यूट्यूब सामग्री तक पहुंचने के लिए भौगोलिक प्रतिबंधों पर कैसे असर डालना

यूट्यूब लाखों वीडियो का सपना प्रदान करता है, जिनमें से कुछ राज्य के बाहर देखे जा सकते हैं, जिसमें वे अपलोड किए गए थे यह कॉपीराइट कानूनों के कारण अक्सर होता है, जो अनधिकृत लोगों को सुरक्षित सामग्री का आनंद लेने से रोकता है। हालांकि, इस प्रकार के प्रतिबंधों को निरोधक बनाने के कई तरीके हैं। वेब पर कई साइटें हैं जो यूट्यूब फिल्टर्स को दरकिनार करते हुए वांछित वीडियो अपने स्वयं के सर्वर के माध्यम से अपलोड करती हैं। यदि यह पर्याप्त नहीं है, तो आप अपने इंटरनेट ट्रैफ़िक को एन्क्रिप्ट करने के लिए वीपीएन कनेक्शन (वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क) का उपयोग कर सकते हैं और इस प्रकार किसी भी प्रकार की सामग्री तक पहुंचने में सक्षम हो सकते हैं।

कदम

विधि 1

प्रॉक्सी वेबसाइट का उपयोग करें
1
एक वेबसाइट पर जाएं जो आपको यूट्यूब सामग्री तक पहुंचने की अनुमति देता है। इन साइटों को कई देशों में सर्वर हैं, जिससे आप यूट्यूब द्वारा लगाए गए भौगोलिक प्रतिबंधों को दूर कर सकते हैं। यहां सबसे अधिक उपयोग की जाने वाली साइटों की सूची दी गई है:
  • प्रॉक्सीफ्री (proxfree.com)
  • अनब्लॉक यूट्यूब (unblockyoutube.co.uk)
  • सल्मोस (zalmos.com)
  • 2
    उस देश में सर्वर का चयन करें जहां आप निवास करने का ढोंग करना चाहते हैं। इनमें से कुछ साइटें, जैसे कि प्रॉक्सीफ़्री, आपको कनेक्ट करने के लिए सर्वर का चयन करने की अनुमति देती हैं। एक ऐसे सर्वर का चयन करें जो भौतिक रूप से उन देशों में से एक है जहां आपके लिए रूचि की सामग्री तक पहुंच है। उदाहरण के लिए, यदि प्रश्न में वीडियो केवल यूनाइटेड किंगडम में उपलब्ध है, तो इस देश में एक सर्वर का चयन करें।
  • अगर आपको फिल्म की उत्पत्ति के देश में सवाल नहीं है, तो आपको परीक्षण से जाना होगा। इस मामले में आपको उस व्यक्ति की पहचान करने से पहले कई सर्वरों को आज़माना होगा जो आपको चुने हुए वीडियो को देखने की अनुमति देता है।
  • 3
    चयनित प्रॉक्सी सर्वर के माध्यम से यूट्यूब साइट तक पहुंचें क्षेत्र में "यूआरएल" चुने हुए साइट के, निम्नलिखित पते दर्ज करें "youtube.com"। इस तरह आपको चयनित प्रॉक्सी सर्वर के माध्यम से YouTube वेब पेज तक पहुंच होगी सबसे अधिक संभावना, पृष्ठ के शीर्ष पर, आप उस वेबसाइट के बारे में दिखाई देने वाले एक बार या बैनर देखेंगे जो आप उपयोग कर रहे हैं। यूट्यूब पेज उस देश के लिए मूल भाषा में प्रदर्शित किया जाएगा जिसमें सर्वर शारीरिक रूप से स्थित है
  • 4
    जिस वीडियो को आप देखना चाहते हैं उसे ढूंढें आप यूट्यूब खोज सुविधा का लाभ ले सकते हैं या, यदि आपके पास यह है, तो सीधे यूआरएल यूआरएल का उपयोग करें और इसे फ़ील्ड में चिपकाएं "यूआरएल" उपयोग में प्रॉक्सी का यदि आप कनेक्ट किए गए सर्वर को संकेतित सामग्री तक पहुंचने के लिए अधिकृत हैं, तो आप इसे स्क्रीन पर देख सकेंगे।
  • 5
    अगर चुना हुआ वीडियो लोड नहीं हुआ है, तो एक अलग सर्वर का उपयोग करने का प्रयास करें याद रखें कि एक विशिष्ट वीडियो देखने के लिए, आपको एक ऐसे सर्वर से कनेक्ट करना होगा जो शारीरिक रूप से इस मल्टीमीडिया सामग्री का उपयोग करने के लिए अधिकृत देशों में से एक है। आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प उपलब्ध है, उसी देश में एक सर्वर से कनेक्ट करना, जिसमें से वीडियो अपलोड किया गया था। एक कार्यरत सर्वर को ढूँढने में सक्षम होने के लिए आपको कई बार प्रयास करना पड़ सकता है।
  • इस प्रकार की सभी प्रॉक्सी साइट आपको सर्वर से कनेक्ट करने के लिए चुनने की अनुमति नहीं देती है। इस सेवा की पेशकश करने वाली और साइटें ढूंढने के लिए, निम्न खोजशब्दों का उपयोग करने के लिए खोज इंजन की खोज करें "यूट्यूब प्रॉक्सी"।
  • जब आप इस प्रकार की प्रॉक्सी सेवा का उपयोग करते हैं, तो अपने Google खाते के माध्यम से YouTube में साइन इन न करें। अन्यथा आपकी लॉगिन जानकारी एक प्रॉक्सी सर्वर के माध्यम से भेजी जाएगी, जो आपके व्यक्तिगत डेटा की सुरक्षा को खतरे में डाल सकती है अगर वे दुर्भावनापूर्ण लोगों द्वारा रूकावट लेती हैं
  • 6



    वयस्क दर्शकों के लिए आरक्षित वीडियो के लिए आयु नियंत्रण से आगे बढ़ें। अगर आप जो वीडियो देखना चाहते हैं वह वयस्क दर्शकों के लिए आरक्षित है और फिर आपकी उम्र की पुष्टि करने के लिए आपको अपने खाते में लॉग इन करने की आवश्यकता है, यूआरएल से निम्नलिखित स्ट्रिंग / घड़ी? प्रॉक्सी का उपयोग करते हुए वीडियो को अपलोड करने के लिए संशोधित यूआरएल का उपयोग करें। इस तरह आप कठिनाई के बिना वीडियो को देख सकते हैं, और अपने व्यक्तिगत डेटा की सुरक्षा के साथ समझौता करने के लिए जोखिम वाले प्रॉक्सी सर्वर के माध्यम से अपनी लॉगिन जानकारी भेज सकते हैं।
  • विधि 2

    वीपीएन सेवा का उपयोग करें
    1
    एक निशुल्क प्रॉक्सी सेवा की बजाय वीपीएन सेवा चुनने के लिए सबसे अच्छा समय समझो। वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क (वीपीएन) सेवाएं मुफ्त प्रॉक्सी सेवाओं से जुड़ने के लिए सर्वर की एक विस्तृत पसंद प्रदान करती हैं और अधिक सुरक्षित हैं यदि आपको यूट्यूब पर बड़ी संख्या में सामग्री अपलोड करने की ज़रूरत है, तो भौगोलिक प्रतिबंधों को दूर करने और अपने खाते में लॉग इन करने की ज़रूरत है, यह भुगतान करने वाला वीपीएन सेवा का उपयोग करने पर विचार करना अच्छा होगा।
    • वीपीएन कनेक्शन का उपयोग करना एक उत्कृष्ट समाधान है, भले ही आप बड़ी संख्या में ऑनलाइन सामग्री और सेवाओं का उपयोग करने में सक्षम न हों। सभी इंटरनेट ट्रैफिक वास्तव में एन्क्रिप्ट किए गए हैं, यही वजह है कि आपके HTTP अनुरोधों के स्रोत से जुड़े किसी प्रकार की जांच करना असंभव है।
    • मोबाइल डिवाइस से एक वीपीएन कनेक्शन भी इस्तेमाल किया जा सकता है
  • 2
    वीपीएन कनेक्शन चुनें। चुनने के लिए वेब पर कई वीपीएन सेवाएं उपलब्ध हैं, इसलिए आपको त्वरित खोज करने की आवश्यकता होगी सेवा के बारे में समीक्षा पढ़ें और जांच करें कि सुरक्षा उल्लंघनों या उपयोगकर्ता गोपनीयता के कारण कोई शिकायत नहीं है आप वीपीएन सेवा का चयन कर सकते हैं जिसकी दुनिया में बड़ी संख्या में सर्वर हैं, खासकर यदि आपको बड़ी संख्या में विभिन्न देशों से सामग्री का आनंद लेने की इच्छा है स्वतंत्र, सामान्य रूप से धीमी और अविश्वसनीय वीपीएन सेवाओं पर भरोसा मत करो।
  • जब आप वीपीएन सेवा के लिए साइन अप करते हैं तो आपको कुछ आवश्यक डेटा के साथ प्रदान किया जाता है: प्रवेश करने के लिए उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड तथा वीपीएन सर्वर से जुड़ने के लिए विवरण। कुछ वीपीएन सेवाओं ने अपने क्लाइंट सॉफ़्टवेयर सीधे उपलब्ध कराए हैं, लेकिन यदि आप चाहें तो आप अपने ऑपरेटिंग सिस्टम द्वारा मूल रूप से प्रदान किए गए एक का उपयोग कर सकते हैं।
  • 3
    वीपीएन नेटवर्क से कनेक्ट करें अनुसरण करने की प्रक्रिया उपयोग में डिवाइस के आधार पर भिन्न होती है। एक वीपीएन कनेक्शन स्थापित होने के बाद, सभी इंटरनेट ट्रैफिक वीपीएन के माध्यम से रूट किए जाएंगे। इस लिंक का चयन करें विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम, मैक ओएस एक्स, आईओएस और एंड्रॉइड का इस्तेमाल करते हुए वीपीएन से कैसे कनेक्ट किया जाए, इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए
  • Windows: मेनू या स्क्रीन तक पहुंचें "प्रारंभ", तो कीवर्ड का उपयोग करके खोज करें "वीपीएन"। वीपीएन के लिए एक कनेक्शन बनाने के लिए विज़ार्ड को प्रारंभ करें, फिर सर्वर से जुड़ने के बारे में जानकारी प्रदान करें और, ज़ाहिर है, लॉगिन करने के लिए उपयोग किए जाने वाले उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड। नए कॉन्फ़िगर वीपीएन को उपलब्ध नेटवर्क के बीच सूचीबद्ध किया जाएगा।
  • मैक: तक पहुंच "सिस्टम प्राथमिकताएं" और आइकन का चयन करें "नेटवर्क"। बटन दबाएं "+", तो विकल्प चुनें "वीपीएन" मेनू से "इंटरफ़ेस"। कनेक्ट करने के लिए सर्वर के बारे में जानकारी दर्ज करने के साथ-साथ उपयोग करने के लिए उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड भी दर्ज करें। नव निर्मित वीपीएन मेनू बार पर स्थित उपलब्ध नेटवर्कों की सूची में दिखाई देगा।
  • आईओएस: तक पहुंच "सेटिंग" डिवाइस का चयन करें, फिर आइटम चुनें "सामान्य"। विकल्प का चयन करें "वीपीएन" और बटन दबाएं "वीपीएन कॉन्फ़िगरेशन जोड़ें"। कनेक्ट करने के लिए सर्वर के साथ ही आवश्यक उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड के बारे में जानकारी दर्ज करें जब आप वीपीएन से जुड़े हों, तो आइकन अधिसूचना बार में दिखाई देगा।
  • एंड्रॉइड: तक पहुंच "सेटिंग", तब आइटम का चयन करें "अधिक" अनुभाग में रखा "वायरलेस और नेटवर्क"। आवाज़ को स्पर्श करें "वीपीएन", बटन दबाएं "वीपीएन जोड़ें" और कनेक्ट करने के लिए सर्वर के बारे में जानकारी दर्ज करने के साथ-साथ उपयोग करने के लिए उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड भी। जब आप वीपीएन से जुड़े हों, तो आइकन अधिसूचना बार में दिखाई देगा।
  • 4
    यूट्यूब में प्रवेश करें अब जब आप चुने हुए वीपीएन से कनेक्ट हैं, तो आप या तो यूट्यूब वेबसाइट पर जा सकते हैं या संबंधित मोबाइल ऐप लॉन्च कर सकते हैं। चूंकि आप एक सुरक्षित वीपीएन से कनेक्ट हैं, इसलिए आप अपनी जानकारी हासिल करने में कोई कठिनाई के बिना अपने YouTube खाते में प्रवेश कर सकते हैं। उस देश के लिए यूट्यूब साइट संस्करण जहां आपके द्वारा कनेक्ट किया गया सर्वर प्रदर्शित होगा।
  • 5
    जिस वीडियो को आप देखना चाहते हैं उसे ढूंढें आप अपने इंटरनेट ब्राउज़र के पता बार में यूट्यूब खोज सुविधा का लाभ ले सकते हैं या वीडियो यूआरएल का इस्तेमाल कर सकते हैं। चूंकि आपके सभी इंटरनेट ट्रैफिक को वीपीएन कनेक्शन के माध्यम से रूट किया जाएगा, इसलिए आप किसी भी इंटरनेट ब्राउज़र का उपयोग करने में कोई भी कठिनाई के बिना किसी भी वीडियो को देखने में सक्षम होंगे (बशर्ते कि जिस सर्वर से आप कनेक्ट हुए हैं वह उसी देश में है जिसमें से आपने अपलोड किया था सवाल में वीडियो)
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com