डेबियन कैसे स्थापित करें

डेबियन एक ऑपरेटिंग सिस्टम है जो जीएनयू / लिनक्स के संस्करण पर आधारित है। अधिकांश अन्य लिनक्स वितरणों की तरह डेबियन, मुफ़्त और ओपन सोर्स है। यह एक ऑपरेटिंग सिस्टम है जो डेस्कटॉप और सर्वर परिवेश दोनों के लिए उपयुक्त है और कई अन्य प्रसिद्ध और सराहनीय उत्पादों के विकास के लिए शुरुआती बिंदु है, उदाहरण के लिए, उबंटू डेबियन के विकास और वितरण को एक गैर-लाभकारी संगठन द्वारा प्रबंधित किया जाता है और ऑपरेटिंग सिस्टम की आईएसओ छवि को सीधे प्रासंगिक वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकता है। डेबियन स्थापना प्रक्रिया एक सरल और सीधी प्रक्रिया है जो कि अभ्यास में लाई जाती है: आपको केवल एक इंटरनेट कनेक्शन, आईएसओ फाइल प्रबंधन सॉफ्टवेयर और एक कुंवारी सीडी / डीवीडी या यूएसबी मेमोरी ड्राइव की ज़रूरत है।

कदम

विधि 1

एक स्थापना सीडी का उपयोग करें
इमेज शीर्षक से इंस्टॉल डेबियन चरण 1
1
अपने कंप्यूटर पर सभी व्यक्तिगत और महत्वपूर्ण फ़ाइलों का बैकअप लें डेबियन स्थापना प्रक्रिया में आपके कंप्यूटर की हार्ड ड्राइव को स्वरूपित करना शामिल है और उसके बाद इसमें शामिल सभी जानकारियों को हटाया जा रहा है। आगे बढ़ने से पहले, यह एक अच्छा विचार है कि आप उन सभी फ़ाइलों की प्रतिलिपि बनाना चाहते हैं जिन्हें आप रखना चाहते हैं और उन्हें बाहरी मेमोरी यूनिट में स्थानांतरित करना है।
  • इंस्टॉल डेबियन चरण 2 नामक छवि
    2
    आधिकारिक डेबियन वेबसाइट तक पहुंचें। डेबियन साइट के माध्यम से वितरित किया जाता है "debian.org" और स्थापना फ़ाइल अनुभाग में पाई जा सकती है "डेबियन प्राप्त करें" उत्तरार्द्ध का
  • स्थापित छवि डेबियन चरण 3 पर क्लिक करें
    3
    डेबियन स्थापना डिस्क की आईएसओ फाइल डाउनलोड करें। अनुभाग के अंदर "डेबियन प्राप्त करें" ऑपरेटिंग सिस्टम इंस्टॉलेशन फ़ाइल के कई संस्करण हैं, इसलिए उस कंप्यूटर को चुनें जिस पर सबसे अच्छा फिट बैठता है आप इसे इंस्टॉल करेंगे। यदि आपको पता नहीं है कि लक्ष्य मशीन पर माइक्रोप्रोसेसर संस्करण क्या है, तो विकल्प चुनें "i386" जो इंटेल और एएमडी द्वारा निर्मित सबसे आम 32-बिट प्रोसेसर संस्करणों के साथ संगत है।
  • इमेज शीर्षक से स्थापित डेबियन चरण 4
    4
    ISO फ़ाइल को सीडी या डीवीडी में जलाएं। डेबियन स्थापना डिस्क छवि फ़ाइल डाउनलोड करने के अंत में (एक्सटेंशन द्वारा विशेषता ".iso") आप आईएसओ फ़ाइल प्रबंधन के लिए डिज़ाइन किए गए सॉफ़्टवेयर का उपयोग करके एक ऑप्टिकल समर्थन बनाने के लिए इसका उपयोग कर सकते हैं। ऐसे कई मुक्त प्रोग्राम हैं जो इस कार्य को पूरा कर सकते हैं, लेकिन याद रखें कि जिस कंप्यूटर पर आप काम कर रहे हैं, उसकी एक सीडी या डीवीडी बर्नर होना चाहिए। वैकल्पिक रूप से, आप एक यूएसबी ड्राइव का उपयोग करना चुन सकते हैं यदि लक्ष्य मशीन इस प्रकार के डिवाइस से बूटिंग का समर्थन करता है।
  • इमेज शीर्षक से इंस्टॉल डेबियन चरण 5
    5
    उस कंप्यूटर को प्रारंभ करें, जिस पर आप नए जला डिस्क का उपयोग करके डेबियन स्थापित करना चाहते हैं। आईएसओ फ़ाइल को बढ़ाना और सीडी ओ आईएल डीवीडी बनाने के बाद, इसे कंप्यूटर के ऑप्टिकल ड्राइव के अंदर छोड़ दें और सिस्टम को रिबूट करें। मशीन को डेबियन स्थापना विज़ार्ड को सीधे लोड करके ऑप्टिकल ड्राइव में डिस्क का उपयोग करके बूट प्रक्रिया को करना चाहिए।
  • इंस्टॉल डेबियन चरण 6 नामक छवि
    6
    यदि आप चाहें, तो आप सीधे सीडी / डीवाईडी का प्रयोग करके डेबियन के लाइव संस्करण को आज़मा सकते हैं। डेबियन में ऐसी सुविधा है जो उपयोगकर्ता को हार्ड डिस्क पर इसे स्थापित करने के बिना ऑप्टिकल मीडिया से ऑपरेटिंग सिस्टम को सीधे बूट करने की अनुमति देता है। स्थापना विज़ार्ड की मुख्य स्क्रीन से इस विकल्प को चुनें यदि आप इसे स्थापित करने से पहले डेबियन की कोशिश करना चाहते हैं। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि इस मामले में प्रदर्शन एक मानक स्थापना से कम होगा।
  • स्थापित छवि डेबियन के चरण 7.
    7
    स्थापना विज़ार्ड स्क्रीन में दिखाए निर्देशों का पालन कर डेबियन स्थापित करें। जब आप अपनी हार्ड डिस्क पर डेबियन की भौतिक स्थापना को करने के लिए तैयार हों, तो अपनी आवश्यकताओं के अनुरूप ऑपरेटिंग सिस्टम को कॉन्फ़िगर करने के लिए इंस्टॉलेशन विज़ार्ड में दिए गए चरणों का पालन करें। आपको कंप्यूटर की हार्ड डिस्क को बांटने की संभावना होगी, अगर आपको डेबियन के लिए दूसरे ऑपरेटिंग सिस्टम का समर्थन करना होगा, उदाहरण के लिए Windows
  • विधि 2

    यूएसबी इंस्टाल ड्राइव का उपयोग करें
    इमेज शीर्षक से इंस्टॉल डेबियन चरण 8
    1
    अपने कंप्यूटर पर सभी व्यक्तिगत और महत्वपूर्ण फ़ाइलों का बैकअप लें डेबियन स्थापना प्रक्रिया में आपके कंप्यूटर की हार्ड ड्राइव को स्वरूपित करना शामिल है और उसके बाद इसमें शामिल सभी जानकारियों को हटाया जा रहा है। आगे बढ़ने से पहले, यह एक अच्छा विचार है कि आप उन सभी फ़ाइलों की प्रतिलिपि बनाना चाहते हैं जिन्हें आप रखना चाहते हैं और उन्हें बाहरी मेमोरी यूनिट में स्थानांतरित करना है। स्थापना के अंत में आप अपनी सारी फ़ाइलों को जल्दी और आसानी से पुनर्स्थापित कर सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक से इंस्टॉल डेबियन चरण 9
    2
    यूएसबी ड्राइव प्राप्त करें (उदाहरण के लिए, एक सामान्य कुंजी) और उसमें शामिल सभी फाइलों का बैक अप लें डेबियन ऑपरेटिंग सिस्टम की स्थापना इकाई के रूप में भंडारण डिवाइस का उपयोग किया जाएगा। चूंकि यह प्रारूपित होगा, आपको उसमें रखी गई सभी फ़ाइलों का बैकअप होना चाहिए और उन्हें रखने की आवश्यकता है
  • यूएसबी स्टिक जो आपने इस्तेमाल करने के लिए चुना है, में कम से कम 2 जीबी की मेमोरी क्षमता होना चाहिए ताकि इंस्टॉलेशन फाइल को शामिल किया जा सके।



  • इंस्टाल डेबियन चरण 10 नामक छवि
    3
    एक प्रोग्राम प्राप्त करें जो USB बूट ड्राइव बना सकता है ऐसे कई सॉफ़्टवेयर हैं जो इस कार्य को बहुत अच्छी तरह से कर सकते हैं। UNetbootin, विंडोज़, ओएस एक्स और लिनक्स सिस्टम के उपयोगकर्ताओं के लिए एकदम सही है और यह सॉफ्टवेयर है जिसका उपयोग लेख के इस खंड में वर्णित प्रक्रिया में किया जाता है।
  • यहां तक ​​कि अगर आपने यूनेटबुटीन के अलावा किसी प्रोग्राम का उपयोग करने के लिए चुना है, तो प्रक्रिया में वर्णित चरणों को सामान्य रूप से अन्य कार्यक्रमों के साथ भी लागू किया जा सकता है।
  • इमेज शीर्षक से इंस्टॉल डेबियन चरण 11
    4
    डेबियन स्थापना डिस्क की आईएसओ फाइल डाउनलोड करें। अनुभाग के अंदर "डेबियन प्राप्त करें", आधिकारिक वेबसाइट का, पूर्ण छवि फ़ाइल डाउनलोड करने के लिए या कम संस्करण में लिंक्स हैं अपनी ज़रूरतों के अनुसार सबसे अच्छा सूट चुनें
  • कम स्थापना फ़ाइल चुनें यदि लक्ष्य कंप्यूटर आपको वेब तक पहुंच की अनुमति देता है
  • इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता के बिना, डेबियन इंस्टॉलेशन को सीधे ऑफ़लाइन चलाने में सक्षम होने के लिए पूर्ण इंस्टॉलेशन फाइल का चयन करें। यह आईएसओ फाइल एक बड़ी संख्या में संकुल को एकीकृत करती है, जिससे वेब पर पहुंच न रखने वाले सिस्टम पर डेबियन की स्थापना बहुत आसान हो जाती है।
  • जाहिर है, इस दूसरी फ़ाइल को कम संस्करण की तुलना में अधिक डाउनलोड समय की आवश्यकता है, इसलिए आपके पास इसे टॉरेन के माध्यम से डाउनलोड करने का विकल्प भी होगा। यदि आपके पास बिटटॉरेंट ग्राहक स्थापित है, तो फ़ाइल को आसान और तेज़ी से डाउनलोड करने के लिए इसका उपयोग करें।
  • इमेज शीर्षक से इंस्टॉल डेबियन चरण 12
    5
    बूट करने योग्य यूएसबी ड्राइव बनाने के लिए प्रोग्राम को लॉन्च करें (शब्दजाल में कहा जाता है "लाइव यूएसबी")। यदि आप एक विंडोज सिस्टम का उपयोग कर रहे हैं, मेनू तक पहुंचें "प्रारंभ" और कीवर्ड का उपयोग करके एक खोज करें "UNetbootin"। यदि आप मैक का उपयोग कर रहे हैं, तो खोज फ़ील्ड खोलें "स्पॉटलाइट" और संकेत दिए गए कीवर्ड दर्ज करें। दोनों मामलों में सबसे ज्यादा संभावना है कि आपको सिस्टम एडमिनिस्ट्रेटर के पास कार्यक्रम की स्थापना के साथ आगे बढ़ने के लिए कहा जाएगा, फिर कंप्यूटर व्यवस्थापक खाते का पासवर्ड टाइप करें और बटन दबाएं "प्रस्तुत करना"।
  • इमेज शीर्षक से इंस्टॉल डेबियन चरण 13
    6
    डेबियन स्थापना ISO फ़ाइल का उपयोग करें। रेडियो बटन का चयन करें "डिस्क छवि"। सुनिश्चित करें कि विकल्प "आईएसओ" आइटम के दाईं ओर स्थित ड्रॉप-डाउन मेनू में चुना गया है "डिस्क छवि"। इस बिंदु पर, एक ही पंक्ति के दाहिनी ओर जहां क्षैतिज रूप से अन्य उल्लिखित नियंत्रण मौजूद हैं, क्षैतिज तीन बिंदुओं के साथ बटन दबाएं। सिस्टम डायलॉग दिखाई देगा, जिससे आप बूट ड्राइव बनाने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले आईएसओ फाइल (पहले डाउनलोड किए गए) का चयन कर सकते हैं।
  • इंस्टाल डेबियन चरण 14 नामक छवि
    7
    यूएसबी ड्राइव में डेबियन स्थापना फ़ाइल अपलोड करें। सुनिश्चित करें कि विकल्प का चयन किया गया है "यूएसबी ड्राइव" ड्रॉप-डाउन मेनू से "टाइप" और उस ड्रॉप-डाउन मेनू के अंदर "एकता" यूएसबी स्टिक से जुड़े ड्राइव अक्षर जिसे आप डेबियन स्थापना माध्यम के रूप में उपयोग करना चाहते हैं, वह दृश्यमान है। यह कदम बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि मेमोरी की गलत इकाई का चयन महत्वपूर्ण जानकारी खो सकता है या सिस्टम हार्ड ड्राइव में खराब स्थिति में। चयन पूरा होने पर, बटन दबाएं "ठीक" चुने हुए यूएसबी ड्राइव की तैयारी के साथ आगे बढ़ना
  • इस चरण को पूरा करने में कुछ समय लग सकता है। सुरक्षा के लिए, आपको उन सभी खुली फ़ाइलों को सहेजना और बंद करना चाहिए, जिन पर आप काम कर रहे हैं, क्योंकि आपको डेबियन स्थापना प्रक्रिया शुरू करने के लिए अपने कंप्यूटर को पुनरारंभ करना होगा।
  • स्थापित छवि डेबियन चरण 15 को खोलें
    8
    सिस्टम को पुनरारंभ करें और प्रारंभ मेनू तक पहुंचें। उन सभी फ़ाइलों को सहेजने के बाद जो आप काम कर रहे थे, आप अपने कंप्यूटर को पुनः आरंभ कर सकते हैं। जब के लिए शुरू स्क्रीन "पोस्ट" (English "पावर-ऑन-स्टे-टेस्ट"), सिस्टम निर्माता के लोगो और अन्य जानकारी की विशेषता है, आपको फ़ंक्शन कुंजी की पहचान करने की आवश्यकता होगी जो प्रारंभ मेनू तक पहुंच की अनुमति देता है। बाद में आमतौर पर स्क्रीन के नीचे स्थित है। एक बार पहचान के बाद, संकेतित बटन को दबाएं।
  • यदि आपके पास कंप्यूटर के बूट मेनू तक पहुंच नहीं है, तो यह बहुत ही BIOS में एकीकृत होने की संभावना है। इस स्थिति में, BIOS में लॉग इन करें और कार्ड या मेनू का पता लगाएं "बूट मेनू"।
  • यदि आप BIOS या बूट मेनू में नहीं जा सकते हैं, तो अपने कंप्यूटर मॉडल के आधार पर एक ऑनलाइन खोज चलाएं ताकि आप अपने मामले में किस कुंजी या कुंजी अनुक्रम का उपयोग कर सकें आम तौर पर यह निम्न विशेष चाबियों में से एक है: "F2", "F11", "F12" या "हटाना"।
  • बूट मेन्यू तक पहुँच प्राप्त करने के बाद, नए विन्यस्त USB ड्राइव को संभव बूट डिवाइसों में से एक के रूप में सूचीबद्ध किया जाना चाहिए। इसे उत्पादक (लेक्सार, सिनडिस्क, आदि) के नाम से या कीवर्ड के टेक्स्ट स्ट्रिंग द्वारा अवश्य होना चाहिए "डेबियन" नाम और संस्करण संख्या के बाद। उसमें शामिल अधिष्ठापन फाइल को चलाने के लिए यूएसबी ड्राइव का चयन करें।
  • इंस्टॉल डेबियन चरण 16 नामक छवि
    9
    डेबियन स्थापना विज़ार्ड द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन करें। ऑपरेटिंग सिस्टम की स्थापना के दौरान यह बेहतर है कि कंप्यूटर, नेटवर्क रूटर से ईथरनेट केबल के माध्यम से जुड़ा हुआ है, प्रक्रिया के दौरान वेब के कनेक्शन को खोने से बचने के लिए। स्थापना विज़ार्ड के प्रत्येक चरण पर, अनुरोधित जानकारी दर्ज करें। यदि आपको दूसरा ऑपरेटिंग सिस्टम, जैसे कि विंडोज, डेबियन, एक वातावरण बनाने की आवश्यकता है "दोहरी बूट", आपको अपनी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए स्थापना प्रक्रिया के अंतिम चरणों में से किसी एक में अपने कंप्यूटर की हार्ड ड्राइव को विभाजित करने का अवसर दिया जाएगा।
  • टिप्स

    • अगर किसी कारण से आप आईएसओ अधिष्ठापन फाइल को डाउनलोड और उपयोग नहीं कर सकते, तो आप हमेशा सीडी / डीडी सीधे आधिकारिक डेबियन वेबसाइट से खरीद सकते हैं।
    • डेबियन की स्थापना कुछ समय लेती है, इसलिए इंतजार करते समय ऐसा करना एक और काम करना अच्छा है।

    चेतावनी

    • डेबियन स्थापित करने से पहले, अपने सभी निजी और महत्वपूर्ण फ़ाइलों का बैकअप लें, क्योंकि अन्यथा वे हमेशा के लिए खो सकते हैं

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • कंप्यूटर
    • आईएसओ फाइलों का उपयोग करने के लिए सॉफ्टवेयर
    • रिक्त सीडी / डीवीडी या यूएसबी मेमोरी ड्राइव
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com