थर्मल चिपकाएँ कैसे लागू करें

एक कंप्यूटर को इकट्ठा करते समय या इसे बनाए रखने पर हीट मैनेजमेंट एक महत्वपूर्ण तत्व है। बहुत अधिक गर्मी का मतलब संवेदनशील घटकों के लिए मृत्यु हो सकता है और, यदि आप आवेदन कर रहे हैं तो overclocking

, यह एक और समस्या है सही तरीके से थर्मल पेस्ट को लागू करने के बारे में जानने के लिए उचित कंप्यूटर शीतलन के लिए बुनियादी बातों में से एक है। कैसे जानने के लिए इस गाइड का पालन करें

कदम

विधि 1

सतह की तैयारी
1
उपयुक्त थर्मल पेस्ट चुनें। थर्मल ग्रीस बेस यौगिकों में से अधिकांश सिलिकॉन और जस्ता ऑक्साइड होते हैं, जबकि अधिक महंगे संयुग्म में उत्कृष्ट गर्मी कंडक्टर होते हैं, जैसे चांदी या सिरेमिक। चांदी या सिरेमिक थर्मल ग्रीस के लिए लाभ यह है कि अधिक कुशल गर्मी संचरण हो जाएगा। हालांकि, बुनियादी थर्मल तेल ज्यादातर लोगों की आवश्यकताओं के लिए पर्याप्त रूप से adapts
  • यदि आप अपने कंप्यूटर को ओवरक्लॉक्लिंग के बारे में सोच रहे हैं, तो सोने, चांदी और तांबा के मुख्य रूप से थर्मल पेस्ट प्राप्त करने की कोशिश करें। ये सबसे अधिक प्रवाहकीय धातुएं हैं जिनमें थर्मल पेस्ट का गठन किया जा सकता है।
  • 2
    सीपीयू की सतहों और गर्मी सिंक साफ करें। कपास झाड़ू या कपास झाड़ू के साथ सतह को हल्के से साफ़ करें isopropyl शराब के साथ सिक्त। शराब का प्रतिशत जितना अधिक होगा, उतना बेहतर होगा: 70 प्रतिशत पर यह ठीक है, लेकिन 90 प्रतिशत पर अगर आप इसे पा सकते हैं तो इससे बेहतर होगा।
  • 3
    यदि आवश्यक हो तो रेत का गर्मी सिंक और प्रोसेसर सतह आदर्श रूप से, यदि दोनों सतहों को छुआ गया तो पूरी तरह से फ्लैट थे, थर्मल पेस्ट की कोई आवश्यकता नहीं होगी। यदि आपकी गर्मी सिंक का आधार किसी न किसी है, तो आप इसे रेखांकित करके इसे गीला कर सकते हैं और फिर इसे चिकनी बनाने के लिए पॉलिश कर सकते हैं। यह हमेशा आवश्यक नहीं होता है, जब तक आप अधिकतम कूलिंग प्रदर्शन के लिए लक्ष्य नहीं रखते हैं।
  • थर्मल पेस्ट को उन सतहों पर अंतराल और खामियों को भरने के लिए डिज़ाइन किया गया है जो शामिल हो रहे हैं। चूंकि आधुनिक उत्पादन तकनीक अपूर्णता के बिना सतह नहीं बना सकती है, इसलिए थर्मल पेस्ट हमेशा आवश्यक होगा।
  • विधि 2

    परिपत्र बेस प्रशंसकों के लिए थर्मल पेस्ट लागू करें
    1
    कूलर बेस के केंद्र में थर्मल पेस्ट का एक छोटा बूंद रखें। पास्ता की बूंद चावल का अनाज से छोटा होना चाहिए। यदि आपने पढ़ा है कि यह एक गेंद या मटर का आकार होना चाहिए, तो यह बहुत अधिक होगा और आप अपने आप को मदरबोर्ड पर गोंद के साथ मिल जाएगा।
    • परिपत्र प्रशंसकों के लिए आटा का प्रसार करने की कोई आवश्यकता नहीं है, क्योंकि लागू दबाव पूरे सतह पर समान रूप से फैलाएगा।
  • 2
    प्रोसेसर के लिए गर्मी सिंक को ठीक करें। सभी पक्षों से एक समान दबाव के साथ प्रशंसक स्थापित करें: सतह पर रखी गई पेस्ट की बूंद पूरे संपर्क क्षेत्र में फैल जाएगी। यह एक पतली और भी परत पैदा करेगा जो कि किसी भी अंतराल को भर देगी, लेकिन अतिरिक्त बिल्ड-अप को रोक देगा।
  • जब गर्मी लगाया जाता है, आटा पतला हो जाएगा और किनारों की तरफ अधिक फैलेगा। यही कारण है कि पास्ता की एक छोटी मात्रा का उपयोग करना महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह थोड़ा फैलता है
  • 3
    स्थापना के बाद गर्मी सिंक हटाने से बचें। यह जांचना मुश्किल हो सकता है कि क्या पेस्ट को सही ढंग से लागू किया गया है या नहीं। यदि आप गर्मी सिंक स्थापित करते समय बनाई गई सील को तोड़ते हैं, तो आपको ऑपरेशन को पुनरारंभ करना होगा, पहले पुराने पास्ता की सफाई करना चाहिए और उसके बाद इसे पुन: लागू करना होगा।
  • 4
    फ़ैन को मदरबोर्ड पर फिर से कनेक्ट करें सीपीयू प्रशंसक तार अपनी विशिष्ट सॉकेट से जुड़ा होना चाहिए, क्योंकि यह मुख्यतः पीडब्लूएम फ़ंक्शन है, जो कंप्यूटर को स्वैप रूप से पंखे गति को समायोजित करने की अनुमति देता है, बिना वोल्टेज को बदलता है।



  • 5
    सिस्टम प्रारंभ करें जाँच करें कि प्रशंसक बदल जाता है पोस्ट के दौरान एफ 1 या डेल कुंजी दबाकर BIOS दर्ज करें। जांचें कि क्या सीपीयू तापमान सामान्य है: यह 40 डिग्री सेल्सियस से नीचे होना चाहिए जब यह निष्क्रिय है - वही GPU पर लागू होता है
  • विधि 3

    स्क्वायर-आधारित प्रशंसकों पर थर्मल चिपकाएं लागू करें
    1
    पेस्ट को हीट्सकॉक के आधार पर लागू करें। एक वर्ग ठंडा डिवाइस पर लेप में थोड़ा `दौर की तुलना में अधिक चुनौतीपूर्ण, बस, क्योंकि एक बिंदु डालने और दबाव लागू करने, एक पूर्ण कवरेज नहीं होगा है। वहां विभिन्न दृष्टिकोण हैं जो लोगों के लिए उपयोग किया जाता है, इसलिए हम सबसे लोकप्रिय लोगों में से कुछ की समीक्षा करेंगे:
    • लाइन विधि हीट्सकॉक के आधार पर थर्मल परिसर के दो पतली रेखा रखें। लाइन को समानांतर और स्थान दिया जाना चाहिए ताकि प्रत्येक प्रोसेसर चौड़ाई के एक तिहाई पर रखा जाए। लाइनें प्रोसेसर की लंबाई माप के एक तिहाई के बारे में भी होनी चाहिए।
    • क्रॉस विधि यह पिछले पद्धति के समान है, लेकिन लाइनों को एक योजना में पार कर लिया गया है "एक्स"इसके बजाय समानांतर में लाइनों की लंबाई और मोटाई पिछले विधि के समान होनी चाहिए।
    • प्रसार पद्धति यह सबसे लोकप्रिय और प्रभावी तरीकों में से एक है, लेकिन थोड़ा अधिक प्रयास की आवश्यकता है। प्रशंसक बेस पर थर्मल पेस्ट की एक छोटी मात्रा रखो। एक प्लास्टिक की अंगूठी रक्षक या एक प्लास्टिक की थैली का उपयोग करके, पूरी सतह पर समान रूप से पेस्ट को फैलाने के लिए अपनी उंगलियों का उपयोग करें। पूरी सतह को कवर करना सुनिश्चित करें जो प्रोसेसर के साथ संपर्क में आ जाएगा और बहुत पतले पेस्ट की परत को लागू न करें। ज्यादातर मामलों में, आटा को अंतर्निहित धातु को शायद ही छिपाए रखना चाहिए।
  • 2
    गर्मी सिंक स्थापित करें यदि आप लाइन तरीकों में से एक का उपयोग करते हैं, तो गर्मी सिंक पर एक समान दबाव लागू करें जब आप इसे स्थापित करते हैं, यह सुनिश्चित करने के लिए कि पेस्ट पूरी सतह को कवर करता है। आप प्रसार विधि का उपयोग कर रहे हैं, तो यह एक मामूली कोण पर हीट सिंक स्थापित करने के लिए बुलबुले के गठन से बचने के लिए आवश्यक है - इस वजह से आटा आमतौर पर बड़े पैमाने पर तो भी दबाव के आवेदन के बाद बुलबुले की भरपाई के लिए पतली है।
  • 3
    फ़ैन को मदरबोर्ड पर फिर से कनेक्ट करें सीपीयू प्रशंसक तार अपनी विशिष्ट सॉकेट से जुड़ा होना चाहिए, क्योंकि यह मुख्यतः पीडब्लूएम फ़ंक्शन है, जो कंप्यूटर को स्वैप रूप से पंखे गति को समायोजित करने की अनुमति देता है, बिना वोल्टेज को बदलता है।
  • 4
    सिस्टम प्रारंभ करें जाँच करें कि प्रशंसक बदल जाता है पोस्ट के दौरान एफ 1 या डेल कुंजी दबाकर BIOS दर्ज करें। जांच लें कि तापमान सामान्य है: सीपीयू 40 डिग्री सेल्सियस से कम होनी चाहिए, जब यह निष्क्रिय होता है - वही GPU पर लागू होता है
  • टिप्स

    • शराब के साथ सतह को साफ करने के बाद, नंगे उंगलियों के साथ इसे छू नहीं। मानव त्वचा के स्वयं के तेल होते हैं जो सतह और ठंडा करने वाले उपकरणों को नुकसान पहुंचाते हैं।
    • ध्यान रखें कि थर्मल पेस्ट के लिए अक्सर थर्मल पेस्ट के रूप में क्या जाना जाता है "प्रभाव अवधि", जिसमें पास्ता अधिक कुशल है और तापमान कम रहता है। कभी-कभी यह अवधि बहुत कम है, लेकिन कभी-कभी यह 200 घंटे तक लग सकता है।
    • यदि लेटेक्स दस्ताने पूरी तरह से निर्दिष्ट सतह पर थर्मल पेस्ट फैलाने के लिए उपयोग की जाती हैं, तो सुनिश्चित करें कि वे तालक से मुक्त हैं। यदि आप थर्मल पेस्ट और तालक गठबंधन करते हैं, तो गर्मी सिंक बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो जाएगी।
    • थर्मल पेस्ट की एक पतली परत आदर्श है, जबकि एक बार गर्मी अंतरण दर घट जाती है। यह चिप और गर्मी सिंक के बीच के अंतराल को पुल करने के लिए कार्य करता है, यहां तक ​​कि उन दोनों के बीच मौजूद "छोटे और ऊपर"

    चेतावनी

    • अपने सतहों को साफ करने के लिए तेल आधारित क्लीनर का उपयोग करना आपके हीटस्कंस के प्रदर्शन को बर्बाद कर देगा। वे पहले से और स्थायी रूप से थर्मल पेस्ट के लिए बनाए गए रिक्त स्थान को भर देंगे, जिससे उन्हें अपना काम करने की अनुमति नहीं मिलेगी। यदि एक तेल आधारित क्लीनर का उपयोग किया जाता है और थर्मल पेस्ट इसके ऊपर रखा जाता है, तो गर्मी सिंक कभी भी कुशलता से काम नहीं करेगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com