतापूर्ण व्यवहार में वृद्धि हुई। एक अच्छा लेबल का पालन करके, आप ऑनलाइन समुदाय को बेहतर बनाने में मदद करेंगे और अधिक उत्पादक वातावरण में योगदान करेंगे।
  • 2
    याद रखें कि प्रत्येक नाम के पीछे एक व्यक्ति है अपने आप से पूछें कि अगर आप व्यक्ति के साथ आमने-सामने होते हैं तो आप उसी चीजों को कहेंगे। सिर्फ इसलिए कि आप गुमनामी का लाभ ले सकते हैं, आपको ऐसा व्यवहार नहीं करना चाहिए जैसे आपके शब्दों के लिए कोई परिणाम न हो।
  • एक अच्छा लेबल एक रिश्तेदार विचार है, जो आपके द्वारा उपयोग किए जा रहे प्रोग्राम के आधार पर और जिन लोगों के साथ आप इंटरैक्ट कर रहे हैं। यदि आप दोस्तों के साथ बातचीत कर रहे हैं, तो संभवत: आपको स्वीकार्य क्या है इसका अपना निजी विचार होगा।
  • 3
    जब आप चैट में प्रवेश करते हैं तो नमस्ते कहें हर कोई तब देख सकता है जब आप चैट रूम में प्रवेश करते हैं, तो एक दोस्ताना हैलो के साथ सभी को नमस्ते कहें। यदि आप प्रवेश करते हैं और चुप रहें, तो लोग आपको भरोसा नहीं कर सकते। चैट रूम का उद्देश्य अन्य लोगों के साथ बातचीत करना है, इसलिए योगदान करना सुनिश्चित करें।
  • यह विनम्र माना जाता है, खासकर यदि आप सक्रिय रूप से बातचीत में भाग ले रहे हैं, तो चैट रूम छोड़ने के बाद भी अलविदा कह रहे हैं। अन्य उपयोगकर्ताओं को आप याद करेंगे और अगली बार उन्हें देखकर आपके लिए अधिक अनुकूल होगा।
  • 4
    सभी टोपी लिखिए न। यह चिल्ला के बराबर है, और आपके पाठ को पढ़ना कठिन होगा। आप क्या कहने के लिए अत्यधिक जोर देने के लिए पूंजी पत्रों को बचाएं और प्रत्येक वाक्य में उनका उपयोग न करें।



  • 5
    चैट को एकाधिकार नहीं लें यह बहुत यादृच्छिक लोगों के साथ चैट रूम में विशेष रूप से महत्वपूर्ण है एकाधिकार का मतलब है कि तेजी से उत्तराधिकार में एक के बाद चैट में संदेशों को लिखना। इससे अन्य लोगों को बातचीत शुरू करने से रोक दिया जाएगा। एक नहर का एकाधिकार लेने से लगभग निश्चित रूप से आपके निष्कासन को भड़काने होंगे
  • 6
    दूसरों को परेशान मत करो लगभग हर संभावित रुचि के लिए चैट रूम हैं इसका मतलब है कि आप ऐसे कमरे पाएंगे जहां आप उन तर्कों पर चर्चा कर रहे हैं या समर्थन कर रहे हैं जिनके साथ आप सहमत नहीं हैं। उस चैट के सदस्यों पर हमला करने के बजाय, एक नए समुदाय पर आगे बढ़ें। यहां तक ​​कि अगर कुछ अच्छी चर्चाएं मौलिक और महत्वपूर्ण हैं, खासकर विवादास्पद विषयों पर, कोई भी ऐसा करने का प्रयास करने की कोशिश नहीं कि हर कोई इसे आपके जैसा सोच सके।
  • 7
    इंटरनेट के संक्षेपों को जानें और उन्हें उचित रूप से उपयोग करें चैट में उपयोग करने के लिए संक्षिप्त रूप से कई सामान्य वाक्यांश और अभिव्यक्तियां हैं। सबसे आम लोग (एलओएजी हंसते हुए), बीआरबी (सही वापस, मैं अभी वापस आऊंगा), एएफके (कीबोर्ड से दूर, मैं कंप्यूटर पर नहीं हूं), आईएमएचओ (मेरी राय में, मेरी राय में)। इन के अतिरिक्त, प्रत्येक समुदाय ने अपने संक्षिप्त रूपों को विकसित किया हो सकता है।
  • हमेशा सुनिश्चित करें कि आप जानते हैं कि इसका उपयोग करने से पहले एक संक्षिप्त शब्द का क्या मतलब है बहुत से लोग अशिष्ट भाषा का अनुवाद करते हैं जो अवांछित प्रतिक्रियाओं का कारण हो सकता है
  • सुनिश्चित करें कि संक्षिप्ताक्षरों का उपयोग स्थिति के लिए उपयुक्त है। कोई भी पढ़ना नहीं चाहता है "LOL" उसने आपको बताया कि वह बीमार है।
  • 8
    स्थिति के लिए उपयुक्त व्याकरण का उपयोग करें सबसे अनौपचारिक चैट में, व्याकरण उन चीजों में से एक है, जिनकी आपको कम चिंता है। यदि आप एक अकादमिक या पेशेवर चैट में भाग ले रहे हैं, तो आपको कुछ वाक्य और सटीक वाक्य-अक्षरों का सत्यापन करने के लिए कुछ और खर्च करना होगा, जो आपने लिखा है।
  • उस समुदाय के अनुसार व्याकरण का उपयोग करें जिसमें आप हैं। यदि आप हमेशा पूर्ण वाक्य लिखते हैं, जबकि हर कोई संक्षेप का उपयोग करता है और वर्तनी के बारे में परवाह नहीं करता है, तो आप को छोड़ दिया जा सकता है इसके विपरीत, यदि कोई व्यक्ति जो वे लिखते हैं, पर ध्यान दे रहे हैं, यदि आप एक ही शैली का सम्मान नहीं करते हैं, तो आप आंखों में होंगे।
  • भाग 3

    खुद की रक्षा
    1
    अपनी पहचान छुपाएं जब तक आप अपनी असली पहचान से संबंधित कार्यक्रमों का उपयोग नहीं कर रहे हैं, जैसे कि फेसबुक, एक उपयोगकर्ता नाम चुनें, जो आपकी पहचान को मुखौटा बनाती है। उन सब से बचें, जो यह बता सकते हैं कि आप कौन हैं। पुस्तकों या फिल्मों के शौक या नामों जैसी चीजों का इस्तेमाल करके एक ऐसी पहचान बनाएं जिससे आप अपनी व्यक्तिगत जानकारी को पसंद कर सकें।
  • 2
    अपनी व्यक्तिगत जानकारी साझा न करें जब तक कि आप पूरी तरह से दूसरे व्यक्ति पर भरोसा न करें। इंटरनेट पर कई बुरे लोग हैं जो आपको जो कुछ भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, उससे लाभ लेने की कोशिश करेंगे। अपनी गोपनीयता की रक्षा करें क्योंकि आप खतरनाक स्थितियों में क़ीमती सामान के साथ करेंगे
  • कभी भी अपना पासवर्ड किसी को न बताएं, भले ही वह कंपनी के लिए काम करने का दावा करे, जो चैट को संभाला। सभी कंपनियां आपके पासवर्ड को रीसेट कर सकती हैं या यदि आवश्यक हो तो अपने खाते में लॉग इन कर सकती हैं - उन्हें आपको बताने की ज़रूरत नहीं होगी यदि कोई आपको पासवर्ड के लिए पूछता है, तो वह शायद एक हमलावर है
  • वेबकैम का उपयोग करते समय, सुनिश्चित करें कि छवि में व्यक्तिगत रूप से आपको पहचानने के लिए कुछ भी नहीं है। लोगों को सबसे अधिक हानिरहित सुराग से दूसरों के बारे में जानकारी खोजने में बहुत अच्छा है अपने डेस्क पर सभी पत्र छिपाएं जो आपका पता दिखा सकता है, और सुनिश्चित करें कि आपका असली नाम आपके पीछे की दीवार पर लटका हुआ कुछ पर मुद्रित नहीं होता है
  • 3
    किसी को वास्तविक जीवन में न मिलें, जब तक कि आप यह सुनिश्चित न करें कि यह सुरक्षित है वास्तविक लोगों में नए लोगों को जानने के लिए कई लोग ऑनलाइन चैट का उपयोग करते हैं, और उसमें कुछ भी गलत नहीं है बस सुनिश्चित करें, जब आप किसी से मिलना तय करते हैं, इसे सुरक्षित रूप से करने के लिए लोग आपको विश्वास कर सकते हैं कि वे इंटरनेट पर क्या चाहते हैं, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप उससे मिलने से पहले उस व्यक्ति पर भरोसा करें।
  • हमेशा किसी व्यक्ति से संपर्क करें जिसे आप जानते हैं कि आप किसी को ऑनलाइन मिले हैं तो उससे मिलने जा रहे हैं बैठक का विवरण और उसकी अवधि का विवरण दें।
  • हमेशा सार्वजनिक स्थान पर पहली दिन की बैठक आयोजित करें कभी अपने घर या किसी अन्य व्यक्ति पर पहली बैठक का प्रस्ताव नहीं।
  • 4
    याद रखें कि जो भी आप करते हैं और कहते हैं वह पंजीकृत है यहां तक ​​कि अगर कोई भी सक्रिय रूप से लॉग पढ़ता है, तो आपका संदेश और आपका आईपी पता हर बार जब आप कोई संदेश लिखते हैं तो रिकॉर्ड किया जाता है। अगर आप चैट में कानून तोड़ते हैं तो ये रिकॉर्डिंग आपको फंसा सकती हैं हमेशा मान लें कि कोई अन्य आपके संदेश पढ़ रहा है, भले ही वे निजी के रूप में सूचीबद्ध हों
  • चेतावनी

    • कुछ ऐसे समुदाय हैं जहां संक्षिप्ताक्षरों का उपयोग खराब स्वाद, आलस्य या अज्ञानता का संकेत माना जाता है। इन परिवेशों में आप पर ध्यान नहीं दिया जा सकता है या व्याकरण के नियमों का सम्मान नहीं करते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com