लिनक्स का उपयोग कैसे करें

कई कंप्यूटर अपने ऑपरेटिंग सिस्टम के रूप में माइक्रोसॉफ्ट विंडोज के एक संस्करण का उपयोग करते हैं, लेकिन कई सर्वर और डेस्कटॉप कंप्यूटर लिनक्स में माइग्रेट करना शुरू कर रहे हैं, एक मुफ्त यूनिक्स आधारित ऑपरेटिंग सिस्टम। शुरूआत में लिनक्स का उपयोग करना सीखना विंडोज़ की दुनिया से अंतर के कारण चुनौतीपूर्ण हो सकता है, लेकिन हार न दें, यह एक सरल और बहुत पुरस्कृत अनुभव बन जाएगा।

कदम

लिनक्स स्टेप 1 का प्रयोग करें छवि शीर्षक
1
सिस्टम से परिचित होने शुरू करें अपने कंप्यूटर पर लिनक्स डाउनलोड और स्थापित करने का प्रयास करें। यदि आपके कोई संदेह है, तो पता है कि आप अपने वर्तमान ऑपरेटिंग सिस्टम को जारी रख सकते हैं, और अपनी हार्ड ड्राइव का एक छोटा सा हिस्सा लिनक्स पर समर्पित कर सकते हैं (या आप दोनों ऑपरेटिंग सिस्टम का उपयोग कर चला सकते हैं VirtualBox)।
  • लिनक्स स्टेप 2 का उपयोग करें
    2
    एक `लाइव सीडी` का उपयोग करके अपने सिस्टम हार्डवेयर की जांच करें, एक विकल्प कई लिनक्स वितरणों में उपलब्ध है। यह चरण आपकी मदद करेगा यदि आप अपने कंप्यूटर पर दूसरी ऑपरेटिंग सिस्टम स्थापित करने के लिए अभी तक तैयार नहीं हैं। एक `लाइव सीडी` आपको सीडी से सीधे आपके सिस्टम पर लिनक्स को बूट करने की अनुमति देता है, बिना हार्ड डिस्क पर पहले स्थापना के। उबंटु और अन्य लिनक्स डिस्ट्रीब्यूशन लाइव ऑपरेटिंग सिस्टम को शुरू करने के लिए एक सीडी या डीवीडी के उपयोग की अनुमति देते हैं, और अंततः एक ही सीडी / डीवीडी पर बाद में संस्थापन करते हैं।
  • लिनक्स स्टेप 3 का प्रयोग करें छवि शीर्षक
    3
    जिस सामान्य ऑपरेशन के लिए आप कंप्यूटर का उपयोग करते हैं अगर पाठ संपादक जो आप सामान्य रूप से उपयोग करते हैं, काम नहीं करते हैं, या यदि आप जिस सीडी को जला रहे हैं, वह यह नहीं जानना चाहता कि आपका काम कैसे करें, ऑनलाइन समाधान की तलाश करें। बड़ा कदम उठाने और स्थापना के साथ आगे बढ़ने से पहले, आप जो आप कर सकते हैं, जो काम करता है और जो काम नहीं करता है, उसके बारे में ध्यान दें।
  • लिनक्स स्टेप 4 का प्रयोग करें छवि शीर्षक
    4
    पता करें कि लिनक्स का वितरण क्या है लिनक्स का संदर्भ देते समय, लिनक्स / जीएनयू वितरण अक्सर निहित होता है। वितरण सॉफ्टवेयर का एक सेट है जो `कर्नेल` नामक एक बहुत ही छोटे कार्यक्रम पर निर्भर करता है।
  • लिनक्स चरण 5 का उपयोग करें
    5
    दो ऑपरेटिंग सिस्टम बनाने के लिए मुद्रा एक साथ रहती है। इस तरह आप हार्ड डिस्क विभाजन के बारे में नई चीजें सीख सकते हैं और विंडोज का उपयोग जारी रख सकते हैं। दोहरी विंडोज / लिनक्स सिस्टम को कॉन्फ़िगर करने से पहले अपनी सभी व्यक्तिगत जानकारी का बैक अप लें।
  • लिनक्स स्टेप 6 का उपयोग करें



    6
    सॉफ्टवेयर स्थापित करें जितनी जल्दी हो सके, प्रोग्रामों को इंस्टॉल और अनइंस्टॉल करने की प्रक्रियाओं से स्वयं को परिचित कराएं। `पैकेज` और `रिपोसिटरिय` की अवधारणा को समझना लिनक्स कैसे काम करता है, यह समझने के लिए मौलिक है।
  • लिनक्स चरण 7 का उपयोग करें
    7
    कमांड लाइन इंटरफेस का इस्तेमाल करने के लिए (और इसे मज़े करना) सीखना यह प्रोग्राम `टर्मिनल`, `टर्मिनल विंडो` या `शेल` के रूप में जाना जाता है मुख्य कारणों में से एक यह है कि कई उपयोगकर्ता लिनक्स पर क्यों जाते हैं, इस सुविधा की उपस्थिति है, इसलिए डर नहींें। यह एक महान सहयोगी है जिसमें विंडोज कमांड प्रॉम्प्ट के समान सीमाएं नहीं हैं I आप अब भी `शेल` को देखे बिना लिनक्स का उपयोग कर सकते हैं, जैसा कि मैक ओएस एक्स के मामले में है। `एपीओपीओ` का प्रयोग करके आप आसानी से एक निश्चित ऑपरेशन आदेशों की सूची प्रदर्शित करने के लिए `एपीप्रोस यूजर` कमांड की कोशिश करें, जिसमें विवरण में शब्द `उपयोगकर्ता` शामिल है।
  • लिनक्स स्टेप 8 का प्रयोग करें छवि शीर्षक
    8
    लिनक्स फाइल सिस्टम से परिचित हो जाओ आप तुरंत नोटिस करेंगे कि अब आपके पास विंडोज़ में परिचित `सी: ` नहीं है लिनक्स में `/` प्रतीक द्वारा इंगित फाइल सिस्टम के `रूट` से सब कुछ शुरू होता है और अलग-अलग हार्ड डिस्क रिश्तेदार निर्देशिकाओं `/ dev` से सुलभ होती हैं। आपकी डिफ़ॉल्ट Windows XP और 2000 निर्देशिका, जहां आप सामान्य रूप से आपकी व्यक्तिगत जानकारी पाते हैं, `C: Documents and Settings`, अब `/ home` बन गया है
  • लिनक्स स्टेप 9 का प्रयोग करें छवि शीर्षक
    9
    अपने लिनक्स स्थापना की क्षमता की खोज करें एन्क्रिप्टेड विभाजन, नए और तेजी से फाइल सिस्टम (जैसे `btrfs`) और RAID डेटा अतिरेक कि गति और प्रणाली की विश्वसनीयता में वृद्धि कर सकते हैं, और एक यूएसबी स्टिक पर लिनक्स स्थापना का परीक्षण की कोशिश करो। जल्द ही आपको पता चल जाएगा कि आप कई आपरेशन करने में सक्षम हैं!
  • टिप्स

    • अपने लिनक्स सिस्टम को ध्यान में रखते हुए यह मकसद है कि उद्देश्य क्या होगा और स्थापना निर्देशों का सावधानीपूर्वक पालन करें। निर्देश जो आपको फ़ाइल सर्वर को कॉन्फ़िगर करने की अनुमति देते हैं वह बहुत आसान है और कई वेबसाइटों में उपलब्ध हैं। आप लिनक्स पर्यावरण के संचालन से परिचित होंगे और समझ लें कि कुछ फंक्शंस कहां और कैसे सिस्टम कॉन्फ़िगरेशन को सुरक्षित तरीके से बदलना है।
    • लिनक्स में निर्देशिकाओं को `निर्देशिका` और `फ़ोल्डर्स` के रूप में न देखें। यहां तक ​​कि अगर दो शब्द समानार्थी हैं, तो `फ़ोल्डर` की अवधारणा विंडोज दुनिया के लिए उचित है, और इसका इस्तेमाल किसी लिनक्स प्रणाली के संदर्भ में किसी को भी नाराज हो सकता है :)
    • यदि आप सचमुच जीएनयू का उपयोग करना सीखना चाहते हैं तो धीरज और तैयार रहें हर समय वितरण को बदलने से बचें, सिर्फ एक प्रयास करने और खोजने के लिए जहां सबकुछ पूरी तरह से काम करता है मुख्य पाठ एक खराबी और उसके संकल्प की समझ से प्राप्त होता है।
    • `जॉन विले द्वारा प्रकाशित पुस्तकें & जो लोग लिनक्स का उपयोग करना सीखना चाहते हैं, उनके लिए `ऑनर्स`, `ओ रेली` और `नो स्टार्च प्रेस` का होना आवश्यक है। इसके अलावा: नील स्टीफेंसन की `शुरुआत में ... कमांड लाइन थी` इस पते पर उपलब्ध हैhttps://cryptonomicon.com/beginning.html `, और `LINUX: रूट उपयोगकर्ता का ट्यूटोरियल और प्रदर्शनी` साइट पर उपलब्ध हैhttps://rute.2038bug.com/rute.html.gz `.
    • याद रखें कि `बैकस्लैश` (``) चरित्र, एक फ़ाइल या निर्देशिका के लिए पथ विभाजक के रूप में, केवल डॉस पर्यावरण के लिए वैध है - लिनक्स में `स्लैश` (`/`) प्रयोग किया जाता है। लिनक्स में `बैकस्लैश` का उपयोग विशेष वर्णों को इंगित करने के लिए किया जाता है (उदाहरण के लिए, n एक नई लाइन बनाने के लिए, टैब जोड़ने के लिए)
    • आप के बारे में लगभग हर कार्यक्रम और irc `irc.freenode.net` (: #debian, #ubuntu, #python, #FireFox, आदि उदाहरण के लिए) सर्वर का उपयोग लिनक्स वितरण में मदद पाने के लिए सक्षम हो जाएगा। आप `irc.freenode.net` समुदाय में कई उपयोगकर्ताओं के साथ भी बातचीत कर सकते हैं।
    • लिनक्स से संबंधित जानकारी ढूंढने के लिए कई साइटें और मेलिंग सूचियां हैं अपने प्रश्नों के उत्तर पाने के लिए ऑनलाइन खोज करें।

    चेतावनी

    • सभी `* नििक्स` सिस्टम (लिनक्स, यूनिक्स, * बीएसडी, आदि) पर, व्यवस्थापक खाते को `रूट` कहा जाता है आप अपने कंप्यूटर के व्यवस्थापक हैं, लेकिन आप सामान्य रूप से उपयोग किए जाने वाले उपयोगकर्ता प्रोफ़ाइल `रूट` उपयोगकर्ता नहीं होंगे। यदि स्थापना प्रक्रिया आपको एक सामान्य उपयोगकर्ता प्रोफ़ाइल बनाने की अनुमति नहीं देती है, तो इसे `useradd command` `और सामान्य रोज़ गतिविधियों के लिए इस प्रोफ़ाइल का उपयोग करें। अपने सामान्य उपयोगकर्ता प्रोफ़ाइल से `रूट` खाते को अलग करने के लिए उचित कारण है: लिनक्स सिस्टम में यह माना जाता है कि उपयोगकर्ता उपयोगकर्ता `रूट` सिस्टम के लिए आवश्यक परिवर्तनों से पूरी तरह अवगत है और तथ्य जो हानिकारक नहीं हैं इस कारण से, सिस्टम कमांड का उपयोग करके, आपको किसी भी चेतावनी संदेश द्वारा चेतावनी नहीं दी जाएगी और आप उन आदेशों को निष्पादित करने में सक्षम होंगे जो बिना किसी पुष्टिकरण के लिए आपको पूछे बिना प्रत्येक फ़ाइल को हटा सकते हैं। यह इसलिए होता है क्योंकि उपयोगकर्ता `रूट` की संपूर्ण प्रणाली पर पूर्ण शक्ति होती है, और क्योंकि, जैसा कि पहले कहा गया है, यह माना जाता है कि उन्हें पूरा भरोसा है कि वह क्या कर रहा है।
    • `Rm -rf /` या `sudo rm -rf /` जैसी कमांडों को निष्पादित न करें, जब तक आपको सिस्टम से अपने सभी डेटा को हटाने की आवश्यकता नहीं हो। इसके बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए `man rm` आदेश को चलाएं।
    • लोग सुझाव दे सकते हैं कि आप सिस्टम अखंडता के लिए दुर्भावनापूर्ण होने वाले कमांड चलाते हैं, इसलिए उन्हें चलाने से पहले सावधान रहें
    • उसी तरह, कभी भी `-आरएफ` नामक एक फ़ाइल न बनाएं। कि `-rf` नाम की एक फ़ाइल में शामिल है एक निर्देशिका फ़ाइल में सभी वर्तमान हटाने कमांड को क्रियान्वित, बाद आदेश के ही एक पैरामीटर के रूप में व्याख्या की जाएगी, और सिस्टम उपनिर्देशिका में सभी फाइलों को नष्ट करने के लिए आगे बढ़ना होगा।
    • जब आप लिनक्स को स्थापित करने के लिए तैयार हों हमेशा अपने सभी व्यक्तिगत डेटा का बैकअप लें अपनी हार्ड ड्राइव के विभाजन को बदलने से पहले सिस्टम से बाहर भंडारण मीडिया का उपयोग कर अपनी फ़ाइलें सहेजें, जैसे कि सीडी, डीवीडी, या यूएसबी डिवाइस यदि आपके सिस्टम में यह है, तो आप दूसरी हार्ड डिस्क का उपयोग भी कर सकते हैं, लेकिन उसी डिस्क पर किसी दूसरे विभाजन को कभी भी उपयोग नहीं कर सकते जो आप पुनः विभाजन के बारे में हैं।
    • वेब ब्राउज़ करते समय आपको पाई जाने वाली आज्ञाओं को चलाने के लिए परीक्षा हो सकती है लेकिन आप अक्सर निराश होंगे, शायद क्योंकि आप ऑपरेटिंग सिस्टम का एक अधिक हालिया संस्करण या एक अलग वितरण का उपयोग कर रहे हैं जहां उपयोग की गई कमांड समर्थित नहीं है। पैरामीटर को प्रीफ़िक्स करके प्रत्येक आदेश को निष्पादित करने का प्रयास करें --मदद पूरी तरह से समझने के लिए कि कमांड का कार्य क्या है इस तरह, साकार क्या आपरेशन कमांड आपके द्वारा लिखे गए लेना चाहिए के बाद, यह बहुत आसान है छोटा सा वाक्य रचना समस्याओं को सही करने होंगे, आसानी से अपने तक पहुँचने (जैसे `/ dev / sda` `/ dev / SDB` और इतने पर हो जाता है) प्रारंभिक उद्देश्य

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • कंप्यूटर
    • लिनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com