विंडोज से लिनक्स पर कैसे स्विच करें

आपके विंडोज इंस्टालेशन से समझौता किए बिना विंडोज से लिनक्स पर कैसे स्विच किया जाए, यह एक गाइड है।

कदम

विंडोज से लिनक्स चरण 1 पर ले जाएँ छवि शीर्षक
1
लिनक्स वितरण प्राप्त करें. सफलता की कुंजी अनुसंधान है इस के लिए खोजें जीएनयू / लिनक्स वितरण आपके लिए अधिक उपयुक्त। प्रत्येक व्यक्ति की अलग-अलग आवश्यकताएं हैं, और प्रत्येक लिनक्स वितरण अलग-अलग जरूरतों को पूरा करता है। शायद, प्रत्येक प्रकार के उपयोगकर्ता के लिए, एक या दो समर्पित वितरण होते हैं। अगर आपने पहले कभी लिनक्स का इस्तेमाल नहीं किया है, तो शायद आपके लिए वितरण की तरह चुनना बेहतर होगा उबंटू, डेबियन, फेडोरा, OpenSuse, मैंड्रिवा, PCLinuxOS या लिनक्स टकसाल - ये कम अनुभवी उपयोगकर्ताओं के लिए लिनक्स का वितरण होता है, जिसका उपयोग करना आसान होता है। आप डीवीडी उबंटू की एक प्रति प्राप्त करने के लिए करना चाहते हैं, शिपिंग मुक्त नहीं है, लेकिन यदि आप ऐसी वेबसाइटों उबंटू डीवीडी भेजने में से एक से संपर्क करें और शिपिंग मूल्य का भुगतान करना होगा। सबसे तेज और सबसे सस्ता तरीका है एक लिनक्स वितरण पाने के लिए वितरण साइट से एक .iso छवि डाउनलोड करने और सीडी को जला या की तरह एक उपकरण का उपयोग कर एक बूट करने योग्य USB फ्लैश ड्राइव बनाने के लिए है Pendrivelinux. उबंटु वर्तमान में लिनक्स के नए लोगों के बीच सबसे लोकप्रिय वितरण है और इसमें एक बहुत सक्रिय ऑनलाइन समुदाय है
  • विंडोज से लिनक्स चरण 2 पर ले जाएँ शीर्षक वाली छवि
    2
    पहले संस्करण को आज़माएं "लाइव सीडी", यह मानते हुए कि आपका कंप्यूटर सीडी प्लेयर से ऑपरेटिंग सिस्टम को बूट करने में सक्षम है - जैसा कि अधिकांश कंप्यूटरों के लिए सही है अधिकांश वितरण अपनी वेबसाइट पर एक आईएसओ लाइव सीडी संस्करण प्रदान करते हैं, जो आप सीधे सीडी या डीवीडी में जला सकते हैं। लाइव सीडी का मतलब है लिनक्स सीडी से बूट कि जाएगा और अपने Windows स्थापना को कलंकित नहीं होगा - तो आप अपने मौजूदा Windows स्थापना को हटाए बिना लिनक्स द्वारा की पेशकश की सुविधाओं में से कुछ की कोशिश कर सकते हैं। आपके कंप्यूटर पहली कोशिश में लाइव सीडी से बूट नहीं करता है, बूट करने के लिए BIOS में आदेश देखने के लिए प्रयास करें, और सुनिश्चित करें कि सीडी-रोम हार्ड ड्राइव मास्टर प्राथमिकता से अधिक है बनाते हैं।
  • विंडोज से लिनक्स चरण 3 पर ले जाएँ शीर्षक वाली छवि
    3
    Windows संस्करण या क्रॉस प्लैटफॉफ़्रम अनुप्रयोगों में लाए गए लिनक्स अनुप्रयोगों का उपयोग करें। अच्छे उदाहरण हैंफ़ायरफ़ॉक्स, धृष्टता, वीएलसी, इंकस्केप और जीआईएमपी. इन अनुप्रयोगों का उपयोग आप लिनक्स पर उपलब्ध अनुप्रयोगों के प्रकार और ग्राफिकल इंटरफेस के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। इस तरह, जब आप निश्चित रूप से लिनक्स और ओपन सोर्स अनुप्रयोगों पर स्विच करेंगे, तो परिवर्तन जितना संभव हो उतना ही दर्दनाक होगा, क्योंकि यह एक उपयोगकर्ता के लिए आसान होगा xchat XChat का उपयोग किसी नए उपयोगकर्ता के बजाय, नई प्रणाली पर करें mIRC (या विंडोज के लिए अन्य आईआरसी क्लाइंट) एक पूरी तरह से नया प्रोग्राम का इस्तेमाल करना सीखें
  • विंडोज से लिनक्स चरण 4 पर ले जाएँ शीर्षक वाली छवि
    4
    आगे बढ़ने से पहले अपने सबसे महत्वपूर्ण डेटा का बैकअप लें यदि आप लिनक्स अधिष्ठापन के दौरान गलती करते हैं, तो आपको शायद हार्ड ड्राइव को प्रारूपित करने और हार्ड ड्राइव पर सभी डेटा खोने की आवश्यकता होगी। इसलिए, यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप अपने सभी महत्वपूर्ण डेटा का बैक अप लें।
  • विंडोज से लिनक्स चरण 5 पर ले जाएँ छवि शीर्षक
    5



    लिनक्स अधिष्ठापन सीडी प्राप्त करें - जब आप इस सीडी के माध्यम से कंप्यूटर शुरू करते हैं, तो आपको लिनक्स को स्थापित करने के लिए कदम उठाए जायेंगे। कुछ वितरण, जैसे कि उबंटु, सीधे सीडी से सिस्टम की स्थापना की अनुमति देते हैं। इस तरह, आपको किसी भी अतिरिक्त सीडी चित्रों को डाउनलोड करने की आवश्यकता नहीं होगी।
  • विंडोज से लिनक्स चरण 6 पर ले जाएँ छवि शीर्षक
    6
    स्थापना पूर्ण होने पर एक ऑपरेटिंग सिस्टम चुनें। इसे दोहरे बूट कहा जाता है यह एक अच्छा विचार है, वास्तव में, पूरी तरह से लिनक्स पर जाने के पहले एक दोहरे बूट समाधान के लिए चुनते हैं, तो आप अपने पिछले Windows स्थापना पर लौटने बातें अपने तरीके से जाना नहीं है, तो कर सकते हैं, या वे अभी भी विंडोज की जरूरत थी।
  • विंडोज से लिनक्स के लिए कदम 7 से शीर्षक चित्र
    7
    लिनक्स से परिचित रहें समय के साथ, आपके पास विंडोज शुरू करने के लिए कम और कम आवश्यकता होगी लिनक्स का उपयोग करने का अर्थ है एक पूरी तरह से नई ऑपरेटिंग सिस्टम का प्रयोग करना। अधिकांश लिनक्स वितरणों के लिए सहायता समुदाय सहायता का अच्छा उपयोग करना सुनिश्चित करें। सामान्य तौर पर, प्रत्येक वितरण के पास एक बड़ा समर्थन समुदाय है जो प्रश्न पूछने के लिए और आपको मिलने वाली किसी भी समस्या से आपको मदद करने के लिए खुश लोगों को ढूंढ सकता है। इसलिए सुनिश्चित करें कि आप Google और सामुदायिक वेबसाइट्स की "खोज" सुविधा का उपयोग करते हैं, क्योंकि फ़ोरम उपयोगकर्ता आमतौर पर बहुत नाराज़ होते हैं जब उपयोगकर्ता हमेशा एक ही प्रश्न पूछते हैं। अपने वितरण या अकसर किये गए सवाल पेज के समर्थन पृष्ठ पर जाएं।
  • विंडोज से लिनक्स चरण 8 में ले जाएँ छवि शीर्षक
    8
    लिनक्स के साथ आराम से एक बार अपने विंडोज़ विभाजन (लिनक्स पर पूरी हार्ड डिस्क को समर्पित) हटा दें शायद, आप वापस जाना कभी नहीं चाहते हैं!
  • टिप्स

    • अगर आप खेलना चाहते हैं, तो कोशिश करें WINE, लोकी या एक वीएम (वर्चुअल मशीन) पर विंडोज की तरह शुरू करने के लिए kqemu या qemu. लिनक्स के लिए विशेष रूप से लिखे गए कई खेल भी हैं, जैसे कि Nexuiz या वेन्सनोथ के लिए लड़ाई. आपके वीडियोगेम स्वाद पर निर्भर करते हुए, आप लिनक्स के लिए भी कुछ अच्छा पा सकते हैं।
    • ऑपरेटिंग सिस्टम की स्थापना के संबंध में लिनक्स पूरी तरह से विंडोज से अलग है इस अर्थ में कि आप दर्जनों वितरणों में से चुन सकते हैं, प्रत्येक एक विशिष्ट श्रोताओं के उद्देश्य से। उदाहरण उबंटू और कुबंटू का हो सकता है दोनों सिस्टम काफी हद तक समान हैं, लेकिन दो भिन्न ग्राफिकल इंटरफेस हैं तो अगर आपको लगता है कि आप इस गाइड में सिफारिश की है, जब तक आप आवश्यक तकनीकी ज्ञान है के रूप में की तुलना में एक और वितरण चाहें, तो आप डाउनलोड करने और एक और LiveCD जलाने की कोशिश कर सकते हैं।
    • अनुभव। "पिल्ला लिनक्स" और जैसे कुछ Linux संस्करण "लानत छोटे लिनक्स" सीडी या यूएसबी फ्लैश ड्राइव से बूट और अपने कंप्यूटर की हार्ड ड्राइव का उपयोग नहीं करते (एक फ्लैश ड्राइव पर पिल्ला लिनक्स जबकि डीएसएल केवल 50Mb पर आसानी से 128Mb फिट बैठता है) (जब तक कि आप इसे अनुमति नहीं देते हैं)। एक संपीड़ित आईएसओ फाइल डाउनलोड करें और "अनसेटबुटीन" का उपयोग करें [1] यूएसबी फ्लैश ड्राइव या आईएसओ इमेज को सीडी को जलाने के लिए एक प्रोग्राम जैसे फाइलों को स्थानांतरित करने के लिए (केवल एक चीज जो आपको करने की ज़रूरत नहीं है और इसे सीडी में सीधे कॉपी करें)
    • यदि आप वितरण को बदलना चाहते हैं, तो अपने वर्तमान वितरण के साथ संबंधित एक की तलाश करें, जो विशेष रूप से उपयोगी है जब दो वितरणों ने भंडार साझा किए हों। यह छवि आपको लिनक्स वितरण के वंशावली वृक्ष का एक विचार प्राप्त करने में मदद कर सकती है: https://en.citizendium.org/images/a/a1/Linux_distro_timeline.jpg

    चेतावनी

    • लिनक्स दुनिया आमतौर पर नए लोगों के साथ बहुत अनुकूल है, जिन्हें आम तौर पर विभिन्न वितरणों के मंचों में स्वागत किया जाता है और प्रोत्साहित किया जाता है। एमए, एक सवाल पूछने से पहले सुनिश्चित करें कि कोई अन्य पहले से ही 1,000 बार कहा गया है बनाने - सभी मंचों "खोज" समारोह है, जो आप एक धागा बनाने से पहले उपयोग करने के लिए जब तक आप विरोध प्रदर्शन के दर्जनों प्राप्त नहीं करना चाहते हैं नहीं है!
    • अपने distro का उपयोग करें! कई लोग लिनक्स का उपयोग करने की कोशिश करते हैं जैसे कि ये विंडोज थे, जो बेतरतीब ढंग से प्रोग्राम डाउनलोड करने और उन्हें स्थापित करने का प्रयास कर रहे थे। ऐसा न करें जब तक कि आप किसी को मदद नहीं कर सकते अधिकांश समय, आपके वितरण को पहले से ही आपके द्वारा आवश्यक सभी कार्यक्रमों के साथ प्रदान किया गया है। उन्हें स्थापित करने के लिए वितरण पैकेज प्रबंधक का उपयोग करें। यदि आपको अपने डिस्टो में आवश्यक प्रोग्राम नहीं मिल सकता है, तो अपने वितरण के संस्करण के साथ संगत प्रोग्राम ढूंढने के लिए इंटरनेट पर खोजें। अन्य विकृति के लिए लिखे गए प्रोग्राम को कभी भी डाउनलोड या इंस्टॉल न करें। ज्यादातर समय यह वितरण या वितरण को नुकसान नहीं पहुंचाएगा। स्रोत कोड (* src * पैकेज) से प्रोग्राम स्थापित करना मुश्किल नहीं है, लेकिन संभवतः आपके पास अभी तक ऐसा करने के लिए पर्याप्त तकनीकी ज्ञान नहीं है। जब तक आप किसी को आपकी सहायता करने के लिए नहीं मिल जाते, तब तक इसे भी न देखें
    • लिनक्स के साथ खेलते हैं। जितना अधिक आप इसका इस्तेमाल करते हैं, जितना अधिक आप इसे समझ पाएंगे। सभी लिनक्स प्रोग्रामों को शराब के माध्यम से शुरू करने की कोशिश मत करो, उनमें से ज्यादातर के लिनक्स के लिए एक समान संस्करण है। बदलना हमेशा कठिन होता है यहां तक ​​कि एक ऐप से दूसरे पर स्विच करते समय, उदाहरण के लिए, बहुत बार आप पुराने एप्लिकेशन की सुविधाओं को याद करेंगे, यह सामान्य है। प्रत्येक ऐप अलग तरह से काम करता है, यह सिर्फ स्वाद का मामला है
    • केवल बाहरी हार्ड ड्राइव पर वितरण स्थापित करें यदि आप 100% सुनिश्चित करते हैं कि यह आपके मदरबोर्ड BIOS द्वारा अनुमत है। अन्यथा, आप Windows या Linux में बूट नहीं कर पाएंगे और आपको केवल एक लाइव सीडी का उपयोग करने के लिए मजबूर किया जाएगा
    • अपने आप को पहले बताएं कि आप किस वीडियो चिप का प्रयोग कर रहे हैं। सभी वीडियो चिप्स पाठ मोड के लिए समर्थित होना चाहिए, और सबसे अधिक एक्स विंडोज में समर्थित हैं हालांकि, कई 2 डी और 3 डी हार्डवेयर त्वरण के लिए समर्थित नहीं हैं इंटरनेट पर, आप एनआईवीडिया और एटीआई हार्डवेयर त्वरण चालकों को अधिकांश लिनक्स वितरण पर लोड करने के तरीके के बारे में निर्देश पा सकते हैं।
    • वितरण को बहुत सावधानी से चुनें उबंटू विंडोज उपयोगकर्ताओं के साथ शुरू करने के लिए एक अच्छा वितरण हो सकता है, जबकि Gentoo या Slackware को बहुत सारे तकनीकी तकनीकी ज्ञान की आवश्यकता है।
    • लिनक्स काम छोड़ें अधिकांश समय, वितरण आपके सभी डिवाइसों के लिए ड्राइवरों को स्वयं को ढूंढकर लोड करेगा, और यहां तक ​​कि Windows विभाजन को भी माउंट करने में सक्षम होगा।
    • कानूनी प्रतिबंधों के कारण, कई लिनक्स संस्करणों के पास खेलने के लिए मीडिया कोडेक्स नहीं है, उदाहरण के लिए, वाणिज्यिक डीवीडी यह जानने के लिए एक खोज करें कि कोडेक्स कैसे और कैसे प्राप्त करें और उन्हें स्थापित करने के लिए Linux पैकेज प्रबंधक का उपयोग करें। उदाहरण के लिए, उबंटु उपयोगकर्ता (या इसके एक वैरिएन्ट्स) उन्हें `मिडीबांतु` वेबसाइट पर ढूंढ सकते हैं[2] -इस साइट पर आपको सभी आवश्यक निर्देश मिलेगा।
    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com