विंडोज 7 पर लिनक्स उबंटू को चलाने के लिए वर्चुअलबॉक्स को कैसे स्थापित और विन्यस्त करें

इस मार्गदर्शिका में दिए गए निर्देश आपको `वर्चुअलबॉक्स` नामक एक ऑपरेटिंग वातावरण वर्चुअलाइजेशन प्रोग्राम स्थापित करने में मदद करेंगे। यह एक ऐसा सॉफ्टवेयर है जो आपके कंप्यूटर की भौतिक हार्ड डिस्क के अंदर वर्चुअल हार्ड डिस्क बना सकता है। यह कंप्यूटर पर स्थापित एक के आधार पर एकाधिक ऑपरेटिंग सिस्टम को वर्चुअलाइज़ करने के लिए प्रयोग किया जाता है। यह आलेख बताता है कि वर्चुअलबॉक्स् कैसे स्थापित किया गया है और इसे वर्चुअल वातावरण बनाने के लिए कैसे उपयोग करें, जो कि उबंटू लिनक्स वितरण का उपयोग करता है।

कदम

छवि शीर्षक 71238 AM
1
वर्चुअलबॉक्स को निम्न पते पर virtualbox.org पर डाउनलोड करें। पृष्ठ के बाईं तरफ `डाउनलोड करें` अनुभाग चुनें। अपने कंप्यूटर के ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए उपयुक्त वर्चुअलबॉक्स का संस्करण चुनें। उपयोग किए गए ब्राउज़र के आधार पर, फ़ाइल को सहेजने के लिए बटन या डाउनलोड को रद्द करने के लिए स्क्रीन के निचले भाग पर दिखाई देगा, वैकल्पिक रूप से एक ही उद्देश्य वाला एक संवाद बॉक्स दिखाई देगा। डिफ़ॉल्ट स्थान जहां स्थापना फ़ाइल को सहेजा जाएगा सामान्यतः `डाउनलोड` फ़ोल्डर है, जब तक कि आपने सेटिंग्स को कस्टमाइज़ करने के लिए चुना न हो।
  • छवि शीर्षक 71752 पूर्वाह्न
    छवि शीर्षक 71709 AM
    2
    इंस्टॉलेशन विज़ार्ड प्रारंभ करने के लिए माउस की डबल क्लिक के साथ स्थापना फ़ाइल का चयन करें। आप डेस्कटॉप पर VirtualBox के लिए एक लिंक बनाने का चयन कर सकते हैं, चयन के अंत में `अगला` बटन पर क्लिक करें जब आप उत्पाद इंस्टॉल करने के लिए तैयार हों, तो `इंस्टॉल करें` बटन दबाएं
  • 3
    स्थापना प्रक्रिया के अंत में, आपको वर्चुअलबॉक्स शुरू करने के लिए प्रेरित किया जाएगा। संबंधित चेक बटन चुनें और `फिनिश` कुंजी दबाएं।
  • छवि शीर्षक 73623 एएम
    4
    VirtualBox विंडो से, विंडो के ऊपरी बाएं कोने में `नया` आइकन चुनें। एक विज़ार्ड एक आभासी मशीन बनाने के लिए दिखाई देगा। `अगला` बटन का चयन करें
  • छवि शीर्षक 73736 पूर्वाह्न
    5
    `नाम` फ़ील्ड में, वह नाम दर्ज करें जिसे आप वर्चुअल मशीन पर असाइन करना चाहते हैं, उदाहरण के लिए `उबंटू` `प्रकार` फ़ील्ड में, ऑपरेटिंग सिस्टम का चयन करें जो वर्चुअलाइज्ड हो जाएगा, हमारे मामले में `लिनक्स` `संस्करण` फ़ील्ड में, वांछित लिनक्स वितरण का चयन करें, अर्थात `उबंटू` चयन के अंत में, `अगला` बटन दबाएं
  • छवि शीर्षक 73747 AM
    6
    `मेमोरी आकार` विंडो दिखाई देगा, जहां आप अपनी वर्चुअल मशीन को आवंटित करने के लिए कितनी रैम मेमोरी चुन सकते हैं। जब तक आप (चिंता मत अलग अलग कार्यक्रमों से बहुत अच्छी तरह से राम के प्रबंधन पता नहीं है, आपके कंप्यूटर के रैम स्मृति जब तक आप आभासी मशीन ऑपरेटिंग सिस्टम सक्षम उपयोग नहीं किया जाएगा, डिफ़ॉल्ट सेटिंग में बदलाव करें। याद रखें कि आप कर सकते हैं कुछ क्षणों में वर्चुअल मशीन से छुटकारा पायें, इसे एक क्लिक के साथ चयन करके `निकालें` बटन दबाएं)। `अगला` बटन दबाएं
  • छवि शीर्षक 7380 9 AM



    7
    अब आपको अपनी मशीन को आवंटित करने के लिए वर्चुअल डिस्क बनाना होगा और आपको यह तय करना होगा कि इस संग्रहण इकाई को कैसे समर्पित किया जाए। डिफ़ॉल्ट मान छोड़ने के लिए सीमित, यानी 8 जीबी, और `अगला` बटन दबाएं।
  • 8
    वर्चुअल डिस्क `हार्ड डिस्क फ़ाइल प्रकार` पृष्ठ पर बनाया जाएगा। इसके अलावा इस मामले में डिफ़ॉल्ट सेटिंग्स, अर्थात `वीडीआई` को न बदलें, जब तक कि आप लिनक्स स्टोरेज सिस्टम पर कोई विशेषज्ञ न हो और विशेष ज़रूरतें हों `अगला` बटन दबाएं
  • 9
    `हार्ड डिस्क संग्रहण` इस खंड में आपको यह चुनना होगा कि `गतिशील रूप से आवंटित` या `फिक्स्ड साइज़` वर्चुअल डिस्क बनाना है या नहीं। पहले मामले में, डिस्क केवल आवश्यक स्थान पर कब्जा कर लेगा और गतिशील रूप से अधिकतम आकार घोषित किया जाएगा। दूसरे मामले में, इसके बजाय, निर्दिष्ट आकार की एक आभासी डिस्क बनाई जाएगी। आप जिस विकल्प को पसंद करते हैं उसे चुनें और `अगला` बटन दबाएं
  • छवि शीर्षक 73851 एएम
    10
    वर्चुअल डिस्क बनाने के लिए आकार और स्थिति चुनें। आप डिफ़ॉल्ट स्थान छोड़ सकते हैं, यह VirtualBox स्थापना फ़ोल्डर से मेल खाएगा। तब आकार चुनें जो आपके ऑपरेटिंग सिस्टम की आभासी डिस्क लेगा। की सिफारिश की प्रारंभिक आकार डिफ़ॉल्ट, 8 जीबी है, लेकिन अगर आप एक उच्च आवृत्ति के साथ नए ऑपरेटिंग सिस्टम का उपयोग करने के लिए, कई अनुप्रयोगों को स्थापित करने की योजना है, तो आप अपने विवेक के आधार पर आकार में वृद्धि कर सकते हैं। सावधान रहो और याद रखें कि डिस्क स्थान है कि इस आभासी मशीन के लिए allocherai अपने अनन्य उपयोग के लिए हो जाएगा और आपके कंप्यूटर के ऑपरेटिंग सिस्टम द्वारा नहीं किया जा सकता है जब आभासी मशीन बंद कर दिया है, जो राम के मामले में होता है। फिर बहुत सावधानी से गणना करें और फिर `अगला` बटन दबाएं।
  • छवि शीर्षक 73858 AM
    11
    आभासी मशीन कॉन्फ़िगरेशन का एक पूरा सारांश प्रदर्शित किया जाएगा। यदि सभी सेटिंग्स आपको संतुष्ट करते हैं, तो `बनाएँ` बटन दबाएं। अन्यथा, अपने चरणों पर वापस लौटें और वांछित परिवर्तन करें।
  • छवि शीर्षक 73916 एएम
    12
    आपके सामने, मुख्य वर्चुअलबॉक्स स्क्रीन होनी चाहिए और आपको नव निर्मित `उबंटू` मशीन के लिए आइकन देखने में सक्षम होना चाहिए। यदि आपने पहले ही उबंटू ऑपरेटिंग सिस्टम डाउनलोड किया है, तो आप वर्चुअल मशीन का चयन कर सकते हैं और स्थापना के साथ आगे बढ़ने के लिए उबंटू फ़ाइल का स्थान निर्दिष्ट कर सकते हैं। यदि आपको अभी भी ऑपरेटिंग सिस्टम डाउनलोड करने की आवश्यकता है, तो अगले चरणों का पालन करें।
  • छवि शीर्षक 74527 पूर्वाह्न
    13
    आधिकारिक उबंटु वेबसाइट से कनेक्ट करें और सीधे `उबंटू डाऊनलोड` का उपयोग करके `डाउनलोड` अनुभाग पर जाएं। वह संस्करण चुनें जिसे आप डाउनलोड करना चाहते हैं और प्रासंगिक डाउनलोड बटन दबाएं।
  • 14
    डाउनलोड पूरा होने पर, आप अपनी वर्चुअल मशीन शुरू कर सकते हैं और ऑपरेटिंग सिस्टम स्थापना फ़ाइल का स्थान निर्दिष्ट कर सकते हैं। अब आपको स्क्रीन पर दिखाई देने वाले उबंटू को स्थापित करने के निर्देशों का पालन करना होगा। मज़े करो!
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com