अपने कंप्यूटर पर एक नई ऑपरेटिंग सिस्टम कैसे स्थापित करें

क्या यह आपके ऑपरेटिंग सिस्टम को अपग्रेड करने का समय है? क्या आप विंडोज से लिनक्स पर स्विच करने जा रहे हैं? शायद आप दोहरी बूट की कोशिश करना चाहते हैं अपने कंप्यूटर पर किसी भी निर्माता से एक नई ऑपरेटिंग सिस्टम स्थापित करने के लिए इस गाइड का पालन करें।

कदम

विधि 1

स्थापित करने के लिए कौन सा ऑपरेटिंग सिस्टम निर्धारित करें
अपने कंप्यूटर पर एक नई ऑपरेटिंग सिस्टम स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र चरण 1
1
सिस्टम आवश्यकताएं जांचें यदि आपने एक नया ऑपरेटिंग सिस्टम स्थापित करने का निर्णय लिया है, तो आपको सबसे पहले यह तय करना होगा कि किस का उपयोग करना है ऑपरेटिंग सिस्टम में चर प्रणाली की आवश्यकता है, इसलिए यदि आपके पास पुराने कंप्यूटर है, तो आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि आप एक नए ऑपरेटिंग सिस्टम का उपयोग कर सकते हैं
  • अधिकांश विंडोज इंस्टॉलेशनों को कम से कम 1 जीबी रैम और कम से कम 15-20 जीबी हार्ड डिस्क स्पेस की आवश्यकता होती है। सुनिश्चित करें कि आपका कंप्यूटर इन आवश्यकताओं को पूरा करता है यदि ऐसा नहीं होता है, तो आप पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम स्थापित करने का प्रयास कर सकते हैं, जैसे कि Windows XP।
  • लिनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम आमतौर पर विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम की आवश्यक जगह और शक्ति की आवश्यकता नहीं होती है। आवश्यकताओं को आपके द्वारा चुने वितरण (उबंटू, फेडोरा, मिंट, आदि) पर अलग-अलग निर्भर करते हैं।
  • अपने कंप्यूटर पर एक नई ऑपरेटिंग सिस्टम स्थापित करें शीर्षक से छवि चरण 2
    2
    फैसला लें कि क्या खरीदें या डाउनलोड करें विंडोज लाइसेंस खरीदा जाना चाहिए। प्रत्येक लाइसेंस को एकल स्थापना के लिए मान्य कोड के साथ मिलाया जाता है। अधिकांश लिनक्स वितरण डाउनलोड और इंस्टॉल करने के लिए स्वतंत्र हैं, हालांकि कुछ कॉर्पोरेट संस्करण मुफ्त नहीं हैं और खरीदे जाने की जरूरत है (रेड हैट, एसयूएसई, आदि)।
  • अपने कंप्यूटर पर एक नई ऑपरेटिंग सिस्टम स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र चरण 3
    3
    अपने सॉफ्टवेयर की संगतता पर खोज करें सुनिश्चित करें कि आप जिस ऑपरेटिंग सिस्टम को इंस्टॉल करना चाहते हैं, वह उन प्रोग्रामों का समर्थन करता है जिन्हें आप उपयोग करना चाहते हैं। अगर आप काम के लिए माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस का उपयोग करते हैं, तो आप उसे लिनक्स मशीन पर स्थापित नहीं कर पाएंगे। वैकल्पिक कार्यक्रम उपलब्ध हैं, लेकिन कार्यक्षमता सीमित हो सकती है।
  • विंडोज पर चलने वाले कई गेम लिनक्स पर नहीं चलेंगे I समर्थित खिताब की संख्या बढ़ रही है, लेकिन आपको सावधान रहना होगा, अगर आप एक शौकीन शौकीन हैं, तो आपकी लाइब्रेरी बिना किसी समस्या के स्थानांतरित हो जाती है।
  • अपने कंप्यूटर पर एक नई ऑपरेटिंग सिस्टम स्थापित करें शीर्षक शीर्षक छवि 4
    4
    अपना नया ऑपरेटिंग सिस्टम प्राप्त करें यदि आपने स्टोर में विंडोज की एक जोड़ी खरीदी है, तो आपको उत्पाद कोड के साथ एक इंस्टॉलेशन डिस्क प्राप्त होनी चाहिए। अगर आपके पास डिस्क नहीं है, तो आपके पास एक वैध कोड नहीं है, आप हमेशा डिस्क ऑनलाइन की एक प्रति डाउनलोड कर सकते हैं। यदि आप लिनक्स स्थापित कर रहे हैं, तो आप डेवलपर की साइट से वितरण का आईएसओ स्थापित कर सकते हैं।
  • एक आईएसओ फाइल एक डिस्क छवि है जिसे डिस्क पर निष्पादित किया जाना चाहिए या बूट करने योग्य यूएसबी ड्राइव पर कॉपी किया जाना चाहिए।
  • अपने कम्प्यूटर पर एक नई ऑपरेटिंग सिस्टम स्थापित करें नामक छवि चरण 5
    5
    अपने डेटा का बैकअप लें जब आप एक नया ऑपरेटिंग सिस्टम स्थापित कर रहे हैं, तो संभवतः आप अपनी हार्ड ड्राइव डेटा को मिटाना चाहते हैं। इसका मतलब है कि आप अपने कंप्यूटर पर सभी फाइलें खो देंगे, बशर्ते आपने इसे वापस नहीं किया। हमेशा सुनिश्चित करें कि किसी भी महत्वपूर्ण फाइल को स्थापना प्रक्रिया शुरू करने से पहले बैकअप के लिए उपयुक्त स्थान पर कॉपी किया गया है। बाहरी हार्ड ड्राइव का प्रयोग करें या डीवीडी पर डेटा जलाएं।
  • यदि आप मौजूदा ऑपरेटिंग सिस्टम को एक साथ स्थापित कर रहे हैं, तो संभवतः आपको किसी भी डेटा को हटाने की आवश्यकता नहीं होगी। हालांकि महत्वपूर्ण फाइलों को वापस लेने के लिए यह बुद्धिमान है
  • आप बैकअप प्रक्रिया के साथ प्रोग्राम कॉपी नहीं कर सकते हैं - एक बार आप अपने नए ऑपरेटिंग सिस्टम को स्थापित करने के बाद पुनः स्थापित करने की आवश्यकता होगी
  • विधि 2

    एक नई ऑपरेटिंग सिस्टम स्थापित करें
    अपने कंप्यूटर पर एक नयी ऑपरेटिंग सिस्टम स्थापित करें शीर्षक से छवि चरण 6
    1
    अपनी स्थापना का क्रम निर्धारित करें यदि आप एक लिनक्स वितरण स्थापित कर रहे हैं जिसे आप विंडोज के साथ चलाना चाहते हैं, तो आपको पहले विंडोज और फिर लिनक्स स्थापित करने की आवश्यकता होगी। इसका कारण यह है कि विंडोज़ को एक लोड मोड है जिसे लिनक्स स्थापित होने से पहले रखा जाना चाहिए, अन्यथा विंडोज लोड नहीं होगा।
  • अपने कंप्यूटर पर एक नई ऑपरेटिंग सिस्टम स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र चरण 7
    2
    अपनी स्थापना डिस्क से शुरू करें अपने रीडर में अधिष्ठापन डिस्क डालें - अपने कंप्यूटर को पुनरारंभ करें आमतौर पर कंप्यूटर हार्ड ड्राइव से पहले बूट करता है, इसलिए मुझे प्लेयर में डिस्क को शुरू करने के लिए अपने BIOS में कुछ सेटिंग बदलनी होगी। आप बूट प्रक्रिया के दौरान निर्दिष्ट सेटअप बटन दबाकर BIOS तक पहुंच सकते हैं। निर्माता की लोगो के रूप में कुंजी को एक ही स्क्रीन पर सिग्नल किया जाएगा।
  • सेटअप के लिए उपयोग की जाने वाली आम कुंजी में शामिल हैं F2, F10, F12 और डेल / हटाएं
  • एक बार जब आप सेटअप मेनू में हों, बूट अनुभाग पर जाएं। अपने डीवीडी / सीडी प्लेयर को पहले बूट डिवाइस के रूप में सेट करें यदि आप एक यूएसबी ड्राइव से स्थापित कर रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि इसे प्लग इन किया गया है और फिर इसे बूट करने के लिए पहला उपकरण के रूप में चुनें।
  • एक बार सही ड्राइव चुनने के बाद, परिवर्तन सहेजें और सेटअप से बाहर निकलें आपका कंप्यूटर पुनरारंभ होगा।
  • अपने कंप्यूटर पर एक नई ऑपरेटिंग सिस्टम स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र चरण 8
    3
    स्थापना से पहले अपने लिनक्स वितरण का परीक्षण करें। ज्यादातर लिनक्स वितरण सीधे इंस्टॉलेशन डिस्क से लोड किए जा सकते हैं। इससे आप इंस्टॉलेशन प्रक्रिया को शुरू करने से पहले नए ऑपरेटिंग सिस्टम को आज़माकर देखेंगे। एक बार मैं स्थापित करने के लिए तैयार हूं, डेस्कटॉप पर संबंधित प्रोग्राम पर क्लिक करें
  • यह केवल लिनक्स वितरण के साथ संभव है विंडोज आपको इसे स्थापित करने से पहले ऑपरेटिंग सिस्टम का उपयोग करने की अनुमति नहीं देता है।
  • अपने कंप्यूटर पर एक नई ऑपरेटिंग सिस्टम स्थापित करें शीर्षक से छवि चरण 9
    4
    कार्यक्रम के लोडिंग समाप्त होने तक प्रतीक्षा करें इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किस ऑपरेटिंग सिस्टम को चुनते हैं: सेटअप प्रोग्राम को आपके कंप्यूटर पर फाइल कॉपी करने की आवश्यकता होगी इससे पहले कि आप जारी रख सकें आपके कंप्यूटर के हार्डवेयर की गति के आधार पर यह कुछ मिनट लग सकता है।
  • संभवतः आपको कुछ मूल विकल्प, जैसे कि भाषा और कीबोर्ड लेआउट को चुनना होगा।
  • अपने कंप्यूटर पर एक नयी ऑपरेटिंग सिस्टम स्थापित करें शीर्षक से छवि चरण 10
    5
    स्थापना कोड दर्ज करें यदि आप Windows 8 स्थापित कर रहे हैं, तो आपको इंस्टॉलेशन प्रारंभ करने से पहले आपको कोड टाइप करने की आवश्यकता होगी। हालांकि विंडोज़ के पुराने संस्करण, स्थापना के पूरा होने के बाद आपको इस कोड के लिए पूछेंगे। लिनक्स उपयोगकर्ताओं को एक कोड की आवश्यकता नहीं है, जब तक कि यह Red Hat जैसी सशुल्क संस्करण नहीं है।
  • अपने कंप्यूटर पर एक नई ऑपरेटिंग सिस्टम स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र चरण 11
    6
    अपने प्रकार की स्थापना का चयन करें Windows जो उन्नयन या कस्टम स्थापना विकल्प प्रदान करेगा। यहां तक ​​कि अगर आप Windows के पुराने संस्करण को अपग्रेड कर रहे हैं, तो यह अत्यधिक अनुशंसा की जाती है कि आप कस्टम इंस्टॉलेशन का चयन करें, खरोंच से शुरू करें यह प्रक्रिया उन समस्याओं को कम करती है जो पुराने और नए सेटिंग्स के संयोजन से उत्पन्न हो सकती हैं।
  • यदि आप लिनक्स स्थापित कर रहे हैं, तो आपको मौजूदा ऑपरेटिंग सिस्टम (विंडोज़) के साथ इसे स्थापित करने या डिस्क को मिटाने और लिनक्स को अपने आप स्थापित करने का अवसर मिलेगा। वह विकल्प चुनें जो आपकी ज़रूरतों को पूरा करता है। यदि आप इसे विंडोज के साथ स्थापित करना चुनते हैं, तो आप चुन सकते हैं कि लिनक्स को कितना हार्ड डिस्क स्थान समर्पित है।
  • अपने कंप्यूटर पर एक नई ऑपरेटिंग सिस्टम स्थापित करें शीर्षक से छवि चरण 12
    7
    अपने विभाजन को प्रारूपित करें यदि आप Windows स्थापित कर रहे हैं, तो आपको यह चुनना होगा कि किस हार्ड डिस्क विभाजन को इसे इंस्टॉल करना है विभाजन को हटाने से विभाजन के डेटा को भी नष्ट कर दिया जाएगा और स्थान को निरस्त नहीं किया जाएगा। अवकाशित स्थान चुनें और एक नया विभाजन बनाएँ।
  • यदि आप लिनक्स स्थापित कर रहे हैं, तो विभाजन को Ext4 प्रारूप में स्वरूपित किया जाना चाहिए।
  • अपने कंप्यूटर पर एक नई ऑपरेटिंग सिस्टम स्थापित करें शीर्षक शीर्षक छवि 13



    8
    लिनक्स के लिए विकल्प सेट करें इंस्टॉलेशन प्रारंभ होने से पहले, प्रोग्राम आपको टाइम ज़ोन के लिए पूछेगा और आपको उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड बनाने की आवश्यकता होगी। आप अपने लिनक्स वितरण का उपयोग करने के लिए और ऑपरेटिंग सिस्टम में परिवर्तनों को अधिकृत करने के लिए उपयोग करेंगे।
  • स्थापना को पूरा करने के बाद विंडोज़ उपयोगकर्ताओं को व्यक्तिगत जानकारी दर्ज करनी होगी।
  • अपने कंप्यूटर पर एक नई ऑपरेटिंग सिस्टम स्थापित करें शीर्षक से छवि चरण 14
    9
    स्थापना को पूरा करने के लिए प्रतीक्षा करें। आपके कंप्यूटर की गति के आधार पर, प्रक्रिया को समाप्त करने में एक घंटे लग सकते हैं। अधिकांश इंस्टॉलेशन यहां समाप्त होते हैं। आपके कंप्यूटर को स्थापना प्रक्रिया के दौरान कई बार रिबूट करना पड़ सकता है।
  • अपने कंप्यूटर पर एक नई ऑपरेटिंग सिस्टम स्थापित करें शीर्षक शीर्षक छवि 15
    10
    अपना विंडोज लॉगिन बनाएं Windows इंस्टॉलेशन पूर्ण हो जाने के बाद, आपको उपयोगकर्ता नाम बनाने की आवश्यकता होगी मैं एक पासवर्ड भी चुन सकता था, भले ही यह आवश्यक न हो। अपनी लॉगिन जानकारी बनाने के बाद, आपको कोड के लिए कहा जाएगा।
  • विंडोज 8 में आपको रंगों को अनुकूलित करने के लिए कहा जाएगा। बाद में, आप किसी Microsoft खाते से लॉग इन करना चुन सकते हैं या अधिक पारंपरिक विंडोज उपयोगकर्ता नाम का उपयोग कर सकते हैं।
  • अपने कंप्यूटर पर एक नई ऑपरेटिंग सिस्टम स्थापित करें शीर्षक शीर्षक छवि 16
    11
    ड्राइवरों और कार्यक्रमों को स्थापित करें स्थापना को पूरा करने के बाद, आप अपने नए डेस्कटॉप पर खुद को ढूंढेंगे। यहां से आप अपने प्रोग्राम इंस्टॉल कर सकते हैं और सत्यापित कर सकते हैं कि इंस्टॉल किए गए ड्राइवर अद्यतित हैं। यदि आप इंटरनेट से कनेक्ट होने की योजना बनाते हैं तो एंटीवायरस भी इंस्टॉल करें।
  • विधि 3

    विशिष्ट ऑपरेटिंग सिस्टम स्थापित करें
    अपने कंप्यूटर पर एक नई ऑपरेटिंग सिस्टम स्थापित करें शीर्षक से छवि चरण 17
    1
    विंडोज 7. विंडोज 7 माइक्रोसॉफ्ट का सबसे लोकप्रिय ऑपरेटिंग सिस्टम है विस्तृत निर्देशों के लिए विशिष्ट गाइड का पालन करें।
  • अपने कंप्यूटर पर एक नई ऑपरेटिंग सिस्टम स्थापित करें शीर्षक से छवि चरण 18
    2
    विंडोज़ 8. विंडोज 8 माइक्रोसॉफ्ट से नवीनतम ऑपरेटिंग सिस्टम है इसकी स्थापना प्रक्रिया पर एक विस्तृत गाइड है
  • अपने कंप्यूटर पर एक नई ऑपरेटिंग सिस्टम स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र चरण 1 9
    3
    उबंटू. उबंटू सबसे आम लिनक्स वितरण में से एक है। उबंटू वितरण को स्थापित करने के तरीके पर निर्देश प्राप्त करने के लिए क्लिक करें
  • अपने कंप्यूटर पर एक नई ऑपरेटिंग सिस्टम स्थापित करें शीर्षक से छवि चरण 20
    4
    मैक ओएस एक्स. यदि आप मैक ओएस एक्स ऑपरेटिंग सिस्टम की अपनी प्रतिलिपि को अपग्रेड करना चाहते हैं, तो इस गाइड का प्रयास करें।
  • अपने कंप्यूटर पर एक नई ऑपरेटिंग सिस्टम स्थापित करें शीर्षक से छवि चरण 21
    5
    लिनक्स टकसाल. लिनक्स टकसाल सबसे हाल ही में लिनक्स वितरण है जो तेजी से लोकप्रिय हो रहा है इसे कैसे स्थापित करें यह जानने के लिए इस गाइड का अनुसरण करें।
  • अपने कम्प्यूटर पर एक नई ऑपरेटिंग सिस्टम स्थापित करें शीर्षक से छवि चरण 22
    6
    फेडोरा. फेडोरा एक पुराना, बहुत ही स्थिर लिनक्स वितरण है। यह मार्गदर्शिका आपको दिखाएगा कि इसे कैसे स्थापित करें।
  • अपने कम्प्यूटर पर एक नया ऑपरेटिंग सिस्टम स्थापित करें शीर्षक 23
    7
    मैक ओएस एक्स, इंटेल या एएमडी (हैकिन्टोश) कंप्यूटर पर. यदि आप बहुत मरीज हैं और अपने पीसी पर मैक ओएस एक्स चाहते हैं तो इन गाइडों को देखें।
  • टिप्स

    • प्रतिलिपि बनाने के बजाय, आप बैकअप (कट और पेस्ट) के दौरान अपने डेटा को स्थानांतरित करके इंस्टॉलेशन प्रक्रिया को गति दे सकते हैं जब बैकअप पूरा हार्ड डिस्क defragments है इस प्रकार, नए ऑपरेटिंग सिस्टम की स्थापना से प्रारूपण बहुत तेज़ हो जाएगा आप विशेष रूप से 500 जीबी से अधिक 40 जीबी या सीरियल एटीए (एसएटीए) डिस्क की क्षमता के साथ आईडीई हार्ड डिस्क का उपयोग करके अंतर को ध्यान देंगे।
    • लिनक्स सहित कुछ ऑपरेटिंग सिस्टम में, न्यूज़ के लिए एक इंस्टॉलेशन विज़ार्ड और अनुभवी उपयोगकर्ताओं के लिए अनुकूलन वाला एक है। अगर आपको नहीं पता कि इसका क्या मतलब है हार्ड डिस्क विभाजन बनाने के लिए, एक स्थापना विज़ार्ड चुनें: यह स्वचालित रूप से आवश्यक हार्ड डिस्क विभाजन बना देगा।

    चेतावनी

    • एक इंस्टॉलेशन चलाने से पहले अपने सभी डेटा की एक बैकअप प्रति बनाओ, बशर्ते आप अपने ऑपरेटिंग सिस्टम को नए संस्करण में नवीनीकृत नहीं कर रहे हैं। किसी भी मामले में, अपने सभी डेटा की बैकअप प्रतिलिपि बनाना हमेशा सुविधाजनक होता है
    • यदि आप Windows की दुनिया से एक Linux ऑपरेटिंग सिस्टम पर स्विच कर रहे हैं और आपको नहीं पता कि आपको नए ऑपरेटिंग सिस्टम में क्या आवश्यकता होगी, तो एक पूर्ण स्थापना सही विकल्प नहीं है। यदि आपका कंप्यूटर यूएसबी डिवाइस पर अधिष्ठापन का समर्थन करने के लिए पर्याप्त है, तो एक छड़ी पर लिनक्स स्थापित करें। वैकल्पिक रूप से, आप लिनक्स सीडी से सीधे बूट कर सकते हैं।
    • Windows Linux द्वारा उपयोग किए गए हार्ड डिस्क विभाजन को पढ़ नहीं सकता
    • अगर आप Windows स्थापित कर रहे हैं और इंटरनेट तक पहुंचने की योजना बना रहे हैं, तो ऐसा करने से पहले एक अच्छा एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर इंस्टॉल करें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • कंप्यूटर
    • ऑपरेटिंग सिस्टम इंस्टॉलेशन डिस्क
    • कंप्यूटर का बुनियादी ज्ञान
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com