कैसे उबंटू को स्थायी रूप से हटाएं

अगर आपने तय किया है कि उबंटू अब आपके लिए सही ऑपरेटिंग सिस्टम नहीं है, तो आप शायद सोच रहे हैं कि इससे कैसे छुटकारा पाएं उबंटू को निकालना जब एकमात्र कंप्यूटर ऑपरेटिंग सिस्टम काफी सरल होता है, लेकिन अगर आप विंडोज स्थापित कर लेते हैं तो कुछ ज्यादा जटिल हो जाती है दोनों मामलों में उबंटू को हटाने के लिए इस गाइड का पालन करें।

कदम

विधि 1

विंडोज़ के साथ ड्यूल-बूट में उबुंटू को निकाल रहा है
1
अपने कंप्यूटर में विंडोज इंस्टॉलेशन डिस्क डालें इसे पुनर्प्राप्ति डिस्क के रूप में भी लेबल किया जा सकता है। यदि आपके पास कोई स्थापना या पुनर्प्राप्ति डिस्क नहीं है, तो आप इसे Windows का उपयोग कर बना सकते हैं
  • 2
    सीडी से शुरू करें पुनर्प्राप्ति डिस्क से बूट करने के लिए, आपको अपने सीडी / डीवीडी ड्राइव से बूट करने के लिए BIOS को सेट करना होगा। जैसे ही कंप्यूटर शुरू हो जाए, BIOS सेटअप बटन दबाएं। यह आमतौर पर F2, F10, F12 या Delete है। प्रारंभ मेनू पर जाएं और सीडी / डीवीडी ड्राइव का चयन करें। एक बार जब आप इसे चुनते हैं, कंप्यूटर को सहेज लें और पुनरारंभ करें
  • 3
    कमांड प्रॉम्प्ट खोलें रिकवरी डिस्क के मुख्य मेनू से, कमांड प्रॉम्प्ट विकल्प चुनें। यदि आप एक अधिष्ठापन डिस्क का उपयोग करते हैं, तो चयन करें "अपने कंप्यूटर को पुनर्स्थापित करें", तो आपको कमांड प्रॉम्प्ट खोलना चाहिए।
  • 4
    मास्टर बूट रिकॉर्ड सेट करें इस आदेश को कार्यान्वित करने से दोहरे बूट विकल्प को हटा दिया जाएगा: जब आप कंप्यूटर शुरू करते हैं, तो विंडोज़ सीधे शुरू हो जाएगा प्रॉम्प्ट में निम्न आदेश दर्ज करें:
    बूट्रेक / फिक्सएमबीआर
  • 5
    कंप्यूटर को पुनरारंभ करें उस पल में, आपको उबंटू को चुनने का विकल्प नहीं दिखना चाहिए इसके बजाय, आप अपने आप को सीधे विंडोज में पाएंगे
  • 6



    ओपन डिस्क प्रबंधन एक बार विंडोज़ में, यह पुराने उबंटू इंस्टॉलेशन से छुटकारा पाने और डिस्क स्थान को पुनर्प्राप्त करने का समय है। कंप्यूटर / माई कंप्यूटर पर शुरू और दायां क्लिक करें प्रबंधन का चयन करें और फिर कंप्यूटर प्रबंधन विंडो के बाएं फलक में डिस्क प्रबंधन पर क्लिक करें।
  • विंडोज 8 में, विंडोज + एक्स कुंजी दबाएं और मेनू से डिस्क मैनेजमेंट का चयन करें।
  • 7
    Ubuntu विभाजन हटाएं। उबंटू विभाजन पर राइट क्लिक करें और हटाएं चुनें। सुनिश्चित करें कि आपने हटाने के लिए सही विभाजन चुना है। एक बार विभाजन नष्ट हो जाने के बाद, यह निरस्त स्थान हो जाएगा। Windows विभाजन पर राइट-क्लिक करें और विस्तारित विभाजन का चयन करें। केवल अपने विन्डोज़ इंस्टॉलेशन में जोड़ने के लिए नए बनाए गए फ्री स्पेस का चयन करें।
  • विधि 2

    एकल-बूट सिस्टम से उबंटू हटाने
    1
    ऑपरेटिंग सिस्टम की डिस्क डालें जिसमें आप इंस्टॉल करना चाहते हैं। जब उबंटू एकमात्र कंप्यूटर ऑपरेटिंग सिस्टम है, तो आप किसी भी ऑपरेटिंग सिस्टम की स्थापना डिस्क का उपयोग कर इसे हटा सकते हैं। एक बार जब आप इसे दर्ज करते हैं, तो अपने कंप्यूटर को पुनरारंभ करें और सीडी से बूट करें, जैसा कि पिछले विधि के चरण 2 में बताया गया है।
  • 2
    Ubuntu विभाजन को हटाएं एक बार जब आप नए ऑपरेटिंग सिस्टम की स्थापना प्रक्रिया शुरू कर चुके हैं, तो आपके पास हार्ड ड्राइव पर विभाजन बनाने और हटाने का अवसर है। उबंटू विभाजन का चयन करें और उसे हटा दें। विभाजन को निरस्तित स्थान पर वापस कर दिया जाएगा।
  • 3
    ऑपरेटिंग सिस्टम स्थापित करना जारी रखें या डिस्क को निकालें और कंप्यूटर को बंद करें। विभाजन हटा दिए जाने के बाद, उबंटू को कंप्यूटर से सफलतापूर्वक निकाल दिया जाएगा। अब आप एक नया ऑपरेटिंग सिस्टम स्थापित कर सकते हैं, जैसे कि विंडोज 7 या विंडोज 8
  • यदि आप ऑपरेटिंग सिस्टम को स्थापित नहीं करना चाहते हैं, तो कंप्यूटर तब तक अनुपयोगी होगा जब तक कि कोई इंस्टॉल न हो जाए।
  • टिप्स

    • अगर कई लिनक्स वितरणों के बीच दोहरे बूट हैं, तो आपको वहां से लॉग-इन करना होगा जिसे आप उबंटू विभाजन को रखना और हटाना चाहते हैं। उसके बाद आपको GRUB या LILO बूट लोडर को अद्यतन / पुनः स्थापित करना होगा। इस बारे में पूछें कि इसके लिए समर्थन मंच पर कैसे करना है distro आप आंख के झपकी में समस्या को रखना और हल करना चाहते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com