एमपीवी फाइल को डीवीडी में कैसे जलाएगा

MPEG प्रारूप (जिसे एमपीजी भी कहा जाता है) सबसे लोकप्रिय डिजिटल वीडियो सामग्री को संग्रहीत करने के लिए फ़ाइल स्वरूपों में से एक है। एमपीजी फाइलें डेटा कम्प्रेशन के उच्च प्रतिशत के साथ अच्छी वीडियो की गुणवत्ता प्रदान करती हैं। इसका मतलब है कि कम फ़ाइल आकार अक्सर आसानी से साझा करने और उन्हें हेरफेर करने के लिए पर्याप्त है। ऐसा इसलिए है कि आपके कंप्यूटर पर आपके पसंदीदा वीडियो फ़ाइलों में से कई MPG प्रारूप में हो सकते हैं, जो कई कैमकोर्डर और डिजिटल कैमरों द्वारा उपयोग किए जाने वाले डेटा को सहेजने के लिए डिफ़ॉल्ट स्वरूप है। इन फ़ाइलों को एक डीवीडी में जला देना आपको अपने कंप्यूटर का उपयोग करने के बजाय किसी भी डीवीडी प्लेयर पर खेलने के लिए अनुमति देता है। एक एमपीजी फ़ाइल को एक डीवीडी में जला देने के लिए, आपको एक छोटा सा सॉफ्टवेयर डाउनलोड और इंस्टॉल करना होगा।

कदम

छवि डीवीडी के लिए जर्नल एमपीजीजी चरण 1
1
नीरो विजन / वीडियो डाउनलोड और इंस्टॉल करें यह सॉफ़्टवेयर डीडीडी वीडियो बनाने के साथ-साथ एमपीजी फाइलों को डीवीडी प्रारूप में परिवर्तित कर सकता है। ऐसे कई सॉफ्टवेयर हैं जो ऑप्टिकल मीडिया पर वीडियो फ़ाइलों को जला सकते हैं। उन्हें वेब से डाउनलोड करें, फिर माउस के डबल क्लिक के साथ आइकन का चयन करके और स्क्रीन पर आने वाले निर्देशों का पालन करके सॉफ्टवेयर की स्थापना के लिए आगे बढ़ें। स्थापना प्रक्रिया के अंत में, प्रोग्राम शुरू करें।
  • डीवीडी के लिए जर्नल एमपीजी शीर्षक चरण 2
    2
    एक डीवीडी-वीडियो बनाने का चयन करें, फिर उन MPG फ़ाइलों को जोड़ें, जिन्हें आप नीरो विजन / वीडियो प्रोजेक्ट के लिए चाहते हैं। बटन को चुनकर शुरू करें "डीवीडी" पैनल के शीर्ष पर रखा - इस तरह आप प्रोग्राम को निर्दिष्ट करेंगे जिसमें आप अपनी फ़ाइलों को जला देना चाहते हैं। अब बटन का चयन करें "जोड़ना" सही पैनल में रखा प्रकट होने वाले डायलॉग बॉक्स में, वह फ़ोल्डर एक्सेस करें जिसमें आपकी फ़ाइल या MPG फाइलें होती हैं, जिन्हें आप जला देना चाहते हैं और उन्हें प्रोजेक्ट में जोड़ने के लिए माउस के डबल क्लिक से चुनें। सभी चयनित MPG फ़ाइलों को मुख्य अनुप्रयोग विंडो में प्रदर्शित किया जाएगा। यदि आप चाहें, तो आप संबंधित तीर बटन का उपयोग करके ऑर्डर बदल सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक, एमडीपीजी से डीवीडी के लिए कदम 3
    3
    इच्छित वीडियो गुणवत्ता सेट करें बटन दबाएं अधिक खिड़की के निचले हिस्से में स्थित, फिर आउटपुट वीडियो की गुणवत्ता को कॉन्फ़िगर करें चयनित वीडियो क्वालिटी के आधार पर आपको यह भी दिखाया जाएगा कि आपकी वीडियो फ़ाइल द्वारा डिस्क पर कितने मिनट पर कब्जा कर लिया गया है। ध्यान दें कि यदि आप एक बहुत ही उच्च वीडियो की गुणवत्ता का चयन करते हैं तो आपको ज्यादा अंतर नहीं दिखाई देगा, यदि प्रारंभिक फ़ाइल की वीडियो गुणवत्ता कम है चयन पूरा होने पर, बटन दबाएं अगला.
  • इमेज शीर्षक से एमडी जीपी के लिए कदम 4
    4
    अपने डीडीडी-वीडियो के लिए एक डिफॉल्ट मुख्य मेनू चुनें आप उपलब्ध 2 डी या 3 डी मेनू टेम्पलेट्स में से एक चुन सकते हैं। अंत में, बटन दबाएं अगला.
  • डीवीडी के लिए जर्नल एमपीजी शीर्षक चरण 5



    5
    अपने डीवीडी के मुख्य मेनू का पूर्वावलोकन करें, फिर बटन दबाएं अगला. यदि आवश्यक हो तो आप हमेशा बटन दबा सकते हैं वापस पिछले चरणों में वापस जाने के लिए और कोई भी परिवर्तन करें।
  • डीवीडी के लिए जर्नल एमपीजीजी कदम 6
    6
    अपनी प्रोजेक्ट के कॉन्फ़िगरेशन के अंत में बर्नर के अंदर एक रिक्त डीवीडी डालें और बटन दबाएं "लिखें / जला" चयनित फाइलों को डीवीडी प्रारूप में बदलने के लिए। यह रूपांतरण प्रक्रिया कुछ समय ले सकती है, और CPU का एक बड़ा प्रतिशत उपयोग करेगा। रूपांतरण प्रक्रिया के दौरान अन्य गतिविधियों के लिए कंप्यूटर का उपयोग करना बेहतर नहीं है।
  • डीवीडी 7 के लिए जर्नल एमपीजी शीर्षक वाली छवि
    7
    नीरो वीडियो को परिवर्तित करना शुरू कर देगा और जब यह समाप्त हो जाएगा तो उसे इसे डीवीडी डिस्क पर जला देगा।
  • इमेज का शीर्षक डीवीडी के लिए एमडी जीपी टाइप करें चरण 8
    8
    जब प्रक्रिया पूरी हो जाती है, तो जांच लें कि आपका डीवीडी ठीक से काम कर रहा है जब डिस्क जला दी जाती है, तो यह सत्यापित करने के लिए कि यह सही ढंग से खेलता है, एक डीवीडी प्लेयर में आज़माएं आपकी डिस्क में मुख्य मेनू में कोई भी चयन योग्य विकल्प शामिल नहीं है, इसलिए प्लेयर में डालने के बाद प्लेबैक स्वचालित रूप से प्रारंभ हो जाना चाहिए।
  • टिप्स

    • सुनिश्चित करें कि आपके कंप्यूटर में वर्णित प्रक्रिया को निष्पादित करने से पहले एक डीवीडी बर्नर है यह रिक्त डीवीडी पर डेटा को जलाने में सक्षम होने के लिए एक अनिवार्य उपकरण है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • डीवीडी बर्नर के साथ कंप्यूटर
    • एवीएस डिस्क निर्माता
    • फायल एमपीजी
    • वर्जिन डीवीडी
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com