लिनक्स वितरण कैसे चुनें

आप लिनक्स (या अधिक सटीक रूप से प्रयोग करना चाहते हैं "जीएनयू / लिनक्स"), लेकिन पता नहीं कौन वितरण चुनने के लिए? यह आलेख दुनिया के सबसे प्रसिद्ध ओपनसोर्स ऑपरेटिंग सिस्टम के विभिन्न वितरणों का एक संक्षिप्त अवलोकन प्रदान करता है, जिसमें से एक हो सकता है "सही" तुम्हारे लिए

कदम

चुनें एक लिनक्स डिस्ट्रो चरण 1 चुनें
1
सबसे पहले, उन विशेषताओं के बारे में सोचें जो आपके वितरण में होनी चाहिए। क्या आप कुछ सरल, भुगतान के लिए देख रहे हैं, एक समुदाय द्वारा समर्थित, पूर्व-स्थापित कोडेक्स, तेज, या क्या आपको एक पुराने पीसी की आवश्यकता है? क्या आप एक बड़े निम्नलिखित, या एक छोटा वृत्त के साथ एक वितरण चाहते हैं?
  • एक लिनक्स डिस्ट्रीरो चरण 2 चुनें
    2
    एक उपकरण है आपकी मदद करने में सक्षम - या आप निम्नलिखित साइटों की जांच कर सकते हैं, और विभिन्न पहलुओं का मूल्यांकन कर सकते हैं जो उभर आएंगे: ज़ेजेनी स्टूडियो (काफी अच्छी तरह से, और कई भाषाओं में अनुवाद), (: ^ Tuxs.org) (बल्कि सरल), या polishlinux.org (सामग्री)। ये मार्गदर्शिकाएं एक सीमित सिंहावलोकन प्रदान करते हैं, तो आप लाइव सीडी डाउनलोड करने और एक सीधा सबूत बनाना चाहिए: इस तरह से आप हार्डवेयर व्यवहार (विशेष रूप से नेटवर्क का हिस्सा है और वायरलेस कनेक्शन) मूल्यांकन कर सकते हैं, और तय है जो आप स्थापित करना चाहते ।
  • एक लिनक्स डिस्ट्रीरो चरण 3 चुनें
    3
    आईएसओ डाउनलोड करें, इसे सीडी में जलाएं और डिस्ट्रो लाइव (लाइव सीडी आपको ऑपरेटिंग सिस्टम को बिना इसे स्थापित किए जाने की अनुमति देता है) की कोशिश करें ताकि आपके हार्डवेयर के साथ इसकी संगतता का परीक्षण किया जा सके। अपने इंटरनेट कनेक्शन, स्क्रीन ग्राफिक्स सेटिंग्स और ऑडियो संवर्द्धन की जांच करें।
  • एक लिनक्स डिस्ट्रो चरण 4 चुनें
    4
    आप समुदाय द्वारा समर्थित होने की जरूरत महसूस करते हैं, तो वितरण विशेष रूप से सक्रिय मंचों या distrowatch पर लोकप्रिय करने के लिए अपनी पसंद का निर्देशन (एक वेबसाइट है कि जीएनयू / लिनक्स वितरण के बारे में खबर है, लोकप्रियता रैंकिंग, और अन्य सामान्य जानकारी प्रदान करता है है) । सबसे प्रसिद्ध और लंबे समय तक रहने वाले लिनक्स वितरण हैं उबंटू, डेबियन, फेडोरा और OpenSUSE.
  • एक लिनक्स डिस्ट्रो चुनें चरण 5 चुनें
    5
    ऊपर की साइटों पर आपको विभिन्न रिलीज पर नोट मिलेंगे। यह जांचने की कोशिश करें कि आपके द्वारा इंस्टॉल किए जाने वाले प्रोग्राम या आपके पीसी के हार्डवेयर घटकों से संबंधित कोई समस्या नहीं है। हालांकि, सबसे अच्छा समाधान सबूत बनी हुई है "जीना" किसी भी निर्णय और स्थापना से पहले, सीडी से। सावधानी: याद रखें कि किसी वितरण को अद्यतन करने से कुछ खराबी हो सकती है। यह दुर्लभ है, लेकिन एक बग हो सकता है, खासकर एक नए संस्करण के रिलीज के तुरंत बाद की अवधि में।
  • एक लिनक्स डिस्ट्रीो चरण 6 चुनें
    6
    यदि आपको किसी के लिए एक वितरण की आवश्यकता है पुराने पीसी आप एक जोड़े का मूल्यांकन कर सकते हैं, बहुत लोकप्रिय: धिक्कार छोटे लिनक्स (नए लोगों के लिए वास्तव में उपयुक्त नहीं) और पिल्ला लिनक्स (जो कि प्रबंधन की तरह प्रदान करता है "जड़" - या एक व्यवस्थापक के रूप में - जो सुरक्षा कारणों से आमतौर पर निराश है)। फ्लक्सबॉक्स हानि छोटे लिनक्स के लिए स्थापित एक विन्डो मैनेजर है, जबकि Xfce Xubuntu द्वारा प्रयुक्त चित्रमय वातावरण है।



  • एक लिनक्स डिस्ट्रीरो चरण 7 चुनें
    7
    यदि आप वास्तव में आकर्षक कुछ कोशिश करना चाहते हैं, तो प्रबुद्धता या कॉम्पीज़ (दोनों खुले स्रोत विंडो प्रबंधक, सबसे लोकप्रिय वितरण द्वारा प्रस्तावित हैं, और विषयों और ग्राफिक्स को बहुत ही आकर्षक बनाने के लिए बनाया गया है) की कोशिश करें: वे आपके पीसी में मंदी के कारण हो सकते हैं (कभी-कभी, आपके कंप्यूटर के प्रदर्शन के आधार पर, और आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले उपयोग के आधार पर), और बैटरी की अधिक खपत
  • एक लिनक्स डिस्ट्रो चरण 8 चुनें
    8
    यदि आप भुगतान सहायता (व्यावसायिक वितरण के लिए) पसंद करते हैं तो आप जा सकते हैं रेड हैट, नोवेल सुसे लिनक्स एंटरप्राइज़ या मैनड्रिव
  • एक लिनक्स डिस्ट्रीरो चरण 9 चुनें
    9
    यह आपके लिए सही वितरण को खोजने से पहले बहुत सारे परीक्षण कर सकता है धीरज रखने और लाइव सीडी के साथ मूल्यांकन करने की कोशिश करें।
  • एक लिनक्स डिस्ट्रीरो चरण 10 चुनें
    10
    स्थापित करते समय, हार्ड डिस्क पर विभाजन बनाने के लिए याद रखें। कम से कम दो, प्लस स्वैप (जो स्थापित रैम क्षमता का विस्तार होता है) हार्ड डिस्क को विभाजित करने से आपको एक और वितरण स्थापित करने में मदद मिलती है, और चयनित वितरण के सभी विभिन्न उन्नयन। मैंड्रिव, उदाहरण के लिए, एक बहुत ही सरल स्वचालित विभाजन प्रबंधन है: एक बार शुरू हुआ, यह विभिन्न विभाजनों को देखने और उपयोग करने के लिए बहुत सहज है।
  • एक लिनक्स डिस्ट्रीरो चरण 11 चुनें
    11
    लाइव सीडी रखें, विशेष रूप से जिसने आपने अपनी स्थापना के साथ किया था किसी भी समस्या के लिए, या यदि आपको पुनः स्थापित करने की आवश्यकता है, तो इसे अपनी उंगलियों पर रखना सर्वोत्तम होगा
  • सिफारिश करने के लिए और अन्य लोगों को लिनक्स का प्रयास करने के लिए, लाइव संस्करण बहुत उपयोगी है: आप यह दिखा सकते हैं कि यह कैसे अपने पीसी पर सीधे काम करता है, और मुख्य विशेषताएं समझाता है।
  • लाइव सीडी बेहद उपयोगी होती है जब आपका कंप्यूटर क्रैश हो जाता है या अब शुरू नहीं होता है और आपको इसकी सामग्री को सहेजना होगा। बस सीडी से बूट करें और अगर हार्ड डिस्क से समझौता नहीं किया गया है, तो आप अपनी फ़ाइलों को किसी बाहरी डिवाइस पर कॉपी कर सकते हैं या नेटवर्क पर किसी कंप्यूटर पर।
  • टिप्स

    • आपके लिए सबसे निकटतम लिनक्स यूजर ग्रुप (LUG) के लिए वेब पर खोजें: यह मुश्किल नहीं होगा क्योंकि दुनिया में कोई भी नहीं है। किसी समस्या को शुरू करने या हल करने के लिए, कुछ विशेषज्ञों की सलाह वास्तव में आवश्यक हो सकती है

    चेतावनी

    • लैपटॉप के पास कभी-कभी हार्डवेयर / ड्राइवर अनुकूलता समस्याएं लिनक्स के साथ होती हैं, खासकर नेटवर्क कार्ड के संबंध में।
    • थिंकपैड लैपटॉप लिनक्स इंस्टॉलेशन के लिए बेहतर अनुकूल साबित हुए हैं, हालांकि सबसे अच्छा विकल्प प्री-इंस्टॉल किए गए लिनक्स के साथ एक लैपटॉप की खरीद में रहता है, जहां उन्नयन या वितरण में परिवर्तन पहले से ही है "जन्मजात"।
    • पीसी खरीदने से पहले, नेटवर्क कार्ड के ब्रांड की जांच करें। नेटवर्क कार्ड और लिनक्स के बीच संगतता के बारे में जानकारी के लिए वेब पर खोजें। मंचों और ब्लॉग विभिन्न तर्कों की पेशकश करेंगे, और आप तय कर सकते हैं कि विशेषज्ञ सलाह का उपयोग करने के लिए या नहीं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com