प्रॉक्सी का उपयोग कैसे करें

नाम न छापने से सर्फिंग बड़ी संख्या में लोगों के लिए बढ़ती चिंता का विषय है। प्रॉक्सी ऑनलाइन सामग्री को देखने का एक सुरक्षित तरीका प्रदान करती है जो आपके नेटवर्क या सरकार द्वारा अवरुद्ध हो सकती है। अनाम ब्राउजिंग शुरू करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।

कदम

विधि 1
प्रॉक्सी पता करने के लिए जानें

चित्र का उपयोग करें एक प्रॉक्सी चरण 1 का उपयोग करें
1
एक प्रॉक्सी की बुनियादी अवधारणाओं को समझने की कोशिश करें प्रॉक्सी एक सर्वर है जिसे आप कनेक्ट करते हैं और आपको अपने नेटवर्क से लॉग आउट करने की अनुमति देता है। जब आप प्रॉक्सी से कनेक्ट होते हैं, तो आपके ट्रैफ़िक को भी इसके माध्यम से रूट किया जाता है: इस तरह आपके आईपी को नकाब किया गया है और ट्रैफिक प्रॉक्सी सर्वर से आती है।
  • चित्र का प्रयोग करें एक प्रॉक्सी चरण 2 का उपयोग करें
    2
    विभिन्न प्रकार के प्रॉक्सी के बीच अंतर। कई प्रकार के प्रॉक्सी हैं जो आपको प्रॉक्सी खोज के साथ मिलेंगे। प्रत्येक नाम न छापने की एक डिग्री प्रदान करता है और कुछ दूसरों की तुलना में ज्यादा आश्वस्त होते हैं। चार प्रमुख प्रकार के प्रॉक्सी हैं:
  • वेब पर प्रॉक्सी: उपयोग करने के लिए सबसे आम और सबसे आसान। वे सर्वर हैं जो आप एक ब्राउज़र का उपयोग करने के लिए कनेक्ट होते हैं, इस प्रकार यह एक वेबसाइट पर गुमनाम रूप से जाने में सक्षम है।
  • ओपन प्रॉक्सी: वे सर्वर को गलती से खुले हैं या जो "पाइरेटेड" हैं वे अक्सर संरक्षित नहीं होते हैं और इसमें दुर्भावनापूर्ण सॉफ़्टवेयर शामिल हो सकते हैं। इस तरह के प्रॉक्सी से बचने के लिए सलाह दी जाती है
  • गुमनामी नेटवर्क: ये निजी नेटवर्क हैं जो बैंडविड्थ साझा करने वाले उपयोगकर्ताओं द्वारा उपयोग किए जाते हैं। वे अक्सर अविश्वसनीय रूप से धीमी होती हैं और, क्योंकि कोई भी बैंडविड्थ को समायोजित कर सकता है, वे निश्चित रूप से बहुत सुरक्षित नहीं हैं।
  • वीपीएन (वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क): निजी नेटवर्क हैं जहां आप एक प्रॉक्सी सर्वर से सीधे कनेक्ट होते हैं, जो कि एक विशेष संगठन या कंपनी द्वारा प्रबंधित है
  • विधि 2
    वेब प्रॉक्सी का उपयोग करें

    छवि का शीर्षक टाइप करें एक प्रॉक्सी चरण 3 का उपयोग करें
    1
    प्रॉक्सी की सूची ढूंढें एक वेब प्रॉक्सी उपयोगी है यदि आप अपने कंप्यूटर पर नहीं हैं, क्योंकि सभी काम ब्राउज़र के माध्यम से किया गया है, इसलिए विधि कंप्यूटर के ऑपरेटिंग सिस्टम से स्वतंत्र रूप से काम करती है।
    • कई ऐसी साइटें हैं जो उपयोग की जाने वाली प्रॉक्सी सूची करती हैं। Proxy.org यह एक महान प्रारंभिक बिंदु है जो अपनी सूची को लगातार अद्यतन बनाए रखता है
    • एक अच्छा मौका है कि प्रॉक्सी सूची जैसे प्रॉक्सी सूची वाले साइट को स्कूल या व्यवसाय नेटवर्क द्वारा अवरुद्ध किया जाएगा। अवरुद्ध कंप्यूटर के साथ प्रयास करने के लिए घर पर साइट पर जाएं और 10 से 15 प्रॉक्सी साइटों की सूची बनाएं।
    • Overused प्रॉक्सी का पता लगाया और अवरुद्ध कर रहे हैं, इसलिए आप हर दिन उपयोग करने वाले लोगों को बदलने का प्रयास करें।
    • प्रॉक्सी का प्रयोग करना नेविगेशन बहुत धीमा कर देगा इसका कारण यह है कि यातायात को प्रॉक्सी के माध्यम से पुन: निर्देशित किया जाता है, पुन: संदर्भित किया जाता है और फिर आपके स्थान पर भेजा जाता है। पता है कि वीडियो अपलोड करने और वेबसाइटों को अधिक समय लग सकता है।
  • छवि का शीर्षक टाइप करें एक प्रॉक्सी चरण 4 का उपयोग करें



    2
    एक प्रॉक्सी साइट चुनें यदि साइट को अवरुद्ध कर दिया गया है, तो आपको एक अलग से प्रयास करना होगा। जब प्रॉक्सी की सूची से साइट चुनते हैं, भौगोलिक दृष्टि से आपके स्थान के करीब आने वाले लोगों का उपयोग करने की कोशिश करें: यह आपको गति कम करने में मदद करेगा
  • छवि का उपयोग करें एक प्रॉक्सी चरण 5 का उपयोग करें
    3
    यूआरएल बॉक्स का चयन करें। उस साइट का पता दर्ज करें जिसे आप यात्रा करना चाहते हैं। क्योंकि प्रॉक्सी साइट उस साइट के डेटा का पुन: व्याख्या करती है जिसे आप एक्सेस करने का प्रयास कर रहे हैं, संभावना यह है कि साइट सही ढंग से लोड नहीं होगी आम तौर पर वीडियो अपलोड नहीं होते हैं यदि ऐसा होता है, तो एक अलग प्रॉक्सी साइट के साथ फिर से प्रयास करें।
  • विधि 3
    वीपीएन सॉफ्टवेयर का उपयोग करें

    एक प्रोक्सी चरण 6 का प्रयोग करें शीर्षक वाला छवि
    1
    वीपीएन सॉफ्टवेयर (वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क) डाउनलोड और इंस्टॉल करें ऐसा करने के लिए, आपको एक व्यवस्थापक के रूप में कंप्यूटर में प्रवेश करना होगा। अधिकांश वीपीएन सॉफ्टवेयर को सदस्यता की आवश्यकता है। बदले में, आप हजारों अज्ञात IP पते का उपयोग कर सकेंगे जो आप उपयोग कर सकते हैं।
    • निजी आभासी नेटवर्क वेब प्रॉक्सी की तुलना में बहुत अधिक एन्क्रिप्शन स्तर प्रदान करते हैं
    • वे आपके कंप्यूटर से गुजरने वाले सभी इंटरनेट यातायात के साथ काम करते हैं, जो एक वेब प्रॉक्सी के विपरीत है, जो केवल ब्राउज़र के माध्यम से काम करता है। इसमें फ़ाइल और संदेश स्थानान्तरण शामिल हैं
  • चित्र का उपयोग करें एक प्रॉक्सी चरण 7 का उपयोग करें
    2
    मैन्युअल रूप से वीपीएन सेटिंग्स सेट करें शायद आप सॉफ़्टवेयर डाउनलोड करने से बचने को पसंद करते हैं और वीपीएन के लिए कनेक्शन डेटा मैन्युअल रूप से दर्ज करना चाहते हैं: इस मामले में आप Windows नियंत्रण कक्ष से वीपीएन को स्थापित कर सकते हैं। इंटरनेट विकल्प चुनें आपको अभी भी कनेक्ट करने के लिए एक आईपी पते की आवश्यकता होगी
  • कनेक्शन टैब में, VPN जोड़ें क्लिक करें। वीपीएन विंडो खुल जाएगी आईपी ​​दर्ज करें जिसे आप कनेक्ट करना चाहते हैं
  • यदि आपके वीपीएन को उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड की आवश्यकता है, तो आपको उन्हें दर्ज करने के लिए कहा जाएगा।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com