कैसे एक डीवीडी जला

कुछ अवसरों पर, संभवतः आप एक डीवीडी बना सकते हैं, जिसमें डेटा, वीडियो फाइलें, या आपकी पसंदीदा फिल्म की एक प्रति है। आप कई अलग-अलग कार्यक्रमों का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन इस प्रक्रिया के माध्यम से आप इस प्रक्रिया के माध्यम से मार्गदर्शन करेंगे, भले ही आप उपयोग करेंगे।

कदम

विधि 1

अपने कंप्यूटर को तैयार करें

अक्सर कंप्यूटर डीफ़्रैग्मेन्टेशन करें जब आपका कंप्यूटर डेटा को हार्ड ड्राइव पर लिखता है, तो यह हमेशा हार्डवेयर पर एक ही स्थिति नहीं करता है। यह आपके कार्यक्रमों को धीमा कर देगा क्योंकि कंप्यूटर इस डिस्क को पूरी डिस्क पर तलाशने में समय बर्बाद कर देगा। डीफ़्रैग्मेंटेशन आपके कंप्यूटर फाइलों (और रिक्त स्थान) की तरह है यदि आप नियमित रूप से डीवीडी जलाते हैं, तो यह प्रक्रिया को गति देगा और त्रुटियों की संभावना कम करेगा।

1
सुनिश्चित करें कि आपकी हार्ड ड्राइव उपयुक्त है जब एक वीडियो कैमरा के साथ वीडियो शूटिंग, उन्हें संपादन के लिए एक कंप्यूटर पर स्थानांतरित करने, फिर उन्हें डीवीडी के लिए कॉपी, यह केवल 120-160 एक 90 मिनट के वीडियो के लिए वीडियो फ़ाइलों के जीबी के लिए अधिक से अधिक 3 जीबी तक लग सकते हैं की सिफारिश की है, और यदि आप के आसपास रखना आपके कंप्यूटर पर वीडियो, आप सभी डिस्क स्थान बहुत जल्दी ले सकते हैं
  • 2
    हार्डवेयर अपडेट की जांच करें यह देखने के लिए निर्माता की वेबसाइट की जांच करें कि क्या आपके डीवीडी बर्नर के लिए कोई अपडेट उपलब्ध है या नहीं। यदि आप Windows का उपयोग करते हैं, तो आप Windows अद्यतन का उपयोग करके जांच सकते हैं कि आपके हार्डवेयर के लिए नए अपडेट जारी किए गए हैं या नहीं।
  • 3
    प्राथमिक डिवाइस के रूप में डीवीडी बर्नर सेट करें यह संभवतः बर्नर के प्रदर्शन को बेहतर करेगा ड्राइव सेटिंग्स की जांच करने के लिए, BIOS तक पहुंचें (स्टार्टअप के दौरान हटाएं या उपयुक्त फ़ंक्शन बटन दबाएं) और ड्राइव अनुभाग की जांच करें। स्मार्ट कम्प्यूटिंग के अनुसार: "यदि आपका डीवीडी बर्नर आईडीई चैनल पर एक मास्टर ड्राइव नहीं है, तो अपना कंप्यूटर खोलें और बर्नर और उस चैनल से जुड़े अन्य डिवाइस के बीच कनेक्शन को स्वैप करें। आपको जुर्मानकों को बदलने की ज़रूरत हो सकती है (यह कैसे करें, दोनों डिवाइसों के मैनुअल की जांच करने के लिए, लेकिन कुछ मामलों में एक केबल कनेक्शन स्विच आपके लिए काम करेगा (यदि आपका मदरबोर्ड केबल चयन मोड का समर्थन करता है)।"
  • विधि 2

    सही सामग्री प्राप्त करें
    1
    उचित प्रारूप के डीवीडी खरीदें जब आप एक रिकॉर्डयोग्य डीवीडी खरीदते हैं, तो आपको आश्चर्य होगा कि कितने हैं यदि यह एक के साथ समाप्त होता है "आर" इसका अर्थ है कि डीवीडी केवल एक बार लिखी जा सकती है। यदि यह एक के साथ समाप्त होता है "आरडब्ल्यू" इसका मतलब है कि डिस्क रीलाइटेबल है। अगर एक शून्य (-) है, तो डीवीडी पूरी तरह से परीक्षण किया गया है और मानकों को पूरा करती है। प्लस (+) के साथ प्रारूप डीवीडी प्रोटोकॉल द्वारा अधिकृत या समर्थित नहीं हैं, लेकिन उन्हें होना जरूरी नहीं है "अंतिम रूप दिया" डीवीडी खिलाड़ियों पर खेला जाने से पहले
    • डीडीआर-आर प्रारूप है जो मौजूदा डीवीडी प्लेयर के साथ अधिकतम संगतता की गारंटी देता है। हालांकि करने के लिए सबसे अच्छी बात, यह पढ़ने के लिए सक्षम प्रारूपों को देखने के लिए डीवीडी प्लेयर का परीक्षण करना है, और केवल तब खरीदने के लिए डीवीडी तय करें
    • आपके बर्नर द्वारा स्वीकार किए गए प्रारूपों की जांच करें अपने बर्नर की निर्माता की वेबसाइट की जांच करें या अपने विश्वसनीय इलेक्ट्रॉनिक्स स्टोर को पता करें।
    • जब आप अपनी पहली डीवीडी जलाते हैं, तो परीक्षण जलने के लिए कुछ पुन: लिखने योग्य डीवीडी में निवेश करें। आप अच्छी तरह से जाना है, तो आप एक डीवीडी पर प्रक्रिया को दोहरा सकते +/- आर रीराइटेबल डीवीडी एक सा `अधिक खर्च होंगे, लेकिन आप पहली डीवीडी कोस्टर चालू करने के लिए जल का जोखिम है जब तक आप अनुभव है।
    • डीवीडी के लिए सिफारिश की जल गति की जांच करें - क्या यह आपकी सीडी लेखक की अधिकतम गति से अधिक या कम है? यदि यह कम है, तो आप अपने लेखक, नहीं एक बुरी बात धीमा करने के लिए आवश्यकता हो सकती है कि आप त्रुटियों (इस पहलू पर अधिक जानकारी के लिए पर पढ़ें) को कम से कम करने के लिए सुनिश्चित करना चाहते हैं, लेकिन कष्टप्रद हो सकता है अगर आप जल्दी से कुछ को जलाने के लिए की जरूरत है ।
  • 2
    एक सॉफ्टवेयर प्राप्त करें जो आपकी आवश्यकताओं को पूरा करता है यदि आप एक डेटा डीवीडी जला रहे हैं, तो आपको सामान्य बर्निंग प्रोग्राम की आवश्यकता होगी। अगर आप एक डीवीडी फाइल में एक वीडियो फाइल लिख रहे हैं, तो ऐसे प्रोग्राम की तलाश करें जो एमपीईजी -2 प्रारूप में फाइलों को कन्वर्ट कर सकते हैं। अगर आप किसी डीवीडी की एक डीवीडी, एक DVD-9 की प्रतिलिपि बना रहे हैं, जिसमें DVD-R की तुलना में अधिक डेटा है, तो आपको फ़ाइलों को MPEG-2 में कनवर्ट करने से पहले आपको फ़ाइल आकार को कम करना होगा और डिजिटल कॉपराइट्स को डिक्रिप्ट करना होगा। चेतावनियाँ पढ़ें
  • प्रोग्राम का उपयोग करने से पहले, जांचें कि क्या अपडेट उपलब्ध हैं।
  • 3
    बर्नर के लेंस को साफ करने के लिए डिस्क प्राप्त करें धूल और गंदगी डीवीडी जलने की प्रक्रिया में हस्तक्षेप कर सकती है, इसलिए सर्वोत्तम परिणामों के लिए समय-समय पर आपके डिवाइस को साफ करने के लिए तैयार रहें। आपको इसे हर छह महीने में एक बार करना चाहिए।
  • विधि 3

    जलती हुई प्रक्रिया
    1
    बर्नर में डीवीडी डालें यदि आप एक लेबल लागू करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि यह डिस्क की पूरी सतह को कवर करता है - किसी भी असंतुलन या समरूपता की कमी, संरेखण त्रुटियों, विशेष रूप से उच्च गति पर हो सकती है यदि आप सीधे डीवीडी पर लिखते हैं, तो पानी आधारित मार्कर का उपयोग करें - अन्य पेन प्रकारों में मौजूद शराब डिस्क को घुसना और डेटा को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
  • 2
    अंतिम आकार निर्दिष्ट करता है अधिकांश प्रोग्राम मानक 4.3 जीबी डीवीडी बर्निंग (4.7 जीबी का विपणन किया जाता है क्योंकि वे दशमलव प्रणाली का इस्तेमाल करते हैं और बाइनरी सिस्टम नहीं) के लिए डिफ़ॉल्ट होंगे। यदि आप डुअल लेयर डीवीडी, मिनी-डीवीडी या सीडी-आर का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको इस सेटिंग को बदलना होगा।



  • 3
    वीडियो फ़ाइल का प्रारूप चुनें संयुक्त राज्य अमेरिका में एनटीएससी का उपयोग किया जाता है, जबकि यूरोप और एशिया में, पाल
  • 4
    धीरे चलिए। उच्चतम संभव गति पर रिकॉर्ड, त्रुटियों में वृद्धि होगी। जब आपको कोई समस्या नहीं होती है तो अधिकतम 4x तक जलाएं।
  • 5
    रिकॉर्डिंग गुणवत्ता चुनें। बेहतर गुणवत्ता, अब फ़ाइल को एन्कोड करने के लिए ले जाएगा, और अधिक स्थान डीवीडी पर कब्जा होगा।
  • 6
    यदि संभव हो तो मेनू सेटिंग चुनें
  • 7
    एक फ़ोल्डर में परिवर्तित फ़ाइल सहेजें जल प्रक्रिया को पूरा करने के बाद, आप इसे हटा सकते हैं।
  • 8
    प्रतीक्षा करें। एक डाटा डीवीडी लिखने के लिए, इसे बीस मिनट से ज्यादा नहीं लेना चाहिए, लेकिन मल्टीमीडिया डिस्क को जलाने में एक घंटे से अधिक समय लगेगा। जिस भाग को सबसे अधिक समय लगता है वह फाइलों की एन्कोडिंग है इस प्रक्रिया के दौरान कंप्यूटर का उपयोग न करें - ईमेल की जांच न करें, खेल न करें, माउस या कीबोर्ड को छूने न दें। अधिक जानकारी के लिए टिप्स पढ़ें
  • 9
    अपनी डीवीडी का ख्याल रखना डीवीडी के लिए विशिष्ट मामलों में उन्हें रखें - यह देखते हुए कि डीवीडी दो डिस्क रासायनिक संयुक्त के बने होते हैं, वे एक सीडी का एक ही दबाव सहन नहीं कर सकते तो डीवीडी मामले हैं जब आप इसे हटा डिस्क के झुकने को कम से कम करने के लिए डिज़ाइन कर रहे हैं।
  • टिप्स

    • अगर जलन प्रक्रिया बंद हो जाती है क्योंकि वहां पर्याप्त स्थान नहीं छोड़ा गया है, निशुल्क डिस्क स्थान आपके द्वारा उपयोग किए जा रहे प्रोग्राम के अस्थायी फ़ाइलों के फ़ोल्डर को देखें और उन सभी को हटा दें जो अब जरूरी नहीं हैं। या आप अस्थायी फ़ाइलों के लिए गंतव्य फ़ोल्डर को बदल सकते हैं और अधिक खाली स्थान के साथ डिस्क पर होस्ट कर सकते हैं।
    • जब आप किसी वीडियो को संपादित कर रहे हैं, तो अपना लक्ष्य ध्यान में रखें। आप शायद एक डीवीडी पर 90 मिनट से अधिक गुणवत्ता वाले वीडियो दर्ज करने में सक्षम नहीं होंगे और कुछ बदलाव जैसे तेज गति, जटिल संक्रमण और कम रोशनी और परेशान वीडियो आवश्यक अंतरिक्ष में वृद्धि होगी।
    • अपने कंप्यूटर को मदद करने के लिए "ध्यान केंद्रित" केवल जलने पर, नेटवर्क कार्ड को अक्षम करें, अपने एंटी-वायरस, आपके एंटी-स्पाइवेयर और अन्य मैलवेयर सुरक्षा प्रोग्राम को जलाते समय।

    चेतावनी

    • कई देशों में, वाणिज्यिक डिस्क की नकल और बेचने या बेचने में अवैध है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com